IhsAdke.com

एक नॉलेज थ्योरी लिखित कैसे लिखें

अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ज्ञान (आईबी) सिद्धांत का सिद्धांत 1200 से 1600 शब्दों का पाठ है जिसमें आईबी द्वारा निर्धारित विषयों में से एक को कवर करना चाहिए।

ज्ञान थ्योरी (टीओके) के उनके लेखन को ज्ञान विषयों (ज्ञान के बारे में प्रश्न) पर ध्यान देना चाहिए और ज्ञान के विभिन्न तरीकों और ज्ञान के क्षेत्रों से संबंध बनाना चाहिए।

अपने अंतिम स्कोर के बारे में 2/3 में TOK को इस निबंध में प्राप्त ग्रेड द्वारा परिभाषित किया जाएगा।

चरणों

  1. 1
    अपने शिक्षक से आपको लिखने के लिए निर्धारित खिताब देने के लिए कहें। मई और नवंबर के उम्मीदवारों के लिए विषय का एक अलग समूह है। इसलिए, सही विषय ले लो
  2. 2
    उस शीर्षक को चुनें, जिसे आप सबसे अच्छा जानते हैं शीर्षक के अनुशासन का आकलन करने के लिए, इस बारे में सोचें कि अध्ययन किस प्रकार किया गया है, उसके बारे में कैसे बनाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, यदि आपका निबंध खिताब इतिहास के बारे में होता है और आप इतिहास का अध्ययन नहीं करते हैं, तो दूसरा शीर्षक चुनना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  3. 3
    शीर्षक में ग्रहण किए गए विचारों पर ध्यान दें। सभी सवालों के कुछ अनुमान शामिल हैं पहले से ही इस्तेमाल किए गए शीर्षकों में से एक "इस दावे पर चर्चा करें कि ज्ञान के कुछ क्षेत्रों की खोज की जाती है और अन्य का आविष्कार किया जाता है।" आपको इस तथ्य पर ध्यान देना चाहिए कि शीर्षक से यह विचार किया जाता है कि ज्ञान के क्षेत्र की खोज की जाती है या आविष्कार किया जाता है। वे दोनों एक ही समय में क्यों नहीं हो सकते? इसलिए, आप एक पाठ लिख सकते हैं जो ज्ञान विषयों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है यदि आप शीर्षक की मान्यताओं के विपरीत एक स्थिति को अपनाने वाले हैं।
  4. 4
    अनुसंधान और मंथन अपनी प्रारंभिक तर्क (प्रश्न और औचित्य के आपके उत्तर) और प्रासंगिक व्यक्तिगत अनुभवों को प्रस्तुत करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं लाइब्रेरी और इंटरनेट पर अधिक उदाहरण ढूंढें जो आपको अपनी स्थिति का आधार प्रदान कर सकते हैं। ध्यान दें कि विभिन्न आईबी सामग्री में नॉलेज थ्योरी पर अनुभाग हैं जो आपके लेखन के लिए उपयोगी विचार दे सकते हैं।
  5. 5



    लेखन टेम्पलेट का उपयोग करने का प्रयास करें लेखन टेम्प्लेट आपके टेक्स्ट की संरचना और स्वरूपण पर विचार और दिशानिर्देश दे सकता है। आप कर सकते हैं ज्ञान थ्योरी लेखन टेम्पलेट डाउनलोड करें या अपने शिक्षक के लिए एक पूछो
  6. 6
    संदर्भ के साथ पहला मसौदा बनाएं जैसे ही आप साथ जाते हैं, विषय और जगह संदर्भ या फ़ुटनोट पर केंद्रित रहें। यह साफ करने के लिए मार्ग की सुविधा देगा अपने तर्क को आधार देने के लिए विस्तृत उदाहरण दें और अस्पष्ट सामान्यीकरण और तर्कों से बचें। कुछ मतभेदों को तलाशने के लिए मत भूलें और ज्ञान के विषयों (ज्ञान के बारे में प्रश्न) पर केंद्रित रहें।
  7. 7
    अपने ड्राफ्ट का मूल्यांकन करें कृपया इसे मूल्यांकन मानदंडों को ध्यान में रखते हुए पढ़ें और देखें कि किन पहलुओं में सुधार किया जा सकता है। आपका शिक्षक आपके टेक्स्ट पर टिप्पणी भी कर सकता है। मत भूलो कि राय हमेशा ज्ञान थ्योरी निबंधों के मूल्यांकन के लिए आईबी के मानदंडों पर आधारित होनी चाहिए।
  8. 8
    अंतिम संस्करण बनाओ अपने पाठ में सुधार करें ताकि यह मूल्यांकन मानदंड को बेहतर तरीके से फिट कर सके। देखें कि क्या संदर्भ सही हैं और यदि निबंध 1200 से कम या 1600 से अधिक शब्द हैं
  9. 9
    अपने शिक्षक को निबंध दें। आपको एक इलेक्ट्रॉनिक प्रति के साथ आपको प्रदान करना होगा उसे या आईबी समन्वयक से आपको यह बताने के लिए कहें कि क्या विशिष्ट फ़ाइल प्रारूप का उपयोग किया जाना चाहिए।

युक्तियाँ

  • अपने विचारों को अपने शब्दों में व्यक्त करने के लिए यथासंभव प्रयास करें।
  • वर्णानुक्रम में एक ग्रंथ सूची रखो
  • हमेशा पाठ या फुटनोट में संदर्भ दें यदि आप शब्दों को उद्धृत करने या दूसरों के विचारों का उपयोग करने वाले हैं
  • अगर आपको आगे बढ़ना मुश्किल लगता है, तो इस पर एक प्रश्न पोस्ट करें फेसबुक समूह.
  • कवर अपने निबंध का शीर्षक, अपना नाम, अपने उम्मीदवार संख्या और पाठ में शब्दों की संख्या कवर।
  • अपने काम का नियमित बैकअप बनाएं
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com