IhsAdke.com

कैसे जीवन में कुछ जीतना

इस जीवन में कुछ हासिल करने के लिए, आपको लक्ष्यों को निर्धारित करना होगा, कार्रवाई की योजना बनाएं और अपना लक्ष्य पूरा करने के लिए प्रेरित रहना चाहिए। आपको जाने के लिए आपको एक अच्छी तरह से परिभाषित उद्देश्य, निर्धारण और पुरस्कार प्रणाली की आवश्यकता होती है। यह लेख इस विषय पर कुछ उपयोगी सुझाव लाता है।

चरणों

पिक्चर का शीर्षक जीवन में कुछ हासिल करना चरण 1
1
अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उच्च शिक्षा समाप्त करना चाहते हैं, परिवार शुरू कर सकते हैं, सफल व्यवसाय बना सकते हैं या एक पुस्तक लिख सकते हैं - सफलता की दृष्टि से आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक अचिव समथिंग इन लाइफ चरण 2
    2
    अपनी शक्तियों को स्वीकार करें यदि आपके अकादमिक उत्कृष्टता का ट्रैक रिकॉर्ड है, तो डॉक्टरेट को पूरा करना आपके जीवन में बहुत ही वास्तविक संभावना है। एक परिवार शुरू करना एक संभावित लक्ष्य है, जब तक कि आप पहले से ही एक सार्थक संबंध में हैं या अपने आदमियों को आधा खोजने के बारे में आत्मविश्वास महसूस करते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक जीवन में कुछ हासिल करना चरण 3
    3
    किसी भी बाधा को पहचानें जो आपके लक्ष्य में हस्तक्षेप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास व्यवसाय के लिए एक नवीन विचार हो सकता है, लेकिन आपके पास कागज से इसे प्राप्त करने के लिए पूंजी नहीं है। अपने आहार में अनुशासन की कमी के कारण वजन कम करने के आपके प्रयास निराश हो सकते हैं।



  • पिक्चर का शीर्षक जीवन में कुछ हासिल करना चरण 4
    4
    अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक योजना तैयार करें
    • अपने प्रत्येक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक चरणों का निर्धारण करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रसिद्ध कानून स्कूल में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करने और कॉलेज प्रवेश परीक्षा में सफल होने की आवश्यकता है। इसके अलावा, आपको कुछ विश्वविद्यालयों का चयन करना होगा जो इस प्रोफ़ाइल से मिलते हैं।
    • छोटे लक्ष्यों को छोटे चरणों में विभाजित करें उदाहरण के लिए, एक सफल वकील बनने के लिए, आपको सम्मान के एक विश्वविद्यालय में भाग लेने, ओएबी परीक्षा उत्तीर्ण करने और अपने क्षेत्र में पेशेवरों के साथ आप जितने संपर्क कर सकते हैं, उतनी ही आवश्यकता होगी। इन चरणों में से प्रत्येक को आपके भाग के विभिन्न प्रयासों की आवश्यकता होगी।
    • बाधाओं और निजी चुनौतियों का सामना करने की एक योजना बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य शादी करना है और एक परिवार शुरू करना है, लेकिन शर्मिंदगी आपको रोमांटिक साथी को खोजने से रोकती है, तो आप अपने दोस्तों से अपने दोस्तों से मिलवा सकते हैं।
    • प्रत्येक लक्ष्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें उदाहरण के लिए, स्नातकोत्तर पूरा करने के लिए 4 साल और स्नातकोत्तर पूरा करने के लिए दो अन्य यदि आप कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपका उत्पाद बाजार में 6 महीने का होना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो कुछ समायोजन बाद में किए जा सकते हैं, लेकिन एक समय सीमा होने से आपको अपने लक्ष्यों का पीछा करने में मदद मिलेगी।
  • पिक्चर का शीर्षक जीवन में कुछ हासिल करना चरण 5
    5
    प्रेरित रहने के तरीके ढूंढें
  • 6
    अपनी आवश्यकताओं पर प्रतिबिंबित करें भोजन और आश्रय जैसी शारीरिक ज़रूरतों से परे, अपनी मानसिक और आध्यात्मिक जरूरतों पर विचार करें। जब आपको शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से उत्तेजित महसूस होता है, तो लक्ष्य को आगे बढ़ाने में आसान होता है।
    • ऐसे चुनाव करें जो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रेरित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे साथी को चुनते हैं जो आप को प्यार और सम्मान महसूस करते हैं तो परिवार के गठन की संभावनाएं बहुत अधिक हैं
    • एक पुरस्कार प्रणाली शामिल यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप दीर्घकालिक लक्ष्यों के साथ काम कर रहे हैं जो कि पहुंचने में कई सालों तक लगेगा। एक छात्र के लिए जो अभी तक उच्च शिक्षा शुरू कर दी है और पीएचडी प्राप्त करना चाहता है, प्रत्येक सेमेस्टर की यात्रा एक उचित पुरस्कार है।
  • पिक्चर का शीर्षक जीवन में कुछ हासिल करना चरण 6
    7
    जैसा कि आप अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं, उतना प्रगति का मूल्यांकन करें यदि आप स्वीकार्य गति से प्रगति नहीं कर रहे हैं या प्रेरित रहने के लिए नए विचारों की आवश्यकता है तो अपनी कार्य योजना को समायोजित करने के लिए इस मूल्यांकन समय का उपयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com