IhsAdke.com

छोटे समूह का नेतृत्व कैसे करें

प्रभावी समूह की सुविधा के लिए मजबूत संचार कौशल, संघर्ष समाधान तकनीक और संगठनात्मक कौशल की आवश्यकता होती है। अगर ठीक से लिया जाता है, तो छोटे समूह की बैठकों से सदस्यों के लिए मूल्यवान परिणाम हो सकते हैं, और कार्यस्थल या निजी जीवन में मजबूत संबंध विकसित कर सकते हैं। कई ईसाई चर्चों ने "छोटे समूहों" का आयोजन किया, जिसे कभी-कभी "सेल समूह" कहा जाता है, ताकि उनकी मंडली एक और अंतरंग सेटिंग में धर्म और आध्यात्मिकता पर चर्चा कर सकें। भले ही वे किसी अन्य बैठक के रूप में ही नियम लागू होते हैं, वहाँ की गतिविधियों और शैलियों आमतौर पर चर्चों आप अपने समूह के सदस्यों को ले जा सकते हैं कि के छोटे समूहों में इस्तेमाल कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
अग्रणी छोटे समूह की बैठकें

लीड स्मॉल ग्रुप चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
एक योजना या मिनट बनाएँ आपके समूह को किसी समस्या पर चर्चा करना चाहिए, कुछ हल करना चाहिए या निजी मामलों को साझा करना चाहिए। समूह क्या करना चाहता है की एक सूची बनाएं, और इसे विशिष्ट कार्य या चर्चा बिंदुओं में विभाजित करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि प्रत्येक कार्य कब तक ले जाएगा, तो चर्चा को व्यवस्थित करें ताकि सबसे महत्वपूर्ण लोगों को पहले देखा जा सके। प्रक्रिया में आपकी सहायता करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करके नोट्स लें
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि संभव हो, तो एक आरामदायक स्थान चुनें। बड़े, समूह चर्चाओं के विपरीत, छोटे और छोटे सदस्यों का बड़ा लाभ प्रत्येक सदस्य को अपने योगदान को विस्तृत और उच्च गुणवत्ता वाले तरीके से देने का मौका है। बैठक में लोगों को रहने वाले कमरे, कैफेटेरिया या प्राकृतिक क्षेत्र में बैठकर अपने औपचारिक सामाजिक समूहों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    छोटी प्रस्तुतियों के साथ शुरू करें अपने आप को परिचय, चर्चा में आपकी भूमिका और समूह के उद्देश्य को परिभाषित करें। अन्य सदस्यों को ऐसा करने के लिए आमंत्रित करें
    • अगर प्रतिभागियों को एक दूसरे को नहीं पता है या शर्मीली काम कर रहा है, तो विशिष्ट बातों को पूछें, जैसे कि वे कहाँ से आते हैं और उन बैठकों से क्या हासिल करना चाहते हैं।
    • विशेष मामलों में लंबे समय तक परिचय की अनुमति दें यदि समूह लोगों की समस्याओं का पता लगाने जा रहा है या यदि प्रत्येक व्यक्ति की कहानी प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है, तो प्रत्येक प्रतिभागी कुछ मिनटों के लिए बोलें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 4 में शीर्षक वाले चित्र
    4
    समूह के सदस्यों को आउटआउट आउट करें समस्याओं को सुलझाने के लिए जानकारी देने या एक विशिष्ट समूह से पूछते समय संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए जानकारी के लिए हेन्डआउट विकसित करें। सूचना बोर्ड पर भी लिखा जा सकती है या दीवार पर पेश किया जा सकता है
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 5 में शीर्षक वाले चित्र
    5
    समूह में भागीदारी को प्रोत्साहित करें जब एक समूह के सदस्य सिर्फ एक-दूसरे को जानना चाहते हैं, तो वे बात करने में संकोच करते हैं प्रतिभागियों को उनके विचारों, सुझावों और सवालों का योगदान देने के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाएं, यह समझाते हुए कि सभी प्रश्नों का स्वागत है। अगर कोई चुप रहता है, कभी-कभी पूछता है कि उनके पास कोई सवाल है, या उन्हें अपने विचार साझा करने के लिए आमंत्रित करें, लेकिन उन्हें भाग लेने के लिए बाध्य न करें।
    • यदि आवश्यक हो, तो समूह को दो या तीन प्रतिभागियों के छोटे समूहों में विभाजित करके उन्हें और अधिक आरामदायक बनाएं।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    चर्चा में प्रतिभागियों को मार्गदर्शन करें चर्चा जारी रखने के लिए प्रश्नों की एक सूची तैयार करें। जब प्रतिभागियों ने चर्चा विषय पर अपनी राय मांगी है, तो सवाल को समूह को वापस निर्देशित करें और उनके उत्तर और विचारों के लिए पूछें। आगे बढ़ने से पहले प्रत्येक बिंदु स्पष्ट करें और संक्षेप करें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    इस मुद्दे पर हावी होने से बचें छोटे समूह की मदद करने वाले सबसे अच्छे हैं, जब वे इतना बात करने से बचना चाहते हैं। एक छोटे समूह में एक चर्चा प्रभावी होती है, जब वह सभी सदस्यों के बीच सोच और साझा करने को उत्तेजित करती है। बहुत अधिक जानकारी बोलना या वितरण करना ध्यान और ब्याज की कमी का कारण हो सकता है।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    8
    संघर्ष को पूर्ववत करें और चर्चा पुनर्निर्देशित करें। जब लोग अपने अलग विचार व्यक्त करते हैं या अपनी राय से बहुत जुड़ाव करते हैं, तो संघर्ष हो सकता है। समूह के सदस्यों से बिना किसी रुकावट के विपरीत राय को सुनने के लिए पूछें, और व्यक्तियों के बजाय पूरे समूह को जवाब दें इस व्यवहार के लिए एक रोल मॉडल बनें, जो अपने आप को अलग से सोचने वाले व्यक्तियों को नकारात्मक प्रतिक्रिया देने से रोकता है।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    9
    समय को नियंत्रित करें समूह की चर्चाएं लंबे समय तक होने की आदत में हो सकती हैं या किसी भी विषय के बिना एक विषय पर बहुत लंबे समय तक रह सकती हैं। जब तक चर्चा के लिए समूह के एजेंडे को अंतिम रूप देना नहीं है, तो समय का ट्रैक रखें और लोगों को बताएं कि अगले विषय पर कब जाना है। अगर यह एक आवर्ती समस्या है, तो एक घंटे का घन या अन्य टाइमर का उपयोग करने पर विचार करें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    लॉक के साथ समूह के प्रत्येक सत्र को पूरा करें संक्षेप में समूह चर्चा और गतिविधियों को एक या दो मिनट में संक्षेप में प्रस्तुत करें। उनकी भागीदारी के लिए सदस्यों का धन्यवाद और अगली मीटिंग का विवरण, अगर कोई हो
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    11
    प्रतिक्रिया फ़ॉर्म प्रबंधित करें (वैकल्पिक)। अनाम प्रतिक्रिया के माध्यम से सदस्यों के अनुभव का मूल्यांकन करें प्रतिभागियों को फॉर्म भरने के लिए और बाहर निकलने पर उन्हें छोड़ दें। गुणवत्ता के प्रश्न पूछें, सुधार के लिए सुझाव मांगिए, और इस प्रक्रिया के दौरान आने वाले विचार साझा करें।
    • ध्यान रखें कि यदि "छोटा" फ़ीडबैक के लिए पूछना उचित नहीं है, तो समूह में काफी छोटा है कि प्रत्येक की प्रतिक्रिया बहुत पहचानने योग्य है इस मामले में, समूह के प्रत्येक सदस्य को एक बार दौरा करने या ई-मेल के जरिए अपना मत देने के लिए पूछना अधिक प्रभावी होता है।



  • विधि 2
    एक छोटे ईसाई समूह की अग्रणी

    लीड स्मॉल ग्रुप स्टेफ 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    तय करें कि आपके समूह का उद्देश्य क्या है। कई छोटे समूहों में आने वाले किसी के लिए बैठकों को छोड़ना, भले ही नियमित रूप से उपस्थिति को प्रोत्साहित किया जाए। वे आध्यात्मिकता और बाइबिल के अंशों पर चर्चा करते हैं, लेकिन आम तौर पर प्रत्येक मीटिंग में एक नया विषय चुनते हैं ताकि नए सदस्य भाग ले सकें। दूसरे एक ही कलीसिया के दोस्तों के करीबी समूहों से बने होते हैं। ये अक्सर विशिष्ट समय में नए सदस्यों को स्वीकार करते हैं, एक-दूसरे के साथ घनिष्ठ संबंधों को विकसित करना, और आखिरी बैठकों में चर्चा करते हैं।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    लोगों को एक साथ इकट्ठा करो। अधिकांश छोटे समूहों आमतौर पर líder.Convide मित्र, चर्च भागीदारों और अन्य हितधारकों सहित तीन से नौ लोगों, बैठकों में आने के लिए अगर आप पहले से एक पूर्व का गठन समूह नहीं है।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 14 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    किसी को अपने सह-नेता होने के लिए कहें किसी समूह को व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए किसी को आमंत्रित करें, उन्हें एक नेता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करें और इसके बजाय ईश्वर और ईसाई धर्म पर ध्यान केंद्रित करें। यदि छोटा समूह नौ से ज्यादा लोगों तक फैलता है, तो दो सह-नेताओं के समूह को विभाजित करना आसान हो सकता है।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 16 में शीर्षक वाला चित्र
    4
    भोजन और पेय की पेशकश करें बैठक की शुरुआत में एक नाश्ता लोगों को आराम करने और एक साथ बात करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। बैठक का ध्यान भोजन पर नहीं होना चाहिए, लेकिन अगर किसी समूह में हर किसी को नाश्ते लेना है, तो इसे बंद नहीं करना चाहिए।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 15 में शीर्षक वाले चित्र
    5
    प्रस्तुतियों के साथ शुरू करें पहली बैठक के दौरान, या जब कोई नया आता है, तो एक प्रस्तुति के लिए पूछें। यहां तक ​​कि अगर आप सभी एक-दूसरे को जानते हैं, तो सवाल पूछिए और प्रत्येक व्यक्ति से मिलकर एक-दूसरे को जानना बेहतर होगा। यह धार्मिक कुछ भी हो सकता है, जैसे "जब आप यीशु के नजदीक महसूस करते हैं?" या इसके अलावा कुछ दिलचस्प, जैसे "आप सबसे अधिक यात्रा करना चाहते हैं?"
    • यदि नए लोगों ने दिखाया है कि वे अपने धर्म के साथ सहज या सुरक्षित नहीं हैं, तो अधिक सामान्य प्रश्न पूछें प्रस्तुतीकरण का मुद्दा यह है कि हर किसी को एक-दूसरे के साथ जुड़ने के लिए और अधिक आराम करने दें, और जरूरी नहीं कि वह अभी तक बाइबल अध्ययन शुरू करें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    बाइबल अध्ययन की चर्चा शुरू करो बैठक से पहले हर हफ्ते एक मार्ग का चयन करें। इसे एक सवाल बनायें जिससे लोग विस्तार से चर्चा कर सकें, जो अपने स्वयं के अनुभवों और भावनाओं से संबंधित हो सकते हैं। एक अच्छा सवाल "हाँ या नहीं" के साथ उत्तर नहीं देना है, और न ही "बहु विकल्प" प्रश्न होना चाहिए, और बहस के कारण, असहमति के लिए नहीं होना चाहिए।
    • "चलो ये दो परिच्छेद तुलना और विचार-विमर्श प्रत्येक क्या पता चलता है करने दें" - - "यह पारित होने के लिए आप दिन से उनके व्यवहार को बदलना चाहते हैं बनाता है यहाँ प्रश्न या शह के कुछ उदाहरण हैं," कैसे लोग इस मार्ग में वर्णित से एक की तरह होगा " -day? और कैसे परिवर्तन उड़? "
    • सरल या उदासीन उत्तर वाले प्रश्नों से बचें, जैसे "यीशु किससे बात कर रहे थे?" या "इस चरित्र के वीर कृत्यों के बारे में आप क्या सोचते हैं?"
  • लीड स्मॉल ग्रुप स्टेप 18 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    चर्चा की सुविधा प्रदान करें एक छोटे समूह के नेता के रूप में, आप चर्चा करने और लोगों को गहराई तक जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जिम्मेदार हैं। दूसरों के जवाब में सवाल पूछिए, उदाहरण के लिए, यह पूछकर कि उनके मुद्दे की वजह से उस मुद्दे को कैसे जोड़ दिया जाए जो भी चर्चा के विषय से दूर हो जाता है, और बहस के लिए उनका धन्यवाद करते हैं, उनको विवश कर दो। यदि विषय ईसाई धर्म और आध्यात्मिकता से विचलित हो जाता है, तो समूह को इस विषय पर वापस आने का सुझाव दें।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    किसी विशेषज्ञ की तरह कार्य न करें समूह का फ़ोकस ईश्वर और चर्चा होना चाहिए, केवल एक व्यक्ति ही नहीं। अगर लोग आपके विरोध को सुलझाने और बाइबल के सवालों के जवाब देने के लिए आपसे जुड़ रहे हैं, तो समूह में दूसरों को सवाल पूछें। एक धर्मोपदेश बाइबल अध्ययन की चर्चा करने की बजाय, सभी सदस्यों की चर्चा और भागीदारी को प्रोत्साहित करें, यदि आवश्यकता हो तो पक्ष लेना।
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    प्रार्थना और सदस्यों के जीवन के बारे में बात करें। अधिकांश छोटे समूहों में, सदस्यों के पास बैठक के अंत में बाइबल की तुलना में अधिक चर्चा करने का अवसर होता है। इसलिए वे एक दूसरे को जान सकते हैं, और अपने जीवन में उनकी कठिनाइयों और परिवर्तनों के बारे में बता सकते हैं। एक नेता के रूप में, पूछें कि उनमें से किसी के पास प्रार्थना का अनुरोध है, और बैठक से पहले लोगों को इसके बारे में बात करने का समय दें, भी। कुछ लोग यह पसंद करते हैं कि समूह छोटे समूहों में विभाजित हो और उस समूह में एक-दूसरे के लिए प्रार्थना करने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • छोटे समूहों को विभिन्न तरीकों से संबोधित किया जा सकता है, इसलिए अपने स्वयं के पाठ और गतिविधियों को व्यवस्थित करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
    • कई छोटे समूह एक संयुक्त प्रार्थना के साथ बैठक समाप्त करते हैं, लेकिन हर कोई इसके साथ सहज नहीं है। सभी सदस्यों से पूछें कि उनके बारे में ऐसा करने से पहले उन्हें कैसा लगता है
  • लीड स्मॉल ग्रुप चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    लोगों को भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करें जिम्मेदारियों को साझा करना, भागीदारी को प्रोत्साहित करता है और समूह के सदस्यों के बीच बांड को मजबूत करता है। जैसा कि बैठकें जारी रहती हैं, स्वयंसेवकों से इस अनुच्छेद को पढ़ने के लिए, एक नोटबुक में लिखित प्रार्थनाओं को रखें, या बस को साफ़ करने और सफाई करने में मदद करें
  • चेतावनी

    • बहुत करीबी समूहों में, "आंतरिक चुटकुले" या वाक्यांशों और अभिव्यक्तियाँ जो समूह में प्रत्येक व्यक्ति उपयोग करता है, अक्सर हो सकता है। यह किसी नए सदस्य के आने के लिए कठिन बना सकता है, और पुराने सदस्यों को कड़ी मेहनत करने की कोशिश कर सकता है। जब ऐसा कुछ होता है, तो उस व्यक्ति से पूछें जो आपने कहा था की परिभाषा की थी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com