IhsAdke.com

एक इतिहास में एक संवाद स्वरूपण

चाहे उपन्यास या गैर-कथा, व्यंग्य या नाटक, या किसी भी प्रकार का गद्य लिखना, लिखना संवाद अपनी चुनौतियों का सामना कर सकता है एक कहानी के कुछ हिस्सों में जहां अक्षर बोलते हैं, वह अन्य तत्वों से बाहर निकलता है, उद्धरणों से शुरू होता है जो व्यावहारिक तौर पर दुनिया भर में लागू होते हैं। यह सही करने के लिए यहां कुछ सबसे आम और स्थापित चरण दिए गए हैं, जब आपको सही वार्ता प्रारूप का पता लगाना है, तो सही लगता है।

चरणों

पिक्चर फॉरमेट स्वरूप स्टोरी इन स्टोरी चरण 1
1
लाइनों को नई लाइनों या वार्ता पैराग्राफ में डालने पर विचार करें। कई पारंपरिक शैलियों में, प्रत्येक पंक्ति की बातचीत को उद्धरण चिह्नों में फिट करना आवश्यक है। यह रीडर के लिए पृष्ठ को तोड़ने में मदद करता है और परिभाषित शैली मार्गदर्शकों के साथ अनुपालन प्रदान करता है।
  • संवादों के नए पैराग्राफ को शुरू करने के लिए समझौतों को समझें। आम तौर पर, नए वाक्य के विषयों को पैराग्राफ के रूप में अपने स्वयं के पदनाम दिए जाते हैं, कहानी के गैर-संवाद क्षेत्रों में कई पैराग्राफों का उपयोग करना। यहां, लेखक उसी वक्ता के कई पैराग्राफ को उसी उद्धरण चिह्नों में शामिल कर सकते हैं, लेकिन उनके पास बीच में एक स्थान होना चाहिए। स्वरूपण के इस महत्वपूर्ण पहलू को देखें।
  • एक कहानी चरण 2 में प्रारूप वार्ता शीर्षक वाले चित्र
    2
    उद्धरण चिह्नों के अंदर या बाहर विराम चिह्न लगाने का पता लगाएं। यद्यपि परंपरा को उद्धरण चिह्नों में अल्पविराम, अर्धविराम और अवधियों को रखना है, कुछ संपादकों और अन्य पेशेवरों ने इस अभ्यास को बदलना शुरू कर दिया है, चूंकि उद्धरण चिह्नों के बाहर विराम चिह्न डालने से फैशन पर लौटना है।



  • एक स्टोरी चरण 3 में प्रारूप वार्ता शीर्षक वाला चित्र
    3
    एकल और दोहरे उद्धरण चिह्नों का उपयोग करना सीखें। अधिकांश संवादों के लिए, युगल का हमेशा उपयोग किया जाता है, सिवाय इसके कि जब "उद्धरण चिह्नों के भीतर उद्धरण" परिदृश्य होता है, या जब तक एकल उद्धरण चिह्न किसी छद्म तत्व या झूठी वस्तु को स्पष्ट करने के लिए प्रदान नहीं करता है
  • एक कहानी चरण 4 में प्रारूप वार्ता शीर्षक वाला चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि पाठक जानता है कि कौन बोल रहा है कई लाइनें बातचीत के साथ, एक पाठक आसानी से भ्रमित हो सकता है। इस समस्या को ठीक करने के कई तरीके हैं, और अधिकतर विशेषाधिकार लेखक के हैं। सुनिश्चित करें कि आपने अपनी स्थिति में इस स्थिति को ठीक से संबोधित किया है
    • अलग-अलग और लेबलिंग संवाद का सबसे आम तरीका है "उसने कहा" या "उसने कहा" का नामकरण करना। इसके अतिरिक्त, हर बार एक नया व्यक्ति वार्ता करता है, वहां एक लाइन ब्रेक होना चाहिए। फिर से, यह कथा रणनीति काम करने के लिए एक नाजुक संतुलन को मारना अक्सर आवश्यक होता है
  • एक स्टोरी चरण 5 में प्रारूप वार्ता शीर्षक वाला चित्र
    5
    कृपया सही ढंग से सफेद स्थान का उपयोग करें यह एक कहानी में महत्वपूर्ण है जैसे कि यह अन्य प्रकार के लेखन में है, जैसे कि कंप्यूटर कोड में सुनिश्चित करें कि संवाद के तत्वों में उनके बीच के बीच की दूरी की सही संख्या होती है और यह कि सफेद अंतरिक्ष में प्रबंधनीय भागों में कहानी काटा जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com