IhsAdke.com

कैसे एक बैठक की अध्यक्षता करने के लिए

कॉरपोरेट कार्य, खासकर कार्यालयों में, सहयोग की एक डिग्री की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, महत्वपूर्ण निर्णयों को अक्सर एक से अधिक व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य की आवश्यकता होती है, और सार्थक काम अक्सर कई कर्मचारियों के ज्ञान की आवश्यकता होती है। बैठकें संरचित और संगठित करने का एक तरीका है, लेकिन उद्देश्य या नियंत्रण की भावना के बिना, आसानी से बहुत लंबे और अक्षम हो सकते हैं किसी योजना की तैयारी, तैयार करने और नेतृत्व करने के बारे में जानने से, इसे प्रभावी बनाने और इसे फँसाने में अंतर हो सकता है।

चरणों

भाग 1
बैठक के लिए तैयारी

कुर्सी एक मीटिंग चरण 1 शीर्षक वाले चित्र
1
प्रतिभागियों के साथ भावी बैठक की चर्चा करें जब आप जानते हैं कि आप एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे, तो आपको जो कुछ करना चाहिए, उन में से एक यह है कि उन लोगों से बात करने में कुछ समय बिताना होगा, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण या बेहतर लोगों में शामिल होंगे उनसे पूछें कि क्या कुछ खास है, वे समय पर चर्चा करना चाहते हैं, जवाब लिखिए और अपने एजेंडे को लिखने में मार्गदर्शन के लिए उनका इस्तेमाल करें।
  • प्रतिभागियों को पूछने पर कि वे क्या चर्चा करना चाहते हैं, स्मार्ट न केवल इसलिए है क्योंकि यह एक कर्मचारी बनाने की सुविधा देता है, बल्कि यह भी कि इससे बैठक शुरू होने से पहले ही उन्हें इस प्रक्रिया में शामिल किया जाता है। लोगों की बैठक में भाग लेने की अधिक संभावना होगी और यदि वे जानते हैं कि उनके लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा तो इसके लिए ध्यान दें।
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक दिशानिर्देश लिखें और वितरित करें बैठक के एजेंडे न सिर्फ अध्यक्ष के लिए बल्कि प्रतिभागियों के लिए भी एक महत्वपूर्ण उपकरण हो सकता है। इसमें बैठक के बारे में उपयोगी जानकारी होती है, जैसे कि वह तिथि, कब और कौन शामिल होगी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें चर्चा करने वाले विषयों की रूपरेखा भी है, जो सभी प्रतिभागियों को तैयार करने की अनुमति देता है। बैठक से पहले एजेंडा भेजें - इस अवसर को और अधिक महत्वपूर्ण, जितनी जल्दी आपको इसे भेजना चाहिए।
    • एक बात जो आपके एजेंडा में होनी चाहिए वह प्रत्येक चर्चा विषय के लिए अनुमानित समय सीमा है। अग्रिम में सीमांकित होने के कारण यह बैठक को समय-सारिणी पर रखना आसान हो जाता है हालांकि एजेंडा पर कुछ वस्तुएं अतिदेय हो सकती हैं और दूसरों को जल्द ही समाप्त हो सकता है, लेकिन समय-निर्धारण के लिए उन्हें ट्रैक करना आसान होता है और यदि आवश्यक हो तो समायोजन करें।
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    चर्चा के विषय और पिछली बैठकें खोजें बैठक में भाग लेने वाले लोग उन सभी विषयों के बारे में नहीं जानते हैं, जिन पर आप चर्चा करने की योजना बनाते हैं - कुछ शायद पिछले बैठकों में नहीं गए हैं और अन्य शायद भूल गए हों। बैठक के अध्यक्ष के रूप में, उस बिंदु तक चर्चा के इतिहास को जानना अच्छा है। उन लोगों से बात करने की कोशिश करें जो पिछले बैठकों के लिए सभी अधूरे और महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानने के लिए गए हैं जिन्हें आपको अपने में शामिल करना चाहिए। एक आधिकारिक पुरालेखकर्ता से पिछली बैठकों के मिनटों का अनुरोध करना भी अच्छा हो सकता है ताकि आपकी योजना के मार्गदर्शन में सहायता मिल सके।
    • पूर्व बैठक मीटिंग आपके लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन हो सकती है, क्योंकि वे पिछले बैठकों के दौरान हुई चर्चाओं और फैसलों का सार करते हैं और यह अपेक्षाकृत तेज़ और आसानी से पता लगाना है। आप एजेंडा के साथ प्रतिभागियों को महत्वपूर्ण मिनट भी वितरित कर सकते हैं।
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    बैठक की जगह अग्रिम में तैयार करें दिन पर, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि स्थल स्वच्छ, प्रस्तुतीकरण और प्रतिभागियों को समायोजित करने के लिए तैयार है। देखें कि क्या प्रस्तुतियों, प्रोजेक्टर, स्क्रीन इत्यादि जैसे मीटिंग के तकनीकी घटक ठीक से और तैयार हैं, क्योंकि तकनीकी समस्याएं बहुमूल्य समय बर्बाद कर सकती हैं और आपकी मीटिंग में देरी हो सकती है।
    • अगर आप एक इलेक्ट्रॉनिक प्रस्तुति का उपयोग करने जा रहे हैं, जैसे कि पावरपॉइंट और अन्य, तो अपने आप को रिमोट कंट्रोल या क्लिकर के साथ परिचित कराएं, जिससे आप स्लाइड्स के माध्यम से जाने के लिए उपयोग करेंगे। जब आप महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं, तब नियंत्रण के साथ संपर्क में रहने के लिए मूल्यवान समय बर्बाद मत करो।
  • भाग 2
    बैठक के दौरान राष्ट्रपति के रूप में कार्य करना

    कुर्सी एक बैठक चरण 5 शीर्षक चित्र
    1
    मीटिंग खोलें जब अनुसूचित प्रारंभ का समय आता है और सभी उपस्थित, या कम से कम सभी महत्वपूर्ण लोग मौजूद हैं, तो कमरे में हर किसी का ध्यान आकर्षित करें अपने आप को राष्ट्रपति के रूप में परिचय दें और बैठक का उद्देश्य बताएं। अपेक्षित अंत समय के सभी को सूचित करके इस अवसर की अपेक्षित अवधि की स्थापना करें आप जल्दी या बाद में खत्म कर सकते हैं, लेकिन समय सीमा को घोषित कर सकते हैं इससे पहले बैठक में बैठक को रखने में मदद मिलती है। यदि उनमें से कुछ एक-दूसरे को नहीं जानते हैं, तो एक संक्षिप्त कॉल करें और महत्वपूर्ण प्रतिभागियों को पेश करें
    • ध्यान दें कि कुछ कंपनियों और संगठनों ने एक बैठक खोलने और आयोजित करने के लिए प्रक्रियाएं प्रतिबंधित और विनियमित की हैं। उदाहरण के लिए, कई यूएस एसोसिएशन रॉबर्ट के ऑर्डर नियम नामक एक सिस्टम का उपयोग करते हैं, जिसमें एक हथौड़ा मारकर मीटिंग ऑर्डर करने और गति को प्रवेश करने और स्वीकृत करने के लिए विशिष्ट नियम निर्दिष्ट करने के लिए शामिल होता है।
  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पिछले बैठकों से महत्वपूर्ण बिंदुओं का सारांश करें बैठकों की शुरुआत में जो एक लंबी परियोजना का हिस्सा हैं, सभी प्रतिभागियों को परियोजना की स्थिति पर तत्काल सभी प्रासंगिक घटनाओं या पिछली बैठकों से फैसलों का संक्षिप्त विवरण अपडेट करें। सभी पार्टीगॉजर्स के रूप में चर्चा के विषयों में शामिल नहीं हो सकते हैं, जैसा कि आप कर रहे हैं, इसलिए हर किसी को एक ही बिंदु पर लाकर बैठक को प्रभावी और कुशल बनाने में बहुत मदद मिल सकती है
    • अपनी पिछली बैठकों को अपने आप को संक्षेप करने के बजाय, आप एक क्लर्क या एक आधिकारिक पुरालेखकर्ता को मिनटों को पढ़ने के लिए सारांश को एक निश्चित औपचारिकता देने के लिए कह सकते हैं।
    • आप पिछली बैठक से हुई महत्वपूर्ण पत्राचार या संचार भी पढ़ सकते हैं।
    • ध्यान दें कि यदि आप प्रतिभागियों को मिनट / पत्राचार की प्रतियां प्रदान करते हैं, तो जोर से पढ़ना आम तौर पर आवश्यक नहीं है।
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    महत्वपूर्ण प्रतिभागियों को वर्तमान स्थिति पर रिपोर्ट करने की अनुमति दें। संबंधित ज्ञान वाले लोगों को विधानसभा को बताएं कि आखिरी बैठक के बाद से हुई नई या हालिया घटनाएं यह कुछ भी हो सकता है: नई कंपनियां जो आपकी कंपनी या संगठन का सामना करती हैं, कर्मचारी परिवर्तन, परियोजना विकास और रणनीति परिवर्तन इस समय चर्चा की जा सकती हैं। पिछली बैठक के फैसले के बाद भी प्रतिभागियों को विशिष्ट कार्यों के परिणाम जानना चाहिए।
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 8 शीर्षक चित्र
    4
    खुला प्रश्न पूछें अगर ऐसी समस्याएं हैं जो अनसुलझे नहीं हैं या जो अंतिम बैठक के बाद से नहीं किए गए निर्णय हैं, तो अन्य मुद्दों पर जाने से पहले उनके साथ काम करने का प्रयास करें। अब पुराने समस्याओं को स्थगित कर दिया गया है, कम संभावना है कि कोई व्यक्ति उनके लिए ज़िम्मेदारी लेगा, इसलिए बैठक के दौरान सभी अधूरे मुद्दों को उठाने और हल करने का प्रयास करें। आम तौर पर, इन अनसुलझे विषय विशेष रूप से पिछली बैठकों के मिनटों में "निर्णय नहीं लेते" या "भविष्य की चर्चा के लिए चिह्नित" के रूप में उल्लेख किया जाता है।
    • आपके कार्यस्थल के संस्कृति और नियमों के आधार पर, आपके व्यवसाय या संगठन के निर्णय पर पहुंचने के लिए विशिष्ट प्रक्रियाएं हो सकती हैं - उदाहरण के लिए, प्रतिभागियों को केवल बहुमत की आम सहमति तक पहुंचने की आवश्यकता हो सकती है, या वरिष्ठ व्यक्तियों का चयन समूह प्रभारी हो सकता है सभी निर्णयों में से
    • याद रखें कि बैठकों के बीच कुछ चीजें बहुत बड़ी हैं आपको जरूरी नहीं कि लंबे समय तक की परियोजनाओं की प्रगति को हल करने की ज़रूरत है जो अभी तक नहीं हुई हैं चाहिए, हालांकि, वर्तमान कार्यों की आवश्यकता है जब निर्णय या परियोजनाओं को बढ़ाने के लिए



  • कुर्सी एक बैठक चरण 9 के शीर्षक चित्र
    5
    सभी नए मुद्दों का पता लगाएं मुद्दों, चिंताओं और मुद्दों को बढ़ाएं नई चर्चा करने के लिए ये उन चीजें हैं जो स्वाभाविक रूप से पिछले और वर्तमान बैठकों के बीच हुई घटनाओं से वसंत हैं। प्रतिभागियों से निश्चित और निश्चित फैसले लेने की कोशिश करें: जितने भी आइटम आप बिना फैसला किए जाते हैं, आपको अगले अधिसूचना में अधिक अधूरा प्रश्नों का सामना करना पड़ेगा।
  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 10 शीर्षक चित्र
    6
    बैठक के निष्कर्षों का सारांश करें जब आप सभी भूतपूर्व और वर्तमान मुद्दों को संबोधित करते हैं, तो सभी उपस्थितियों के लिए मीटिंग के निष्कर्षों का संक्षेप करें। किए गए सभी निर्णयों के परिणामों को साझा करें और, यदि आवश्यक हो, तो विशिष्ट कार्रवाइयों की रूपरेखा करें कि प्रतिभागियों को अगली बैठक से पहले लेना होगा।
    • यह कदम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुनिश्चित करने का आपका आखिरी मौका है कि आपकी बैठक पूरी तरह से जानी जाती है, जहां आपकी परियोजनाएं हैं और उनसे क्या उम्मीद की जाती है।
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    अगली बैठक के लिए मंच सेट करना समाप्त करें आखिरकार, सभी को बताएं कि अगली मीटिंग में क्या उम्मीद है, और यदि आप पहले से ही इसे योजना बनाने शुरू कर चुके हैं, तो बताएं कि प्रतिभागियों को एक महत्वपूर्ण परियोजना या निर्णय की निरंतरता की भावना और एक समय सीमा देने के लिए कब और कहाँ ले जाएगा प्रगति या अपने कार्यों को पूरा।
    • ध्यान दें कि आप जरूरी नहीं है आप की जरूरत है यदि आप मौजूदा एक में सभी भूतपूर्व और वर्तमान मुद्दों से निपटते हैं, तो एक और बैठक की योजना बनाएं, लेकिन भविष्य की चर्चा को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त अधूरे मुद्दे हैं या यदि आप यह देखना चाहते हैं कि कुछ परियोजनाएं किस प्रकार विकसित होती हैं, तो शायद यह एक अच्छा विचार है।
  • भाग 3
    बैठक प्रभावी तरीके से आयोजित करना

    कुर्सी एक बैठक चरण 12 शीर्षक चित्र
    1
    चर्चा का मार्गदर्शन करें, लेकिन इसे हावी मत करो। अध्यक्ष के रूप में आपकी भूमिकाओं में से एक चर्चा को बहने और नियोजन के भीतर रखना है, मत करो प्रत्येक विषय पर अपनी राय दें या समय पर चर्चा करें। थोड़ा सा लचीलापन है: अन्य प्रतिभागियों को खुलेआम बोलने दें और नए चर्चा के विषय उभरने दें, भले ही वे एजेंडे पर न हों। आप अंततः चुपचाप समाप्त करने या बातचीत विषय पर चर्चा को बदलने के लिए बदल सकते हैं, लेकिन आपको महसूस नहीं है कि बैठक के हर पहलू को नियंत्रित करने की आवश्यकता है: प्रक्रिया सहयोगी है
    • जैसा कि बैठक की प्रगति होती है, एजेंडा पर नजर रखें। अगर आपको देर हो रही है, तो आपको कुछ चर्चा विषयों को छोड़ने या बाद के लिए उन्हें शेड्यूल करने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा करने से डरो मत, अगर वे कर रहे हैं चर्चा की जा रही बहुत महत्वपूर्ण हैं
  • कुर्सी पर एक बैठक चरण 13 शीर्षक चित्र
    2
    भाग लेने के लिए हर किसी को प्रोत्साहित करें बैठक के अध्यक्ष के रूप में, आपका काम एक खुला और उत्पादक चर्चा सुनिश्चित करना है। यदि आप ध्यान दें कि कुछ प्रतिभागियों को जो इस मुद्दे के लिए प्रासंगिक ज्ञान हो सकता है, समूह को नहीं खोल रहे हैं, उन्हें बात करने के लिए प्रोत्साहित करें आपको उन्हें चुनौती देने या उन्हें सीधे कॉल करने की जरूरत नहीं है - बस कुछ कहें जैसे "मुझे लगता है कि श्रीमती सिल्वा का ज्ञान यहां उपयोगी होगा" बैठक में शामिल कम सक्रिय सदस्य प्राप्त करने का एक बढ़िया तरीका है।
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    सुनिश्चित करें कि हर कोई इस बात को समझता है कि क्या चर्चा की जा रही है। यह याद रखना मुश्किल हो सकता है कि हर किसी के पास उपस्थिति के विषय के बारे में समान अनुभव या ज्ञान नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी प्रतिभागियों ने अपना समय बुद्धिमानी से व्यतीत किया, आप जटिल समस्याएं या विषय उठाने के लिए संक्षिप्त रूप से अवसर प्राप्त कर सकते हैं। कम साप्ताहिक इस तरह के एक संकेत की तरह बहुत पसंद करेंगे
  • कुर्सी एक बैठक चरण 15 शीर्षक चित्र
    4
    कठिन या असुविधाजनक मुद्दों को अनदेखा न करें अगर किसी सक्षम राष्ट्रपति द्वारा उन्हें नियंत्रण में नहीं रखा जाता है, तो बैठकें बहुत अनुत्पादक हो सकती हैं यह सुनिश्चित करने की कोशिश करें कि सभी महत्वपूर्ण विषयों पर काम किया गया है और सदस्यों को दोषों को स्थानांतरित करने या उन समस्याओं के लिए अस्पष्ट बहाने देने की इजाजत न दें जिन्हें हल नहीं किया गया है। उन सवालों के जवाब देने और उत्तर पाने की कोशिश करें, जो किसी से निपटना नहीं चाहता है। यद्यपि हर कोई नहीं चाहता है, ये असुविधाजनक समस्याएं ठीक उसी तरह हैं जिनसे मीटिंग को यथासंभव प्रभावी बनाने के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरत होती है।
    • महत्वपूर्ण निर्णय रिकॉर्ड करें यदि आपके पास आधिकारिक क्लर्कों या मिनटों को लिखने के प्रभारी लोग हैं, तो उन्हें यह कार्य दें यदि आप कठिन प्रश्न पूछने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके द्वारा प्राप्त उत्तर अच्छी तरह से प्रलेखित हैं।
  • कुर्सी एक मीटिंग चरण 16 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    समय पर ध्यान दें बैठकों के लिए एक बुरी प्रतिष्ठा होने का एक कारण है: कई लोगों के लिए, वे समय की एक गंभीर बर्बादी के रूप में देखा जाता है इसे बहुत लंबा बनाने से बचने के लिए, चर्चा को रखने के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपनी शक्ति का उपयोग करें, और अगर किसी नियोजित योजना से अधिक समय लग रहा हो, तो किसी अन्य तिथि पर महत्वहीन मुद्दों को स्थगित करने के लिए डर नहींें। अपने आप को तैयार करें और अपने एजेंडा को समय पर निर्धारित करने के लिए तैयार रहें ताकि सुनिश्चित हो सके कि प्रतिभागियों का बहुमूल्य समय व्यर्थ नहीं है।
  • सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com