IhsAdke.com

कैसे एक रिसर्च अनुच्छेद लिखने के लिए

शोध लेख हाई स्कूल और कॉलेज में काफी सामान्य हैं, लेकिन वे कुछ नौकरियां हैं जिन्हें कुछ स्कूलों में प्राथमिक विद्यालय में अनुरोध किया जा सकता है। यदि आप एक छात्र हैं, तो आप बहुत संभावना है

कि किसी बिंदु पर या किसी अन्य पर आपको एक निश्चित विषय पर एक शोध करने की आवश्यकता है और आपको जो मिला है उसके बारे में एक लेख या निबंध लिखना है। सीखना सीखना कैसे करें, जानकारी को संश्लेषित करें, और एक लेख के रूप में वर्तमान परिणाम आपको एक प्रभावी शिक्षार्थी बनने में सहायता करेगा।

चरणों

भाग 1
इस विषय पर शोध करना

एक रिसर्च निबंध लिखने वाला पिक्चर शीर्षक 1
1
एक थीम चुनें भाग्य के साथ, शिक्षक आपको शोध विषय चुनने की अनुमति देगा। कुछ ऐसे हितों का चयन करें, जो आपकी रूचि रखते हैं, चूंकि यह कोई दिलचस्पी नहीं है, जो कि शून्य रुचि के बारे में सीखने में घंटों और घंटों का खर्च करना पसंद नहीं करता। अगर आप जो भी पढ़ रहे हैं उसे ध्यान में रखते हुए यह प्रक्रिया अधिक द्रव और सहायक होगी।
  • शिक्षक द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें उदाहरण के लिए, यदि विषय मुफ़्त है लेकिन मानव जीव विज्ञान में फिट होना चाहिए, तो आपको प्रकाश संश्लेषण के बारे में एक लेख नहीं लिखना चाहिए।
  • उन विषयों की तलाश करें जो बहुत जटिल नहीं हैं, खासकर यदि आप विषय का अध्ययन जारी रखने की योजना नहीं बनाते हैं। मामलों को उलझाव करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • एक अनुसंधान निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    संभावित स्रोतों का पता लगाएं लेखन शुरू करने से पहले, विषय के बारे में अधिक पढ़ें आदर्श, सभी स्रोतों को इकट्ठा करना और उन्हें कुंजीपटल पर कागज या हाथ में पेन डालने से पहले उनका विश्लेषण करना और उनका विश्लेषण करना है। असली के लिए लिखना शुरू करने से पहले सब कुछ योजना बनाएं आप कई स्थानों में चुना गया विषय के बारे में जानकारी पा सकते हैं, जैसे:
    • पुस्तकें। इस विषय पर पुस्तकों को सार्वजनिक पुस्तकालयों में देखें इस विषय पर एक प्रकाशन शोध का एक बहुत विश्वसनीय स्रोत है, क्योंकि किताबें आमतौर पर गुणवत्ता की जानकारी पेश करती हैं। इसके अतिरिक्त, आप अधिक जानकारी के लिए लेखक की संदर्भ सूची देख सकते हैं।
    • शैक्षणिक पत्रिकाओं इस तरह के नियतकालिक अध्ययन के कुछ क्षेत्रों पर शैक्षिक अनुसंधान प्रस्तुत करते हैं। लेख आम तौर पर विशेषज्ञों द्वारा लिखे गए हैं और अन्य पेशेवरों द्वारा समीक्षा की गई हैं जब आपको विस्तृत और परिष्कृत जानकारी की आवश्यकता होती है तो वे उत्कृष्ट पसंद होते हैं यदि आपको अधिक सामान्य लेख लिखने की आवश्यकता है तो उनसे बचें
    • वर्चुअल विश्वकोश इंटरनेट पर सबसे विश्वसनीय स्रोत विश्वकोश हैं। जितना मुक्त विश्वकोष, जैसे कि विकिपीडिया, उपयोगी होते हैं, उनमें असत्यापित जानकारी हो सकती है और आपकी प्राथमिक स्रोत नहीं होनी चाहिए।
    • विशेषज्ञों के साथ साक्षात्कार यदि संभव हो, तो अनुसंधान विषय में किसी विशेषज्ञ से बात करें। वह क्षेत्र में एक पेशेवर, विषय में अच्छी पृष्ठभूमि वाला शिक्षक, आदि हो सकता है।
  • एक अनुसंधान निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    नोट्स बनाएं जब यह अनुसंधान की बात आती है, तो आपके लिए जो भी चीज़ मिलती है, उस पर नोट लेने का एक अच्छा विचार है, क्योंकि लेख लिखते समय सबसे महत्वपूर्ण बिंदु याद रखना मुश्किल होगा, खासकर यदि आप इस विषय से बहुत परिचित नहीं हैं। जाहिर है, बाद में उद्धरण को सुविधाजनक बनाने के लिए नोट्स की व्यवस्था करें कागज के एक टुकड़े पर नोट लेने के लिए और उन्हें खोने का कोई फायदा नहीं है।
    • उन्हें व्यवस्थित रखने के लिए उप-विषय के द्वारा एनोटेशन को व्यवस्थित करें और लेखन के समय संदर्भों को ढूंढना आसान बनाएं।
    • यदि आप स्रोतों के रूप में पुस्तकों और समाचार पत्रों की भौतिक प्रतियां का उपयोग कर रहे हैं, तो पृष्ठों और अनुच्छेदों को चिह्नित करने के लिए पोस्ट का उपयोग करें जिनमें उपयोगी जानकारी हो। यदि आप चाहें, तो संदर्भों को सुविधाजनक बनाने के लिए एनोटेशन की संख्या के अनुसार शीट्स को नंबर दें
    • लिखित में समझ और संदर्भ की सुविधा के लिए सरल और संक्षिप्त टिप्पणी बनाएं। लांग, विस्तृत नोट्स जो केवल स्रोत से टेक्स्ट को कॉपी करते हैं, उपयोगी नहीं होंगे।
  • एक अनुसंधान निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    एक लक्ष्य बनाएं लेख के उद्देश्य के आधार पर, इस विषय पर किसी पद को अपनाना या निष्कर्ष निकालना आवश्यक हो सकता है। जैसा कि आप इस विषय पर अनुसंधान करते हैं, अपने आप से पूछें कि आपको जो नौकरी मिल रही है उसका उद्देश्य क्या है उदाहरण के लिए, यदि आपको चर्चा के दो पहलुओं को प्रस्तुत करने और एक का चयन करने की आवश्यकता है, तो उस जानकारी की पहचान करें जो दृश्य के विभिन्न बिंदुओं से मेल खाती हैं और नोट्स के अनुसार इसे व्यवस्थित करें।
    • कुछ मामलों में, अनुसंधान का उद्देश्य शुरुआत से स्पष्ट है। दूसरों के लिए, उस लेख को निर्धारित करने से पहले आपको इसके बारे में थोड़ा सा पढ़ने की आवश्यकता है, जो लेख के लिए आप चाहते हैं।
    • यदि आपके पास पहले से ही शुरुआत में एक लक्ष्य है, तो सबसे प्रासंगिक स्रोतों को खोजने के लिए आप इस विषय पर शोध में शामिल करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि लक्ष्य "हाइड्रोलिक फ्रैक्चर प्रथाओं के पर्यावरणीय खतरों" को खोजना है, तो पूरे वाक्य की खोज करें, न कि "हाइड्रोलिक फ्रैक्चर" के लिए।
  • एक अनुसंधान निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    शिक्षक से बात करें यदि एक वर्ग के लिए लेख लिखा जाएगा, तो शिक्षक के लिए सलाह और सुझाव मांगें। यह आपको कुछ उपयोगी स्रोतों का संकेत देकर उस दिशा का चयन करने में सहायता कर सकता है जिसमें अनुसंधान का ध्यान केंद्रित करने या फोकस करने (या विस्तार) किया जा सकता है। इस प्रकार, आपके पास चुने हुए विषय के बारे में शिक्षकों के अनुमोदन का विचार होगा या नहीं।
    • किसी विषय को इंगित करने के लिए शिक्षक से मत पूछो। जब तक इस विषय को शुरुआत से उनके द्वारा निर्दिष्ट नहीं किया गया है, काम में कक्षा के लिए प्रासंगिक विषय चुनना शामिल है शिक्षक को चुनने के लिए कहने पर, आप अक्षमता या आलस को स्वीकार कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास पहले से ही कुछ समस्याएं हैं लेकिन उनमें से कुछ के लिए लक्ष्य को विकसित करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो शिक्षक से सहायता मांगें विकल्पों पर विचार करें और अपने खुद के बारे में निर्णय लेने के बजाय उसे विषय चुनने के लिए कहें।
  • भाग 2
    लेख को व्यवस्थित करना

    एक रिसर्च निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    1
    उप-विषय में लेख को विभाजित करें आपको संभवतः पाठ में शोध के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने की आवश्यकता होगी और विभाजन से अधिक संगठित आलेख तैयार करने में मदद मिलेगी। जितना संभव हो उतना "से बचें जो दिमाग में आता है", इस तरह की रणनीति आम तौर पर गन्दा ग्रंथों का निर्माण करती है।
    • अनुसंधान के विषय को संदर्भित करने के लिए आवश्यक जानकारी के बारे में सोचो। पाठक तुरंत क्या सवाल करेंगे? आप पाठक को इसके बारे में क्या सोचते हैं? ऐसे प्रश्नों का उत्तर देने से तर्क को व्यवस्थित करने में मदद मिल सकती है।
    • लेखन उद्देश्यों के अनुसार वर्गों को व्यवस्थित करें उदाहरण के लिए, यदि आप चर्चा के दो पहलुओं को प्रस्तुत करने जा रहे हैं, तो प्रत्येक पक्ष के लिए एक खंड बनाएं और उन पहलुओं के अनुसार उन्हें विभाजित करें, जिन्हें आप प्रत्येक तर्क से उद्धृत करना चाहते हैं।
  • एक अनुसंधान निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    एक रूपरेखा तैयार करें जितना संभव हो उतना आसान लेखन करने के लिए लेख के सभी अनुभागों और प्रमुख बिंदुओं को रेखांकित करें। इससे पहले कि आप एक टुकड़ा एक साथ फिट होगा की एक विचार पाने के लिए पाठ खुद को लिखना शुरू करने से पहले यह करो स्केच आपको पाठ के घटकों को फिर से व्यवस्थित करने की अनुमति देगा, जिससे यह बेहतर होगा
    • स्केच जितना आप चाहते हैं उतना विस्तृत किया जा सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपकी मदद करने के बारे में सोचने में मदद करता है कि लेख कैसे बना सकता है। कुछ लोग शीर्षकों के तहत वाक्यों लिखना चाहते हैं ताकि पाठ लिखने की शुरुआत करने से पहले "मिनी अनुच्छेद" का निर्माण किया जा सके दूसरों को एक साधारण आदेश सूची से लाभ मिलता है। आपके लिए सबसे अच्छा क्या करें
    • यदि आपके पास समय है, तो लेख लिखना शुरू करने से पहले एक या दो दिन की रूपरेखा लिखें। टेक्स्ट के सभी भागों को फिट करने के बारे में बेहतर तरीके से सोचने के लिए कई बार इसकी समीक्षा करें, जैसा कि आप फिट देखते हैं उन्हें पुन: व्यवस्थित करते हैं।
  • एक शोध निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    3
    एक प्रारूप चुनें शोध लेख, रचनात्मक लेखन के विपरीत, आमतौर पर प्रशंसा पत्र और लेखन यांत्रिकी के संबंध में एक विशिष्ट शैली का पालन करें। यदि आलेख एक वर्ग के लिए है, तो शिक्षक शायद वांछित शैली का संकेत देगा आदर्श हमेशा ABNT स्वरूपण का पालन करना है यदि आप संदेह में हैं तो शिक्षक से बात करें।
    • स्टाइल गाइड्स को समझा जाना चाहिए कि आप किस तरह उद्धरण, काम के प्रारूप, वगैरह आदि चाहिए। यदि शिक्षक एक विशिष्ट प्रारूप को इंगित करता है, तो उसे ठीक से पालन करें।
    • कुछ पाठ संपादन प्रोग्राम आपको एक सुविधा पुस्तकालय और स्वरूपण शैली बनाने की अनुमति देते हैं। पाठ लिखने के बाद, आप प्रत्येक अनुभाग में उपयुक्त स्वरूपण को लागू करने के लिए पूर्व परिभाषित शैलियों का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार, आपके द्वारा इच्छित शैली में उद्धरण और संदर्भ छोड़ना बहुत आसान है।
  • एक रिसर्च निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    4
    एक शेड्यूल बनाएँ बिना ओझल काम किए बिना गति पर बने रहने के लिए यथार्थवादी लक्ष्यों को बनाएं आदर्श रूप से, आपको नौकरी के विशिष्ट भागों पर कार्य करने के लिए हर दिन एक समय और समय के अलग-अलग ब्लॉकों को बनाना चाहिए। तो आप समय पर प्रोजेक्ट को प्राप्त करने के लिए दो पूर्ण दिन नहीं लिखेंगे। टू-डू सूची पर नज़र रखें और आइटम को पूरा करें जैसे कि आप उन्हें पूरा करें।
    • प्रतिदिन एक निश्चित संख्या पृष्ठों को लिखने की प्रतिबद्धता के साथ आरंभ करें। लेख को पूरा करने के लिए दिनों की संख्या के अनुसार नौकरी के लिए आवश्यक पृष्ठों की संख्या को विभाजित करें। एक अच्छी लेखन गति बनाए रखने के लिए आपको प्रत्येक दिन पूरा करना होगा।
    • यदि संभव हो तो, लेख सबमिट करने से पहले एक दिन का समय छोड़ दें ताकि आप पाठ की समीक्षा कर सकें और इसे सही ढंग से स्वरूपित कर सकें ऐसी "ढीली" भी आपकी मदद करेगी यदि अप्रत्याशित परिस्थितियां आपको समय पर अपना काम पूरा करने से रोकती हैं।



  • भाग 3
    लेखन लेख

    एक शोध निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    एक परिचय बनाएँ इसमें, आपको विषय पेश करना चाहिए और कार्य का उद्देश्य स्थापित करना चाहिए। यदि विचार एक विषय पर बहस करने की जांच करना है, तो इसे परिचय में स्पष्ट करें। पाठक को काम के इरादे का एक अच्छा विचार होना चाहिए और परिचय को पढ़ते समय इसे संरचित करना चाहिए। मैं आपको बाकी लेख पर एक राय दे दूँ
    • संक्षिप्त रहें ज्यादातर लेखों में, परिचय के लिए एक या दो पैराग्राफ पर्याप्त हैं। यदि लेख लंबा है, तो आपको परिचय का विस्तार करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • मान लें कि पाठक को इस विषय का बुनियादी ज्ञान नहीं है, जब तक कि यह सामान्य ज्ञान का कुछ नहीं होता है। उदाहरण के लिए, यह जानना जरूरी नहीं है कि जीव विज्ञान क्या है, लेकिन यह "यूकेरियो" और "पॉलीपेप्टाइड चेन" जैसी कम सामान्य शर्तों को परिभाषित करने के लिए तैयार है।
  • एक रिसर्च निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    2
    लेख विकास बनाएँ लेख के इस भाग में कागज का ध्यान केंद्रित होना चाहिए। टेक्स्ट बॉडी फॉर्मेट शिक्षक द्वारा आवश्यक विस्तार के स्तर की लंबाई पर निर्भर करेगा। कम से कम, विकास में मुख्य तर्क, उपयोग किए गए शोध विधियों और परिणाम प्राप्त किए जाने चाहिए (यदि आपने मूल अनुसंधान किया है) और शोध स्रोतों में पाया मुख्य परिणाम।
    • कुछ मामलों में, विषय के लिए पृष्ठभूमि देने के लिए विकास में प्रारंभिक रूप से एक विशेष खंड शामिल करना आवश्यक है। आप इस खंड को परिचय में ले जा सकते हैं, लेकिन एक संक्षिप्त लेख के मामले में, आपको बहुत कम पृष्ठभूमि की जानकारी की आवश्यकता है
    • संगठन और संरचना हैं अत्यंत महत्वपूर्ण पाठ के विकास में पाठ के शरीर के अनुभागों को व्यवस्थित करें ताकि वे विस्तारित होने से पहले पाठक को तर्कसंगत और वर्तमान विचारों को प्रवाहित कर सकें।
    • लेख के विस्तार के स्तर के आधार पर, टेक्स्ट के सुझावों को बंद करने के लिए विकास के अंत में पाए गए परिणामों की चर्चा करें से पहले काम के पूरा होने के बाद ही।
    • अधिकतम दोहराव से बचें एक संक्षिप्त, लेकिन विस्तृत रखें, अनुसंधान लक्ष्यों के बारे में लिखना।
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें रिसर्च निबंध चरण 12
    3
    संदर्भ सही ढंग से उद्धृत करें एक शोध लेख लिखने की सबसे बड़ी गलतियों में से एक उद्धरणों का उपयोग करने में असमर्थता है। मतलब यह है कि किसी के विचार तुम्हारा हैं, यहां तक ​​कि अनजाने में, साहित्यिक चोरी है साहित्यिक चोरी से बचने के लिए उद्धरणों की समीक्षा करने के लिए समय लें, क्योंकि इससे अस्वीकृति हो सकती है या निष्कासन भी हो सकता है। कुछ सुझाव:
    • दूसरे स्रोत से सटीक ग्रंथों का हवाला देते हुए हमेशा उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें यदि कोई आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे शब्दों को पहले ही कह चुका है या लिखा है, उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें! लेखक का नाम, प्रकाशन का वर्ष, और उस पेज को शामिल करना याद रखें जिसमें आपने उद्धरण लिया है।
    • कोई उद्धरण किए बिना किसी और के विचारों को शामिल करने के लिए, अपने स्वयं के शब्दों में जानकारी को पुन: वाक्यांश दें (संक्षिप्त करें)। हालांकि संक्षेप में उद्धरण की ज़रूरत नहीं है, फिर भी आपको लेखकों का नाम, प्रकाशन का वर्ष और उस पृष्ठ को शामिल करना होगा जिसमें से आपने जानकारी निकाली थी।
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें रिसर्च निबंध चरण 13
    4
    अपने निष्कर्ष लिखें पाठ का अंतिम भाग विकास से अलग है क्योंकि यह विशेष रूप से अनुसंधान से प्राप्त निष्कर्षों के लिए किया गया है। खोज विवरण पर चर्चा न करें या अब परिणाम सबमिट करें! यदि संभव हो, तो कागज के उद्देश्य को दोबारा बताएं और यह बताएं कि परिणामों ने इसे कैसे हासिल किया है।
    • निष्कर्ष संक्षिप्त और बिंदु के साथ, दो से अधिक पैराग्राफ के साथ नहीं होना चाहिए। अगर सामान्य में लेख लंबा है, तो निष्कर्ष अधिक से अधिक हो सकता है।
    • निष्कर्ष सीधे पाठ विकास में चर्चा की गई अनुसंधान से संबंधित होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, यह तार्किक रूप से बाकी पाठ से जुड़ना चाहिए और इसकी व्याख्या करना चाहिए कि क्या आवश्यक है।
    • यदि विषय जटिल है और इसमें कई विवरण शामिल हैं, तो लेख के मुख्य बिंदुओं को संक्षेप में संक्षेप में प्रस्तुत करें।
  • पिक्चर शीर्षक से एक शोध निबंध चरण 14
    5
    थीसिस या लक्ष्य को फिर से देखें पाठ के पहले संस्करण को पूरा करने के बाद, इसे फिर से पढ़ लें और देखें कि क्या आलेख परिचय में पेश किए गए उद्देश्यों को पूरा करता है। एक अच्छे लेख को पाठ की शुरुआत में पूछा गया सभी प्रश्नों का उत्तर देना चाहिए। यदि निष्कर्ष शुरू में क्या कहा गया था, का पालन नहीं करते हैं, तो आपको कुछ लिखना होगा।
    • विकास और पूरा करने में परिवर्तन करना, परिचय नहीं, आम तौर पर कम काम में परिणाम होता है इसके अलावा, ऐसा करने से, आप परिचय के एक महत्वपूर्ण हिस्से को हटाने के जोखिम को नहीं छोड़ सकते हैं जो बाकी पाठ को कमजोर कर सकते हैं।
    • टेक्स्ट के पहले संस्करण को पूरा करने के बाद, थीसिस की समीक्षा करें। एक सर्वेक्षण के बाद लोगों के दर्शन बदल जाते हैं, यह पूरी तरह से सामान्य है! विशिष्ट विषय से बहुत दूर नहीं होने के लिए सावधान रहें।
    • आपके असाइन किए गए लक्ष्यों की समीक्षा करने के लिए आपको पाठ लिखने को पूरा करना नहीं है वास्तव में, लेखन के दौरान नियमित रूप से थीसिस को संशोधित करने के लिए आदर्श है। इससे आपका समय बचा रहता है और सामग्री गठबंधन रहती है।
  • एक शोध निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    6
    एक ग्रंथ सूची इकट्ठा ऐसा खंड है आवश्यक एक शोध लेख लिखते समय, क्योंकि इसमें आप उन सभी स्रोतों का हवाला देते हैं जिनसे आपने पाठ में शामिल जानकारी को निकाला था। लेखन पूरा करने के बाद ग्रंथसूची को इकट्ठा करने के लिए मत छोड़ो। जैसा कि आप इस लेख को लिखते हैं, इसलिए उस अनुभाग को बनाएं जिससे आप पीछे कुछ भी नहीं छोड़ने का जोखिम उठा सकें।
    • एंड-नोट जैसे सॉफ़्टवेयर काफी कोटेशन का संगठन आप संदर्भों का एक ग्रंथसूची बना सकते हैं और इसे लिखते समय पाठ में उद्धरण जोड़कर दस्तावेज़ में इसे संलग्न कर सकते हैं। कार्यक्रम तब पाठ के अंत में उद्धृत कार्यों के साथ एक ग्रंथसूची तैयार करता है।
    • चयनित स्वरूपण शैली की आवश्यकताओं को जानिए एंडोनेट जैसे कार्यक्रमों में से कई प्रकार के प्रारूपों का चयन किया जाता है।
  • एक शोध निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    7
    लेख को अंतिम रूप दें पाठ लिखने के बाद, अभी भी काम है: पाठ को संशोधित करें और इसे सुखद तरीके से व्यवस्थित करें नीचे दिए गए कुछ चरणों को अभ्यास में लिखने के लिए पाठ लिखने की कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना आदर्श है: लेखन लेख लिखने के बाद:
    • एक आकर्षक शीर्षक बनाएं शीर्षक सेट करने से पहले पाठ को समाप्त करना उन्हें एक-दूसरे के लिए उपयुक्त बनाती है अनुसंधान लेख हमेशा समाप्त नहीं होता जैसे हम शुरुआत में सोचते थे और शीर्षक के आधार पर पाठ लिखने की तुलना में पाठ के लिए एक शीर्षक चुनना आसान होता है
    • भ्रामक हिस्सों को खोजने के लिए और उन्हें फिर से लिखना लेख पढ़ें लेख के प्रत्येक अनुभाग का ध्यान और उद्देश्य होना चाहिए। यदि कोई अनुच्छेद आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता है, तो इसे फिर से लिखना या उसे त्याग दें।
    • ग्रंथ सूची की समीक्षा करें ताकि वह शिक्षक-निर्दिष्ट प्रारूप मानकों के अनुरूप हो। यह महत्वपूर्ण है कि शैली पूरे खंड में संगत है।
    • टाइपोज़ और वर्तनी की गलतियों को ढूंढने के लिए दस्तावेज का एक दृश्य और वर्तनी जांच करें सभी आधुनिक वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम के पास ऐसा फ़ंक्शन है।
  • एक रिसर्च निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 17
    8
    टेक्स्ट के पहले संस्करण की समीक्षा करें पहला पाठ मत करो शिक्षक को दिया जाना चाहिए, जब तक कि आप न हों बहुत अच्छा के रूप में आप लिखने के लिए संशोधन आमतौर पर, आपको "अंतिम" पर विचार करने से पहले आपको टेक्स्ट को दोबारा लिखना और पुन: व्यवस्थित करना होगा। लेख लिखने के बाद, इसे समीक्षा करने से पहले खुद को परियोजना से दूर रखने के लिए एक दिन का समय लें।
    • यह विचार पूरी तरह से लेख की समीक्षा करना है, न केवल टाइपोस और वर्तनी की गलतियों को देखना। संशोधन बहुत महत्वपूर्ण है ताकि कार्य का अंतिम परिणाम संतोषजनक हो। मूल्यांकन करें कि सामग्री अच्छी तरह से प्रस्तुत की गई थी।
    • पाठ का पहला मसौदा पढ़ने और प्रतिक्रिया देने के लिए किसी मित्र, सहपाठी या रिश्तेदार से पूछें। काम में सुधार करने के तरीके को देखकर यह एक महत्वपूर्ण मदद हो सकती है।
    • चरम मामलों को छोड़कर टेक्स्ट के पहले संस्करण को पूरी तरह से दोबारा लिखना न दें। ऐसा करने से समय का उल्टा और बेकार है। पहला संस्करण शायद पहले से ही अच्छा है और बस कुछ tweaking की जरूरत है
  • युक्तियाँ

    • लेख लिखने में "I" का उपयोग करने से बचें, यहां तक ​​कि इस विषय पर आपकी राय दें। पहले व्यक्ति में लिखना लेख उथले और तिरछे दिखाई देता है

    चेतावनी

    • दूसरों के काम को छापें मत करो किसी को लिखा हुआ कॉपी करना आपको परेशानी में डाल सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com