IhsAdke.com

एक अच्छा शीर्षक के बारे में कैसे सोचें

एक कहानी या लेखन लेखन परियोजना का सबसे मुश्किल भाग लगता है, लेकिन कभी-कभी एक सम्मोहक शीर्षक के बारे में सोच भी उतना ही चुनौतीपूर्ण हो सकता है हालांकि, संगठन और रचनात्मकता के संयोजन के साथ, आप विभिन्न प्रकार के संभावित शीर्षक बना सकते हैं जो आपको अपनी नौकरी के लिए सही चुनने की अनुमति देगा।

चरणों

विधि 1
गैर-कथा के लिए एक शीर्षक लिखना

  1. 1
    अपने निबंध का मसौदा लिखें एक शीर्षक पहली बात है जो पाठक देखेगा, लेकिन आमतौर पर लेखक आखिरी चीज बनाता है जो लेखक बनाता है। आपको यह नहीं पता होगा कि निबंध में क्या लिखा जाएगा, जब तक आप इसका हिस्सा नहीं होते।
  2. 2
    अपने काम में प्रमुख विषय पहचानें आम तौर पर, गैर-कथा के कार्य में तर्क होता है। दो या तीन मुख्य विचारों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप पाठक को पास करने का प्रयास कर रहे हैं।
    • विषयों की पहचान करने में सहायता के लिए अपने काम को पढ़ने के लिए किसी मित्र से पूछे जाने पर विचार करें
  3. 3
    अपने लक्ष्य दर्शकों पर विचार करें। उन लोगों के कुछ समूहों को लिखें, जो विषय में रुचि रखते हैं, और वे इसे क्यों आकर्षित करेंगे।
    • यदि आप स्कूल के लिए एक निबंध लिख रहे हैं, या यदि आपका ऑडियंस शैक्षणिक और विषयपरक विशेषज्ञ है, तो औपचारिक भाषा का उपयोग करें एक मज़ेदार स्वर या गुनहगार का उपयोग करने से बचें
    • यदि आप एक ऑनलाइन दर्शकों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, तो सोचें कि आपके लेख को खोजने के लिए रीडर किस कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपने कुछ करने के बारे में एक लेख लिखा है, तो "शुरुआती" या "यह स्वयं करें" जैसे शब्दों में शामिल हैं, जो आपके लेखन को सभी कौशल स्तरों के लिए उपयुक्त मानते हैं।
    • यदि आपका काम एक समाचार कहानी है, तो विचार करें कि आप किस बारे में लिख रहे हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक फुटबॉल टीम के बारे में लिख रहे हैं, तो "प्रशंसक", "कोच", "रेफरी" या टीम का नाम जैसे शब्द लिखें खेल में दिलचस्पी वाले पाठकों या टीम जल्दी से उनके परिप्रेक्ष्य और कहानी के विषय की पहचान कर सकते हैं।
      एक अच्छा शीर्षक चरण 3 के साथ आओ इमेज शीर्षक
  4. 4
    विचारों को अपने लेखन से देखें वाक्यों या वाक्यांशों को ढूंढने के लिए अपने काम को फिर से पढ़ना जिसमें आप अपने मुख्य विचारों को देखें आमतौर पर, आपके काम के परिचयात्मक या अंतिम पैराग्राफ के पास एक वाक्यांश होगा जो एक शीर्षक के रूप में बहुत अच्छा लगेगा। अपने विचारों को समझाए जाने वाले सभी शब्द या वाक्यांशों को हाइलाइट करें या लिखें।
    • आकर्षक विवरण या वाक्यांशों पर गौर करें जिन पर आपको गर्व है। उदाहरण के लिए, सेंसरशिप पर एक निबंध में, "वर्जित संगीत" जैसे वाक्यांश चुनें - वर्णनात्मक होने के अलावा, यह भी दिलचस्प है
      एक अच्छा कदम 4 के साथ आओ चित्र शीर्षक
  5. 5
    अपने स्रोतों की समीक्षा करें उन स्त्रोतों से खोज उद्धरण जो आपके तर्कों का समर्थन करने के लिए उपयोग किया गया है जो पाठक का ध्यान आकर्षित करता है
    • उदाहरण के लिए, धार्मिक उत्पीड़न पर एक निबंध में, "ईश्वर चुप था" जैसे एक उद्धरण है आश्चर्यजनक और विचार-विनोद। पाठक तुरंत सहमत हो सकते हैं या असहमत हो सकते हैं और आपकी स्पष्टीकरण पढ़ना चाहते हैं।
    • यदि आप किसी और के शब्दों का प्रयोग करते हैं, तो उन्हें उद्धरण चिह्नों में भी शामिल करें, यहां तक ​​कि शीर्षक में।



      एक अच्छा शीर्षक चरण 5 के साथ आओ इमेज शीर्षक
  6. 6
    संभव खिताब की एक सूची बनाएं पिछले चरणों में बनाई गई विषयों, संभव ऑडियंस, वाक्यांशों और कोटेशन की अपनी सूचियों का उपयोग करना, संभावित शीर्षक शब्द और वाक्यांशों को लिखें। एक बोली और विषय के रूप में दो अलग-अलग तत्वों को संयोजित करने का प्रयास करें अक्सर, लेखकों को दो अंक के साथ दो तत्व अलग होते हैं। निम्नलिखित उदाहरणों में कोष्ठकों में नोट्स दर्शाते हैं कि लेखक किस तत्व को चुना है।
    • फुटबॉल प्रशंसकों (थीम और पुलिको) पर प्रतिस्थापकों के प्रतिफल का नकारात्मक प्रभाव
    • "जीत की क्रूसिबल": प्रथम विश्व युद्ध (उद्धरण और थीम) में पश्चिमी मोर्चे को शामिल करना
    • हीरे की रानी: मैरी एंटोनेट और क्रांतिकारी प्रचार (वाक्यांश और थीम)
  7. 7
    समझौते का सम्मान करें विभिन्न क्षेत्रों, जैसे विज्ञान, मानविकी, या कला, के बारे में अलग-अलग नियम हो सकते हैं कि शीर्षक क्या दिखना चाहिए। यदि आप एक विशिष्ट उम्मीद के बारे में जानते हैं, तो आपको इन दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। याद करने के लिए कुछ सामान्य नियम हैं:
    • केवल आपके शीर्षक में पहला शब्द अपरकेस अक्षर से शुरू होना चाहिए।
    • एक बृहदान्त्र के बाद पहला शब्द हमेशा एक लोअरकेस अक्षर से शुरू होना चाहिए।
    • अगर किसी पुस्तक या फिल्म का शीर्षक आपके निबंध के शीर्षक का हिस्सा है, तो उसे इटैलिक किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए: में पिशाच के बीच लिंग संबंधों में सांझ.

विधि 2
एक उपन्यास के लिए एक शीर्षक लिखना

  1. 1
    विचारों के बारे में सोचो अपनी कहानी के बारे में मन में आने वाले सभी शब्द लिखें विषय, खोजशब्दों के नाम, वाक्यांशों को पसंद करें और कुछ और जो दिमाग में आता है, उन पर कीवर्ड शामिल करें। यह देखने के लिए कि कुछ भी समझ में आता है, अलग-अलग संयोजनों में इसे व्यवस्थित करें।
  2. 2
    अपनी रचना की एक ही शैली के शीर्षकों का विश्लेषण करें कहानियों या किताबें जो आपके दर्शकों के साथ लोकप्रिय हैं देखो। पाठकों को उनके काम के लिए कुछ याद करके उन्हें पहले से ही आनंद ले सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, कई युवा काल्पनिक उपन्यास एक या दो पेचीदा शब्दों पर निर्भर होते हैं: गोधूलि, पैक, सिंडर, चयन, आदि
  3. 3
    प्रेरणा लें पुस्तक खिताब अक्सर महान स्थापित कार्यों जैसे कि बाइबल, शेक्सपियर, गीत, या अन्य स्रोतों से प्राप्त होते हैं ऐसे वाक्यांशों को लिखें जो आपके लिए सार्थक, सुंदर या दिलचस्प हैं।
    • इस प्रकार के शीर्षक के उदाहरणों में शामिल हैं: क्रोध के अंगूर- अबशालोम, अबशालोम! और यह सितारों की गलती है। "
  4. 4
    अपना काम पढ़ें शीर्षक आमतौर पर किताब या कहानी से यादगार लाइनें हैं पाठकों को उस क्षण का आनंद ले सकते हैं, जिससे वे महसूस करते हैं कि कहानी का एक विशेष शीर्षक क्यों है
    • इस प्रकार के शीर्षक के उदाहरणों में शामिल हैं सूर्य सभी के लिए है- अर्दिल 22 और रई फील्ड में कैचर.
  5. 5
    जब ये आता है तो प्रेरणा का ध्यान रखें अक्सर, जब आपके पास कम से कम उम्मीद की जाती है तो आपके पास अच्छे लेखन विचार हैं आप भूल जा सकते हैं, इसलिए अपने दरवाजे पर दस्तक देने के दौरान विचारों को जताने के लिए अपने हाथ में पेपर और एक पेंसिल रखें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com