IhsAdke.com

एकाधिक पुस्तकों को एक बार में कैसे पढ़ें

कई पुस्तकों को एक बार में पढ़ना हर किसी के लिए नहीं है, लेकिन एक ही बार में कई सूचनाएं प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, या एक बार में पढ़ने के कई शैलियों का आनंद भी ले सकता है। इसके अलावा, दो या अधिक रीडिंग्स की तुलना करने के लिए यह एक शानदार तरीका है। इससे आपको यह तय करने में भी मदद मिल सकती है कि क्या पढ़ना है और क्या नहीं पढ़ें।

यदि आपके पास पढ़ने के लिए बहुत कुछ है, तो नीचे दिए गए चरणों की जांच करें।

चरणों

  1. 1
    पढ़ने के लिए समय बनाओ यदि आप एक समय में एक पुस्तक भी नहीं पढ़ सकते हैं, तो कई अन्य जोड़ केवल इस प्रक्रिया को और भी धीमा कर देगा। यहां तक ​​कि अगर आपके पास दिन के दौरान पढ़ने में कुछ मिनट लगते हैं, तो भी आप अलग-अलग पुस्तकों के बीच स्विच कर सकते हैं।
  2. वर्तमान में पढ़ना शीर्षक वाला चित्र, हाल ही में 870 9 पढ़ा गया
    2
    अपनी रुचियों या ज़रूरतों के अनुसार कई पुस्तकें चुनें
    • किताबें संबंधित हो सकती हैं या हो सकती हैं यदि आप किसी विशेष विषय पर शोध कर रहे हैं, तो वे संबंधित होने की संभावना है। यदि आप बस मस्ती के लिए पढ़ रहे हैं, तो वे विषयों के बारे में हो सकते हैं जैसे कि आप चाहते हैं।
    • आपकी ध्यान रखने वाली किताबें चुनें इस प्रकार, स्केन के धागे को खोए बिना उन दोनों के बीच स्विच करना आसान होगा।
  3. 3
    प्रत्येक किताब को पढ़ना शुरू करने से पहले, उनकी सामग्री पर जानकारी ढूंढें और प्रीफ़ेस पढ़ें।
  4. 4
    पहले रीडिंग सत्रों में प्रत्येक कार्य के बड़े पृष्ठों को पढ़ने के लिए अपने नए सिरे से ब्याज और ध्यान का उपयोग करें। प्रत्येक किताब को पढ़ने के लिए प्रतिबद्ध इस तरह, आप अपनी परियोजना में लगातार प्रगति करेंगे।
    • आपको एक ही समय में कई पुस्तकों को एक साथ पढ़ने के लिए शुरू करने की आवश्यकता नहीं है इसके बजाय, अगले पढ़ने से पहले एक पढ़ने में थोड़ा आगे बढ़ने की कोशिश करें
  5. चित्र शीर्षक ग्रीष्मकालीन 5378 पढ़ें
    5
    घर के चारों ओर किताबें फैलाएं अपने बेडसाइड टेबल पर एक को छोड़ दें, एक नाश्ते की मेज पर और दूसरा अपने पर्स में। इस पुस्तक को पढ़ें जो इस समय आपको सबसे निकट है। एक ऐसी किताब का चयन करने का प्रयास करें जो किसी निश्चित स्थान पर पहुंचने के दौरान आपके पास मूड से मेल खाता हो।
    • बाथरूम में किताबों में से एक रखो, अधिमानतः एक गैर-कल्पना एक, बहुत कम उप विषयों के साथ आपको आश्चर्य होगा कि आपने बाथरूम में कितनी बार पढ़ा है। यदि आप शॉवर के दौरान पढ़ रहे हैं, तो पुस्तक को संभालने के लिए अपने हाथों को सूखने के लिए हमेशा तौलिया रखें। आप एक किताब छोड़ने के लिए टब के किनारे फर्नीचर के एक टुकड़े डाल सकते हैं।
  6. 6
    विभिन्न प्रकार और प्रारूपों की पुस्तकें मिक्स करें गाड़ी में एक ऑडियो बुक सुनो, अपने बैग में एक ब्रोशर या ई-बुक रखें, आदि। उद्देश्य के आधार पर, अलग-अलग स्थानों और मूड के लिए विकल्पों के लिए विभिन्न विषयों की पुस्तकों और कठिनाई स्तरों को चुनें। विभिन्न विषयों के बारे में पढ़ना आपको हमेशा यह जानने में मदद कर सकता है कि आप अभी क्या पढ़ रहे हैं।
    • यदि आप अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग पुस्तकों को पढ़ते हैं, तो आपका मन इसे बेहतर ढंग से संभालने में सक्षम होगा। उस ने कहा, कार में पढ़ने के लिए एक ऑडियो बुक है, एक सोते समय के लिए, और अन्य जब आपको निर्देशों की आवश्यकता होती है, जैसे कि cookbooks, उदाहरण के लिए।
    • समझें कि राजनीति पर एक किताब सोने की जानकारी के साथ बहुत लोड है, और शैली का एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। अच्छा सोने की किताबें पुरानी पसंदीदा में शामिल हैं - यदि आप पहले से ही पता है, तो जब आप नींद आते हैं तो कहानी का अनुसरण करना आसान होता है
  7. 7
    अपने पढ़ने की समय सीमा निर्धारित करें, भले ही वह पूरी तरह से अनम्य न हो। पुस्तकों की संख्या और आपके पढ़ने के विकल्प पर इस सीमा को आधार दें हमेशा अपनी प्रगति की भावना है - ध्यान केंद्रित करने के लिए लक्ष्य का उपयोग करें
  8. 8
    यदि आप कुछ पुस्तकों के धागे को खो देते हैं, तो इसे अनदेखा न करें। आपके द्वारा एक ही समय में पढ़े गए किताबों को आपके ध्यान के लिए प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए अगर किसी किताब की आप दूसरों की तुलना में अधिक रुचि रखते हैं, तो अपना दृष्टिकोण बदलें। इस पुस्तक को अलग से पढ़ें, या अन्य लोगों के साथ मिलकर समान हित पैदा करें।



  9. पिक्सेल नाम की पिक्सेल में गहराई 1171 है
    9
    जब भी संभव हो, रीडिंग को रोकने या बदलने से पहले एक अध्याय समाप्त करें। इससे आपको अधिक सटीक निरंतरता की भावना प्राप्त करने में मदद मिलेगी। प्रत्येक पुस्तक से छोटे सत्र पढ़ना आपको अधिक जटिल भाषा समझने में भी मदद कर सकता है।
  10. 10
    अपनी एकाग्रता और वरीयता आपको मार्गदर्शन दें यदि आप पढ़ना में डूबे हुए हैं और इसे लंबे समय तक जारी रखना चाहते हैं, तो आगे बढ़ें। इस पल में आपको लगता है कि किसी भी किताब को पढ़ें।
  11. 11
    आप समाप्त प्रत्येक बोरिंग पुस्तक के लिए, एक इनाम के रूप में एक मजेदार पढ़ें। जब भी आप पढ़ने के एक विशेष रूप से परेशान भाग के माध्यम से जाते हैं, तो एक अधिक मनोरंजक पुस्तक का एक स्निपेट पढ़ें
  12. चित्र शीर्षक 招聘 中 的 黑 天鹅 787
    12
    पुस्तकों के महत्वपूर्ण टुकड़ों पर नोट ले लीजिए या उन पृष्ठों को चिह्नित करें जिन्हें आपको फिर से ढूंढना होगा।
  13. 13
    जब आप रीडिंग्स में से एक को पूरा कर रहे हैं, तो अन्य पुस्तकों को पढ़ने में कम समय व्यतीत करने की कोशिश करें। आमतौर पर, परिणाम आम तौर पर कहानी का सबसे गहरा हिस्सा होता है। एक गैर-कल्पना में, वे आमतौर पर सारांश, निष्कर्ष और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी होते हैं
  14. 14
    किताबें समाप्त करें सुनिश्चित करें कि आप जब तक उन्हें समाप्त नहीं करते तब तक आप सबसे महत्वपूर्ण लोगों को पढ़ना जारी रखेंगे।

युक्तियाँ

  • अलग-अलग शैलियों और रीडिंग की कोशिश करें जब तक आप पाते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।
  • अभ्यास के साथ, आपकी पठन गति स्वाभाविक रूप से बढ़ जाएगी पढ़ा जा रहा है क्या समझने पर ध्यान दें- लय समय के साथ आ जाएगा।
  • उन पुस्तकों को त्यागने पर विचार करें जो आपका ध्यान नहीं रखते हैं यदि आप मस्ती के लिए पढ़ रहे हैं, तो उन पुस्तकों पर ध्यान केन्द्रित न करें जो दिलचस्प नहीं हैं। शैक्षिक उद्देश्यों के लिए रीडिंग के मामले में, किसी भी अप्रासंगिक पुस्तकों की उपेक्षा करें, या अपनी परियोजना के लिए दिलचस्प हिस्सों को पढ़ें।
  • अगर आपको यह सुनिश्चित नहीं हो कि आप क्या पढ़ना चाहते हैं, तो अपने स्थानीय पुस्तकालय में विकल्पों की तलाश करें
  • यदि आप किसी पुस्तक में खोज रहे हैं, तो पढ़ने के दौरान नोट ले लो। यह आपको सोचा की एक पंक्ति रखने और पिछली जानकारी को याद रखने में मदद करेगा। यदि आप उन्हें समझने में सक्षम हैं, तो कुछ चित्र भी कर सकते हैं।
  • अगर एक साथ पढ़ना आपके लिए काम नहीं करता है, तो हमेशा इसे पढ़ने की संभावना क्रमिक रूप से है
  • असंबंधित विषयों, शैलियों और विचारों के बारे में पढ़ें यह रीडिंग्स के बीच दूरी रखने में आपकी सहायता कर सकता है। एक ही समय में विभिन्न विषयों का पता लगाने का मौका लें।
  • पता लगाएं कि आप कितनी किताबें एक बार में आराम से पढ़ सकते हैं दो या तीन पुस्तकों के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे संख्या को बढ़ाएं जैसे आप पढ़ने की इस पद्धति के आदी हो जाते हैं।

चेतावनी

  • यदि आप कई उपन्यास पुस्तकों को पढ़ रहे हैं, तो अलग-अलग अवधियों के माध्यम से पढ़ना या प्लॉट और चरित्र मिश्रण से बचने के लिए पूरी तरह से अलग-अलग विषयों पर रीडिंग चुनें।
  • उधार की गई पुस्तकों की नियत तिथियों से अवगत रहें
  • लाइब्रेरी की पुस्तकों को खोने या क्षति न करने के लिए सावधान रहें

आवश्यक सामग्री

  • कई किताबें
  • लाइब्रेरी कार्ड (वैकल्पिक)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com