IhsAdke.com

कैसे अच्छा पढ़ना पढ़ना

पढ़ने पर ध्यान केंद्रित नहीं किया जा सकता है? क्या आपको लगता है कि शब्द आंखों में प्रवेश करते हैं और कानों से बच जाते हैं? यहां अच्छी तरह से पढ़ना सीखने का तरीका बताया गया है।

चरणों

पठन चरण 1 पढ़ना अच्छा है
1
सभी सामग्री इकट्ठा यदि आप ठीक से अध्ययन करना चाहते हैं, तो केवल अपनी पुस्तक ही नहीं लाएं आपको नोटबुक, पेंसिल, पेन और अंकन पेन की आवश्यकता होगी। इससे आपको निष्क्रियता पढ़ने के बजाय अधिक ध्यान देने में मदद मिलेगी।
  • पटकथा का शीर्षक पढ़ना चरण 2 पढ़ना अच्छा है
    2
    एक बार इसे पढ़ें इस पढ़ने के दौरान, सामग्री के माध्यम से पढ़ें। सामान्य तरीके से संदेश या कहानी को समझने की कोशिश करें पेंसिल के साथ एक * रखो जब आप कुछ पढ़ते हैं जो आपको महत्वपूर्ण माना जाता है, दुर्लभ या वह खड़ा है। यदि आप चाहें, तो एक बार में एक पृष्ठ पढ़ें।
  • चित्र पढ़ना चरण 3 पढ़ना अच्छा है
    3
    फिर से पढ़ें इस बार, फिर से पढ़ें और देखें कि * के साथ अंक अब भी महत्वपूर्ण हैं। यदि वे हैं, तो उनके पर स्टाइलस टैग पास करें। उस पृष्ठ पर 10 से अधिक लाइनें होनी चाहिए जो हाइलाइट किए गए हैं हाइलाइट्स आपको महत्वपूर्ण भाषणों या वाक्यांशों को जब आपको बाद में चाहिए या आपकी परीक्षाओं का अध्ययन करने में मदद करनी चाहिए। इस तरह, आपको इसे फिर से पढ़ना नहीं पड़ता है और आपको महज महत्वपूर्ण बिंदुओं को पढ़ना होगा।



  • पठनीय पढ़ना चरण 4 पढ़ना अच्छा है
    4
    नोट्स बनाएं अपनी नोटबुक ले लीजिए और आप जो पढ़ते हैं उसका संक्षेप करें। इसे यथासंभव कम और सटीक बनाने की कोशिश करें। आप त्वरित नोट्स या पैराग्राफ कर सकते हैं, जो आपके लिए बाद में पढ़ना आसान है।
  • पटकथा शीर्षक से चित्र पढ़ना चरण 5 पढ़ना
    5
    अध्ययन। आपने अंश को दूसरी बार पढ़ लिया है और फिर से लिखना और एनोटेट करने के लिए अपना मन प्रयोग किया है, इसलिए आपने पहले ही सामग्री को आत्मसात कर लिया होगा। लेकिन याद रखें कि आप भूल नहीं जाएँगे, यह सुनिश्चित करने के लिए हर 2-3 दिनों की समीक्षा करना याद रखें।
  • पठन चरण 6 पढ़ना अच्छा है
    6
    इसे देखें पढ़ने के बाद सबसे महत्वपूर्ण कदम आता है - स्मरण। यह याद करके है कि आपको एक नोट प्राप्त होता है इस सवाल का विस्तृत और पूरा उत्तर देने के लिए तैयार करें: "आपने क्या पढ़ा?" यदि आप अब याद कर सकते हैं, तो आप शायद बाद में याद कर सकेंगे। आपका मस्तिष्क एक मांसपेशी की तरह है - आपको बार-बार ऐसा करके काम करने के लिए इसे प्रशिक्षित करना होगा। सब के बाद, आप पहले चलने के लिए सीखने के बिना चलाने के लिए सीखा नहीं है आपने कई बार दोहराकर अपनी मातृभाषा सीखी है और अपने चारों ओर हर किसी के बारे में सुना है हर शब्द का उपयोग और अर्थ याद करते हुए।
  • युक्तियाँ

    • अपने अंतिम नोट्स को पूरा करने के बाद, बताओ कि आप शिक्षक हैं और एक काल्पनिक वर्ग को पढ़ाते हैं। वह सब कुछ कहो जिसे आप याद कर सकते हैं, और यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो वापस आओ। यह भी दिखा सकता है कि आप क्या करेंगे और आप और अधिक अध्ययन करने के लिए क्या चाहिए।
    • यदि आपको ज़ोर से पढ़ने की ज़रूरत है कभी-कभी अपने आप को सुनने से याद रखना आसान होता है।
    • विकर्षणों से बचें 2 मिनट के लिए न पढ़ें और 2 मिनट के लिए संदेश भेजें। आप जो पढ़ रहे हैं, उसके बारे में आपका ध्यान 100% केंद्रित होना चाहिए।
    • विलंब न करें यदि आपके पास पढ़ने के लिए एक सप्ताह है, तो अभी शुरू करें। अगले सप्ताह तक इंतजार न करें या आपके पास अधिक रीडिंग हो जाएंगे और आप अधिक निराश हो जाएंगे आगे बढ़ो और बाद में आराम करो
    • यदि आप प्रभावी रूप से सीखना चाहते हैं, तो पहले अपने नोट्स को लिखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com