IhsAdke.com

कार्यस्थल टीमों के लिए प्रशिक्षण दिशानिर्देश तैयार करने के तरीके

कार्यस्थल में टीम के निर्माण के लिए अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए दिशानिर्देश, लक्ष्य उपलब्धि, प्रक्रिया दक्षता, और कार्यकर्ता संतुष्टि को बढ़ाने में सहायता करता है समूह के उद्देश्यों को स्पष्ट करना, स्पष्ट संरचनाएं और कार्यों का निर्माण करना और कार्य के संचार और समापन के चैनल को स्पष्ट रूप से परिभाषित करना महत्वपूर्ण कदम हैं। जब श्रमिक अपनी भूमिकाओं के बारे में स्पष्ट हैं और समग्र लक्ष्य में उनके योगदान के बारे में आश्वस्त महसूस करते हैं, तो कार्य कार्य अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से प्रगति करते हैं। कार्यस्थल में टीम के निर्माण के लिए दिशानिर्देश विकसित करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं

चरणों

विधि 1

कार्यस्थल में टीम बिल्डिंग के लिए दिशानिर्देश विकसित करने वाला शीर्षक छवि 1
1
स्पष्ट मिशन और लक्ष्यों को निर्धारित करें आपकी टीम का उद्देश्य किसी विशिष्ट तिथि से एक उत्पाद का एक नया संस्करण लॉन्च करना हो सकता है। मार्केटिंग योजना बनाने के लिए या लक्ष्य बाजार अनुसंधान का संचालन करने के लिए हो सकता है अंतिम लक्ष्य के बारे में यथासंभव विशेष रहें।
  • सभी टीम के सदस्यों को लिखित रूप में लक्ष्य वितरित करें आदर्श रूप से, आपको इसे टीम मीटिंग में स्वयं करना चाहिए ताकि आप सभी प्रश्नों और चिंताओं का जवाब दे सकें। लक्ष्यों की एक बैठक समूह या कंपनी की दिशा पर आम सहमति बनाने में भी मदद करती है

विधि 2
प्रभावी सिस्टम कम्युनिकेशंस की स्थापना

वर्कप्लेस चरण 2 में टीम बिल्डिंग के लिए दिशानिर्देश तैयार करें शीर्षक
1
टीम बैठकों के लिए संचार नियम स्थापित करें नियमों में शामिल हो सकता है जब अन्य टीम के सदस्य बोल रहे हों, टीम की बैठकों में योगदान दे, ईमानदारी से बोल रहे हैं, और अपमानजनक या आक्रामक भाषा का इस्तेमाल करने से बचना
  • टीम चर्चाओं में व्यक्तिगत योगदान कैसे बढ़ाएं चाहे चर्चा ईमेल द्वारा, सम्मेलन कॉल के दौरान या व्यक्ति में, टीम के सदस्यों को यह महसूस करना चाहिए कि उनकी राय महत्वपूर्ण हैं। आप लोगों को बैठकों के दौरान योगदान करने के लिए कॉल कर सकते हैं, या बैठक से पहले उनसे ईमेल कर सकते हैं ताकि उन्हें टीम रिपोर्ट तैयार करने और सबमिट करने को कहा जा सके।
  • सभी प्रासंगिक शब्दावली और भाषा को परिभाषित करें उदाहरण के लिए, आप एक समूह के रूप में, संचार क्षमताओं को बढ़ाने के लिए परिवर्णी शब्द का उपयोग करने के लिए सहमत हो सकते हैं। विभिन्न विभागों से टीम के सदस्यों को सवाल पूछने और अपरिचित अभिव्यक्तियों और शब्दावली को स्पष्ट करने का मौका दें।
  • बार-बार वर्चस्व वाली दल की बैठकों से 1 या 2 लोगों को रोकें। प्रत्येक व्यक्ति को बोलने के लिए समय सीमा निर्धारित करें, या विशेष रूप से सबसे शांत टीम के सदस्यों से चर्चा करने या चर्चा करने के लिए कहें।

विधि 3
स्पष्ट संरचनाएं और कार्य स्थापित करें

कार्यस्थल में टीम बिल्डिंग के लिए दिशा निर्देशों का विकास शीर्षक पृष्ठ 3
1
टू-डू सूची विकसित करें लिखित रूप में सभी प्रक्रियाओं और योजनाओं को स्पष्ट करें और प्रत्येक व्यक्ति की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को निर्दिष्ट करें।
  • वर्कप्लेस चरण 4 में टीम बिल्डिंग के लिए दिशानिर्देश तैयार करें शीर्षक
    2
    कौशल के विकास और टीम के प्रयास को बढ़ाने के लिए टीम के सदस्यों के बीच भूमिकाओं को स्वैप करें। जब टीम के सदस्य एक नई भूमिका में काम करते हैं, तो वे दूसरों की जिम्मेदारियों के लिए प्रशंसा प्राप्त करते हैं और नए कौशल सीखते हैं। उदाहरण के लिए, छोटे समूहों में काम करते समय, एक अलग व्यक्ति प्रत्येक सप्ताह समूह की बैठकों की सुविधा प्रदान कर सकता है या बड़े समूह में उपस्थित हो सकता है
  • वर्कप्लेस में टीम बिल्डिंग के लिए दिशानिर्देश तैयार करें शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    स्पष्ट समय सीमा स्पष्ट करें प्रत्येक टीम के सदस्य के विशिष्ट कार्य होने पर स्पष्ट दिशानिर्देश होने चाहिए।



  • विधि 4
    सहयोग को प्रोत्साहित करें

    वर्कप्लेस में टीम बिल्डिंग के लिए दिशानिर्देश तैयार करें शीर्षक पृष्ठ 6
    1
    टीम के सदस्यों को एक साथ काम करने के लिए प्रेरित करें एक निश्चित समय सीमा के भीतर एक निश्चित कार्य को प्राप्त करने के लिए संगत कार्य शैलियों के साथ श्रमिकों को एक साथ लाएं। एक दूसरे से काम करने के लिए टीम के सदस्यों से एक-दूसरे से सीखने के लिए कहें।
  • वर्कप्लेस में टीम बिल्डिंग के लिए दिशानिर्देश तैयार करें शीर्षक 7 छवि
    2
    समूह प्रयासों को पुरस्कृत करके प्रतिस्पर्धा को कम करें एक टीम में व्यक्तियों को अधिक से अधिक बचाओ। एक परियोजना को पूरा करने के लिए समूह के लिए प्रोत्साहन स्थापित करके व्यक्तिगत प्रतियोगिता कम करें। उदाहरणों में एक परियोजना चरण के सफल समापन पर समूह में उपहार कार्ड को आधा दिन बंद करने या वितरण के साथ संतुष्टिदायक टीम शामिल होती है।
  • वर्कप्लेस में टीम बिल्डिंग के लिए दिशानिर्देश विकसित करने वाला शीर्षक चित्र 8
    3
    समूह कार्य के लिए प्रेरणा बढ़ाएं समूह में सौहार्द बढ़ाने के लिए टीम के लिए सामाजिक गतिविधियों की योजना बनाएं।
  • विधि 5
    समस्या-समाधान तंत्र स्थापित करें

    कार्यस्थल में टीम बिल्डिंग के लिए दिशानिर्देश विकसित करने वाला शीर्षक चित्र 9
    1
    विकास और नवाचार करने के अवसरों के रूप में संघर्ष और समस्याएं रखें। टीम के समग्र उद्देश्य पर बल दें और समझाएं कि विचारों का टकराव उपयोगी होता है क्योंकि यह अक्सर समृद्ध और अभिनव समाधानों के उद्भव की अनुमति देता है।
  • वर्कप्लेस में टीम बिल्डिंग के लिए दिशानिर्देश तैयार करें शीर्षक 10 छवि
    2
    अनिवार्य बुद्धिशीलता सत्र सेट करें टीम के टकराव पर चर्चा करने के लिए टीम के सदस्यों को एक साथ लाने के लिए, राय के मतभेद और समस्याएं पैदा हो रही हैं या साप्ताहिक आधार पर।
  • वर्कप्लेस में टीम बिल्डिंग के लिए दिशानिर्देश तैयार करें शीर्षक 11 चित्र
    3
    टीम के सदस्यों को एक ब्रेक दे जब वे एक ठहराव के लिए आते हैं यदि समूह समाधान के साथ नहीं आ सकता है, तो टीम के सदस्यों को समय के लिए समय लेना प्रोत्साहित करें। कभी-कभी लोगों के समाधान होते हैं, जब उनके दिमाग अन्य चीजों पर केंद्रित होते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com