IhsAdke.com

रचनात्मक रूप से कैसे लिखें

अधिकांश लोगों के लिए, रचनात्मक लेखन आसान नहीं है वास्तव में, आप अपने बालों को बाहर निकालना चाहते हैं क्योंकि आपको यह नहीं मिल रहा है। रचनात्मक लेखन का निर्माण करने की कोशिश करने से आपको नींद खोनी होगी, अपने बाल खो देंगे, और अपना गुस्सा खो देंगे।

रचनात्मक लेखन चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन पुरस्कृत।

कुछ इसे एक एस्केप वाल्व के रूप में इस्तेमाल करते हैं - दूसरों को सिर्फ अपने ही कॉल करने के लिए कुछ चाहिए - यहां तक ​​कि वे भी हैं जो अपने बच्चों को लिखते हैं क्रिएटिव लेखन कुछ आप पर गर्व किया जा सकता है - जब आप अंततः अपनी कहानी पर काम करना शुरू करते हैं तो आपको अच्छा लगेगा

औसत व्यक्ति वह जितना सोचता है उतना रचनात्मक है। अगर आप कोशिश करने के लिए समय लेते हैं तो आप उस पर आश्चर्यचकित रहेंगे कि आप क्या बना पाएंगे। यदि आप एक छोटी कहानी, एक उपन्यास या कुछ कविता लिखना चाहते हैं, तो ये कदम और एप्लिकेशन आपके रास्ते पर आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

क्रिएटिव स्टेप 1 लिखें शीर्षक छवि
1
लिखने से पहले आराम करो अगर आप निराश महसूस कर रहे हों तो आप कुछ नहीं लिख सकते। यदि आप टाइप कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ठीक से बैठे हैं और फर्श पर अपने पैरों के साथ बैठे हैं, खासकर यदि आप थोड़ी देर के लिए लिखने की योजना बना रहे हैं टाइप करते समय अच्छा आसन बनाए रखना हमेशा अच्छा होता है क्योंकि इससे आपकी पीठ, कंधे या कलाई को चोट नहीं पहुंचेगी। यदि आप हाथ से लिख रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक सीधे मुद्रा के साथ बैठे हैं, अपनी कुर्सी पर आराम नहीं कर रहे हैं यदि आप सोफे पर बैठे हों या बिस्तर पर झूठ बोल रहे हो जब आप टाइप कर रहे हों या टाइप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके कंधों को उठाया गया है ताकि आपको चोट न पड़े। यह थोड़ा अजीब लग सकता है कि आपको लेख या रचनात्मक लिखते समय चोट लग सकती है, लेकिन यह संभव है।
  • क्रिएटिव स्टेप 2 लिखें शीर्षक वाली छवि
    2
    कंप्यूटर के सामने बैठो और कुछ लिखें, कुछ भी। यहां तक ​​कि अगर आपके पास अभी तक अपनी सभी स्क्रिप्ट की योजना नहीं है, तो आप सेटिंग, लक्षण वर्णन, संवाद और शब्द पसंद पर काम कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव स्टेप 3 लिखें शीर्षक वाली छवि
    3
    क्या आप लिख रहे हैं के लिए एक जुनून है। आपको बोरिंग की किताबों या उन विषयों के बारे में कहानियों के बारे में लंबा सारांश लिखने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए जिन्हें आपको असाइन किया गया है। ठीक है, क्योंकि यह आपकी कहानी है, आप क्या पसंद करते हैं इसके बारे में लिखें। आप एक महान कहानी बनाने के लिए यादें, तथ्यों और कल्पनाओं को एक साथ रख सकते हैं
  • चित्र रचनात्मक चरण 4 लिखें शीर्षक
    4
    अपने लेखन में भावना व्यक्त करें यह किसी भी कहानी के लिए बहुत कुछ जोड़ता है, इसे पाठक और वास्तविक दुनिया के लिए प्रासंगिक बनाती है।



  • क्रिएटिव चरण 5 लिखने वाली छवि शीर्षक
    5
    दूसरों को अपना काम दिखाएं यह आपके महान उपन्यास के लिए भयानक है, जिसे आपने अपने कंप्यूटर पर एक फ़ोल्डर में संग्रहीत तीन महीने का लेखन किया था। किसी को अपने काम की आलोचना करनी है, ताकि आप देख सकें कि आपने क्या किया और क्या सुधार हो सकता है।
  • क्रिएटिव स्टेप 6 लिखें शीर्षक वाली छवि
    6
    ध्यान से कई बार संपादित करें वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों दोनों को जांचना सुनिश्चित करें यदि आपका टुकड़ा बड़ा है, तो अपने सिर में साजिश का विश्लेषण करें। क्या इसका अर्थ है? क्या यह समझना आसान है? यदि आप एक पाठक थे तो क्या आप इस काम को पढ़ने में रुचि रखते हैं?
  • चित्र रचनात्मक चरण 7 लिखें शीर्षक
    7
    कुछ और कुछ के पहले एक विषय और एक कहानी के बारे में सोचो इस तरह, लिखना बहुत आसान होगा।
  • चित्र रचनात्मक चरण 8 लिखें शीर्षक
    8
    किसी भी परेशानी के बारे में मत सोचो जो आपके मन में है अपने लेखन पर ध्यान दें, और पूरी तरह से ध्यान दें। कुछ भी तुम्हें परेशान मत करो।
  • युक्तियाँ

    • एक स्नैक बंद करके पास करें अगर आपको भूख लगी है, तो आपको अपने खाली पेट पर और उस विषय पर विचार करना होगा जो आपको लिखना है।
    • जारी रखें और हार न दें
    • हमेशा नोट और ड्राफ्ट के लिए आपके साथ पेन और पेपर रखें।
    • यदि आप निराश महसूस करते हैं, तो इस भावना का लाभ उठाने की कोशिश करें - हताशा को लेखन में झुकना दें।
    • प्रत्येक दिन लिखने के लिए एक विशिष्ट समय सेट करें, और प्रतिबद्धता के साथ इस समय का इलाज करें
    • यदि आपको लगता है कि आप एक लिखित ब्लॉक कर रहे हैं, बस लिखो! आपके लिए कुछ भी ऊपर आ सकता है
    • अपने स्कूल या पुस्तकालय में लेखन समूह में शामिल हों इससे अन्य लेखन शैली के बारे में कई प्रेरणा मिलेगी।
    • जब तक आप किसी टेलीविज़न शो की समीक्षा नहीं कर रहे हैं, इसे बंद करें टेलीविज़न के मोहक आकर्षण की तरह कुछ भी विचलित नहीं होता।
    • लंबे ग्रंथों के साथ, उन्हें अनुभागों में विभाजित करने का प्रयास करें और प्रत्येक अनुभाग के लिए एक नया दस्तावेज़ प्रारंभ करें। इससे संगठन में मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    • केंद्रित रहें! थोड़ी देर के लिए लिखने के बाद, आप अन्य चीजों के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं और कम और कम लिख सकते हैं।
    • हमेशा लगता है कि आप दूसरों को नहीं लिख रहे हैं, लेकिन अपने आप से, आपको और भी अधिक आत्मविश्वास बनाने के लिए।
    • उन लोगों पर ध्यान न दें जो हमेशा "हां" कहते हैं - जो कि यह कहेंगे कि आपका लेखन अविश्वसनीय है, भले ही यह नहीं है। बेशक यह आपके अहंकार के लिए महान है, लेकिन यह आपके लेखन को बेहतर नहीं बना देगा। इसके बजाय, उस "सीधे" मित्र को ढूंढें जो हर किसी से नफरत करता है यह पहली बार चोट लग सकती है, लेकिन अगर यह आपके लेखन को बेहतर बनाने में मदद करता है, तो इसके लायक हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com