IhsAdke.com

स्कूल के काम के लिए थीम चुनना

स्कूल के काम के लिए एक विषय चुनना ही काम करना मुश्किल हो सकता है। कभी-कभी हम असंख्य संभावनाओं पर विचार करते समय घंटों और घंटे खो देते हैं - या उनमें कमी। हालांकि, एक दिलचस्प और आदर्श विषय के साथ आने के लिए पहले से ही योजना के बारे में सोचें और सोचें।

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
काम के प्रस्ताव को समझें जैसा कि किसी भी कार्य के साथ शिक्षक कक्षा को देता है, यह जानने के लिए कि परियोजना से क्या अपेक्षा की जाती है एक महत्वपूर्ण विषय चुनने पर महत्वपूर्ण है, जो आपको निराश नहीं छोड़ता है
  • अगर शिक्षक काम के लिए कुछ अनुदेशात्मक पाठ भेजता है, तो उसे एक पेन या मार्कर के साथ पढ़ें और आप जिन विषयों के चयन कर सकते हैं, उन पृष्ठों की संख्या के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी को हाइलाइट करें (यदि न्यूनतम या अधिकतम ), सामग्री, अनुसंधान स्रोत, आदि इसके अलावा डिलीवरी की तारीख को याद रखें ताकि आप दिन को अपने आप को समर्पित न करें और समाप्त करने के लिए कोई समय नहीं समाप्त करें!
  • प्रश्न या प्रश्न नीचे लिखें, जिसे आपको नौकरी के बारे में शिक्षक से पूछना है, या यदि आप समय के खिलाफ हैं और शिक्षक से बात नहीं कर सकते, तो एक सहपाठी से बात करें जो भरोसेमंद है। विशिष्ट रहें: उदाहरण के लिए, "मैं प्रस्तुति को समझ नहीं पा रहा हूं" कहने के बजाय, "मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि मुझे प्रस्तुति कैसे व्यवस्थित करनी चाहिए" यदि आप इस तरह बात करते हैं, तो आपको कार्य का स्पष्ट विवरण मिलेगा।
  • एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए विषय खोजें शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 2
    2
    आप जो सीखना चाहते हैं, उसके बारे में सोचें यदि आप काम "केवल नोट" या "क्योंकि यह अनिवार्य है" करते हैं, तो आप मज़ेदार नहीं होंगे और संभवत: अच्छी तरह से प्रदर्शन नहीं करेंगे। इस प्रयास को कौशल और ज्ञान प्राप्त करने के अवसर के रूप में देखने की कोशिश करें।
    • आप अपने कौशल को सुधारने के तरीकों के बारे में सोच सकते हैं, अगर आपको ऐसे मुद्दे हैं जिनके बारे में आप चाहते हैं या उन्हें और अधिक जानने की ज़रूरत है, और जिन क्षेत्रों में आप सबसे अधिक शक है कई छात्र ऐसे विषयों और विषयों से बचने की गलती करते हैं जिनके साथ उन्हें कठिनाई होती है और ज्ञान को जमा करने में विफल होते हैं, जो अपनी प्रतिभा को सीमित करते हैं।
  • एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    एक करें बुद्धिशीलता विचारों का कागज की एक शीट और एक पेंसिल / कलम लें या वर्ड में एक नया दस्तावेज़ बनाएं और घड़ी पर पांच मिनट का निशान लगाएं (चिंता न करें कि उस समय के लिए पर्याप्त नहीं है - यदि आवश्यक हो तो आप इसे बढ़ा सकते हैं)। टाइमर शुरू करें और हर विचार जो आपके सिर से निकलता है, लिख दें, चाहे कोई भी हो: शब्द, वाक्यांश, पैराग्राफ इत्यादि।
    • सब कुछ नीचे लिखें! इसमें कोई "अच्छा" या "बुरा" विचार नहीं है बुद्धिशीलता. आदर्श विषय की खोज में हर संभावना आवश्यक है मत सोचो - बस लिखो!
    • आपको इस प्रक्रिया के दौरान कई अलग-अलग विचार मिलेगा। बहुत अधिक ध्यान केंद्रित या बहुत विशिष्ट न हो और दिमाग में आने वाली सभी चीज़ों को लिखना याद रखें, भले ही कुछ "जगह से बाहर" हो। जानकारी को रिकॉर्ड करें और बाद में कुछ संभावनाओं पर पुनर्विचार करें।
    • अगर आप दूसरों के साथ काम करने का आनंद लेते हैं, तो मंथन सत्र में किसी दोस्त या रिश्तेदार की मदद लें इस व्यक्ति (या अनुदेशात्मक पाठ देने) को काम समझाएं और उनके साथ विचारों का आदान-प्रदान करने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया में पांच मिनट से ज्यादा समय लगेगा, लेकिन बहुत अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।
    • यदि आपके पास प्रौद्योगिकियों के साथ संबंध है, तो कुछ वर्चुअल टूल, जैसे बुब्बल.स और पॉपप्लेट, विचारों को जताने के लिए उपयोग करें।
  • भाग 2
    विकल्प चुनना

    एक स्कूल परियोजना के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    1
    सूची से आइटम हटाएं यदि आपने सभी विचारों को भी लिखा है जो आपके सिर के माध्यम से चला गया है बुद्धिशीलता, बहुत अच्छी तरह से! आपके पास शायद कई विषय होंगे अब, सबकुछ पढ़ें और काम के प्रस्ताव से संबंधित नहीं है, जो कटौती, नए ज्ञान जोड़ नहीं है या दिलचस्प नहीं है
    • इस चरण में, आपका लक्ष्य सूची में से कुछ विकल्पों को समाप्त करना है। बड़े आइटम के साथ शुरू करें और जब तक आपके पास तीन या चार विशिष्ट विषय हैं जो नौकरी के लिए सही नहीं हैं, तब तक उन्हें टैप करें।
  • एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    एक विषय चुनें, जो आपको रुचियाँ पसंद करता है इस महत्वपूर्ण कदम को दोहराना कठिन है: अपनी थीम का चयन करें ताकि आपको समय सीमा के आधार पर पांच घंटे - दिन या सप्ताह बिताने की ज़रूरत नहीं है - एक उबाऊ विषय पर काम करना जो आपको केवल असंतुष्ट बनाता है और जो आपकी क्षमता से कम हो जाती है
    • जब आप उस विषय के बारे में सोचते हैं जो आपको सबसे ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं, तो उन पर विचार करें जो आपके शौक और क्षमताओं को ओवरलैप करते हैं, आपके कैरियर की पसंद, महत्वपूर्ण सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्रों, या शैक्षणिक विषयों, जिनके साथ आपकी सुविधा है यदि आपको 1 9वीं शताब्दी में ब्राजील के बारे में एक इतिहास का काम करना है, उदाहरण के लिए, आप कुछ पसंद कर सकते हैं दासता का उन्मूलन- यदि आप शहर के चारों ओर टहलने और फोटोग्राफी के साथ एक नौकरी करना है, तो "ऐतिहासिक इमारतों" के रूप में एक क्षेत्र चुनें।
    • तो, अंत में, मुद्दों से कोई भी सूची दिलचस्प देखो, तरीके अपनाने या उन्हें अपने हितों, ताकत या कमजोरियों (में सुधार करना चाहते हैं) आदि के लिए उपयुक्त बनाने के लिए उनमें से किसी को संशोधित करने के लिए के बारे में सोच
  • एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6



    3
    विषय के बारे में पता करें वेब पृष्ठों को एक्सेस करें या स्थानीय पुस्तकालय में जाएं, चुने हुए क्षेत्र का अध्ययन करें और उसमें क्या पहले से ही किया गया है, इस बारे में क्या जानकारी है, किस तरीके से चर्चा में योगदान दे सकता है आदि।
    • एक विशिष्ट विषय के लिए अपने आप को समर्पित करने से पहले आपके द्वारा चुने गए सामान्य क्षेत्र पर एक शोध करें यह आपको संसाधनों और सूचना के संदर्भ में आपके निपटान में क्या अच्छा विचार देगा।
  • एक स्कूल परियोजना के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    4
    कृपया आगे विषय निर्दिष्ट करें यद्यपि यह व्यापक अर्थों से शुरू होता है, तब तक आप उस विषय को निपटाकर समाप्त कर देंगे जब तक आप इसके साथ सहज न हों। विशिष्टता का यह स्तर निश्चित रूप से काम पर और परियोजना की सीमा पर निर्भर करता है। आप, उदाहरण के लिए, खोज नहीं कर सकते सब सिर्फ दो दिनों में लैटिन अमेरिका में
    • विषयों बेहद विस्तृत और सामान्य यह निधि या सभी प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उन्हें फायदा उठाने के लिए सक्षम नहीं होगा के रूप में कर रहे हैं से बचें, कई अनुसंधान स्रोतों आदि पढ़ यह निहित सबसे मुद्दों पर एक बहुत विस्तृत काम करने के लिए बेहतर है - आप (कागज पर या मौखिक रूप से) निपुणता के साथ चर्चा कर सकते हैं।
    • निर्देश पत्र जो शिक्षक ने काम की विशिष्टता की डिग्री निर्धारित करने के लिए दिया है देखें। आपके विचारों की तुलना में आपके लिए उदाहरण हो सकते हैं यदि हां, तो उन्हें मार्गदर्शन के लिए उपयोग करें!
  • भाग 3
    एक मूल काम करना

    एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    एक अलग परिप्रेक्ष्य से काम करना शुरू करें यदि आप वास्तव में रुचि रखते हैं और इसके बारे में उत्सुक हैं, तो आप शायद कुछ मूल के बारे में सोचने में सक्षम होंगे। यह जानने के लिए आपको रचनात्मक विचारों को आगे बढ़ाने और समय और पसीना कुछ "अप्रकाशित" करने के लिए प्रेरित करने के लिए आवश्यक है।
  • एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए विषय खोजें शीर्षक शीर्षक शीर्षक चरण 9
    2
    उस चीज़ को बढ़ाने के तरीकों की तलाश करें जो पहले से मौजूद है। यह पूरी परियोजनाओं के आधार पर मूल परियोजनाएं बनाने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, आप एक वैज्ञानिक प्रयोग की नकल कर सकते हैं जो किसी ने पहले ही किया है और उसके बाद इसके अतिरिक्त, इसे अधिक जटिल या उपयोगी बनाने के लिए उस स्थिति में, आप पूरी तरह से नई चीज नहीं बना रहे होंगे, लेकिन प्रक्रिया इसकी मौलिकता और अभिनव प्रस्तावों के लिए इसके लायक होगी।
    • यह विकल्प अधिक उपयोगी है यदि आपको एक विज्ञान का काम करना है, क्योंकि आप इसे किसी ऐसे व्यक्ति के पास ले जा सकते हैं, जो पहले से ही सिद्ध कर दिया है कि क्या सिद्धांतित है या नई चीजों की खोज भी है।
  • एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    विषय पर अपने शोध जारी रखें। आपके पास पहले से ही विषयों पर काम करने के बजाय, आप अपने विचारों को तब तक तलाश सकते हैं जब तक कि आप नया और पूरी तरह से मूल खोज न करें। इसके अलावा, आप क्लास में अनसुना कुछ के बारे में बात कर सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर विषय के विचार को आप के साथ मिला बुद्धिशीलता इतना मूल न हो, आप को अभी भी अनुकूलन का मौका मिल सकता है क्योंकि आप साथ जाते हैं और तैयार होते हैं। मौलिकता की यह डिग्री प्रक्रिया के दौरान कई बिंदुओं से संबंधित हो सकती है - शुरुआत में जरूरी नहीं उठना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एक या एक से अधिक सहयोगियों के साथ काम करना बहुत फायदेमंद हो सकता है (सभी के बाद, अधिक लोग शामिल हो जाते हैं, अधिक रचनात्मकता होगी) चुनौतीपूर्ण (क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के पास अपने विचार और राय हैं)। अलग-अलग विचारों और रुचियों वाले लोगों के साथ बहस करना आसान है - यदि यह आपका मामला है, तो आप परस्पर हितों के बारे में सोचने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता हो सकती है
    • अपने काम के विषयों के बारे में अपने सहपाठियों से बात करें कि क्या आपको कुछ प्रेरणा मिल सकती है। बस किसी और के विचार की तरह कुछ का उपयोग न करें, सावधान रहें
    • यदि आपको विषय चुनने में मदद की ज़रूरत है, तो शिक्षक से बात करें जब आप अपना निर्णय लेते हैं तो उसे विचारों को दिखाने से डरो मत।
    • भविष्य में अन्य समान कार्य करने की संभावना के लिए विषय के विचारों की सूची रखें।
    • विषय को समझना आवश्यक है!

    चेतावनी

    • आखिरी मिनट में थीम चुनना सुनिश्चित करें, या आप तनाव और परेशान हो सकते हैं। जैसे ही आपको शिक्षक से प्रस्तावित काम मिलते हैं, कुछ के बारे में सोचने की कोशिश करें। इसलिए यदि आप अटक या अनिश्चित होते हैं, तो आप समयसीमा के लिए बेताब न होने के बावजूद आप उससे सलाह, अपने दोस्तों, या अपने रिश्तेदारों से पूछ सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com