IhsAdke.com

क्रिएटिव ब्लॉकिंग को कैसे खत्म किया जाए

अचानक, आपकी मानसिक प्रक्रिया बंद हो जाती है आप एकाग्रता खो चुके हैं - आपको नहीं पता है कि किस बारे में लिखना है यह डरावना है, विशेषकर जब आप लंबे समय तक रोमांस लिखने के बीच में होते हैं और ऐसा लगता है कि यह एक दुर्गम स्थान पर है चिंता न करें - आप अकेले नहीं हैं लगभग हर गंभीर लेखक पहले से ही इस समस्या से निपटा है और दूसरे पक्ष पर मजबूत आ गया है। पालन ​​करने के लिए कदम सरल लेकिन बिना अचूक तरीके हैं, जो रचनात्मक अवरोधों पर काबू पा रहे हैं।

चरणों

विधि 1
आपको लगता है कि सब कुछ लिखें

छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
1
स्वीकार करें कि आपके पास एक क्रिएटिव ब्लॉक है जब ऐसा होता है, तो कोई विचार नहीं आता है और आपका लेखन पैक समझें कि रचनात्मक अवरोधन को दूर करना आसान है और ऐसा करने के कई तरीके हैं। इस विचार को लिखने में संकोच न करें कि आप फिर कभी नहीं करेंगे
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    2
    कुछ भी लिखें दुनिया में कुछ भी - यहां तक ​​कि अनानास के बारे में लिखिए यह आपके मस्तिष्क को और अधिक लगता है और रचनात्मक बनता है, और बहुत से लोगों के लिए अच्छा काम करता है आपके विषय के बारे में पैराग्राफ या कुछ वाक्यों की सोच करते समय, अपनी कहानी पर वापस जाएं
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    3
    कागज पर अपने विचारों के बारे में चिंता किए बिना रखिए कि क्या वे अच्छे लगते हैं। नतीजे के लिए सुखद नहीं है - कई लेखकों के पास रचनात्मक ब्लॉक है क्योंकि वे जो लिखते हैं, उनकी गुणवत्ता की देखभाल करते हैं। याद रखें कि कोई भी नहीं, लेकिन आपको यह देखना होगा कि आपने क्या लिखा है। जब आप तैयार हों तब आप इसे दुनिया में दिखा सकते हैं
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    4
    गति बदलने की कोशिश करो उदाहरण के लिए, यदि आपके पास लंबे, एक्शन-पैक अनुक्रम है, तो उसे एक सार्थक वार्ता में लाने का प्रयास करें। सावधान रहें कि बदलाव समझ में आता है। आपको हर समय एक पिच या एक ही गति पर लिखने की ज़रूरत नहीं है कुछ पूरी तरह से अलग कुछ अंततः आप नई गहराई तक पहुंचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यदि आप नाटकीय दृश्य लिखते हैं, तो थोड़ा हल्का और अधिक हंसमुख, या इसके विपरीत पर स्विच करें।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    5
    पता है कि कब एक विचार को छोड़ देना चाहिए जांचें कि आपने क्या लिखा और खुद से पूछे, "क्या यह कुछ भी करने के लिए अग्रणी है?" अगर आपको लगता है कि आप कहीं नहीं जा रहे हैं, तो यह उस विचार को पीछे छोड़ने का समय हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    6
    तय करें कि स्थिति वास्तव में असली लगती है या नहीं आपको उस स्थिति की वास्तविकता की कमी के कारण अवरुद्ध किया जा सकता है जिसे आपने लिखा है। कहानी के कुछ हिस्सों को फिर से लिखने से डराओ मत, इसे अधिक प्राकृतिक बनाएं
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    7
    कहानी में किसी अन्य बिंदु से शुरू करने की कोशिश करें। यदि आप शुरुआत में बुरी तरह से जा रहे हैं, तो कहानी का मध्य या अंत लिखें। कहानी का एक और हिस्सा लिखने के बाद, चीजें आप पहले लिखी गईं में फिट हो सकती हैं।
    • आदेश से बाहर लेखन के लिए भूखंड के साथ अधिक परिचित आवश्यकता हो सकती है जिससे कि सब कुछ शुरुआत से अंत तक अर्थ हो। उसी समय, विवरण की अच्छी तरह से सोचने में मदद मिल सकती है जब आप यह तय नहीं कर सकते कि आपकी कहानी के साथ क्या करना है। अपनी पूरी कहानी के बारे में सोचते हुए इसे अच्छी तरह से लिखना, इसे ढांचे में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    8
    कुछ पूरी तरह से अलग लिखें आप इसे बहुत मज़ा आ रहा अंत तक आश्चर्य हो सकता है! एक मोनोलॉग, गीत, कविता या यहां तक ​​कि एक पूरी तरह से अलग कहानी से दृश्य लिखने के लिए समय ले अपने लेखक के रक्त का प्रवाह फिर से कर देगा
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    9
    कमांड का उपयोग करें रचनात्मक अवरोधन समाप्त करने के सभी तरीकों में, कमांड का उपयोग सबसे प्रभावी में से एक है। किसी भूखंड के बारे में सोचने और अपनी कहानी लिखना शुरू करने के लिए किसी भी यादृच्छिक शब्द या वाक्यांश का उपयोग करें। यदि, उदाहरण के लिए, आपके एक मित्र ने आपको "हमेशा" और "जुनून" शब्द दिए, तो आप शायद रोमांटिक कहानी के बारे में सोचेंगे। और अगर वह आपको "मुझे काटो" वाक्यांश देता है, तो आप एक पिशाच या वेयरवोल्फ कहानी के बारे में सोचने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    10
    अपने आसपास की दुनिया का उपयोग करें अपने और अपने व्यक्तित्व के आसपास के लोगों का उपयोग करें - प्रकृति, वातावरण और दृश्यों का लाभ उठाएं जो आपकी कहानी / साजिश का निर्माण करने के लिए आपके आस-पास हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक डायरी में लिखना है अपने दिनचर्या, यादृच्छिक विचारों और भावनाओं के बारे में घबराना बातें
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    11
    यदि आप कुछ के बारे में लिख सकते हैं, तो बस वस्तुओं और विचारों के नाम दें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह काम नहीं करेगा रचनात्मक ब्लॉक को चंगा करने का यह एक आसान तरीका है चीजों को और भी आसान बनाने के लिए, जो भी आप ज़ोर से सोचते हैं कुछ आपको मिल जाएगा। गुड लक!
  • विधि 2
    एक चरित्र के साथ शुरू

    छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    1
    कागज और पेन या पेंसिल लें या कंप्यूटर का उपयोग करें यदि यह आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है यह पहली बात है कि आपको अपना चरित्र बनाने की आवश्यकता है: एक रिक्त स्क्रीन।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    2
    एक नाम लिखें, पहला नाम जो दिमाग में आता है, पृष्ठ के शीर्ष पर। यह उस व्यक्ति का नाम हो सकता है जिसे आप जानते हैं, या जिसे आपने पढ़ा है, या सिर्फ एक ऐसा नाम जो आपके दिमाग में खड़ा हुआ है।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    3
    इस चरित्र के बारे में प्रश्न पूछें नाम के तहत, प्रश्नों की सूची बनाना शुरू करें: यह व्यक्ति कौन है? वो कैसी है? उसके भाई हैं, यदि हां, तो वे कौन हैं?
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    4
    चरित्र को विकसित करने दें इसे अपने मन में बनाने की अनुमति दें, यह सोचें, यह बनें
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    5
    चरित्र के जीवन को कल्पना करने का प्रयास करें यह कैसा है जब चरित्र सुबह उठता है? क्या वह स्कूल जाने या काम करने जा रही है? वह अपने परिवार के बारे में कैसा महसूस करती है? वह दोपहर के भोजन के लिए क्या खाती है? ये सभी विवरण चरित्र को जीवन जोड़ते हैं।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=



    6
    मूल्यांकन करें कि आपने क्या लिखा है जब आप सूची समाप्त कर दिया है, उसकी सामग्री को पढ़ने, और भाग्य के साथ, आप एक स्थिति में अपने चरित्र डाल सकते हैं, जो एक कहानी के लिए विचारों को जन्म दे सकते हैं ... हो सकता है कि सिर्फ एक विस्तार आप जोड़ना एक नया में आपकी रुचि विकसित कर सकते हैं और मूल इतिहास
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    7
    "खेल और फिर खेलें।..। डेनियल नाम की एक लड़की आई "हैरानी की बात है, इस खेल को एक शानदार तरीका एक यादृच्छिक वाक्यांश के साथ शुरू करो, उदाहरण के लिए। लेखक के ब्लॉक से बाहर आप प्राप्त करने के लिए है", "तो आप के साथ कहानी जारी" और फिर "हर वाक्य के बाद।" और फिर वह डैनियल नामक एक लड़के से मुलाकात की फिर वह पता चला कि वह एक पिशाच "आदि यह नहीं हो सकता है कि कैसे आप एक कहानी लिखने, लेकिन गहरी आप मिलता है, जितनी जल्दी आप सही भूखंड पाने के खत्म हो जाएगा था।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    8
    मुख्य चरित्र के अतीत के बारे में एक कहानी लिखें। उसके बारे में बहुत सारी जानकारी बनाएं - उसके बाल इतने छोटे क्यों हैं जब सभी अन्य लड़कियां लंबे समय तक लटके होते हैं? उसके बाल तो था, लेकिन एक दुष्ट मनुष्य एक लक्ष्य का पीछा करते उसकी गर्दन में कटौती करने की कोशिश की, लेकिन वह हवा में बालों के साथ, टाल दिया आदमी गर्दन के बजाय कटौती करने के लिए कारण।
  • विधि 3
    पढ़ना के माध्यम से प्रेरणा प्राप्त करना

    छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    1
    एक उपन्यास पढ़ें इससे प्रेरणा की कमी की समस्या के साथ मदद मिल सकती है यदि आप चाहें तो एक पुस्तक फिर से पढ़ें, पसंद करें आप पुस्तक को विस्तार से भी सारांशित कर सकते हैं, या ध्यान दें कि कौन सा वर्ण और दृश्य वास्तव में आप को प्रेरित करते हैं विषय पर विचार प्राप्त करने के लिए अपनी कहानी की एक ही शैली (चाहे यह एक विज्ञान कथा, एक उपन्यास या एक्शन स्टोरी) से कुछ चुनने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    2
    अपने पिछले काम को पढ़ें यदि आप अपनी कहानी या पिछले कहानियों फिर से पढ़ना, यह आपके दिमाग में कोई विचार पैदा कर सकता है प्रेरणा एक रहस्यमय चीज है - यह किसी भी समय वापस आ सकती है।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    3
    किसी के प्रशंसा के बारे में पढ़ें किसी को पसंद करें या प्रशंसा करें, और उस व्यक्ति के आधार पर एक चरित्र बनाएं, जिसमें उनके व्यक्तिगत लक्षण और शौक शामिल हों इसलिए यदि आप वास्तव में उस पर आधारित एक कहानी लिखते हैं, तो यह आसान हो जाता है जब आप उस व्यक्ति के बारे में लगभग सब कुछ जानते हैं।
  • 4
    कविता पढ़ें कविता भी कथा लेखन के लिए प्रेरणा ले सकता है - या अपनी खुद की कुछ कविता लिखने के लिए! आपको आश्चर्य हो सकता है लेकिन एक कविता की छवि, चाहे में पो के "रेवेन", या कविता "यहां तक ​​कि सिर्फ एक आवाज की घोषणा की जीवन मेरे साथ" दुख की बात अफवाह, अस्पष्ट, मुलायम पर्दे जागने किया गया था " "कविता" द डच "द्वारा ड्रमोंड - ये छंद चित्रों को लेकर आती है, जो जल्द या बाद में हो, आपके लिए एक पूरी तरह से नया विचार प्राप्त करने के लिए प्रेरणा हो सकती है!
  • 5
    गैर-कथा पढ़ें लेनिनग्राद की घेराबंदी या ब्राजील में पुर्तगाली शाही अदालत के आगमन के रूप में, एक ऐतिहासिक घटना के बारे में एक किताब उठाओ, मदद कर सकते हैं क्या उस समय के दौरान हुआ अपने विचार का विस्तार करें। इस प्रकार, आपके पास नए अक्षर, भूखंड या संवाद आपके दिमाग में तैर रहे होंगे। जैसे ही वे दिखाई देते हैं, उन्हें उन्हें लिखें
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    6
    मौजूदा लेख को फिर से लिखना एक पत्रिका या पत्रिका खोजें, जो आपको हित करते हैं और इसे फिर से लिखते हैं - अगर आपको लगता है कि यह बहुत अच्छी तरह से नहीं लिखा गया था, तो इसे फिर से लिखना ताकि आपको अच्छा लगता है इससे आपके विचार अधिक स्पष्ट रूप से आ सकते हैं।
  • विधि 4
    पूर्णता से बचना

    छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    1
    समय ले लो कभी-कभी एक झपकी मदद करता है: आप कभी भी नहीं जानते कि आप किस बारे में सपना देखना चाहते हैं और, इसके अलावा, समय-समय पर, जब आप बिस्तर पर होते हैं, तो आपके पास अचानक दृष्टि होती है, एक प्रेरणा आपको यह तुरंत लिखना चाहिए, भले ही वह रात के मध्य में हो। आप एक फिल्म देख सकते हैं या पैदल चलने के लिए जा सकते हैं। नई चीजों को देखकर आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है और इस प्रकार आपकी कल्पना को पंख दे। भोजन तैयार करें, घर को साफ करें या अपने पालतू जानवरों के साथ खेलें। थोड़ी देर के लिए, अपनी कहानी पूरी तरह से भूल जाओ।
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    2
    यदि आप कुछ भी नहीं सोच सकते हैं, तो अपने आप पर मुश्किल मत बनो। यदि आप एक शब्द भी नहीं लिख सकते हैं और न झूठ बोलकर आराम कर सकते हैं या कुछ और कर सकते हैं, दोषी महसूस न करें। यहां तक ​​कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लेखकों को कभी-कभी केवल एक घंटे या कुछ घंटों में एक दिन लिखना पड़ सकता है। वे कहते हैं कि गुस्ताव फ्लॉबर्ट, "मैडम बोवरी" के लेखक, केवल एक दिन एक वाक्य लिखते हैं!
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    3
    जैसा कि आप लिखते हैं, उसमें संपादन न करें। आप प्रत्येक वाक्य या बाद में हर संवाद के साथ पागल हो सकते हैं यदि आप खुद को बताते हैं कि प्रत्येक पैराग्राफ "बिल्कुल सही होगा," तो आप अगले पैराग्राफ को कभी आगे नहीं करेंगे!
  • छवि शीर्षक से अधिक लेखक लिखें` class=
    4
    आतंक मत करो हर कोई अपने जीवन में कम से कम एक बार अवरुद्ध करता है, क्योंकि यह बिल्कुल सामान्य है आप यह भी कह सकते हैं कि इस माध्यम से चलना बहुत बड़ी मदद है ताकि आप एक अधिक कल्पनाशील और रचनात्मक लेखक बन सकें।
  • 5
    अपने पसंदीदा लेखकों से खुद की तुलना न करें। ठीक है, शायद आप क्लेरीस लिस्पेक्टर, जोस सारामागो या गुइमारेस रोजा के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करना चाहते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपर्याप्त महसूस करना होगा या जैसा कि आप ग्रह पर सबसे खराब लेखक हैं। क्या इन लेखकों को एक प्रेरणा और मॉडल के रूप में एक पैटर्न के रूप में पढें, जो आप किसी एक दिन को प्राप्त करना चाहते हैं, न कि अपनी असफलता या सफलता के संदर्भ के रूप में। एक बार जब आप एक तरफ दबाव डालेंगे, तो आप बहुत अधिक आजादी के साथ लिख सकेंगे।
  • विधि 5
    "पागल खेल" बजाना

    1. 1
      कागज के एक खाली पत्र ले लो यह सबसे अच्छा काम करता है यदि आप शांत स्थान पर हैं जहां आपको कोई निर्णय नहीं लगेगा।
    2. 2
      लगभग पांच मिनट के लिए, जंगली वाक्यांशों के बारे में सोचने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, "उड़ान कछुए ने बात कर रहे अनानास खाया, भले ही वह जानता था कि वह अकेला सबसे अच्छा दोस्त है।" आप कई विचित्र वाक्यांश बना सकते हैं और सबसे अच्छा चुन सकते हैं यदि आप वास्तव में मूड में हैं न्याय या संकोच न करें बस जो कुछ भी दिमाग में आता है लिखो।
    3. 3
      चुने हुए पागल वाक्यांशों को ले लो और इसके बारे में अपने विचारों को लिखें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक आपके पास तीन या चार विचारों की सूची न हो।
    4. 4
      जब तक आपके पास पागल वाक्यांशों से भरा अनुच्छेद नहीं है, तब तक इस अभ्यास को जारी रखें। अधिक पागल, बेहतर यदि आप आम तौर पर गंभीर व्यक्ति हैं, तो आपको एक ब्रेक लेना चाहिए और एक कहानी को बोरिंग के रूप में लिखने का प्रयास करना चाहिए। जब आपको कम से कम 5 या 6 पागल "अच्छे" वाक्यांश मिलते हैं, तो आपके पास इसके साथ काम करने के लिए कुछ है वाक्य पढ़ें वे आपको हँसेंगे, दुनिया में सबसे संपूर्ण वाक्यांश लिखने के लिए हमेशा अधिक आराम से और कम संयत महसूस करेंगे।
    5. 5
      एक वाक्यांश चुनें जो दूसरों से बाहर खड़ा है और अपने आप से प्रेरित हो। इस वाक्यांश को एक छोटी कहानी या लघु कहानी के परिचय के रूप में प्रयोग करें। उसे आप को रोकना न दें शायद इस वाक्यांश से केवल कुछ शब्द प्रेरणा के रूप में सेवा कर सकते हैं। जब तक आप आराम से महसूस नहीं करते हैं और जैसे ही आप अपनी खुद की कहानी में प्रगति करते हैं, तब तक लिखें!
    6. 6
      यदि वाक्यांशों में से कोई भी कहानी लिखने के लिए प्रेरणा के रूप में काम करता है, तो प्रेरणा के लिए अपनी ही पागलपन का उपयोग करें। ठीक है, शायद सभी वाक्य पागल या बहुत ही हास्यास्पद हैं, साथ काम करना। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता इस अभ्यास को स्वयं प्रेरणा मिलनी चाहिए और पता चलता है कि समय-समय पर पागल प्रार्थनाएं करना और जाने देना आसान है। यह पूर्णता प्राप्त करने के बारे में नहीं है! इस अभ्यास के बाद, आप पहले से ही उसी प्रकार के लेखन को पुनः प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं जो आप पहले कार्यरत थे, और रचनात्मक होने की आपकी क्षमता के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं!

    युक्तियाँ

    • एक पैराग्राफ लिखें जो अच्छा लगता है, यह रोमांचक, स्पर्श या किसी भी प्रकार का अच्छा-और फिर देखें कि क्या आप उस कहानी के बारे में सोच सकते हैं।
    • जब एक चरित्र के साथ काम करते हैं, तो सोचें कि वह कैसा दिखती है, वह क्या पहनती है, या वह कैसे काम करती है
      • एक कलम के साथ शांत जगह पर जाएं, एक नोटपैड या नोटबुक जो आरामदायक और परिचित है, और बस लिखना शुरू करें आज आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में लिखें अपने लड़के या प्रेमिका, भाई या पड़ोसी के साथ लड़ाई के बारे में बताएं कुछ दोस्तों के साथ एक बगीचे के भोजन के लिए आदर्श सेटिंग का वर्णन करें ऐसी चीज़ को छोड़कर कुछ लिखें जो आपको पैक करता है बस लिखो, तेज़ी से और झटके, और उस लेखन से आप बिना किसी बाधा के अपने प्रोजेक्ट को जारी रखने के लिए तार या ईंधन खींच लेंगे।
    • यदि आप इनमें से किसी भी काम नहीं कर सकते हैं, तो बस पढ़ने-पढ़ने से आपको बहुत सारे विचार मिल सकते हैं कि कैसे और क्या लिखना है। ब्रेक ले लो - आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है हर रोज लिखने की कोशिश करो, लेकिन खुद को मजबूर मत करो इससे आपके लेखन में कोई फायदा नहीं होगा।
    • बदलाव के लिए कुछ संगीत से आराम करो
    • अगली बार, अपने लेखन में इस बिंदु पर पहुंचें, जहां आप आगे बढ़ने के लिए उत्साहित होते हैं, जहां आपने छोड़ा था। यहां तक ​​कि अगर यह कुछ समय के लिए ड्रॉप लेखन का मतलब है
    • यदि आप कला का आनंद लेते हैं, तो अपनी कहानी में आपके एक अक्षर, दृश्य, स्थान, ऑब्जेक्ट्स या किसी भी चीज़ को आकर्षित करने की कोशिश करें। यह रचनात्मक अवरोधन के साथ मदद करेगा पुस्तक के कवर की झलक को आकर्षित करने से कहानी के लिए उत्साह बढ़ाने में मदद मिल सकती है और इसे लिखने के लिए अपनी प्रेरणा को पुनर्जीवित कर सकते हैं।
    • यात्रा करें, आस-पास के क्षेत्र में जाएं और आप जो देख रहे हैं उसका उपयोग करें। क्या एक क्लब में डिनर या पार्क में लोग खराब या अच्छे हैं?
    • अपनी पसंद के कुछ गीतों को चुनें और उन्हें अपनी कहानी में विशेषता दें अगर आपको लगता है कि एक निश्चित गीत आपकी कहानी में कुछ जैसा दिखता है, तो इसे बहुत सुनें! अपनी कहानी के लिए प्लेलिस्ट बनाने और अपनी रचनात्मकता प्रवाह बनाने के लिए समय निकालें!
    • कहानी में प्रत्येक दृश्य के लिए उपयुक्त गीत खेलने दें। संगीत रचनात्मक ब्लॉक को तोड़ने का एक शानदार तरीका है - आप जो चाहें सुनें, लेकिन संगीत को गंभीर व्याकुलता नहीं होने दें। आपको अपना अधिकांश समय लिखने की ज़रूरत है, गायन के साथ या नाचने में नहीं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि यदि आप लेखन शुरू करने में बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो रचनात्मक ब्लॉक पर काबू पाने में तेज़ी से मुश्किल हो जाती है।
    • इस रुकावट के कारण तनाव मत बनो या यह बहुत बुरा लगेगा और आप असाध्य हो सकते हैं।
    • लिखने से लिखना न करें, इससे आपको वापस आना होगा और आप बाद में जो भी लिखेंगे उसे परिवर्तित कर देगा।
    • उन नियंत्रणों के साथ काम न करें जो आपकी सुविधा क्षेत्र का हिस्सा नहीं हैं।
    • रचनात्मक ब्लॉक पर काबू पाने की कठिनाई के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें। यदि आप इसके बारे में बहुत सोचते हैं, तो स्थिति बहुत अधिक समय तक चली जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com