IhsAdke.com

कैसे एक उत्कृष्ट हुक लिखने के लिए

आपके पाठक का ध्यान कैप्चर करने के लिए एक हुक का उपयोग किया जाता है। यह कैसे लगता है के बारे में सोचो: एक मछली पकड़ने की रेखा में एक मछली पकड़ने आप अपने पाठकों को मछली पकड़ रहे हैं मुद्दा उनके ध्यान को जितनी जल्दी हो सके पकड़ना है। एक हुक एक दिलचस्प तथ्य से एक अजीब मजाक और उपाख्यान के लिए कुछ भी हो सकता है। हालांकि, सही हुक पाने में मुश्किल हो सकती है सबसे पहले आपको कुछ वजन और परीक्षण करना चाहिए, प्लस लिखना चाहिए, और फिर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ बदलाव करना होगा कि हुक आपके लेख के लिए काम करता है।

चरणों

विधि 1
विचार, टेस्ट करें और अपना हुक लिखें

एक महान हुक चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
हुक लिखने से पहले, अपने लेख को आप क्या कहना चाहते हैं, उसके बारे में स्केच करें आपके लेख के द्वारा वास्तव में क्या मतलब है इसके बारे में सोचें पाठ का मुख्य उद्देश्य क्या है? आप क्या साबित करने की कोशिश कर रहे हैं? विचार करें और अपने विचारों का परीक्षण करें कि आप अपने लेख का पालन कैसे करना चाहते हैं यदि यह पहले से नहीं किया गया है आपके लेख की रूपरेखा, या तैयार पाठ, यदि आपने पहले से ही लिखा है, तो यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि किस हुक को चुना जाना चाहिए।
  • अपने परिचय के दूसरे भाग को लिखें- सूचना जो हुक के बाद होती है - तो आपको पता चल जाएगा कि क्या कहा जाएगा। इसके निष्कर्ष सहित प्रत्येक पैराग्राफ का विवरण रखो।
  • एक महान हुक चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी थीसिस दिखाएं थीसिस एक विशिष्ट तत्व है जो आप अपने पाठक को संदेश दे रहे हैं - लेख के अन्य पहलुओं को अपने थीसिस को साबित करने के लिए काम करेंगे। आपके पाठ का केंद्रीय विचार क्या है? शायद आप देख रहे हैं कि बिल्लियों का व्यवहार अन्य बिल्लियों को कैसे प्रभावित करता है या, शायद, आप एक वैज्ञानिक विषय के बारे में लिख रहे हैं, कि कुछ बैक्टीरिया अल्कोहल पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं चाहे विषय क्या है, आपको एक थीसिस की ज़रूरत है।
  • एक ग्रेट हुक स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    हुक लिखने के लिए अपने मुख्य विचारों और अपनी थीसिस का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि हुक आपकी पहचान और अपने पाठ के बाकी हिस्सों की ओर जाता है। यही है, सुनिश्चित करें कि यह आपकी थीसिस और संपूर्ण लेख के लिए प्रासंगिक है। विशेष रूप से, अपने पाठ के टोन को ध्यान में रखें - एक गंभीर लेख को मजाक से शुरू नहीं करना चाहिए आप अपने पाठकों से भ्रमित कर लेंगे जो आपके टेक्स्ट से संबंधित नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप पेंगुइन विवाह के बारे में मजाक के साथ शुरू करते हैं, लेकिन आपका लेख सिविल युद्ध के बारे में है, तो मजाक प्रासंगिक नहीं है और पढ़ने को भ्रमित और थकाऊ बना देगा।
  • एक ग्रेट हुक चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने लक्षित दर्शकों को ध्यान में रखें आप यह भी सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपका हुक आपके दर्शकों के साथ ही आपके लेख के लिए उपयुक्त है। इस बारे में सोचें कि पाठ कौन पढ़ता है। क्या लेख में उन्हें पकड़ और उन्हें अपने विषय में रुचि होगी?
    • यदि आपका दर्शक एक शिक्षक है, तो शायद हुक एक दिलचस्प तथ्य हो सकता है
    • यदि आपका दर्शक एक कक्षा है, तो शायद हुक आपके टेक्स्ट से संबंधित मजाक का मजाक हो सकता है
  • एक ग्रेट हुक चरण 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5



    अपने हुक और परिचय के बीच एक चिकनी संक्रमण बनाओ। आप केवल अपने लेख में एक हुक डालना नहीं चाहते हैं, जिसका टेक्स्ट से कोई संबंध नहीं है हुक को बाकी पहचान के लिए एक चिकनी संक्रमण करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप अमेरिकी नागरिक युद्ध के बारे में लिख रहे हैं और विशेष रूप से राष्ट्रपति लिंकन के कार्यों के बारे में, तो आप उस बारे में कुछ के बारे में एक रोचक तथ्य बनाने पर विचार कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, "बहुत से लोग लिंकन के बारे में इस तथ्य को नहीं जानते हैं, और बहुत से यह नहीं पता कि युद्ध के बारे में उनकी व्यक्तिगत आस्थाओं ने उसे कैसे दूर किया है।" उपाख्यान लिंकन की मान्यताओं की चर्चा में शामिल होने का एक तरीका प्रदान करता है।
  • विधि 2
    अपने काम के लिए हुक एडाप्ट करें

    एक महान हुक चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक दिलचस्प तथ्य का प्रयोग करें, या एक निबंध के लिए किस्सा, या आलेख। निबंध या आलेखों में, अर्थ को शुरू से ही स्पष्ट होना चाहिए, भले ही यह एक किस्सा है उदाहरण के लिए, यदि आप सिविल युद्ध के बारे में लिख रहे हैं, या अधिक विशेष रूप से, लिंकन की व्यक्तिगत विश्वासों से नागरिक युद्ध प्रभावित हुआ है, तो आप लिंकन के बारे में एक कहानी के साथ शुरू कर सकते हैं
    • आप की तरह कुछ लिख सकते हैं: "। 1849 में, अब्राहम लिंकन के लिए एक उपकरण नौकाओं तटीय उथले पानी में काम कर रहने की अनुमति है कि पेटेंट अधिकारों प्राप्त"
    • यह कहानी दो चीज करती है: यह लिंकन की सरलता दिखाती है और यह सच बताता है कि सभी लोग उसके बारे में नहीं जानते यह पाठक का ध्यान भी पकड़ता है
  • एक महान हुक चरण 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक निबंध, या विनोदी भाषण शुरू करने के लिए एक मजाक बताएं एक निबंध या विनोदी भाषण में, आप अपने हुक पर थोड़े से पराजित हो सकते हैं जब तक यह पाठ के लिए प्रासंगिक है, तब तक आप मजाक कह सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, कुछ थोड़ा मूर्खतापूर्ण, आप संबंधों के बारे में बात कर रहे हैं, तो के लिए और दे लोगों को अपने जीवन में आने के बारे में है, तो आप एक मजाक दस्तक दस्तक के साथ शुरू कर सकता है।
  • एक महान हुक चरण 8 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के लिए अधिक गंभीर हुक से प्रारंभ करें। वैज्ञानिक और पत्रकारिता ग्रंथों में, एक उत्कृष्ट हुक एक है जो पाठक के हित को उगलता है, उसे और अधिक की अपेक्षा में छोड़ देता है (इस प्रकार वह अपनी बाकी की कहानी पढ़ेगा)।
    • आप इस तकनीक को सुर्खियों में अक्सर इस्तेमाल कर सकते हैं, उदाहरण के लिए: "भयानक त्रासदी छोड़ने वाले चार मृत"
    • यह शीर्षक पाठक के हित में उभरा है क्योंकि इससे उसे "भयानक त्रासदी" और लोग कौन थे के बारे में उत्सुक बनाते हैं।
  • एक ग्रेट हुक चरण 9 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक उपन्यास के लिए रचनात्मक और पेचीदा हुक लिखें एक उपन्यास में एक निबंध की तुलना में एक अलग प्रकार का हुक होना चाहिए। उपन्यासों में अधिक रचनात्मक रेखाएं होंगी और उनका अर्थ पहले पढ़ने में स्पष्ट नहीं होगा। आपके हुक को रीडर के दिमाग में प्रश्न उठाना चाहिए, इसे अगले में फँसाने
    • उत्कृष्ट हुकों के उपन्यासों की कुछ शुरुआती पंक्तियों में शामिल हैं: "यह सबसे अच्छा समय था, यह सबसे खराब समय था ..." (चार्ल्स डिकेंस, दो शहरों की एक कहानी), "खुश परिवार सभी समान हैं - हर दुखी परिवार अपने तरीके से नाखुश है।" लियो टॉल्स्टॉय, अन्ना कारेना) और "उन्होंने पहली बार सफेद लड़की को गोली मार दी।" (टोनी मॉरिसन, स्वर्ग)।
    • ये पंक्तियां आगे की घटनाओं की प्रत्याशा बनाकर पाठक को जाल में डालती हैं। एक पल कैसे सबसे अच्छा और सबसे खराब समय दोनों हो सकता है? क्या एक खुश या दुखी परिवार के बारे में यह कहानी है? वे कितने खुश परिवार हैं? वे पहली बार "सफेद लड़की" को क्यों शूट करते थे? कौन उसे गोली मार दी?
  • टिप्स

    • सामान्य तौर पर, आप चाहते हैं कि आपका हुक यादगार होगा, रुचि को चिंगारी और प्रासंगिक होना चाहिए। इन तीन विशेषताओं को ध्यान में रखें और आप अपने अगले निबंध के लिए एक उत्कृष्ट हुक लिखने के लिए सही रास्ते पर होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com