IhsAdke.com

रिएक्शन कैसे लिखें

प्रतिक्रिया या प्रतिक्रिया पत्र के लिए लेखक को पाठ का विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है और उसके बाद उसमें एक टिप्पणी विकसित होती है। शैक्षणिक हलकों में यह काफी लोकप्रिय है क्योंकि इसमें विचारशील रीडिंग, शोध और लेखन की आवश्यकता होती है। इन लेखन युक्तियों का पालन करके आप प्रतिक्रिया कैसे लिख सकते हैं

चरणों

विधि 1
तैयारी

  1. 1
    जितनी जल्दी हो सके आपको भेजा गया पाठ पढ़ें
    • छात्रों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक यह है कि पढ़ना और आखिरी घंटे की प्रतिक्रिया को छोड़ दें। कई बार पाठ पढ़ने और रीडरिंग के बाद एक प्रतिक्रिया एक विचारशील विचार है।
  2. 2
    पहली बार पढ़ने और बाद में रीडिंग में पाठ में अपने प्रारंभिक प्रतिक्रियाओं लिखें।

विधि 2
विश्लेषण और व्याख्या

  1. 1
    उस पाठ की समीक्षा करें जिसे आपको असाइन किया गया है उस पाठ के विशिष्ट पहलुओं पर ध्यान दें, जिस पर शिक्षक ध्यान केंद्रित करना पसंद करते हैं।
  2. 2
    कार्य को ध्यान में रखते हुए पाठ को फिर से पढ़ें। आप टेक्स्ट को पढ़कर अपना विश्लेषण शुरू कर सकते हैं
  3. 3
    जब आप पढ़ रहे हैं, तो पाठ के बारे में नोट्स बनाएं। यदि पाठ बहुत लंबा है और आप इसे केवल एक बार पढ़ने की योजना बनाते हैं, तो नोटों को पढ़ने और लिखने पर अपना कर्तव्य ध्यान में रखें।
    • पाठ के मार्जिन में नोट्स बनाने से आपको उद्धरण, साजिश वाक्यांशों, या पाठ की प्रतिक्रियाओं को आसानी से पता लगाना पड़ता है। यदि आप कोई नोट नहीं करते हैं, तो एक एकत्रीय प्रतिक्रिया बनाने के लिए कठिन होगा।
  4. 4
    यदि आपको करना है तो शोध करें प्रतिक्रियाओं को अक्सर अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता होती है, जैसे साहित्यिक समीक्षा या इतिहास सही संसाधनों के लिए खोज करने में कई सप्ताह लग सकते हैं।

विधि 3
प्रतिक्रिया फोकस

  1. 1
    निर्धारित करें कि आपको क्या करना चाहिए यह बहुत शिक्षक पर निर्भर करता है, तो कार्य को स्पष्ट इससे पहले कि आप कुछ भी लिखना शुरू करें।
    • ऐसा हो सकता है कि अध्यापिका आपको दूसरे पाठ की रोशनी में टेक्स्ट पर प्रतिक्रिया देना चाहता है यदि यह मामला है, तो आपको दोनों ग्रंथों से उद्धरण चिह्नों का उपयोग करना चाहिए।
    • ऐसा हो सकता है कि अध्यापिका आपको पाठ विषयों पर प्रकाश के विषय में प्रतिक्रिया देना चाहता है। उदाहरण के लिए, यदि आप जेंडर फ़ंक्शन के समाजशास्त्र पर एक किताब पढ़ते हैं, तो आपको पुस्तक में वर्णित कार्यों का वर्णन कैसे किया जाता है इसके आधार पर आपको पढ़ना, लिखना और प्रतिक्रिया करना चाहिए।
    • ऐसा हो सकता है कि शिक्षक चाहता है कि आप व्यक्तिगत रूप से पाठ को जवाब दें। यह कम आम है, लेकिन कभी-कभी शिक्षक सिर्फ पाठ पढ़ना चाहता है और इसके बारे में सोचें। उस मामले में, आपको पुस्तक के बारे में अपने विचारों पर ध्यान देना चाहिए।
  2. 2
    पता लगाएँ कि प्रतिक्रिया का आकार क्या होना चाहिए। अधिकांश प्रतिक्रियाएं छोटे हैं, 2 और 5 पृष्ठों के बीच। हालांकि, महान शोध और प्रतिक्रियाओं के 30 पृष्ठ हो सकते हैं।

विधि 4
प्रथम ड्राफ्ट

  1. 1
    पाठ का संक्षिप्त वर्णन करें परिचय के सारांश / पैराग्राफ, आलोचना या विश्लेषण के कई पैराग्राफ, और एक निष्कर्ष शामिल है जो आगे के निहितार्थों का सुझाव देता है।



  2. 2
    अपनी थीसिस लिखें एक वाक्य बताते हुए आपको, क्या विश्लेषण करेगा आलोचना या पाठ पर साबित करने के लिए कोशिश लिखें। इससे आपकी प्रतिक्रिया पर केंद्रित रहने के लिए मजबूर हो जाएगा
  3. 3
    विश्लेषण के 3 या उससे अधिक पैराग्राफ में अपने थीसिस को विभाजित करें। प्रत्येक पैराग्राफ में, आपको पाठ के एक अलग हिस्से पर प्रतिक्रिया करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पुस्तक में किसी विषय पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं, तो आप पैराग्राफ को परिदृश्य, विरोधी, और आलंकारिक कल्पनाशील विषयों के साथ या बिना सफलता के विषयों के बारे में कैसे विभाजित कर सकते हैं।
  4. 4
    अपने पाठ उद्धरण को रूपरेखा में रखें अपने नोट्स से उद्धरण चिह्नों को इकट्ठा करें जो आपकी थीसिस का समर्थन करते हैं।
  5. 5
    पैराग्राफ लिखें, जो उद्धरण प्रस्तुत करते हैं, उनका विश्लेषण करें और उन पर टिप्पणी करें। आमतौर पर स्केच से सीधे किसी न किसी मसौदे को विकसित करना आसान होता है।

विधि 5
अंतिम ड्राफ्ट

  1. 1
    सुनिश्चित करें कि आपका परिचयात्मक अनुच्छेद टेक्स्ट, लेखक, और फ़ोकस का नाम बताता है। अंतिम वाक्य आपका थीसिस होना चाहिए
  2. 2
    अपनी प्रतिक्रिया के पैराग्राफ को फिर से पढ़ें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपके पास आसन है जबकि अधिकांश प्रतिक्रियाएं आपकी राय के लिए विशेष रूप से नहीं पूछती हैं, आपको अपने तथ्यों को सीमित करने के बजाय सिद्धांत को स्पष्ट करना चाहिए।
  3. 3
    कक्षा, लेखक, श्रोता या खुद के लिए पाठ के प्रमुख निहितार्थों को समझाओ यदि आपको अपनी राय के बारे में बयान देने के लिए कहा गया था, तो निष्कर्ष यह डाल करने के लिए सबसे अच्छी जगह है।
  4. 4
    स्पष्ट करने के लिए टेक्स्ट को संपादित करें और लंबाई की जांच करें चूंकि कुछ प्रतिक्रियाएं आम तौर पर कम होती हैं, आप बहुत ज्यादा नहीं करना चाहते हैं
  5. 5
    दस्तावेज़ फिर से पढ़ें व्याकरण संबंधी त्रुटियों को देखने के लिए जोर से फिर से पढ़ना
  6. 6
    अपने आप से पूछें कि क्या आपने काम को ठीक से उत्तर दिया है। यदि हां, तो यह डिलीवर होने के लिए तैयार है।

आवश्यक सामग्री

  • एनोटेशन
  • फिर से पढाना
  • उद्धरण
  • स्केच
  • थीसिस
  • सामग्री की तालिका
  • पहला मसौदा
  • रिएक्शन / आलोचना पैराग्राफ
  • निष्कर्ष
  • त्रुटि जाँच

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com