IhsAdke.com

बैठक के लिए एक एजेंडा कैसे लिखें

एक संगठित बैठक में एक अच्छी तरह से लिखा एजेंडा की आवश्यकता होती है। अपनी बैठक को उस लंबी और अक्षम परिश्रम के लिए न दें, जिसके लिए कई प्रतीत होते हैं। एक विस्तृत लेकिन लचीली कार्यसूची के लिए सही रहना, आप अपनी मीटिंग को सरल और ध्यान केंद्रित रख सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने सभी लक्ष्यों को कम से कम समय में प्राप्त कर सकें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने खुद के कर्मचारियों को लिखना चाहते हैं, एक टेम्प्लेट का उपयोग करें या पहले से ही आपके पास एक कर्मचारी के साथ सर्वश्रेष्ठ करें, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें!

चरणों

भाग 1
एक दिशानिर्देश लेखन

खरोंच से एक दिशानिर्देश बनाना

एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
एक शीर्षक देकर प्रारंभ करें सबसे खूबसूरत साहित्य से सबसे सूखे कार्यपत्रक में, लगभग हर महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को एक शीर्षक की आवश्यकता होती है, और बैठक का कार्यक्रम कोई अपवाद नहीं होता है। शीर्षक को पाठक को दो चीजों को बता देना चाहिए: पहले, वह एक पंक्ति पढ़ रहा है, और दूसरा, बैठक का विषय क्या है एक बार निर्णय लेने के बाद, अपने रिक्त दस्तावेज़ के शीर्ष पर शीर्षक रखें। यह सुशोभित या जटिल नहीं है - कॉर्पोरेट संदर्भों में, सरल और सीधा शीर्षक अक्सर सबसे अच्छा होते हैं।
  • शीर्षक में बड़े या अलग फोंट का उपयोग करने की आग्रह का विरोध करें। ज्यादातर परिस्थितियों में, आपको टाइम्स न्यू रोमन या कैलिबरी जैसे एक सरल और प्रतिष्ठित फ़ॉन्ट का उपयोग करना चाहिए और शेष दस्तावेज़ के समान ही शीर्षक को छोड़ दें (या सिर्फ थोड़ा बड़ा)। याद रखें कि उनका लक्ष्य उन पाठकों को सूचित करना है जो वे पढ़ रहे हैं, अनिवार्य रूप से उन्हें प्रभावित या विचलित न करें
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 2
    2
    के बारे में जानकारी शामिल करें "कौन?""कहाँ?"और"कब?"शीर्ष लेख में शीर्षक के बाद, बैठक कार्यक्रमों में आम तौर पर एक शीर्षक होता है, जो काम के माहौल की औपचारिकता के स्तर के आधार पर विस्तार में भिन्न हो सकता है। वह आमतौर पर शीर्षक के नीचे एक पंक्ति प्राप्त करता है इसमें, आपको बैठक के बारे में संक्षिप्त तथ्यात्मक जानकारी शामिल करनी चाहिए जिसमें चर्चा के विषय में विषय नहीं है। ऐसा इसलिए है कि जो लोग उपस्थित नहीं थे, वे यह जान सकते हैं कि बैठक कब और कहाँ हुई और कौन वहां था। नीचे दी गई कुछ चीजें हैं- आप जो जानकारी चुनते हैं, उस पर ध्यान दिए बिना, इसे स्पष्ट रूप से लेबल करें (आप इसके लिए बोल्ड में लेबल छोड़ सकते हैं):
    • दिनांक और समय उन्हें अलग-अलग वर्गों में समूहीकृत या रखा जा सकता है
    • स्थान। यदि कंपनी के पास कई स्थान हैं, तो आप पता दर्ज कर सकते हैं, लेकिन अगर वह एक इमारत में है, तो आप उस कमरे का नाम दे सकते हैं जहां बैठक हुई थी (उदाहरण के लिए, सम्मेलन कक्ष 1)।
    • प्रतिभागियों। नौकरी के शीर्षक आमतौर पर वैकल्पिक हैं
    • विशेष प्रतिभागियों ये आमंत्रित किया जा सकता है, स्पीकर या नेताओं
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    कुछ शब्दों में बैठक के उद्देश्य (ओं) को लिखें बिना किसी निश्चित उद्देश्य वाली बैठकें, अनमोल समय बिताने का जोखिम रखती हैं, जबकि प्रतिभागियों ने तय किया है कि इसके बारे में क्या बात करें। शीर्षक के बाद एक पंक्ति को छोड़ें और "उद्देश्य" या "प्रयोजन" के रूप में एक बृहदान्त्र या एक लाइन ब्रेक के साथ अगले भाग के नाम पर बोल्ड या रेखांकित पाठ का उपयोग करें। उसके बाद, संक्षिप्त और उद्देश्य वाक्यांशों का उपयोग करके, उन चीजों के बारे में चर्चा करें जिन पर चर्चा की जाए। यहां एक से चार वाक्यों लिखने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, बजट की बैठक के उद्देश्य के बारे में लिखते समय, आप कह सकते हैं, "उद्देश्य: वित्तीय वर्ष 2015-2016 के लिए महत्वपूर्ण बजट लक्ष्य निर्धारित करें और दीर्घकालिक लागत में कमी के उपायों पर चर्चा करें। इसके अलावा, पीडी डायरेक्टर मार्कोस फेल्डमैन एक हालिया प्रतिस्पर्धा अध्ययन के परिणाम पेश करेंगे। "
    • यदि आप पहले से ही अकादमिक ग्रंथ लिखे हैं, तो बैठक के सार या कार्यकारी सारांश के रूप में लक्ष्य कथन के बारे में सोचें। आप कुछ शब्दों में कह रहे हैं कि आप विवरणों पर जाए बिना चर्चा करने की योजना बना रहे हैं।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    बैठक के मुख्य तत्वों को रेखांकित करने के लिए एक समय लिखें। एक आम दोष का मुकाबला करने के लिए अनुसूचियां सहायता करती हैं: व्यापारिक मीटिंग अक्सर बहुत दूर हो जाती है। लक्ष्यों के बाद एक पंक्ति को छोड़ें, अपने कार्यक्रम में बोल्ड या अधोरेखित शीर्षक दें और प्रविष्टियों को टाइप करना शुरू करें जो उसमें शीर्ष चर्चा वाले विषयों से मेल खाते हैं पढ़ने को आसान बनाने के लिए, प्रत्येक प्रविष्टि को अपनी लाइन पर प्रारंभ करें
    • हर एक के साथ नाम दें या जिस समय आप इसे शुरू करने और इसे समाप्त करने की योजना बनाते हैं या जब आप प्रत्येक विषय पर खर्च करने की योजना बनाते हैं एक प्रणाली या दूसरे को चुनें और लगातार हो - मिश्रण अव्यवसायिक उपस्थिति को छोड़ देगा।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    किसी विशेष अतिथि के लिए समय पर समय शामिल करें अगर कोई मेहमान बैठक में भाग लेने और महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करने के लिए है, तो आपको उस व्यक्ति के लिए समय के एक हिस्से को अलग करना चाहिए। प्रत्येक अतिथि को केवल समय पर एक प्रविष्टि देने की योजना बनाएं, भले ही उनके पास एक से अधिक चर्चा विषय हो। इस तरह, प्रत्येक व्यक्ति खुद को व्यवस्थित कर सकता है क्योंकि वह फिट हो सकता है।
    • सबसे पहले यह जानने के लिए मेहमानों से बात करना सबसे अच्छा होगा कि प्रत्येक व्यक्ति को कितना समय की आवश्यकता होगी। इससे शर्मनाक समय के संघर्ष से बचने में मदद मिलती है।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    प्रश्नों और उत्तरों के लिए मीटिंग के अंत में अतिरिक्त समय की अनुमति दें उस समय के दौरान, लोग भ्रमित विषयों पर स्पष्टीकरण मांग सकते हैं, अपनी राय दे सकते हैं, भविष्य की बैठकों के लिए दिशा-निर्देशों का सुझाव और अन्य टिप्पणियां बना सकते हैं। आप इस समय को अपने कार्यक्रम में अंतिम प्रविष्टि के रूप में शामिल करके या बैठक के अंतिम तत्व के बाद खुद को ला सकते हैं।
    • यदि आप मीटिंग के अंत तक पहुंचते हैं और किसी के पास कोई प्रश्न या टिप्पणी नहीं होती है, तो आप हमेशा शुरुआती समाप्त कर सकते हैं। प्रतिभागियों में से कई आप इसके लिए धन्यवाद करेंगे!
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    वैकल्पिक रूप से, चर्चा के लिए विषयों को रूपरेखा समय आम तौर पर एजेंडे का "भराई" होता है: जिस भाग पर चर्चा के लिए लोगों को पढ़ा जाएगा। हालांकि, ऐसा करने के लिए आवश्यक नहीं है, जबकि, प्रमुख बिंदुओं को रेखांकित प्रतिभागियों को बहुत मदद की जा सकती है इससे उन्हें प्रस्तुत विचारों के संगठन का एक अनुस्मारक मिलेगा, जिसमें उल्लेख किए गए विशिष्ट विषयों के संबंध में स्मृति को सक्रिय करने में मदद मिलेगी। यहां एक संगठन का एक उदाहरण है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं (देखें एक रूपरेखा कैसे लिखना अधिक जानकारी के लिए):
    • I. उच्च प्राथमिकता वाले बजट आइटम
      • ए यात्रा बजट
        बी पुनर्विक्रय दरें
        • मैं। एक बेहतर सौदा बातचीत?
        सी। लॉबिंग लागत
      द्वितीय। राजस्व बढ़ाने के लिए उपाय
      • ए। वैकल्पिक सेवा समझौतों
        • मैं। खरीदारों के लिए विकल्प का परिचय
          ii। प्रतिक्रिया का अनुरोध करना
        बी मोबाइल प्रौद्योगिकी में पुनर्निवेश
      ...दूसरों के बीच में
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    इसे वितरित करने से पहले एजेंडे में त्रुटियों की तलाश करें क्योंकि कुछ प्रतिभागियों को इसके आधार पर बहुत कुछ खत्म हो सकता है, इसलिए यह त्रुटियों के लिए समीक्षा करने के लिए एक अच्छा विचार है और इसे वितरित करने से पहले पूरा हो गया है। यह न केवल प्रतिभागियों के लिए सौजन्य है, बल्कि उनके ध्यान में विस्तार से और उनके लिए उनके सम्मान में सकारात्मक रूप से दिखाई देता है।
    • इसके अलावा, यह सुनिश्चित करना कि कर्मचारी पर कोई गलती नहीं है, वह आपकी बचा सकती है समय और तुम्हारा प्रतिष्ठा.
  • पैटर्न टेम्पलेट का उपयोग करना




    एक बैठक के लिए एक एजेंडे लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    किसी शब्द प्रोसेसर में शामिल टेम्पलेट का उपयोग करें कई वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम्स जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, मैक के लिए पेज, और अन्य, विभिन्न व्यावसायिक और व्यक्तिगत दस्तावेजों के लिए टेम्पलेट्स हैं जो मीटिंग दिशानिर्देशों को शामिल कर सकते हैं ये टेम्पलेट इसे एक पेशेवर दस्तावेज़ बनाने के लिए बहुत आसान और त्वरित बनाते हैं और आमतौर पर सौंदर्यशास्त्र के अनुकूल नियम के साथ तार्किक अनुभागों में संगठित होते हैं - आपको उपयुक्त क्षेत्रों में प्रासंगिक जानकारी लिखने की ज़रूरत होती है और आपका काम हो गया है!
    • यद्यपि प्रत्येक वर्ड प्रोसेसर थोड़ी अलग है, जो कि टेम्प्लेट का उपयोग करने की क्षमता रखते हैं, वे आपको प्रोग्राम विंडो के शीर्ष पर मेनू बार का उपयोग करके उनसे नेविगेट करने की अनुमति देंगे।
    • यदि आपका प्रोसेसर टेम्पलेट्स का उपयोग कर सकता है, लेकिन आपके पास कोई ऐसा कार्यक्रम नहीं है जो बैठक के लिए उपयुक्त है, तो आप एक को निर्माता की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टेम्पलेट्स office.microsoft.com से उपलब्ध हैं, जबकि पेज से वे एप्पल एप स्टोर में पा सकते हैं।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    आप किसी अन्य स्रोत से टेम्पलेट भी डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपका वर्ड प्रोसेसर स्टाफ टेम्पलेट्स के साथ नहीं आ रहा है और आपको आधिकारिक वेबसाइट पर कोई भी नहीं मिला है, तो चिंता न करें: यहां कई नि: शुल्क टेम्पलेट उपलब्ध हैं आपकी पसंद की खोज साइट पर एक सरल "मीटिंग टेम्पलेट टेम्पलेट" खोज को कई प्रासंगिक परिणाम मिलना चाहिए। हालांकि, सभी के रूप में आधिकारिक स्रोतों और अच्छी प्रतिष्ठा से नहीं होगा, उपयोग करने के लिए मॉडल की पसंद के साथ सावधान रहना महत्वपूर्ण है। नीचे कुछ साइटें हैं जिन्हें आप देख सकते हैं:
    • वर्ड टेम्पलेट्स सहेजें - यह पेशेवर साइट माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के लिए कई गुणवत्ता टेम्पलेट प्रदान करती है।
    • वर्ड टेम्पलेट्स ऑनलाइन - वर्ड टेम्पलेट्स के लिए एक और अच्छा स्रोत हालांकि, यह केवल कुछ विकल्प प्रदान करता है।
    • iWorkCommunity - पृष्ठों के लिए एक अच्छा टेम्पलेट हालांकि, यह केवल पुराने संस्करणों (पूर्व -2009) में काम करता है
    • ऐप स्टोर में पृष्ठों के लिए कई टेम्पलेट्स भी हैं, लेकिन सभी मुफ्त नहीं हैं।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    3
    अपने टेम्पलेट के क्षेत्र भरें। एक बार जब आप पाते हैं कि आपको एक टेम्पलेट मिला या डाउनलोड किया गया है, तो आपको इसे आवश्यक जानकारी के साथ भरना होगा। उनमें से अधिकतर आपके लिए नाम, समय, चर्चा के लिए विषय, अनुभाग खिताब, और अन्य लोगों को दर्ज करने के लिए अच्छी तरह से चिह्नित क्षेत्रों होंगे। एजेंडा को पूरा करने के लिए सभी प्रासंगिक क्षेत्रों को भरें, और जब किया जाए, त्रुटियों के लिए सावधानी से जांच करें जबकि बहुत सुविधाजनक, स्टाफिंग टेम्पलेट्स वर्तनी, व्याकरण, और तथ्यात्मक त्रुटियों से रक्षा नहीं करते हैं
    • किसी भी क्षेत्र रिक्त नहीं छोड़ें उदाहरण के लिए, एक समय प्रविष्टि रखने से कुछ भी कम पेशेवर नहीं दिखता है जो "केवल यहां प्रविष्ट करें" कहते हैं। यदि किसी कारण के लिए टेम्पलेट के कुछ अंश हैं जो आप को भरना नहीं चाहते हैं, उन्हें खाली छोड़ने के बजाय उन्हें हटा दें
  • एक बैठक के लिए एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    4
    छोटे संशोधनों को बनाएं ताकि आपका एजेंडा आपकी ज़रूरतों को फिट कर सके। मॉडल अविश्वसनीय रूप से सुविधाजनक हो सकते हैं, लेकिन तैयार शैली और प्रारूप में छड़ी करने की कोई आवश्यकता नहीं है। टेम्पलेट की सामग्री और शैली में परिवर्तन करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, यह सुनिश्चित करें कि यह आपके व्यापार मानकों और व्यावसायिक प्राथमिकताओं को फिट बैठता है।
    • उदाहरण के लिए, अगर तुम सच में एक की नज़र की तरह है, लेकिन पाते हैं कि हैडर अनुभाग बहुत लंबा है,, ज़रूरत से ज़्यादा क्षेत्रों को नष्ट आप मनचाहे ढंग से वे दस्तावेज़ के स्वरूपण को नष्ट या कर्मचारियों पर नकारात्मक प्रभाव का कारण नहीं है प्रदान की है।
  • भाग 2
    एक डेटा का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीके

    एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक 13 चित्र चरण 13
    1
    शीर्ष विषयों को पहले शेड्यूल करें बैठकों की योजना बनाते समय, सबसे अधिक प्रासंगिक विषयों के साथ पहले कार्यक्रम को भरना एक अच्छा विचार है यह दो महत्वपूर्ण चीजों की गारंटी देता है सबसे पहले, ये सब पहले इन विषयों पर चर्चा कर पाएंगे, जब वे चालाक और कम थके हुए होंगे। दूसरा, अगर बैठक को जल्द समाप्त करना है या कुछ प्रतिभागियों को पहले ही छोड़ने की आवश्यकता है, तो महत्वपूर्ण विषयों पर पहले ही चर्चा की जाएगी।
    • बैठकें हमेशा की योजना के अनुसार नहीं जातीं हैं अगर नाबालिग और मामूली विषयों को अंत से काट दिया गया है, तो उन्हें किसी अन्य तरीके से फिर से शुरू करना होगा या किसी अन्य मीटिंग के लिए उन्हें शेड्यूल करना संभव होगा। हालांकि, यदि आप सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं के माध्यम से नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आपकी बैठक अपने अधिकांश उद्देश्य को प्राप्त करने में असफल रहेगी, जिसे विफलता माना जा सकता है। कार्यक्रम की शुरुआत में सबसे आवश्यक विषय बनाए रखें आमतौर पर इस समस्या से बचा जाता है
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    2
    अपने शेड्यूल पर चिपकाएं, लेकिन लचीला होना चाहिए जब एक बैठक की योजना बनाते और आयोजन करते हैं, तो ध्यान रखने की सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक यह है कि यह समय से ज्यादा नहीं है अक्सर कर्मचारी बहुत लंबी बैठकों से नफरत करते हैं, और ठीक ही तो - वे बहुत परेशान हो सकते हैं और तत्काल कार्यों में देरी कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपका समय घड़ी पर हमेशा दिखता रहता है, और जब आपके पास अवसर होता है, तो कुछ के साथ आओ "हमें अगले विषय पर जाने की आवश्यकता है अगर हम यहां से सही समय पर बाहर निकलना चाहते हैं।"
    • लेकिन बैठकों में अक्सर योजना के अनुसार नहीं जाते, इसलिए यदि आप पार्टी चाहते हैं, तो आपको समायोजन करने के लिए तैयार रहना होगा। लचीला रहें और बैठक के लिए आपको सीमित समय के भीतर जितना संभव हो उतना कवर करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई विषय बहुत अधिक समय लेता है, तो आपको दूसरों की चर्चा को छोटा करने या अपेक्षाकृत महत्वहीन लोगों को पूरी तरह से समय पर पूरा करने में सक्षम होने की आवश्यकता हो सकती है (आप समय-सीमा को कम करने के लिए रणनीतिक रूप से वैकल्पिक तत्वों को शामिल कर सकते हैं)।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    3
    बैठक के पहले एजेंडा को अच्छी तरह से लिखना शुरू करें दिशानिर्देश महत्वपूर्ण होते हैं: वे एक व्यावसायिकता का प्रोजेक्ट करते हैं जो प्रतिभागियों को सूचित करती है कि आप उनके समय और संगठन के योगदान का महत्व देते हैं। तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एजेंडा को जितनी जल्दी हो सके लिखने के लिए एक गुणवत्ता दस्तावेज़ बनाने के लिए पर्याप्त समय है।
    • आरंभिक शुरुआत से आपको बैठक से पहले एजेंडे पर प्रतिक्रिया देने और इसे बेहतर बनाने में सक्षम होने का लाभ भी मिलेगा। उसके सह कार्यकर्ता या पर्यवेक्षकों के साथ एक मसौदा साझा करें और उन्हें करने के लिए सुझाव भी माँगेंगे मदद कर सकते हैं खामियों को ठीक करने और जानकारी है कि खाली चले गए हैं जोड़ें। यदि आप इसे लिखने के लिए आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा करते हैं, तो आपके पास प्रतिक्रिया का अनुरोध करने और एकीकृत करने का समय नहीं होगा।
    • हालांकि आप उनमें से प्रत्येक दिन पहले नियमित बैठकों के लिए दिशानिर्देश लिख सकते हैं, सबसे महत्वपूर्ण लोगों को तैयारी के लिए आवश्यकता हो सकती है।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    4
    मीटिंग से पहले प्रतिभागियों के साथ एजेंडा साझा करें इससे यह सुनिश्चित होता है कि सभी विषयों पर चर्चा की जायेगी। कंपनी की संस्कृति के आधार पर, इसका अर्थ हो सकता है कि कई प्रतियों को प्रिंट करना और उन्हें व्यक्ति में वितरित करना या उन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप से साझा करना, उदाहरण के तौर पर एक अनुलग्नक के रूप में एजेंडा भेजकर। या तो किसी भी मामले में, यह सुनिश्चित कर लें कि दस्तावेज तकनीकी त्रुटियों से मुक्त होने से पहले इसे साझा करें।
    • बैठक के महत्व पर निर्भर करते हुए, आप अवसर से कम से कम एक या दो घंटे पहले प्रतिभागियों को एजेंडा वितरित कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एजेंडा को एक दिन पहले या उससे पहले भेजना आवश्यक हो सकता है।
    • क्योंकि लोग हमेशा व्यस्त रहते हैं, यह आपके लिए कई अतिरिक्त प्रतियां लेने के लिए एक चतुर विचार है, क्योंकि किसी ने भी स्वयं को भूल कर भूल जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • लक्ष्य, शीट, भूमिकायें और जिम्मेदारियां: एक उत्पादक बैठक के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण योजना "oppr" का प्रयोग है। पहली बात है कि आपकी बैठक में होना चाहिए था लक्ष्य. यदि आप केवल सूचित करना चाहते हैं, तो लोगों के साथ समय व्यतीत न करें - उन्हें न्यूज़लेटर भेजें लक्ष्य एक सक्रिय घटक होना चाहिए और यदि संभव हो, एक उत्पाद यह दिखाने के लिए: "। तिमाही के दौरान टीम के लिए लक्ष्य निर्धारित करें" एजेंडा इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए संबोधित किए जाने वाले विषयों की सूची है, जिसमें आपको लाइन पर रखने के लिए समय सीमा होती है। उदाहरण के लिए: 1. पिछले चार महीने के लक्ष्य (15 मिनट) की स्थिति की समीक्षा करें, 2. लक्ष्य सुझाव (20 मिनट) उठाएं, 3. भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के लिए 5 सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों (10 मिनट) आदि चुनें। बैठक का मार्गदर्शन करेंगे, जो नोट ले लेंगे और बाद में कार्रवाई करने के लिए कौन रखेगा।
    • अपने सहयोगियों की पसंद के आधार पर, लोगों को एजेंडे के विचारों के साथ आने के लिए एक समयसीमा निर्धारित करना अच्छा होगा। एक तारीख और समय तय करो और उनके साथ रहें। सुधार की अनुमति दें जहां वे एजेंडे में सुधार करते हैं या यदि वे केवल मूल एजेंडे में हावी हैं
    • यदि कोई बैठक में भाग लेने में असमर्थ है, तो एजेंडा के शीर्ष पर एक "पूर्व माफी" खंड बनाने पर विचार करें, या इसके लिए कमरा छोड़ दें और केवल बैठक के दौरान उन अभाव की घोषणा करें।
    • यदि आपकी कंपनी के दिशानिर्देशों के लिए एक विशेष प्रकार है, तो इसे एक टेम्पलेट के रूप में उपयोग करें कुछ स्थानों में, यह सूत्र को छड़ी करने के लिए आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com