IhsAdke.com

कैसे एक फ्लैट बुक समाप्त करने के लिए

वह अपने बेडसाइड टेबल पर, पर्स में, या हफ्ते तक अपनी मेज पर है आप उस रोमांस को समाप्त करना चाहते हैं, जिसने किसी दोस्त ने सिफारिश की है, या उस पुस्तक को खत्म करने की आवश्यकता है जो आपको काम पर भविष्य की परियोजना के लिए तैयार करेगी। जब भी आप पढ़ना शुरू करते हैं, आप ऊब महसूस करते हैं, या आप बस दिन के उजाले शुरू करते हैं। सौभाग्य से, ऊब को दूर करने और इस किताब को खत्म करना संभव है!

चरणों

भाग 1
आदर्श पढ़ने के माहौल को चुनना

पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 1
1
एक रीडिंग सत्र की योजना बनाएं एक स्थान चुनें और निर्धारित करें कि आप कितना समय बिताना चाहते हैं, या आप कितने पृष्ठों को पढ़ना चाहते हैं एक बार में बाकी किताब को पढ़ने की कोशिश न करें अपने मस्तिष्क के हाथों के मुताबिक काम करने के लिए मन का नक्शा बनाएं। यह आपकी मदद करेगा कि आप को पढ़ने की कितनी भी ज़रूरत है इसके बारे में आपको डर नहीं लगना चाहिए।
  • यदि आप इसे पसंद करते हैं तो रीडिंग सत्र के अंत में पढ़ना जारी रखें
  • यदि आप पढ़ने के लिए पर्याप्त समय बर्दाश्त नहीं कर सकते तो आप किताब को कभी खत्म नहीं करेंगे!
  • प्रति दिन पढ़ने के लिए एक या दो अध्याय अलग करें। पढ़ना अधिक मनोरंजक और फायदेमंद हो जाएगा अगर आप उन्हें खत्म कर देंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 2
    2
    एक ऐसा वातावरण चुनें जिसे आप पसंद करते हैं। एक शांत जगह खोजें, अच्छी तरह जलाया और ताजी हवा के साथ। कहीं भी से बचें जो आपको बेचैन महसूस करता है। ऐसा मत सोचो कि आप अपने आप को लाइब्रेरी में लॉक करके स्वचालित रूप से उत्पादक बनेंगे - कुछ लोग पार्क में पेड़ के खिलाफ झुकाव से बेहतर हैं। यदि आप घर के अंदर हैं तो एक स्वच्छ और संगठित जगह ढूंढें
    • विकर्षणों से बचें टेलीविजन या कंप्यूटर के पास न पढ़िए यदि संभव हो तो अपना सेल फ़ोन बंद करें
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें बोरिंग बुक चरण 3
    3
    क्या तुम हाथ में की आवश्यकता हो सकती है नोट्स लेने, विचारों को लिखने, या प्रेरणात्मक अनुच्छेदों के लिए एक रिक्त पत्रक और बर्तन लिखना पानी और एक स्वस्थ नाश्ता लाओ फलों के रूप में पागल अच्छा विकल्प हैं सेब या नारंगी में पाए जाने वाले प्राकृतिक शर्करा, अस्थायी रूप से स्मृति सहित अपनी मानसिक क्षमताओं को बढ़ाएंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें बोरिंग बुक चरण 4
    4
    कैफीन पीने कॉफी और चाय काफी ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता बढ़ाते हैं। इसे ज़्यादा मत करो क्योंकि बहुत कैफीन आप को उत्तेजित और विचलित छोड़कर समाप्त कर सकता है। विभिन्न प्रकार की कॉफी और तैयारी के तरीकों में कैफीन की अलग मात्रा होती है बस चाय की तरह, यह विविध प्रकार के जायके में उपलब्ध है और यह एक स्वस्थ विकल्प है
    • अपने शरीर में कैफीन के अन्य प्रभावों से अवगत रहें, जिसमें संभव स्वास्थ्य प्रभाव के प्रभाव शामिल हैं प्रति दिन 400 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन न लें।
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 5
    5
    एक बुकमार्क का उपयोग करें ठीक से जाँच करें कि आपने कहाँ छोड़ा था। जहां आपको छोड़ दिया गया था, वहां खोजने में कठिनाई होने से आपको एक विचलित और निराश मानसिकता के साथ पढ़ने का सत्र शुरू करना पड़ सकता है। पुस्तक जारी रखने और उत्पादक पढ़ना सत्र आसान हो सकता है यदि आप पाते हैं कि यह आसानी से कहाँ रोका है।
    • ऐसी चीज़ों का उपयोग करें जो सकारात्मक भावनाओं को लाता है - विशेष रूप से एक तस्वीर या एक लिखित वाक्यांश जो आपके लिए प्रेरक है
  • भाग 2
    अपने दिमाग को पुस्तक पर केंद्रित रखना

    पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 6
    1
    अपना स्वयं का साहसिक चुनें बहाना यदि आप एक कहानी पढ़ रहे हैं तो आप नायक हैं या एक बदलाव के लिए, आपको दिखाता है कि आप विरोधी हैं। आप पुस्तक के भीतर से परिदृश्य को देखकर एक द्वितीयक (या योगदानकर्ता) चरित्र का बहाना कर सकते हैं। वर्णों के साथ क्या हो रहा है, आप जो कुछ भी कर सकते हैं के साथ एकीकृत करने की कोशिश करें
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 7



    2
    पुस्तक की सामग्री के मूल्य को स्वीकार करें रोकें जब आप कुछ समझ नहीं रहे हैं, यदि आप अधिक तकनीकी सामग्री पढ़ रहे हैं पैराग्राफ को फिर से पढ़ें जिसे आपने पूरी तरह समझ नहीं पाया दूसरी बार पढ़ते समय बेहतर समझने से आपकी पाठ की सराहना और पढ़ना जारी रखने के लिए आपकी प्रेरणा मिल जाएगी।
    • शब्दों और अवधारणाओं के लिए खोज करें जिन्हें आप नहीं समझते हैं विचारों और ज्ञान का नया भाग आपके अनुलग्नक को आपके द्वारा समीक्षा की जा रही पाठ को बढ़ा देगा।
    • इस तथ्य का आनंद लें कि आप पुस्तक से सीख रहे हैं, और इसके बारे में गर्व है।
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 8
    3
    सामाजिक रीडिंग बनें अपने दोस्तों से पूछें कि क्या वे किताब पढ़ चुके हैं। उनसे पूछें कि वे पुस्तक, कहानी, साजिश, प्रस्तुत अवधारणाओं आदि के बारे में क्या जानते हैं। यह जानकर कि किसी और ने पढ़ा है या पढ़ रहा है, पढ़ने से अधिक सामूहिक कार्य करता है, जिससे आप पढ़ना जारी रखने के लिए प्रेरित हो सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें बोरिंग बुक चरण 9
    4
    तुलनीय या विरोधाभासी संस्करण पढ़ें। उसी समस्या का एक अलग संस्करण, एक अलग दृष्टिकोण, या एक ही समय सीमा या संदर्भ में सेट एक अलग कहानी पढ़ें इन अन्य ग्रंथों में दी गई जानकारी की तुलना करें और इसके विपरीत करें और जो पढ़ा है वह उस पुस्तक में आपकी रुचि को नवीनीकृत कर सकता है जिसे आप करना चाहते हैं। बहुत सारी अन्य पुस्तकों को मत पढ़िए, जो पुस्तक को आप खत्म करना चाहते हैं, उसकी अपनी समझ या रुचि को बढ़ाने के लिए पर्याप्त है।
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 10
    5
    सबसे मुश्किल भागों में एक प्रयास करें। यदि आप पुस्तक को पढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपको एक कठिन रास्ता हो सकता है, जो आपको निश्चित रूप से दूर नहीं ले जायें। याद रखें कि एक कम रोचक हिस्सा कुछ महत्वपूर्ण या दिलचस्प आने के लिए तैयार हो सकता है।
  • भाग 3
    याद रखना कि पुस्तक को पढ़ने योग्य क्यों है

    पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 11
    1
    याद रखें कि आप इस पुस्तक को पढ़ रहे हैं। अपने आप से पूछिए, "मैं यह क्यों पढ़ रहा हूं?" इस समय एक महत्वपूर्ण अंतर बनाया जाना है कि क्या कोई दायित्व या सुख से पढ़ रहा है इन दो परिस्थितियों को पूरी तरह से अलग प्रकार के पढ़ने की आवश्यकता होती है। यदि आप एक दायित्व से पढ़ रहे हैं, तो इस कारणों को याद रखें कि आपको किताब पढ़ने की आवश्यकता क्यों है। यह सरल विचार आपकी एकाग्रता में वृद्धि करेगा और पढ़ना जारी रखेगा।
    • निर्धारित करें कि क्या आप सचमुच चाहते हैं या किताब को खत्म करने की आवश्यकता है। क्या पढ़ना अनिवार्य है, क्या केवल अमूर्त या कुछ भागों को पढ़ना संभव है?
    • पढ़ने के लिए अपनी इच्छा का फिर से मूल्यांकन करें यदि आप खुशी के लिए पढ़ना शुरू कर चुके हैं और अब आपको किताब का आनंद नहीं उठाना है। सब के बाद, लोग अक्सर किताबें खत्म नहीं करते हैं यदि आप नहीं चाहते हैं तो पुस्तक को समाप्त न करें!
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 12
    2
    पुस्तक सारांश पढ़ें यदि आप एक गंभीर या तकनीकी पुस्तक को पढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं तो सामान्य विचारों को प्राप्त करें क्या किताब है? क्या किताब में आपके लिए कुछ दिलचस्प है? याद रखें कि इसकी क्या पेशकश है यह आपको पढ़ने जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    • स्पार्क नोट्स या क्लिफ नोट्स का उपयोग करें ये साइटें या प्रकाशन पुस्तकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं, और उनके पास उस किताब के बारे में जानकारी हो सकती है जिसे आप ढूंढ रहे हैं। इन सारों में दी गई विचारों को उसी गहराई या अंतर्दृष्टि रखने की उम्मीद मत कीजिए जैसा कि पुस्तक में दी गई सूचनाओं के अनुसार। इस चरण का उपयोग केवल तभी करें जब पुस्तक की सामग्री को समझना आपके लिए पर्याप्त है।
  • पिक्चर का शीर्षक समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 13
    3
    हाथ में कार्य को स्वीकार और तल्लीन करना। लेखक डेविड फॉस्टर वालेस, जो अक्सर कठिन पहलुओं और मानव जीवन की सांसारिक बारे में लिखा था के शब्दों पर प्रतिबिंबित: - जिंदा, जागरूक होने का उपहार के लिए खुशी और अनंत आभार - "खुशी एक बोर के दूसरे पक्ष पर झूठ बिल्कुल कष्टदायक। " वालेस संपादक उल्लेख किया है कि लेखक बोरियत पता लगाने के लिए, न केवल होने की वास्तविकता का एक अपरिहार्य पहलू की मांग की है, लेकिन क्योंकि बोरियत खुशी हो सकती है। शायद अधिक समझ या खोज का एक पल अगले पृष्ठ पर होगा!
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com