IhsAdke.com

तुलनात्मक और कंट्रास्ट टेस्ट के लिए एक शीर्षक कैसे बनाएं

शीर्षक किसी भी निबंध का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सब के बाद, यह पहली बात है हर कोई पढ़ता है। एक तुलना और इसके विपरीत निबंध के लिए एक शीर्षक लिखते समय, आपको अपने पाठक को यह बताने की आवश्यकता होती है कि आप किस विषय की तुलना करना चाहते हैं और आप उनकी तुलना कैसे करना चाहते हैं। कुछ निबंधों को अधिक औपचारिक और सूचनात्मक खिताब की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को रचनात्मक शीर्षक से लाभ मिलता है। कुछ भी भले ही आपका शीर्षक कम, पठनीय और आपकी सामग्री के लिए प्रासंगिक रखना याद रखें।

चरणों

विधि 1
सूचनात्मक शीर्षक बनाना

एक तुलना और कंट्रास्ट निबंध के लिए एक शीर्षक लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
अपने दर्शकों को परिभाषित करें अपने निबंध का शीर्षक चुनने से पहले, आपको अपने दर्शकों को जानना होगा। आप कौन लिख रहे हैं? अपने शिक्षक के लिए, शिक्षक और आपके सहपाठियों के लिए, आपके बॉस के लिए, आपके सहकर्मियों, ब्लॉग पाठकों के लिए या पत्रिकाओं के लिए? अपने दर्शकों की पहचान करने से आपको अपने निबंध के लिए उपयुक्त शीर्षक का चयन करने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, "द बेनिफिट ऑफ ओनिंग ए कैट वर्स ए डॉग", उदाहरण के लिए, कक्षा के लिए सबसे अच्छा होगा, जबकि एक रचनात्मक शीर्षक जैसे कि "मेरा कुत्ता एक बिल्ली से बेहतर है" एक ब्लॉग के लिए बेहतर होगा
  • एक तुलनात्मक और कंट्रास्ट निबंध के लिए एक शीर्षक लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    क्या आप तुलना करना चाहते हैं की एक सूची बनाओ एक सूचनात्मक शीर्षक आपके पाठक को बिल्कुल बताएगा कि आप अपने निबंध में क्या तुलना कर रहे हैं। जिन विषयों को आप तुलना करना चाहते हैं उन्हें सूचीबद्ध करें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि वे आपके शीर्षक में शामिल हैं।
    • कुत्तों और बिल्लियों जैसे केवल सामान्य विषय या विषयों की तुलना करें। अपने शीर्षक में विवरण डालना परेशान मत करो। ये विवरण आपके निबंध के शरीर में शामिल किए जाएंगे।
    • हो सकता है कि आप 20 वीं और 21 वीं शताब्दी में रॉक शैली की तरह समय या स्थान पर या इटली और नीदरलैंड में पुनर्जागरण कला की तुलना में खुद की तुलना करना चाहते हैं। यदि यह मामला है, तो उस विषय की सूची बनाएं, जिसकी आप तुलना करना चाहते हैं और आप अपनी तुलना के लिए उपयोग किए जाने वाले स्थान या समय।
  • एक तुलनात्मक और कंट्रास्ट निबंध के लिए एक शीर्षक लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    तय करें कि आपका निबंध प्रेरक होना चाहिए या नहीं। कुछ तुलनात्मक और इसके विपरीत परीक्षणों को कुछ राय के पाठकों को मनन करना चाहिए, जैसे "कुत्तों से बिल्लियां बेहतर क्यों हैं" अन्य निबंधों का उद्देश्य सामग्री या तथ्यों की तुलना में अधिक उद्देश्य की तुलना करना है, जैसे "कुत्ते बनाम एक बिल्ली बनाने के लाभ।" विचार करें कि क्या आपके निबंध का उद्देश्य केवल तुलना या तुलना करके समझा जाना है।
    • प्रेरक निबंध खिताब "लाभ," "सर्वश्रेष्ठ," "फायदे," "चाहिए," और दूसरे शब्दों जैसे शब्दों का उपयोग कर सकते हैं जो कि एक विषय को दिखाते हैं दूसरे पर एक बढ़त है।
    • सूचनात्मक शीर्षक "बनाम", "तुलना" या "अंतर" जैसे शब्दों का उपयोग कर सकते हैं। ये शब्द यह सुझाव नहीं देते हैं कि कोई विषय बेहतर या बुरा है, वे केवल दिखाते हैं कि वे समान नहीं हैं।
  • एक तुलनात्मक और कंट्रास्ट निबंध के लिए एक शीर्षक लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    अपनी सूचनात्मक शीर्षक लिखें एक बार जब आप पहले से ही जानते हैं कि आप क्या तुलना करना चाहते हैं, आप उनकी तुलना कैसे करना चाहते हैं, और यदि जानकारी का शीर्षक आपके निबंध के लिए उपयुक्त है, तो यह सब एक साथ रख देने का समय है। अपने विषय को एक साथ रखने के लिए प्रेरक या सूचनात्मक शब्दों का उपयोग करें
    • अंतिम परिणाम एक शीर्षक होना चाहिए जो पाठकों को यह जानने की अनुमति देता है कि आप क्या तुलना करना चाहते हैं और इसके विपरीत और आप इसे संक्षेप में कैसे करना चाहते हैं
  • विधि 2
    एक रचनात्मक शीर्षक उत्पन्न करना

    एक तुलना और तुलनात्मक निबंध के लिए एक शीर्षक लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    अपने उद्देश्य को परिभाषित करें यदि आप एक रचनात्मक शीर्षक लिख रहे हैं, तो लक्ष्य आपके दर्शकों के हित को आकर्षित करना है उन लोगों के बारे में सोचें जो आपके दर्शक हैं और आप उन्हें लिखकर क्या हासिल करना चाहते हैं। क्या आप और तथ्यों को प्रस्तुत कर रहे हैं? एक लोकप्रिय विचार मजबूत? एक लोकप्रिय विचार के विपरीत? आपका उद्देश्य उन शब्दों को ढूंढने में आपकी सहायता करेगा जो आपके शीर्षक का सबसे अच्छा सूट करें।
    • यदि आप, उदाहरण के लिए, चॉकलेट की तुलना दूध और सफेद करने के लिए करना चाहते हैं, तो आप तथ्यों को प्रदान कर रहे हैं आपका लक्ष्य अपने दर्शकों को लगता है कि एक विशेष चॉकलेट सर्वश्रेष्ठ है।
    • अगर, हालांकि, आप अपने दर्शकों को यह कहना चाहते हैं कि दूध चॉकलेट बेहतर है, आप एक लोकप्रिय विचार को मजबूत कर रहे हैं। यदि आप समझाना चाहते हैं कि सफेद चॉकलेट बेहतर क्यों है तो आप एक लोकप्रिय विचार के खिलाफ जा रहे हैं।



  • एक तुलनात्मक और कंट्रास्ट निबंध के लिए एक शीर्षक लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    2
    प्रत्यक्ष तुलना के शब्दों से बचें यदि आप एक रचनात्मक शीर्षक लिखना चाहते हैं, तो शब्द या वाक्यांशों से बचें जो सीधे तुलना करते हैं "बनाम" जैसे शब्द और "तुलना" की तुलना में वाक्यांश "सूचनात्मक" हैं, हालांकि वे बहुत आकर्षक नहीं हैं इसके बजाय, अपने विषयों के बीच एक कार्रवाई का निर्माण करें।
    • "गोल्डन आलू फ्रिटास के साथ बर्गर संगाह के रूप में प्रतिस्पर्धा" विषयों के बीच तनाव की भावना पैदा करता है और लोकप्रिय राय को खारिज करती है आपके पाठकों को यह "हंस ब्राउन और फ्राइज़ साइड डिसशिस के रूप में तुलना करते हुए" अधिक आकर्षक शीर्षक है।
  • एक तुलनात्मक और कंट्रास्ट निबंध के लिए एक शीर्षक लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    बृहदान्त्र का प्रयोग करें ":"। अनुरेखण, श्लोक, या वर्डप्ले के साथ शीर्षक मजेदार हैं, लेकिन हमेशा अपने निबंध के बारे में अपने दर्शकों को नहीं बताएं। एक जानकारीपूर्ण विवरण के साथ अपने रचनात्मक शीर्षक को जोड़ने के लिए एक बृहदान्त्र का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप वान गॉग द्वारा कला के दो कार्यों की तुलना में एक निबंध लिखना चाहते हैं, तो आप "लुक इट गॉग" जैसे एक शीर्षक का उपयोग कर सकते हैं: बादाम फूल और पोपी फूलों में पुष्प रचना की तुलना करना।
  • विधि 3
    अपने शीर्षक को प्रासंगिक और पठनीय रखते हुए

    एक तुलनात्मक और कंट्रास्ट निबंध के लिए एक शीर्षक लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    1
    पहले सामग्री लिखें इसके बावजूद कि आपका निबंध औपचारिक या अनौपचारिक है या नहीं, यह प्रेरक है या नहीं, आपको हमेशा शीर्षक से पहले लेख लिखना चाहिए। लेखन प्रक्रिया के दौरान टुकड़े बदलते हैं और आकार लेते हैं। आप अपने खिताब में क्या बेहतर संवाद करना चाहते हैं, क्योंकि आप पहले ही निबंध लिख चुके हैं।
  • एक तुलनात्मक और कंट्रास्ट निबंध के लिए एक शीर्षक लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    शीर्षक को कम रखें कुछ खिताब, विशेष रूप से वे जो बृहदान्त्र का उपयोग रचनात्मक और जानकारीपूर्ण विचारों को जोड़ने के लिए करते हैं, मोटे तौर पर एक वाक्यांश हो सकते हैं एक शीर्षक उस समय से अधिक नहीं होना चाहिए, और इसे एकाधिक वाक्यांशों में विभाजित नहीं किया जाना चाहिए। अभी भी हुक बनाने और अपने विचारों को संदेश देने के दौरान शीर्षक को यथासंभव कम रखें
    • रिहर्सल में आप अपना तर्क बनाते हैं। आपके शीर्षक को केवल अपने अंक दिखाने की जरूरत है और यह दिखाएं कि आप उनकी तुलना करने की योजना बनाते हैं और उन्हें किसी तरह से अलग करना चाहते हैं।
  • एक तुलनात्मक और कंट्रास्ट निबंध के लिए एक शीर्षक लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    किसी मित्र की राय के लिए पूछें यदि आप अपने शीर्षक के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य से इसे पढ़ने के लिए कहें। लेकिन, उन्हें बाकी निबंधों को पढ़ना न दें। जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो पूछें, "आप इस निबंध के बारे में क्या सोचते हैं?" उनकी प्रतिक्रिया आपको बताएगी कि आपको अपने शीर्षक के साथ अधिक विशिष्ट होना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com