IhsAdke.com

पढ़ने के लक्ष्य को परिभाषित करना जो आपको अन्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करेगा

ज्यादातर लोगों के जीवन में लक्ष्य हैं वे वित्तीय, पेशेवर या स्वास्थ्य से संबंधित हो सकते हैं आप अभी भी जीवन के अन्य क्षेत्रों के लिए लक्ष्य बना सकते हैं, जैसे रचनात्मक या प्रेमपूर्ण कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या लक्ष्य सबसे महत्वपूर्ण हैं, मानसिक विकास, सीखने और आत्म-सुधार की उपेक्षा न करें। वांछित लक्ष्यों से संबंधित मुद्दों पर अच्छी तरह से सूचित होने से आप उन्हें प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
फैसला करना कि क्या पढ़ना है

पिक्चर शीर्षक से एक रीडिंग गोयल सेट करें जो आपकी अन्य लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता करेगा चरण 1
1
तय करें कि कितना पढ़ा जाए एक लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी मदद करने के लिए आवश्यक पढ़ने की मात्रा अलग-अलग होगी। आरंभ करने के लिए, आवश्यक पढ़ने की मात्रा का एक सामान्य विचार प्राप्त करने का प्रयास करें। यह बाकी योजनाओं का आधार होगा
  • उदाहरण के लिए, यदि लक्ष्य क्षेत्र में खाद्य पौधों पहचान करने के लिए, शायद एक या दो किताबें पर्याप्त हैं सक्षम होने के लिए है। इसके विपरीत, यदि आप एक नया कैरियर शुरू करने के लिए के रूप में एक वनस्पति विज्ञानी इसके बारे में जितना संभव हो उतना पढ़ने के लिए की आवश्यकता होगी योजना बना रहे हैं, और इस क्षेत्र का सबसे अच्छा पुस्तकों, समाचार पत्रों के लेखों और विशेष प्रकाशन भी शामिल होंगे।
  • कुछ प्रयोजनों के लिए रीडिंग कई मुद्दों पर की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, उत्पादन और मादक पेय पदार्थों की बिक्री के लिए एक वाइनरी आप शराब के उत्पादन के बारे में पढ़ा जाना चाहिए, लेकिन यह भी छोटे व्यवसाय के प्रबंधन और नियामक कानून पर पाया करने के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक से एक रीडिंग गोयल सेट करें जो आपकी अन्य लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता करेगा चरण 2
    2
    पुस्तकें खोजें एक ही उद्देश्य के लिए सभी पठन सामग्री नहीं बनाई गई हैं, इसलिए शोध के लिए कुछ समय लें और यह निर्धारित करें कि आपके उद्देश्य से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण रीडिंग कौन से हैं।
    • विशिष्ट लक्ष्यों से संबंधित पुस्तकों को खोजने के कई तरीके हैं एक किताबों की दुकान पर जाएं और अलमारियों को ब्राउज़ करें या स्टाफ से सिफारिशों के लिए पूछें। इसके अलावा, अपने स्थानीय पुस्तकालय में सुझावों के लिए खोज करने का प्रयास करें
    • कई ऑनलाइन बुकस्टोर्स पहले की खोज की गई किताबों के आधार पर सिफारिशों को पढ़ने देते हैं। यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि कौन सी किताबें पढ़ी जानी चाहिए, भले ही आप उन्हें ऑनलाइन नहीं खरीदते हैं।
    • यदि आप ऐसे किसी व्यक्ति को जानते हैं जो पहले से ही उस विषय से परिचित है जो आप में जाना चाहते हैं, तो सिफारिशें पढ़ने के लिए पूछें
  • पिक्चर शीर्षक से एक रीडिंग गोयल सेट करें जो आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगा चरण 3
    3
    पढ़ने के लिए पत्रिकाओं का चयन करें यदि लक्ष्य को समय पर जानकारी की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है, तो रीडिंग्स में इस विषय में विशेषज्ञता वाले पत्रिकाओं और पत्रिकाओं सहित विचार करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि लक्ष्य स्टॉक ट्रेडिंग में एक विशेषज्ञ बनना है, तो आपको विभिन्न शेयरों के मूल्य में परिवर्तन के बारे में सूचित करना होगा। ऐसा करने के लिए, वित्त और निवेश पर अख़बार और कई पत्रिकाओं के व्यावसायिक सत्र को पढ़ता है।
    • फिर, महान सलाह एक किताबों की दुकान या न्यूज़स्टैंड पर जाना है साथ ही, इंटरनेट पर किए जाने वाली खोजों में वांछित लक्ष्य से जुड़े शब्द "पत्रिकाएं" और "अख़बारों" को शामिल करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए: "शराब उत्पादन के बारे में पत्रिकाएं"
    • विश्वविद्यालय पुस्तकालय अक्सर अनुसंधान के विभिन्न क्षेत्रों से शैक्षिक पत्रिकाओं के लिए सदस्यता बनाए रखते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एक रीडिंग गोयल सेट करें जो आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगा चरण 4
    4
    विविधता के लिए देखो उन विषयों के लिए जिनको पढ़ने की बहुत आवश्यकता होती है, उन सामग्री को पढ़ने की सलाह दी जाती है जो अलग-अलग दृष्टिकोण से इस विषय पर पहुंचते हैं। यह सिफारिश भी अधिक महत्वपूर्ण है यदि प्रश्न में विषय कई बहस उठाता है या सोचा के कई लाइनें शामिल हैं
    • जिन विषयों के बारे में आप पढ़ रहे हैं, उनमें अच्छी तरह से स्थापित समझ उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो वास्तव में लक्ष्यों के भीतर सफल होना चाहते हैं। यह टिप जटिल या दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए और भी महत्वपूर्ण है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका लक्ष्य अर्थशास्त्री बनना है एक त्वरित सर्वेक्षण के साथ, यह पता चलता है कि, आज, अर्थव्यवस्था के नियोक्लासियल परिप्रेक्ष्य में अध्ययन के इस क्षेत्र पर हावी है। हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि व्याख्यान का फोकस विशेष रूप से नवशास्त्रीय अर्थशास्त्र पर होना चाहिए। अर्थव्यवस्था में सोचने के कई तरीके हैं, जिनमें किनेसियन, मार्क्सवादी और नियोकलासिक शामिल हैं
  • भाग 2
    रीडिंग्स को व्यवस्थित करना

    पिक्चर शीर्षक से एक रीडिंग गोयल सेट करें जो आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगा चरण 5
    1
    एक सूची बनाएं एक बार जब आप यह निर्धारित करते हैं कि आपको कितना पढ़ना चाहिए और क्या प्रकाशन आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, रीडिंग की सूची बनाएं।
    • इस स्तर पर सूची में वह सब कुछ शामिल होना चाहिए जिसमें वांछित लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता करने की क्षमता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक रीडिंग गोयल सेट करें जो आपकी अन्य लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता करेगा चरण 6
    2
    सूची को सॉर्ट करें महत्व के क्रम में लक्ष्यों को व्यवस्थित करने के लिए आमतौर पर यह एक अच्छा विचार है यह प्राथमिकताओं को निर्धारित करने में आपकी मदद करता है जैसे आप उन्हें प्राप्त करने के लिए काम करते हैं। यह टिप लक्ष्यों को पढ़ने के लिए समान रूप से सही है
    • महत्व या publicações.Ou सिफारिशों की राशि भले ही विषय नया है आप के लिए, परिचयात्मक ग्रंथों पढ़ना शुरू और धीरे-धीरे और अधिक उन्नत सामग्री के लिए विकसित के अनुसार पढ़ने की सूची क्रमित करें।
    • उदाहरण के लिए, फिल्म निर्देशक बनने के लक्ष्य की कल्पना करें, लेकिन फिल्म प्रोडक्शन के बारे में अधिक जानकारी के बिना। मूल बातें और ड्राइविंग तकनीकों को संबोधित किताबें पढ़ना इसके बारे में सीखना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। दूसरी ओर, अन्य विषयों को संबोधित किए बिना एक महान विवरण में लेखक सिद्धांत का वर्णन करते हुए एक पुस्तक बाद में पढ़ना कुछ है।
  • एक पेडल शीर्षक सेट करें एक रीडिंग गोयल जो आपके अन्य लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता करेगा चरण 7
    3



    रीडिंग्स का शेड्यूल बनाएं सूची को सॉर्ट करने के बाद, तारीखों को सेट करके लक्ष्य निर्धारित करें और पुस्तकों और प्रकाशनों को पढ़ने के लिए समयरेखा बनाएं जिन्हें आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं।
    • प्रत्येक किताब या प्रत्येक अध्याय को पूरा करने के लिए समय-सीमा निर्धारित करने, शीर्षक और तारीखों के बारे में विशिष्ट रहें ये समय सीमा आपको शेड्यूल पर रहने में मदद करेगी।
    • यथार्थवादी रहें एक महीने में चार पुस्तकों को पढ़ना और अध्ययन के वांछित क्षेत्र के लिए प्रासंगिक प्रकाशनों का पालन करना बहुत अच्छा होगा। हालांकि, अधिकांश लोगों के पास इसके लिए समय नहीं है। इस कार्य को समर्पित करने के लिए पढ़ने की गति को ध्यान में रखें और आपको कितना समय दिया गया है। इन कारकों के आधार पर, उन लक्ष्यों को निर्धारित करें जिन्हें आप प्राप्त करेंगे।
    • बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को स्थापित करने से विफलता की बाधाएं बढ़ जाती हैं और आप अपने अगले लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए जारी रखने से हतोत्साहित कर सकते हैं। यह लक्ष्यों को स्थापित करने के उद्देश्य से समाप्त होता है
  • पिक्चर का शीर्षक एक रीडिंग गोयल सेट करें जो आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगा चरण 8
    4
    नोट्स ले लो एक बार पढ़ना शुरू करने के बाद, आपने जो पढ़ा है उसके बारे में नोट बनाए रखें। यह उपयोगी है अगर आपको बाद में जानकारी फिर से शुरू करने की आवश्यकता है सिद्धांत रूप में, नोट्स आपको आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा, इस प्रकार मूल स्रोत पर वापस लौटने के काम से बचना होगा।
    • नोट लेते समय, छोटे विवरण के बजाय मुख्य विचारों को कैप्चर करने की कोशिश करें। सामान्य तौर पर, इन सभी विचारों को पूरे पाठ में दोहराया जाता है इसके अलावा, बोल्ड और इटैलिक पाठ, अध्याय शीर्षकों, तालिकाओं, चार्ट्स और मूल्यों जैसे दृश्य संकेतों का उपयोग करने का प्रयास करें
    • सारांश, कार्ड, गाइड, या अन्य कलाकृतियों का उपयोग करें जो जानकारी को बाद में खोजना आसान बनाते हैं।
    • शोध बताते हैं कि नोट लेने से भी विषयों को बेहतर ढंग से समझने और याद रखने में मदद मिलती है।
  • भाग 3
    पढ़ने के लक्ष्य तक पहुंचे

    पिक्चर का शीर्षक एक रीडिंग गोयल सेट करें जो आपकी अन्य लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता करेगा चरण 9
    1
    रीडिंग्स के लिए समय चुनें हर दिन पढ़ने के लिए एक विशिष्ट समय को अलग रखें चाहे यह 15 मिनट या आधे घंटे, प्रत्येक दिन एक ही समय में पढ़ने का प्रयास करें।
    • दैनिक दिनचर्या के पढ़ने का हिस्सा बनाने में यह एक आदत बनाने में मदद करेगा। समय के साथ, एक विशिष्ट समय के दौरान पढ़ना लगभग स्वचालित होगा
    • उदाहरण के लिए, कई लोग बिस्तर से पहले हर रात पढ़ते हैं, जबकि अन्य एक आदत में काम करने के रास्ते पर रीडिंग करते हैं। फिर भी दूसरों को सुबह जल्दी पढ़ना पसंद करते हैं।
  • एक पेडल शीर्षक सेट करें एक रीडिंग गोयल जो आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगा चरण 10
    2
    पत्र को अनुसूची का पालन करें। जब तक यह बेहद जरूरी नहीं होता, तब तक पढ़ने का समय नहीं छोड़ें। यदि आपको किसी अन्य समय के लिए पुनः शेड्यूल करने की कोशिश करनी है, लेकिन नियमित न तोड़ें।
    • किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय और प्रयास को समर्पित करना महत्वपूर्ण है। ऐसा कोई अन्य तरीका नहीं है, जो नियमित रूप से पढ़ने के लिए आवश्यक लक्ष्यों को पढ़ने के बारे में गंभीर हो।
  • पिक्चर का शीर्षक एक रीडिंग गोयल सेट करें जो आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगा चरण 11
    3
    प्रभाव का मूल्यांकन करें जैसा कि आप रीडिंग्स के माध्यम से जाते हैं, यह आकलन करना बंद करें कि क्या वे लक्ष्य की ओर योगदान कर रहे हैं। यदि नहीं, तो सूची की जांच करें!
    • आप देख सकते हैं कि आपके द्वारा चुने गए पुस्तकों में से एक ज्ञान के लिए कुछ नया नहीं जोड़ रहा है। यदि हां, तो इस पुस्तक को छोड़ दें और यहां तक ​​कि अन्य समान। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपने केनेसियन अर्थशास्त्र की अवधारणाओं में महारत हासिल की है, तो इस विषय पर पुस्तकों को पढ़ना कोई प्राथमिकता नहीं रहनी चाहिए।
    • दूसरी ओर, कुछ रीडिंग उन विषयों को संदर्भित कर सकते हैं जिनके साथ आप अभी तक परिचित नहीं हैं यदि इस सूची में शामिल पुस्तकों में से कोई भी इस विषय को कवर नहीं करता है, तो पूरक रीडिंग जोड़ें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप मदिरा बनाने के बारे में पढ़ रहे हैं। शायद कुछ पुस्तकें रसायन विज्ञान की अवधारणाओं को समझती हैं जो आपको समझ में नहीं आती हैं। इस मामले में, रीडिंग्स के लिए एक बुनियादी रसायन शास्त्र पाठ्यपुस्तक जोड़ने पर विचार करें।
    • एक और संभावना यह है कि चुने हुए रीडिंग में से एक क्षण के लिए बहुत उन्नत है। इसकी अवधारणाओं को पूरी तरह से समझने के बिना इसे समाप्त करने के बजाय, पढ़ने के लिए स्थगित करें। इसके बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के बाद वह अधिक सहायक हो सकती है
  • पिक्चर का शीर्षक एक रीडिंग गोयल सेट करें जो आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगा चरण 12
    4
    प्रेरित रहें प्रेरणा और दृढ़ता किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने की कुंजी है। लक्ष्यों को जारी रखने के लिए प्रेरणा बनाए रखना महत्वपूर्ण होगा
    • प्रेरित होने के बारे में कुछ विचारों के बारे में दिलचस्प है और आपको निराश होने वाले किसी भी निराशा को दूर कर सकते हैं। इसमें प्रत्येक सफल चरण के लिए दोस्तों का समर्थन या पुरस्कार प्रणाली शामिल हो सकती है
    • आपको प्रेरित रहने में मदद करने के लिए पुरस्कार का उपयोग करें जब आप एक महत्वपूर्ण कार्य पूरा करते हैं, जैसे कि किसी पुस्तक को खत्म करना या एक कठिन अध्याय, तो अपने आप को एक छोटे से पुरस्कार दें उदाहरण के लिए, एक किताब को खत्म करने के बाद, एक स्वादिष्ट मिठाई, फिल्म की यात्रा या जूते की एक नई जोड़ी के साथ आप खुद को पुरस्कृत करते हैं। यह एक सकारात्मक सहयोग बनाने में मदद करता है और आपको अगले लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    • यदि बाधाएं उठती हैं तो समयरेखा को पूरा करना कठिन होता है, रीडिंग्स के शेड्यूल को संशोधित करना। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि किसी प्रियजन के पास एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है यह आपको थोड़ी देर के लिए पुस्तकों से दूर ले जा सकता है एक बार आपात स्थितियों का समाधान हो जाने के बाद, समयरेखा पर वापस जाएं और अपने दैनिक पढ़ने के समय में कुछ मिनट जोड़कर अपने रीडिंग को अद्यतित करने का प्रयास करें। यदि आप नियोजित कार्यक्रम के संबंध में बहुत देर हो गए हैं, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप असफल रहे हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एक रीडिंग गोयल सेट करें जो आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेगा चरण 13
    5
    प्रगति मॉनिटर प्रोत्साहित रहने का एक और शानदार तरीका नियमित रूप से किए गए प्रगति का पालन करना है आपके द्वारा समाप्त हुई पुस्तकों, या किसी विशेष पुस्तक से आपने कितने पन्नों को पढ़ा है, और स्थापित शेड्यूल के साथ प्रगति की तुलना करें।
    • समयरेखा में निर्धारित समयसीमा लक्ष्यों की तात्कालिकता और जिम्मेदारी की भावना पैदा करने में मदद करेगी। कोई भी ऐसा महसूस नहीं करना पसंद करता है जैसे वे विफल हो गए हैं
    • नियमित आधार पर प्रगति को ट्रैक करने और ट्रैक करने के लिए कैलेंडर, कैलेंडर, या एप्लिकेशन जैसे संसाधनों का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • विविध विकल्प आपको सामग्री पढ़ने में रूचि रखने में मदद कर सकते हैं। कुछ हल्का रीडिंग चुनने या एक अलग परिप्रेक्ष्य से विषय का पता लगाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि लक्ष्य एक फिल्म निर्देशक बनना है, तो रीडिंग की सूची पर अपने पसंदीदा निर्देशक की जीवनी डाल दीजिए। विविधता जोड़ने के अलावा, यह अतिरिक्त ड्राइविंग तकनीक और फिल्म उद्योग पर पुस्तकों में पाए जाने वाले लोगों के लिए सूचना अनुपूरक प्रदान कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com