IhsAdke.com

कैसे समय खोने के लिए एक नियमित विकसित करने के लिए

दिन जितना कम हमारे के रूप में, कुछ भी नहीं कर रहे हैं या अनावश्यक चीजें करने से उनमें से ज्यादातर खोना आसान है। इन दिनों जब कुछ भी नहीं होता है, तो आप निराश और अनुत्पादक महसूस कर सकते हैं। यदि आप अपने दिनों को अधिक उत्पादक बनाने और अपने पेशेवर और व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो नियमित रूप से विकसित करने पर विचार करें जो आपको समय बर्बाद करने से बचने में मदद करेगा। समय प्रबंधन के सिद्धांतों को समझना एक बहुमूल्य सबक है जिसे आपके जीवन के हर क्षेत्र में शामिल किया जा सकता है, कार्यालय से आपके घर तक। यदि आप समय बर्बाद बंद करने के लिए एक नियमित विकसित करना चाहते हैं, तो निम्न चरणों में से कुछ पर विचार करें।

चरणों

पटकथा शीर्षक समय बर्बाद समय को रोकने के लिए एक नियमित विकसित करें चरण 1
1
जैसे ही आप समय गुजरते हैं और जब आप बर्बाद हो जाते हैं और जहां आप अधिक उत्पादक हो सकते हैं, तब ईमानदारी से देखें। आप केवल एक यथार्थवादी दिनचर्या तैयार कर पाएंगे जो आपके लक्ष्यों को पूरा करता है यदि आप ईमानदार हैं कि आप क्या हासिल कर सकते हैं, और यदि आप सबसे महत्वपूर्ण और तत्काल कार्यों के बारे में यथार्थवादी हैं। यदि आप वाकई उत्पादक होना चाहते हैं तो आप केवल सफल होंगे।
  • पटकथा का समय बर्बाद समय को रोकने के लिए एक नियमित विकसित करें चरण 2
    2
    ध्यान रखें कि आपके दिन पर आपके पास नियंत्रण है और आपको जो कार्य पूरा करना होगा उसके बारे में। मैन्युअल और इलेक्ट्रॉनिक योजनाकारों और कैलेंडर जैसे बाजार में उपलब्ध कई आयोजक उपकरणों का उपयोग करके समय बर्बाद करने से बचने के लिए अपना दिन प्रबंधित करना आसान हो सकता है।
  • पछतावा चित्र, समय बर्बाद करने के लिए एक नियमित तरीका विकसित करें चरण 3
    3
    एक कैलेंडर बनाएं और इसे ट्रैक पर रखने के लिए आपको वह सब कुछ शामिल करें। कुछ लोगों को अपने जीवन के कुछ निश्चित क्षेत्रों का प्रबंधन करने की आवश्यकता होती है, दूसरों को अपने कार्यों को पूरा करने के लिए हर चीज को शामिल करना होगा। आपको ऐसा करने के लिए जो भी योजना बनाते हैं उसे करना चाहिए, जिससे आपको समय बचा होगा।
  • पटकथा का समय बर्बाद समय को रोकने के लिए एक रूटीन विकसित करें चरण 4
    4
    समय प्रबंधन प्रणाली को विकसित करके अपने दैनिक लक्ष्यों से परे दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने व्यक्तिगत या पेशेवर जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित कर रहे हैं, तो आप 12 महीनों के भीतर संकुचित किए जा सकने वाले कार्यों में दीर्घकालिक लक्ष्य को तोड़ सकते हैं। तो आप इस शब्द को महीनों या सप्ताह में विभाजित कर सकते हैं, अगर वांछित लक्ष्य कार्य परियोजनाओं और घरेलू सुधार शामिल हो सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक का विकास करने का एक नियमित तरीका विकसित करना समय बर्बाद करना चरण 5
    5



    अपनी प्रगति का मूल्यांकन करें और पुष्टि करें कि लक्ष्य निर्धारित समय पर प्राप्त किए जा रहे हैं, और क्या आप अपना समय अधिक उत्पादकता का उपयोग कर रहे हैं। अपने लक्ष्यों को बेहतर ढंग से प्राप्त करने के लिए कहां और क्यों लक्ष्य को बाधित किया जा रहा है और अपने कार्यक्रम में समायोजन करें
  • पछतावा समय को बर्बाद करने का समय चरण 6 के बारे में जानें
    6
    यदि आप समय बर्बाद करना बंद करना चाहते हैं, तो कार्य को दूसरों के द्वारा किया जा सकता है। काम पर, इसका मतलब है कि परियोजना के अन्य कर्मचारियों को जिम्मेदारी बांटना ताकि उनका समय अधिक महत्वपूर्ण कार्यों पर खर्च किया जा सके। घर में, इसका मतलब यह हो सकता है कि परिवार के अन्य सदस्यों की मदद से परियोजनाओं और घर के काम के लिए
  • पटकथा शीर्षक को विकसित करने का एक नियमित तरीका विकसित करना बंद करो चरण 7
    7
    अगले दिन के कार्यों को जानने के लिए देखें कि क्या होगा और सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता दें
  • पछतावा समय का समय बर्बाद करने का एक तरीका विकसित करें चरण 8
    8
    सभी अनुसूचित कार्यों को पूरा करें जब तक कि यह असंभव न हो। इस मामले में, यह परियोजना को फिर से सेट किया जाता है ताकि इसे सफलतापूर्वक अंतिम रूप दिया जा सके। आपको अपने पेट के साथ एक काम नहीं करना चाहिए और नहीं करना चाहिए
  • पटकथा का समय बर्बाद समय बंद करने के लिए एक नियमित विकसित करें चरण 9
    9
    अन्य procrastinators से दूर रहें, वे आपकी प्रगति को बाधित कर सकते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन लोगों के साथ रिश्तों को तोड़ना चाहिए जिनके बारे में पता नहीं है कि समय का प्रबंधन कैसे करना है, लेकिन जब आपको कार्य पूरा करने की आवश्यकता होती है, तो आपको उनकी कंपनी से बचना चाहिए। इसके अलावा, उन्हें आपको समय प्रबंधन में सफलता के पथ से हटाने की अनुमति नहीं दें। लोगों के अलावा, फोन कॉल और ईमेल, समय बर्बाद करने के अन्य तरीकों में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और सोशल मीडिया शामिल हैं परियोजनाओं और निमंत्रणों के लिए "नहीं" कहने के लिए जानें जो आपकी उत्पादकता में बाधा डालेंगे
  • पटकथा का समय बर्बाद समय को रोकने के लिए एक रूटीन का विकास करें चरण 10
    10
    अपने लिए अलग समय सेट करना याद रखें इस तरह, आप ब्यूटी सैलून या जिम जाने पर आपको दोषी महसूस नहीं करना पड़ता है अपनी प्राथमिकताओं को संतुलित करना और समझना महत्वपूर्ण है कि यदि आप उत्पादक रहना चाहते हैं, तो छुट्टियां भी प्राथमिकता हो सकती हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com