IhsAdke.com

दैनिक लक्ष्य कैसे सेट करें

क्या आप अपने जीवन के विघटन से नाखुश हैं? हो सकता है कि आपके जीवन की बड़ी योजनाएं हैं, लेकिन आपको ये पता नहीं है कि उन्हें कैसे बनना है। यद्यपि हालांकि अपने लक्ष्यों को कागज पर रखें

महत्वपूर्ण है कि उन्हें प्राप्त करने के तरीके खोजने के लिए महत्वपूर्ण है (व्यक्तिगत विकास योजना) आप खोज सकते हैं कि व्यक्तिगत विकास और लक्ष्य उपलब्धि के साथ आपके सुख और सुख में सुधार होता है। एक बार जब आप अपने लक्ष्यों को पेपर पर सेट करते हैं, तो दैनिक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए बेंचमार्क बनाएं।

चरणों

भाग 1
अपने लक्ष्यों को लिखना

चित्र शीर्षक दैनिक लक्ष्य चरण 1 सेट करें
1
अपने सभी लक्ष्यों की एक सूची बनाओ अपने सभी लक्ष्यों को शामिल करें, वे साप्ताहिक, मासिक, वार्षिक और यहां तक ​​कि जीवन के लिए। यह आपको महत्व की डिग्री के अनुसार उन्हें वर्गीकृत करने की अनुमति देगा। यह सोचने के लिए कुछ समय निकालें कि प्रत्येक लक्ष्य हासिल करने में कितना समय लगेगा और क्या यह हासिल किया जा सकता है।
  • अपने लक्ष्यों के बारे में सोचते हुए और विचार करने पर हमेशा यथासंभव विशिष्ट होने का प्रयास करें इस तरह, किसी भी लघु या दीर्घकालिक योजना को प्राप्त करने के लिए आवश्यक चरणों को स्पष्ट रूप से समझना संभव होगा।
  • चित्र शीर्षक दैनिक लक्ष्य चरण 2 सेट करें
    2
    अपने लक्ष्यों को दैनिक चरणों में विभाजित करें एक बार जब आप खोजते हैं कि आपके भविष्य के सपने और आदर्श क्या हैं, तो आप उन तक पहुंचने में सहायता के लिए कुछ विशिष्ट लक्ष्यों को चुनें। यदि आपका लक्ष्य बड़ा और दीर्घकालिक है, तो उसे छोटे चरणों और लक्ष्यों में विभाजित करें बड़ी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय दें इस तरह आप हर दिन उन पर काम कर सकते हैं
    • हर रोज़ कदम या लक्ष्य में लक्ष्य को तोड़कर आपका तनाव कम हो सकता है, जिससे आप लंबे समय तक खुश रह सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक दैनिक लक्ष्य चरण 3 सेट करें
    3
    स्थलचिह्न और समय सीमाएं बनाएं छोटे या दैनिक लक्ष्यों को निर्धारित करने पर भी ध्यान न दें ताकि आप समग्र योजना का ट्रैक न खो सकें। लक्ष्यों को स्थापित करने और उन्हें प्राप्त करने से उपलब्धि की भावना प्रदान होगी, आपकी प्रेरणा में सुधार होगा, और आप क्या कर रहे हैं या इसके बारे में आपको अवगत करते हैं।
    • आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य और समयसीमा के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए एक दृश्य संसाधन के रूप में एक कैलेंडर का उपयोग करने का प्रयास करें यह सूची से एक पूरा लक्ष्य को खरोंच करने के लिए बहुत ही सुखद है।
  • चित्र शीर्षक दैनिक लक्ष्य चरण 4 सेट करें
    4
    कोशिश करो लक्ष्य सेटिंग के लिए टेम्पलेट S.M.A.R.T. अपने प्रत्येक लक्ष्यों को देखो और यह निर्धारित करें कि कैसे विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्य, प्रासंगिक या यथार्थवादी, और समयबद्ध, यह है। उदाहरण के लिए, एक अस्पष्ट लक्ष्य बनाने के लिए जैसे "मैं एक स्वस्थ व्यक्ति बनना चाहता हूं," और इसे एसएमए। आर। टी।
    • विशिष्ट: "मैं अपना वजन कम करके अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता हूं"।
    • मापनीय: "मैं 10 किलो खोने से अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता हूं।"
    • प्राप्त करने योग्य: भले ही 50 किलोग्राम खोना संभव न हो, 20 किलो खोने के लिए प्राप्त करना संभव है।
    • प्रासंगिक / यथार्थवादी: आप अपने आप को याद दिला सकते हैं कि 10 किलो कम आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करेगा और आपको खुशहाल बना देगा। याद रखें कि आप किसी को खुश करने के लिए ऐसा नहीं कर रहे हैं
    • समय के साथ युग्मित: "मैं अगले साल 10 किलोग्राम खोने से हर महीने औसत 800 ग्राम के साथ अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता हूं।"
  • भाग 2
    प्राप्त लक्ष्य प्राप्त करना




    चित्र शीर्षक दैनिक लक्ष्य निर्धारित करें चरण 5
    1
    एक वास्तविक समय सीमा निर्धारित करें अल्पकालिक लक्ष्यों के लिए, अपने आप से पूछें कि परियोजना को पूरा करने के लिए कितनी देर तक समय लगेगा और समय सीमा तय की जाएगी यदि यह कुछ लंबे समय तक है, तो उनमें से प्रत्येक के लिए समय सीमा निर्धारित करके प्रत्येक चरण को पूरा करने में कितना समय लगेगा विचार करें अप्रत्याशित चीजें होने पर अतिरिक्त समय (कुछ दिन या सप्ताह) जोड़ने का यह एक अच्छा विचार है लक्ष्य के प्रकार के बावजूद, सुनिश्चित करें कि यह प्राप्त करने योग्य है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप पूरे समय काम करते हैं, स्वयंसेवकों को दस दिन तक और फिर भी व्यायामशाला में सप्ताह में पांच बार प्रशिक्षित करते हैं, तो एक नए लक्ष्य में 20 घंटे लगाना यथार्थवादी नहीं हो सकता है यह केवल आपकी प्रतिबद्धता और लक्ष्य को पूरा करने में बाधा देगा
  • चित्र शीर्षक दैनिक लक्ष्य चरण 6 सेट करें
    2
    दैनिक दिनचर्या को परिभाषित करें यदि आपकी जीवनशैली और लक्ष्यों की अनुमति होती है, तो एक दैनिक दिनचर्या बनाएं। यद्यपि एक दिनचर्या अनवरत और थकाऊ लग सकता है, लेकिन यह हमेशा आपको ट्रैक पर रखने से आपके तनाव को कम कर सकता है। वे लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए केंद्रीय हैं, क्योंकि उन्होंने उन्हें प्राप्त करने के रास्ते पर सेट किया था। इसके अलावा, रूटीन अभी भी अच्छी आदतों को विकसित करने में मदद करता है और एक फर्म संरचना प्रदान करता है।
    • यह दिन के सभी घंटे बुक करने के लिए आवश्यक नहीं है, आप केवल उस दिन के लिए लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप तीन घंटे काम कर सकते हैं, एक काम कर सकते हैं, और अगले दो घंटे के लिए होमवर्क कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक दैनिक लक्ष्य चरण 7 सेट करें
    3
    अपनी प्रगति को ट्रैक करें हर दिन, विचार करें कि आप अपने लक्ष्यों के संबंध में कहां हैं यदि लक्ष्य बहुत दूर है (शायद क्योंकि यह एक जीवन लक्ष्य है, और अधिक लचीला कैसे बनना है), बेंचमार्क सेट करना अच्छा विचार है ये अंक आप धीरे-धीरे अपनी प्रगति को ट्रैक करने की अनुमति देंगे, जो आपको जारी रखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इस अनुवर्ती कार्रवाई से आपको वापस देखने और देखने होंगे कि आपने पहले से कितना हासिल किया है।
    • इस समय आपके लक्ष्यों और समय की सूची के खिलाफ अपने कार्यों और उपलब्धियों को मापने के लिए उपयोग करें यदि आप पाते हैं कि आप अपेक्षा से अधिक तेज / धीमी गति से जा रहे हैं, तो आपको समय को सुधारना पड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक दैनिक लक्ष्य चरण 8 सेट करें
    4
    एक समय में एक कदम उठाइए। आप एक महान परियोजना शुरू करने के लिए उत्सुक हो सकता है यहां तक ​​कि अगर यह बहुत अच्छा है, तो आप कितना संभाल सकते हैं पर विचार करें। यदि अवास्तविक लक्ष्यों को निर्धारित किया जाता है या काम बहुत कठिन है, तो आपकी प्रेरणा और परियोजना में दिलचस्पी बाधित हो सकती है। एक समय में एक कदम उठाने की कोशिश करें और अपने लक्ष्य की खोज में पथ को याद रखें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपना आहार, व्यायाम, सोते समय और टेलीविज़न उपयोग की आदतों को बदलकर अपने स्वास्थ्य को सुधारने में रुचि रखते हैं, तो आप शायद दुखी महसूस कर सकें इसके बजाय, एक समय पर एक (या केवल कुछ) समस्या पर ध्यान केंद्रित करें, उनमें से प्रत्येक के लिए छोटे लक्ष्यों को सेट करना इससे आप लंबे समय तक अधिक उत्पादक बना सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com