IhsAdke.com

रचनात्मक लेखन के लिए टिप्स का उपयोग कैसे करें

आम तौर पर, एक रिक्त पृष्ठ को देखकर लेखन शुरू करने में मदद नहीं मिलती। कभी-कभी आपको पहले प्रयास को दूर करने में मदद की ज़रूरत है क्योंकि रिक्त पृष्ठ थोड़ा डरावना हो सकता है। लेखन सुझाव फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि वे आपको आपको आवश्यक प्रेरणा देना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें कुछ बुनियादी नियमों के बारे में पता होना चाहिए जब उनका उपयोग करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
सुझावों के साथ काम करने के साथ परिचित हो रही है

छवि क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट चरण 1 का उपयोग करें
1
प्रारंभिक बिंदु के रूप में सुझावों को लिखना का उपयोग करना लेखन के लिए एक सुझाव सभी प्रारूपों में आ सकता है - यह एक विशिष्ट स्थिति हो सकती है, जैसे दैनिक दृश्य या कुछ और अधिक शानदार
  • उदाहरण के लिए, सुझाव कुछ ऐसा दिखाई दे सकता है: "आप अलमारी के लिए दरवाजा खोलते हैं और आप देखते हैं कि आपके कपड़े अब नहीं हैं। इसके बजाय, आप देख सकते हैं कि लंदन में एक शहर में घूमने वाले गाड़ी और लोग चलते हैं। आगे क्या होगा? "
  • यह एक पुराना पोस्टकार्ड हो सकता है, जिसमें आपको छवि से संबंधित कुछ लिखना चाहिए। यह एक दिलचस्प बोली (जैसे "आधा झूठ जो मेरे बारे में मुझे बताते हैं, सत्य नहीं हैं" योगी बेरा द्वारा) या दूसरों के लेखन का एक टुकड़ा भी हो सकता है।
  • छवि क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट चरण 2 का उपयोग करें
    2
    महसूस न करें कि आपको पत्र के सुझाव का पालन करना चाहिए। यद्यपि एक लेखन सुझाव एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन आपको इसका सबसे छोटा विस्तार में पालन करना नहीं है। जब आप लेखन शुरू करते हैं, तो आप जहां भी जाना चाहते हैं, अपने विचारों को आप पर ले जाएं।
    • यही सुझाव लिखने का उद्देश्य है - आपको लिखना है, लेकिन अभी भी आप अपने विचारों को विकसित करने की अनुमति देते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट स्टेप 3 इमेज का उपयोग करें
    3
    लिखें जो दिमाग में आता है फिलहाल, आप शायद सिर्फ विचार चाहते हैं इस स्तर पर जो लिखना है उसका हिस्सा भयानक होगा, और इसके साथ ठीक है - यह जिस तरह से होना चाहिए। हालांकि, यदि आप कुछ समय के लिए भटकते हुए अपना मन छोड़ते हैं, तो आपको महान विचार प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
    • आपको क्या लिखा जाना चाहिए, इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो - बस लिखिए अपने मस्तिष्क के अधिक विश्लेषणात्मक भाग को बंद करने की कोशिश करें, जिसे आप टाइप करते समय संपादित करना चाहते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट स्टेप 4 इमेज का उपयोग करें
    4
    याद रखें कि आपके लेखन को पहले ड्राफ्ट में सही नहीं होना चाहिए। हमेशा याद रखें कि जो आप लिख रहे हैं वह बिल्कुल सही नहीं है, खासकर पहले प्रारूप में। वर्तनी में 100% निश्चित नहीं होना चाहिए और प्रत्येक वाक्य को एक-दूसरे में पूरी तरह फिट होने की ज़रूरत नहीं है
    • यदि आप लिखना शुरू करने से पहले अपने लेखन को सही होने की उम्मीद करते हैं, तो आप कभी भी कुछ नहीं लिखेंगे। इसके बजाय, वह लंगोट लेखक के ब्लॉक से नाराज हो जाएगा
    • लेखन की समीक्षा की जरूरत है, लेकिन पहली मसौदा संपादन के बारे में सोचने का समय नहीं है।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट का उपयोग करें चरण 5 छवि 5
    5
    अपने लेखन को व्यवस्थित और विकसित करें जब आप विचारों को लेकर और आसानी से लिखने में समय बिताते हैं, तो विचार करें कि आप नए विचारों को कैसे विकसित कर सकते हैं।
    • हो सकता है कि आप बस थोड़े समय का उपयोग करना चाहते हैं और इसे बड़ी कहानी में बदलना चाहते हैं। आपके पास कई विचार हो सकते हैं जो कई कविताओं की सेवा करेंगे हो सकता है कि आपके पास पूरी कहानी है जो सिर्फ समीक्षा की आवश्यकता है।
    • अपने विचारों को मंडल करें यदि आप वास्तव में एक पैराग्राफ पसंद करते हैं लेकिन यह बाकी लेखन के साथ फिट नहीं है, तो इसे बाद में एक अन्य दस्तावेज़ में रखें आप कहीं और इसका उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं



  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट का उपयोग करें चरण 6 छवि
    6
    समीक्षा करें कि आपने क्या लिखा है जब आपको लगता है कि आपके पास कोई कहानी या कविता है, तो समय की समीक्षा करने, संशोधित करने और थोड़े और संशोधित करने के लिए समय ले लो। टाइपो और वर्तनी की गलतियों को देखें आप वाक्यांशों को कैसे बनाते हैं इसके बारे में सोचें जोर से पढ़ें- क्या यह अजीब या बेतुका भागों में ध्वनि करता है? आपको शायद उन्हें फिर से लिखना होगा
    • अपने काम को पढ़ने के लिए किसी को मत भूलना - वे आपको एक अमूल्य राय दे सकते हैं और उन गलतियों को देख सकते हैं जो आपने नहीं देखी हैं।
    • पढ़ने के सुझाव का उद्देश्य लेखन शुरू करने में मदद करना है, लेकिन एक अच्छा लेखक होने के लिए आपको जारी रखने के लिए प्रेरणा की आवश्यकता होती है और जब आपके पास ड्राफ़्ट होता है तो समीक्षा करने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2
    परीक्षण सुझाव

    क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट का उपयोग करें चरण 7 छवि
    1
    समूह सुझावों का उपयोग करने का प्रयास करें उन लोगों के समूह के साथ एक कहानी या कविता लिखें, जो आपको उन चीजों के बारे में सोचने में सहायता कर सकते हैं जिन्हें आप अकेले नहीं सोचेंगे समूह में से किसी के पास आपका बिल्कुल अलग दृष्टिकोण होगा एक दूसरे के साथ विचार बदलना केवल लेखक के रूप में आपके विकास में मदद करेगा। समूह लेखन सुझावों का उपयोग करने के लिए:
    • एक साथ एक कहानी शुरू करो, हर किसी के साथ अपने विचारों और एक व्यक्ति लेखन बोल रहे हैं आप विचारों को एक साथ मिलकर सोच सकते हैं और फिर अपने प्रत्येक एक को लिख सकते हैं - कोई सुझाव पढ़ता है और किसी ने इसे ब्लैकबोर्ड पर लिखा है हर कोई व्यक्ति को लिखने के लिए विचार देता है।
    • जब वे विचारों का आदान-प्रदान करते हैं, तो वे विचारों और विचारों के विमर्श के आधार पर अपने विचारों को लिखने के लिए एक ब्रेक ले सकते हैं।
    • एक और तरीका है कि एक व्यक्ति सुझाव से लिखना शुरू करे और फिर प्रत्येक एक पिछले हिस्से को पढ़ता है और अगले में योगदान देता है, बिना सभी बात कर रहा है
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट स्टेप 8 इमेज का उपयोग करें
    2
    यदि आप उपयोग कर रहे हैं, तो कोई नया सुझाव आज़माकर काम नहीं कर रहा है। हर सुझाव आपके लिए बिल्कुल सही नहीं होगा प्रत्येक का अपना स्वयं का स्वाद है, और जब तक एक प्रकार का सुझाव सामान्य रूप से दूसरे के मुकाबले बेहतर नहीं होता, तब तक एक तरह का सुझाव आपको सबसे अच्छा प्रदान कर सकता है।
    • यदि आपको उचित समय दिया गया है (कम से कम पंद्रह मिनट), तो एक अलग सुझाव का उपयोग करने का प्रयास करें कभी-कभी कोई विशेष सुझाव काम नहीं करेगा।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट स्टेप 9 इमेज का उपयोग करें
    3
    एक सुझाव का केवल एक हिस्सा उपयोग करें उदाहरण के लिए, वर्जीनिया वूल्फ से इस तरह की एक बोली प्रारंभिक बिंदु के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है:
    • "जीवन का अर्थ क्या था?" यह सिर्फ यही था - एक साधारण प्रश्न - जो वर्षों के साथ बंद होने का प्रयास करता था, महान रहस्योद्घाटन कभी नहीं आया। अंधेरे में अप्रत्याशित रूप से प्रकाश - और यह एक था। "
    • इस तरह के एक सुझाव के लिए, शुरुआती बिंदु "हर रोज छोटा चमत्कार" की परिभाषा होगी। इसका लक्ष्य लेखन शुरू करने के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग करना है। जब कोई सुझाव का उपयोग करते हुए लिखते हैं, तो जैसे ही कुछ अपनी जिज्ञासा को हल कर लेते हैं, आपको लेखन प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट स्टेप 10 इमेज का उपयोग करें
    4
    एक ही सुझाव के कई कहानियां बनाएं यदि आप इसके साथ हर बार अलग-अलग तरीके से निपटने का प्रयास करते हैं, तो आप उसी सुझाव का कई बार उपयोग कर सकते हैं
    • ऐसा करने के लिए, एक समय में अपनी हर इंद्रियों के बारे में सोचने का प्रयास करें, या एक ऐसी आवाज का उपयोग करें जिसे आप आमतौर पर नहीं मानते। शायद आप युद्ध में कभी नहीं गए, लेकिन आप एक सुझाव सुझाव का उपयोग करते हुए विभिन्न दृष्टिकोणों से एक युद्ध परिदृश्य की कल्पना करना चाहते हैं।
    • शायद यह सुझाव कुछ ऐसा ही है "आपका देश अभी विश्व युद्ध III में प्रवेश किया है आप कैसे शामिल हैं? "आप एक सैनिक होने के बारे में लिख सकते हैं, लेकिन आप घर पर पत्नी के बारे में भी लिख सकते हैं, राष्ट्रपति को युद्ध में लोगों को भेजना है या दूसरे पक्ष के विरोधी दूसरे शब्दों में, हर बार एक अलग दृष्टिकोण से लिखें आप एक श्रृंखला में ग्रंथों को विकसित करने में सक्षम भी हो सकते हैं, क्योंकि उनके पास आम में विशेषताएं हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com