IhsAdke.com

एक कुशल मीटिंग कैसे व्यवस्थित करें

उत्पादक, कुशल और आकर्षक बैठकों में एक स्पष्ट लक्ष्य, खुले संवाद और एक मजबूत नेता की आवश्यकता होती है। आपकी व्यवसाय मीटिंग्स को कैसे जोर देना है यह कुछ कदम यहां दिए गए हैं

चरणों

  1. 1
    प्रत्येक बैठक को सार्थक बनाएं - या एक को भी व्यवस्थित न करें: तय करें कि बैठक की आवश्यकता है और केवल आवश्यक लोगों को आमंत्रित करें। बहुत समय बर्बाद होता है क्योंकि प्रबंधकों को लगता है कि कर्मचारियों के साथ सामना करने के लिए महत्वपूर्ण है महत्वपूर्ण है। आपके समूह की जरूरतों को अपडेट करने के लिए ईमेल या रिपोर्ट अक्सर पर्याप्त होते हैं लेकिन अगर आपको सभी प्रतिभागियों से त्वरित और तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता है, तो एक ईमेल एक बैठक के रूप में प्रभावी नहीं होगा।
  2. 2
    लक्ष्य निर्धारित करें और पहले से एक रोडमैप वितरित करें: अपनी मीटिंग के लिए एक फ्रेमवर्क बनाएं अगर आप जो परिणाम खोज रहे हैं, इसका खुलासा करते हैं, तो यह प्रतिभागियों में अधिक रुचि को जागृत करेगा और मीटिंग को और अधिक उत्पादक बना देगा। बहुत कम से कम, यह एक विशेषता को उजागर करेगा जो पूरी बैठक में होनी चाहिए: एक लक्ष्य बैठक शुरू होने से पहले, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति वर्तमान लक्ष्य हासिल कर लेता है।
  3. 3
    बैठक ले लीजिए, आगे बढ़ो और बैठक हमेशा आगे बढ़ती रहो: कुशल बैठकों का अच्छा नेतृत्व का नतीजा है सीसा लें और इसे स्पष्ट करें कि आप एक उपयोगी और प्रासंगिक तरीके से वर्तमान में चर्चाओं को रखना चाहते हैं। इस विषय पर दृढ़ रहना भी स्क्रिप्ट को बनाए रखने की कुंजी है। अगर बातचीत किसी दूसरे क्षेत्र में आती है, तो समूह को कुछ कहकर पुनरोद्धित करना, "दिलचस्प है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि हम आगे बढ़ रहे हैं। यदि संभव हो तो हमें मुख्य उद्देश्यों पर वापस जाना चाहिए "



  4. 4
    सभी उपहारों का इच्छित परिणाम प्राप्त करें: चूंकि एक बैठक का उद्देश्य वर्तमान में विचारों का आदान-प्रदान करना है, इसलिए सभी प्रतिभागियों से एक ईमानदार प्रतिक्रिया आवश्यक है। यह बैठक नेता की जिम्मेदारी है कि वे सभी को सुनाए। एक आम सहमति बनाने या एक निर्णय करने के लिए आने के लिए, से बचने के लिए अपने constantemente- राय थोप बहुत आसान है एक नेता विचारों के आदान-प्रदान गला घोंटना है जहां हर कोई मान लेते हैं कि परिणाम पहले से ही निर्धारित होता है। तुरंत विचारों को त्यागने के लिए प्रलोभन से बचें - तब भी जब वे बेतुका होते हैं
  5. 5
    सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि अगले चरण क्या होगा: बैठक में सभी को पूछने के साथ समाप्त करें जो उन्होंने पाया और अगर बैठक उपयोगी थी और यदि नहीं, तो अगली बार बेहतर क्या किया जा सकता है।
  6. 6
    बैठक के दौरान तय किए गए विषयों की प्रगति का पालन करें: समूह को उद्देश्यों के विकास के बारे में सूचित करें। इससे अगली बैठक को अधिक प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी

युक्तियाँ

  • अपनी मीटिंग के लिए तैयार हो जाओ, कुछ ऐसा अक्सर जिसे कई लोगों द्वारा अनदेखा किया जाता है
  • सभी सहभागियों को बिना किसी शर्मिंदगी के अपने विचार साझा करें।
  • ORFR: उद्देश्य, स्क्रिप्ट, फ़ंक्शंस का उपयोग करने के लिए उत्पादक बैठक का एक उत्कृष्ट उपकरण है उत्तरदायित्व। सबसे पहले, आपकी मीटिंग में एक उद्देश्य होना चाहिए यदि आप एक बैठक आयोजित करने की योजना बनाते हैं जो केवल जानकारी प्रदान करती है, तो इसके साथ लोगों का समय व्यतीत मत करना। इसके बजाय, उनमें से प्रत्येक के लिए एक न्यूज़लेटर भेजें एससीआरआईपीटी चर्चा के विषयों की एक सूची है, प्रत्येक बैठक के दौरान चर्चा समय समाप्ति के साथ। उदाहरण के लिए: 1. अंतिम तिमाही लक्ष्यों (15 मिनट) की स्थिति की समीक्षा करें। 2. गोल सुझावों के लिए गोलमेज (20 मिनट) 3. कार्यों और जिम्मेदारियों के लिए 5 सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों (10 मिनट) चुनें, यह निर्धारित करें कि कौन बैठक करेगा, नोट लेगा, और बैठक से परिणामस्वरूप कौन से कार्यों को निर्दिष्ट करेगा।
  • समय पर बैठक समाप्त करना सुनिश्चित करें
  • नेताओं को एक अच्छी बैठक आयोजित करने के बारे में पता होना चाहिए, लेकिन जब उन्हें एक का नेतृत्व नहीं करना चाहिए यहां 5 कारण हैं क्योंकि एक मीटिंग को रद्द या पुनर्निर्धारित किया जाना चाहिए:
  • 1. एक प्रमुख सदस्य उपस्थित नहीं हो सकता। टिप्पणियां एक झटका है, लेकिन सभी को एक साथ मिलना और योजनाबद्ध तरीके से काम करना नहीं है। यदि आपको किसी प्रमुख सदस्य की उपस्थिति की आवश्यकता है, तो बैठक को रीडायल करें।
  • 2. कार्य शेड्यूल अग्रिम में वितरित नहीं किया गया था। लोगों को बैठक के लिए तैयार करने, सुझावों और स्क्रिप्ट में परिवर्तन करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, और इस बात की भावना हो कि प्रत्येक आइटम पर चर्चा करने में कितना समय लगेगा उन्हें कम से कम 3 दिन पहले एक स्क्रिप्ट प्राप्त होनी चाहिए।
  • 3. बैठक का उद्देश्य स्पष्ट नहीं है। जब बैठकें अनौपचारिक होती हैं, तो प्रतिभागियों का मानना ​​है कि उनका समय बर्बाद हो रहा है। स्पष्ट क्यों करें, कैसे, और कब क्या हासिल किया जाना चाहिए।
  • 4. बैठक एक और तरीके से जल्दी या बेहतर हो सकती है, जैसे ई-मेल या टेलीफोन द्वारा। जब तक यह आपके लक्ष्यों पर चर्चा करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, तब तक बैठक न रखें।
  • 5. बैठक स्थान उपयुक्त प्रौद्योगिकी समूह प्रदान नहीं करता है की जरूरत है: सामग्री प्रस्तुत करते हैं करने के लिए किया जा (जैसे powerpoint के रूप में, उदाहरण के लिए) सबसे अच्छा संभव समझ, देरी करने के लिए आसानी से नहीं दिखाया जा सकता या सभी जब तक बैठक को पुनर्निर्धारित आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com