IhsAdke.com

कैसे एक पुस्तक पर टिप्पणियाँ लिखने के लिए

किसी पुस्तक में टिप्पणियां लिखना एक अच्छा तरीका है जिसे आप पढ़ रहे हैं। तो आप आसानी से बाद में वापस आ सकते हैं और आसानी से सामान्य अवधारणाओं, स्क्रिप्ट, और पाठ के विषयों को याद कर सकते हैं। जब आप पढ़ते हैं, तो नोट्स लिखना आपको गहन तरीके से पाठ को समझने में मदद करता है, यह कहानियाँ या गैर-कथा यह आलेख आपको दिखाता है कि आपके पढ़ने का सबसे कैसे फायदा होगा!

चरणों

भाग 1
पढ़ने से पहले

  1. 1
    किताब के कान पढ़ें यह आपको बताएगा कि लेखक और पाठ कौन हैं, और यह आपको तैयार करने के लिए तैयार करेगा जैसा कि आपने पढ़ा होगा।
    • यदि संभव हो तो लेखक का परिचय पढ़ें
    • यदि आपके पठन के लिए एक संदर्भ के रूप में उपयोग किया जा सकता है, तो उस पुस्तक में शब्दावली, नक्शा, या अन्य परिशिष्ट देखें।
  2. 2
    पुस्तक की समीक्षा या सारांश खोजें यह एक विषय या विश्लेषण के बिंदु के साथ शुरू होगा और साथ ही यह समझ सकता है कि अन्य पाठकों और आलोचकों ने किताब को राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण, सामाजिक, या ऐतिहासिक रूप से कैसे देखें?
    • यदि आप एक उपन्यास पढ़ रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको वहां पूरी कहानी नहीं मिलेगी। आमतौर पर किताब "सतर्क" देता है जब ऐसा होता है
  3. 3
    आपका उद्देश्य क्या है? यदि आप किसी वर्ग के लिए किताब पढ़ रहे हैं, उदाहरण के लिए, देखें कि पुस्तक के बारे में चर्चा के बिंदु क्या हैं या जिन सवालों का उत्तर दिया जाना चाहिए। यदि आप निर्देशित अध्ययन या शब्दों की सूची प्राप्त करते हैं, तो उन्हें हाथ में रखें यदि आप बस खुशी के लिए किताब पढ़ रहे हैं, तो इस बारे में सोचें कि आपने किताब को पढ़ने के लिए किसने शुरुआत की है। पाठ को पढ़ने से आपको क्या मिलता है?
  4. 4
    एक खुले दिमाग के साथ पुस्तक पढ़ें याद रखें कि कई लेखकों ने एक पाठ का निर्माण किया है जो कई व्याख्याओं के लिए खुला है, इसलिए हमेशा आपके द्वारा पढ़ा जाने वाली किसी भी जानकारी पर सवाल उठाएं। यह और भी महत्वपूर्ण है यदि आप उपन्यास का एक काम पढ़ रहे हैं: हर काम में निश्चित "उत्तर" या "अर्थ" नहीं होता है।
    • एक खुले दिमाग को रखने से आपको पाठ के कुछ तत्वों को समझने में मदद मिल सकती है जो दूसरों को समझ में नहीं आते हैं, जैसे छिपे हुए प्रतीक, संदर्भ और पुस्तक की स्क्रिप्ट में समस्याएं। देखते रहो!

भाग 2
जब आप पढ़ रहे हैं

  1. 1
    मार्कर के साथ मुख्य बिंदुओं को चिह्नित करें इसमें महत्वपूर्ण वर्ण, विचार, घटनाएं, और / या शब्द शामिल हैं मार्कर रंग का उपयोग करें जो बहुत अधिक विचलित नहीं होता है और पाठ को पठनीय बना देता है।
  2. 2
    यदि आप पाते हैं कि मार्कर बहुत विचलित हैं, तो मार्क अप करने के लिए एक पेंसिल या पेन का उपयोग करें।
  3. 3
    महत्वपूर्ण पैराग्राफ या अनुभागों को अलग करने के लिए ब्रैकेट का उपयोग करें यदि पाठ मार्कअप बनाने के लिए बहुत लंबा है, तो ब्रैकेट का उपयोग करके यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि कौन से महत्वपूर्ण भागों को फिर से पढ़ना है
  4. 4
    मार्जिन पर टिप्पणी लिखें यदि आप किसी अनुभाग पर बुकमार्क या चौकोर ब्रैकेट का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मार्जिन पर पाठ के महत्व को लिखने के लिए एक पेन या पेंसिल का उपयोग करते हैं, ताकि आप आसानी से याद रख सकें कि आपने एक विशेष अनुभाग को चिह्नित क्यों नहीं किया है अनुभाग या अध्याय



  5. 5
    उन शब्दों के अर्थ को जानने की कोशिश करें जिन्हें आप नहीं जानते। उन शब्दों की खोज करने के लिए हाथ में एक शब्दकोश रखें, जिन्हें आप समझ नहीं पाते। आप मार्जिन पर उसका अर्थ लिख सकते हैं ताकि आपको फिर से खोज न पड़े।
    • यदि आपके पास एक कंप्यूटर उपलब्ध है, तो उन नियमों और अवधारणाओं की खोज करें जिन्हें आप नहीं समझते हैं।
  6. 6
    प्रत्येक अध्याय या अनुभाग के अंत का सारांश (वैकल्पिक)। अपनी स्मृति को हमेशा ताज़ा रखने के लिए, प्रत्येक अध्याय के अंत में एक संक्षिप्त सारांश लिखने के बारे में सोचें, जो आपको बताता है कि अध्याय में कौन से महत्वपूर्ण घटनाएं, विचार और अवधारणाएं चर्चा की गई थीं

भाग 3
पढ़ने के बाद

  1. 1
    यदि आपके पास होमवर्क है, तो तुरंत इसे करें यदि आप किसी कक्षा या निबंध के लिए एक किताब पढ़ रहे हैं, तो पुस्तक को पढ़ने के बाद ऐसा सही करें। तो आपके मन में सामग्री अब भी ताज़ा है
  2. 2
    वापस जाओ और अपने नोट्स की समीक्षा करें आप पूरी किताब को फिर से पढ़ सकते हैं, अध्याय के अध्याय, अपनी याददाश्त को ताज़ा करने के लिए चिह्नित अनुभाग पढ़ें और आपने जो भी टिप्पणियां मार्जिन पर लिखी हैं
  3. 3
    सही है कि क्या ग़लत है या जो टिप्पणियां गायब हैं उनमें जोड़ें। अपनी किताब को कमरे में चर्चा में लाएं यदि आपको लगता है कि आपके पाठ और / या टिप्पणियों की व्याख्या गलत है, तो वापस आना और सब कुछ ठीक करना सुनिश्चित करें ताकि आप बाद में भ्रमित न हों
  4. 4
    सही और / या उन चीज़ों को जोड़ने जिनकी आप चूक गए हो कक्षा चर्चाओं के साथ अपनी पुस्तक को लेकर आइए यदि आपको पता चलता है कि आपने पाठ को गलत समझा है और गलत नोट किए हैं, तो वापस जाने और उन्हें बदलना सुनिश्चित करें ताकि आप बाद में भ्रमित न हों।

युक्तियाँ

  • यदि आपको लंबी टिप्पणी लिखनी है, तो उन्हें एक अलग कागज के टुकड़े पर लिखने पर विचार करें ताकि आपकी पुस्तक को गन्दा न हो। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपने अपनी टिप्पणी को किसी सुरक्षित स्थान पर रख दिया ताकि आप उन्हें याद न रखें।
  • पढ़ने के लिए एक शांत स्थान खोजें। टीवी के सामने या ज़ोर से संगीत के साथ आप को विचलित कर सकते हैं, जिससे आप पाठ के महत्वपूर्ण तत्वों को भूल जाते हैं।
  • यदि आपको टेक्स्ट में फुटनोट मिलते हैं, तो उन्हें पढ़ें

आवश्यक सामग्री

  • निशान
  • पेंसिल या पेन
  • शब्दकोश
  • इंटरनेट का उपयोग (अधिभार)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com