IhsAdke.com

व्यावसायिक बैठक के लिए एक एजेंडा कैसे लिखें

किसी कर्मचारी के बिना एक व्यावसायिक बैठक बनाना एक नक्शे के बिना एक नए गंतव्य की यात्रा करना है। एक एजेंडे के बिना, बैठक की थोड़ी फोकस, कोई दिशा नहीं होगी और कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। एक अच्छा एजेंडा बनाकर, आप व्यवसाय को कुशलता से संभाल लेंगे और भविष्य पर प्रभावी ढंग से ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। इन युक्तियों के साथ एक लिखने का तरीका जानें

चरणों

एक बिजनेस एजेंडा चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
प्रतिभागियों को मिलें और मीटिंग शुरू करें इस बिंदु पर, आप मीटिंग से संबंधित कुछ सामान्य घोषणा कर सकते हैं या आगे बढ़ने से पहले प्रस्तुतीकरण के एक क्षण प्रदान कर सकते हैं।
  • चित्र टाइप करें एक बिजनेस एजेंडा चरण 2 लिखें
    2
    अपनी रिपोर्ट पेश करने और सवालों के जवाब देने के लिए सचिव और कोषाध्यक्ष को आमंत्रित करें। बैठक के दौरान, समूह द्वारा आधिकारिक तौर पर रिपोर्टों को मंजूरी दी जानी चाहिए।
  • चित्र टाइप करें एक बिजनेस एजेंडा चरण 3 लिखें
    3
    पिछला व्यवसाय की समीक्षा करें यदि आपकी कंपनी या बोर्ड के विभाग या डिवीजन हैं, तो प्रत्येक समूह को एजेंडे का अपना हिस्सा होना चाहिए, जो पिछले या मौजूदा व्यापारिक मुद्दों के बारे में दो या तीन प्रासंगिक वस्तुएं लाना चाहिए। प्रत्येक प्रश्न की प्रगति की जानी चाहिए और अतिरिक्त प्रश्नों और स्पष्टीकरण के लिए समय प्रदान किया जाना चाहिए।
  • एक बिजनेस एजेंडा चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र



    4
    नया व्यवसाय चलाएं फिर, प्रत्येक प्रभाग या विभाग को बोर्ड या समूह को आगामी परियोजनाओं या प्रयासों के बारे में सूचित करने का अवसर होना चाहिए। यह सहभागिता, स्वयंसेवकों या भागीदारी या समर्थन के अन्य रूपों के लिए पूछने का समय हो सकता है। अनुवर्ती प्रश्नों और उत्तरों के लिए समय की अनुमति दी जानी चाहिए।
  • एक बिजनेस एजेंडा चरण 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रतिभागियों को नए चिंताजनक मुद्दों से निपटने के लिए एक अवसर प्रदान करें, जिन्हें एजेंडा के दौरान चर्चा नहीं हुई है। इसे आमतौर पर "ओपन फोरम" कहा जाता है इस समय के दौरान, नई चिंताओं या विचारों को एक व्यवस्थित फैशन में संबोधित किया जा सकता है। खुली चर्चा मंच को शुरू करने से पहले एक भागीदार को बैठक के ड्राइवर को स्वीकार करना चाहिए या आधिकारिक रूप से सम्मिलित होना चाहिए।
  • एक बिजनेस एजेंडा चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    सभी चर्चाएं समाप्त होने पर बैठक समाप्त करें इस बिंदु पर, एक नई बैठक की तारीख को परिभाषित किया जाना चाहिए। यह पूर्व-नियोजित तिथि एजेंडे पर दिखाई देनी चाहिए। यदि इसे बदलने की जरूरत है, तो नई तिथि मिनटों में दिखाई दे सकती है।
  • एक बिजनेस एजेंडा चरण 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    सभी प्रतिभागियों को नई बैठक का एजेंडा भेजें ताकि वे जान सकें कि इससे क्या उम्मीद है।
  • युक्तियाँ

    • व्यावसायिक मीटिंग के लिए एक कार्यक्रम तैयार करने से पहले, प्रत्येक विभाग के पर्यवेक्षक से संपर्क करें और एजेंडे में शामिल करने के लिए विषय पूछें।
    • जब आप अपने स्टाफ में प्रवेश करते हैं, तो व्यापार में प्रत्येक आइटम के टुकड़ों का वर्णन करने के लिए एक स्केच प्रारूप और एक या दो शब्द का उपयोग करें।
    • आपके एजेंडे पर प्रत्येक बिंदु के लिए समय की अपेक्षाओं को शामिल करना अक्सर सहायक होता है। इससे प्रतिभागियों को एक विचार मिलता है कि बैठक के लिए कितना समय की आवश्यकता होगी।
    • मीटिंग के बाद, आप किसी भी चीज के विषय में चर्चा करने के लिए "कार्यकारी सत्र" आयोजित करना चुन सकते हैं, जैसे कि अचिक लोगों या अन्य संवेदनशील विषय जिन्हें बैठक के कुछ मिनटों में शामिल नहीं किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com