IhsAdke.com

कैसे प्रभावी रूप से लिखने के लिए

प्रभावी रूप से लिखना स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए, चाहे आप एक स्कूल के काम कर रहे हों, एक पत्र या रचनात्मक परियोजना लिख ​​रहे हों यदि आप अपना लेखन अधिक उज्ज्वल बनाना चाहते हैं, तो अपने विचारों को इकट्ठा करना सीखें, ठोस मसौदा तैयार करें, और अपने लेखन को यथासंभव प्रभावी ढंग से पोलिश करें।

चरणों

भाग 1
अपने विचारों का आयोजन

  1. 1
    अपने लक्ष्य की पहचान करें क्या आप स्कूल के काम के लिए कुछ लिख रहे हैं? किसी मित्र को एक ईमेल या एक पत्र? रचनात्मक लेखन? विभिन्न प्रकार के लेखन के विभिन्न लक्ष्यों हैं, और आपको प्रभावी ढंग से इसे करने के लिए अपने लेखन के उद्देश्य की पहचान करने की जरूरत है
    • स्कूल परियोजनाओं में, अपने उद्देश्य को खोजने के लिए अपने काम में दिशानिर्देश देखें। यदि कोई प्रश्न है, तो लक्ष्य आपके लिए उस प्रश्न का उत्तर देना है।
    • यदि आप पत्राचार लिख रहे हैं, तो आपका लक्ष्य आपके जीवन के संबंध में व्यक्ति को अपडेट करना है, उसके बारे में एक पत्र का जवाब देना या उस पर प्रतिक्रिया देना है।
    • यदि आप एक कहानी या कविता लिख ​​रहे हैं, तो आपका लक्ष्य मनोरंजन करना है
  2. 2
    अपने पाठक की पहचान करें अगर आप अपने पति या पत्नी के लिए एक कार्ड बना रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से टिकट की तुलना में अलग तरह से लिखना अच्छा है। पाठक आपके टेक्स्ट से क्या अपेक्षा करता है? वह पहले से ही क्या जानता है?
  3. 3
    अपने विचारों को खोजने के लिए स्वतंत्र रूप से लिखने का प्रयास करें यदि आप शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं जानते हैं, तो लिखें और देखें कि यह कहां से आता है। 10 मिनट की सीमा निर्धारित करें और टाइपिंग बंद न करें जब तक कि यह समाप्त न हो जाए। फिर वापस आओ और देखें कि क्या आपको एक दिलचस्प विचार मिला है, जिसमें से एक बड़ा पाठ बनाने के लिए
    • यदि आपको मुफ्त लेखन पसंद नहीं है, तो जोर से बात करने और अपने फोन पर रिकॉर्डिंग, सूचियां बनाने या मन का नक्शा बनाने का प्रयास करें।
  4. 4
    एक मुख्य विचार चुनें जब कोई आपका पाठ पढ़ता है, तो आप इसे क्या सीखना चाहते हैं? यह एक वाक्य या कुछ हो सकता है प्रभावी लेखन एक जटिल और दिलचस्प मुख्य विचार से शुरू होता है
    • यदि आप अपने कार्य में एक प्रश्न से शुरू कर रहे हैं, तो मुख्य विचार यह पूछने के लिए होना चाहिए कि क्या पूछा गया था।
    • यदि आप एक पत्र लिख रहे हैं, तो यह आपके जीवन के बारे में कुछ विषय होना चाहिए।
    • अगर यह एक कहानी या कविता है, एक भूखंड, विषय या शैली
  5. 5
    प्रत्येक विचार के लिए कई समर्थन विवरण जोड़ें। क्या आपका मुख्य विचार सच है? इसे टेबलटॉप के रूप में सोचो पैरों के बिना वहां रहने का कोई अच्छा काम नहीं है जो उसे समर्थन करते हैं। एक अच्छा मुख्य विचार को समझने और विशिष्ट विवरणों की बहुत जरूरत है, या यह एक बड़ा सौदा नहीं होगा।
    • अपने लेखन में प्रत्येक विचार के लिए कम से कम तीन समर्थन वाले विवरणों के साथ आने की कोशिश करें
  6. 6
    एक प्रभावी स्केच बनाने के लिए उन्हें व्यवस्थित करें जिस आदेश के साथ आप मूल रूप से प्रत्येक विचार के बारे में सोचा, निश्चित रूप से, सबसे प्रभावी नहीं है इसे इस तरह रखने के लिए, अंक व्यवस्थित करें ताकि वे आपके पाठक की अपेक्षाओं से मेल खा सके और मुख्य विचारों को तर्कसंगत रूप से समर्थन दे सके।
  7. 7
    यदि आवश्यक हो तो एक अन्य संगठनात्मक उपकरण का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आप मसौदे बनाने का कोई तरीका पसंद नहीं करते हैं, तो कई अन्य प्रकार हैं जो आपके विचारों को संरचित करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं:
    • आइडिया जाले
    • फ्लो टेबल
    • मानसिक मानचित्र
    • सूचियाँ।
    • चित्र।

भाग 2
एक मसौदा लिखना

  1. 1
    सबसे महत्वपूर्ण मुख्य विचार से प्रारंभ करें, जिसे थीसिस कहा जाता है। थीसिस कथन एक एकल वाक्य है जो आपके लेख से पाठक को सीखता है यह स्पष्ट, संक्षिप्त और पहले पैराग्राफ में होना चाहिए, सामान्य रूप में।
  2. 2
    बिंदु पर जाएं अप्रभावी लेखन अक्सर मुख्य विचारों में "रहस्य" या देरी बनाता है और पाठ की शुरुआत में "हुक" को शामिल करने की कोशिश करता है यह सिर्फ बिंदु का अधिकार पाने के लिए बेहतर है और अपने मजबूत विचारों को काम करते हैं।
  3. 3
    प्रत्येक महत्वपूर्ण विचार के लिए एक पैराग्राफ का उपयोग करें जब भी आप प्रत्येक से सब कुछ लिखते हैं और आगे बढ़ते हैं, तो समय आ गया है कि एक नया एक बनाएं
  4. 4
    अपने थीसिस से प्रत्येक मुख्य विचार को कनेक्ट करें जैसा कि आप लिखते हैं, प्रत्येक कुंजी बिंदु के लिए सभी समर्थन विवरण शामिल करें और सुनिश्चित करें कि आप उस कनेक्शन बनाते हैं। इसे स्पष्ट और साफ़ करें



  5. 5
    विशिष्ट रहें अस्पष्ट और अमूर्त भाषा से बचें लेखन के बजाय, "वास्तव में एक पागल जलवायु कभी-कभी फ्लोरिडा में दर्ज की जाती है," ठोस विवरण का उपयोग करते हैं लिखें, "फ्लोरिडा में गर्मी का मौसम अक्सर बहुत ही नम और गीला होता है।"
  6. 6
    पाठक को "ध्वज" दिखाएं समय-समय पर, पाठक को याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि वह जो पढ़ रहा है वह प्रासंगिक है। वाक्य और पैराग्राफ के बीच संक्रमण में मदद करता है
    • एक सहायक विस्तार में प्रवेश करने के बाद, सिग्नलिंग वाक्यांशों का उपयोग करें जैसे "यह दिखाता है कि ..." या "यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ..."।
  7. 7
    कम से कम समझाओ कई अनुभवहीन लेखक थोड़ा लिखते हैं और अपने मुख्य विचारों, उनके समर्थन और उनकी थीसिस के बीच संबंधों को पूरी तरह से समझाते नहीं हैं। यदि आप चीजों को बहुत कम करने के बारे में चिंतित हैं, तो अधिक समझाओ पर ध्यान दें, किसी भी शब्द के साथ शब्द को उगलाने पर नहीं।
  8. 8
    फूलों पर नहीं, अपने विचारों को लिखने पर ध्यान दें जैसा कि आप अपना मसौदा लिखते हैं, "सोंगिंग स्मार्ट" के बारे में चिंता न करें किसी भी पाठ की पहली रूपरेखा पर विचार व्यक्त करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, किसी को उनकी शब्दावली के साथ नहीं छेड़ना

भाग 3
आपके टेक्स्ट की समीक्षा

  1. 1
    कुछ भी कट करें जो विचारों को आगे बढ़ने से आगे नहीं बढ़ता। स्केच पूरा करने के बाद, इसे "हटाएं" बटन पर अपने हाथ में या अपनी उंगली से एक पेंसिल के साथ पढ़ें यदि आप कुछ ऐसा देखते हैं जो पहले से प्रस्तुत एक विचार को दोहराता है या पाठक के समय को अपशिष्ट करता है, तो इसे हटा दें कुछ भी जो मुख्य विचार साबित करने के लिए नहीं है, अंतरिक्ष की बर्बादी है।
    • कभी-कभी अनावश्यक वाक्यांशों, विचारों, अंक, वर्गों या पैराग्राफ को समाप्त करने के लिए आवश्यक है ताकि पाठ को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके।
  2. 2
    मजबूत वाले के साथ कमजोर क्रियाएं बदलें सुनिश्चित करें कि क्रिया इस विषय से सहमत है और निष्क्रिय आवाज से बचें। कमजोर क्रिया में "होना", "होना", "होना" है अपने पाठ को और अधिक जोरदार बनाने के लिए अधिक सक्रिय क्रियाओं के साथ उन्हें बदलने के लिए जानें
    • लिखने के बजाय, "एक बड़ी भीड़ को केंद्र में खींचा गया था," एक मजबूत क्रिया का प्रयोग "था।" कोशिश करें, "इस त्योहार ने केंद्र में एक बड़ी भीड़ को आकर्षित किया," और सक्रिय क्रिया को "आकर्षित" करने पर स्विच किया।
    • कमजोर क्रियाओं को खोजने के लिए निष्क्रिय वाक्यांशों को देखें।
  3. 3
    बेकार शब्द हटाएं खराब लेखन वर्बोज़ है और पाठक का समय बर्बाद करता है अच्छा, बिंदु पर सही हो रही है, संक्षिप्त है जब पर्याप्त पर्याप्त है तो दो शब्दों का उपयोग न करें
    • लेखन के बजाय, "पार्टी बहुत मजेदार और जीवंत थी," लिखो, "पार्टी जीवंत थी।"
  4. 4
    बहुत लंबे वाक्यांशों के लिए देखो। कोई भी व्यक्ति जिसके पास कई "और" एस और एक अर्द्धविराम है, दो या अधिक में कटौती की जानी चाहिए सामान्य तौर पर, एक से अधिक वाक्य के साथ अर्धविराम और वाक्यांशों से बचें।
  5. 5
    अपने प्रारंभिक उद्देश्य पर वापस जाएं और देखें कि यह ठीक है। क्या आपके लेखन को आप क्या हासिल करना चाहते हैं? मुख्य विचार को पूरी तरह और स्पष्ट रूप से समझाएं? यदि हां, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और अन्य मुद्दों की तलाश कर सकते हैं।
  6. 6
    समीक्षा करें, अंत में सुधारित ड्राफ़्ट को फिर से पढ़ें और वर्तनी, टाइपिंग और विराम चिह्नों की खोज करें। पाठ को पूरा करने से पहले यह अंतिम चीजों में से एक होना चाहिए
  7. 7
    किसी की राय प्राप्त करें, यदि संभव हो तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य से अपना पाठ पढ़ने के लिए कहें और आपको बताएं कि क्या आपको मुख्य विचार पता है या इसे अंत में लिखना है। क्या वह समझ गया? यदि नहीं, तो पाठ को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए काम करना जारी रखें

युक्तियाँ

  • हमेशा त्रुटियों को देखने के लिए आपने क्या लिखा है की समीक्षा करें! यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको व्याकरण और वर्तनी के साथ परेशानी होगी, और यह कानूनी नहीं है, है ना?
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com