IhsAdke.com

किसी कंपनी के लिए एक रणनीतिक योजना कैसे लिखें

सामरिक योजना में एक कंपनी के लक्ष्य, लक्ष्यों और विधियों की रूपरेखा शामिल होती है जो उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाएंगी। इस प्रकार, यह योजना व्यवसाय चलाने का एक अभिन्न अंग है, और यह महत्वपूर्ण है कि योजना के विकास के कार्य को गंभीरता से और ध्यान से विस्तार से संबोधित किया जाता है। कंपनी के लिए एक रणनीतिक योजना लिखने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
आपकी कंपनी के दृष्टिकोण पर विचार करें पहचान लें कि आपकी कंपनी क्या दर्शाती है, वह क्या हासिल करने की उम्मीद करती है, इसकी जिम्मेदारियां क्या हैं, आबादी का वह किनभाग है जिसमें भाग लेने और उसके साथ काम करने का इरादा है, यह कैसा दिखता है, और किस तरह का विकास करना चाहता है।
  • एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    एक मिशन कथन लिखें अपने मिशन के बयान का उद्देश्य आपकी कंपनी के मूल इरादे, या दृष्टि को संश्लेषित करना है। सामरिक योजनाएं मिशन वक्तव्य के विस्तार हैं, क्योंकि यह ऐसा है जो उद्देश्यों का मार्गदर्शन करता है और कंपनी की सफलता को मापने के साधन के रूप में कार्य करता है। मिशन वक्तव्य का एक उदाहरण है: "देश में सबसे बड़ी पालतू आपूर्ति श्रृंखला बनना हमारा लक्ष्य है। हम अपने ग्राहकों को शोध, सूचना और उपलब्ध कराने के लिए कम लागत वाले, उच्च गुणवत्ता वाले सामानों की सर्वोत्तम उपलब्ध विविधता , और ग्राहक सेवा अपेक्षाओं से अधिक से अधिक है जो कि हमारे उपभोक्ताओं के साथ एक मजबूत संबंध को बढ़ावा देगा। "
  • एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपनी वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन करें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक कोर्स की सूची के लिए, आपको पहले यह समझना होगा कि आप उन लक्ष्यों तक पहुंचने की प्रक्रिया में कहां हैं निम्नलिखित पर विचार करें:
    • निर्धारित करें कि आपकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं आपकी कमजोरियों को कम करने के लिए आपको एक रणनीतिक योजना विकसित करने की आवश्यकता होगी जिससे आपकी ताकत का लाभ उठाया जा सके।
    • विकास के अवसरों को पहचानें आपके पास मेज पर निवेशकों से कुछ ऑफर हो सकते हैं, या एक विशेष रूप से सफल धन उगाहने वाले प्रयासों की उम्मीद कर सकते हैं। जो कुछ भी आपके व्यवसाय का उद्देश्य है, आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए व्यवहार्य अवसरों की सूची में सक्षम होना चाहिए ताकि आप अपने रणनीतिक योजनाओं में उन साधनों को शामिल कर सकें, जिनके द्वारा आप इनमें से अधिक अवसरों को पूरा करेंगे।
    • अपनी सामरिक योजनाओं की सफलता की धमकियों को पहचानें खतरे एक आर्थिक मंदी, एक उद्योग प्रतियोगी या सरकारी नियमों में बदलाव के रूप में हो सकते हैं। आपकी योजना को इन खतरों पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें एक व्यवहार्य रणनीति से निपटना चाहिए।



  • एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    सफलता के लिए आवश्यक सूची कारक सामरिक योजनाओं में परिस्थितियों के प्रकार पर ब्योरा शामिल होना चाहिए जो उद्देश्यों की उपलब्धि को आगे बढ़ाएगा।
    • अपने लक्ष्यों पर विचार करते समय फोकस के 4 प्रमुख क्षेत्रों को ध्यान में रखें: वित्तीय लक्ष्यों, ग्राहक संबंध, परिचालन पद्धतियां, और कंपनी के सदस्यों।
    • पालतू जानवर के उदाहरण का हवाला देते हुए महत्वपूर्ण सफलता कारकों में गुणवत्ता वितरकों के साथ संबंधों, एक सक्षम ग्राहक सेवा टीम, इंटरनेट पर 24 घंटे की राष्ट्रव्यापी सेवाएं प्रदान करने, राज्य के अत्याधुनिक लेखा सॉफ्टवेयर और नवीनतम और सबसे बड़ी पालतू आपूर्ति की खोज के लिए समर्पित एक शोध दल।
  • एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    सफलता कारकों में से प्रत्येक को प्राप्त करने के लिए एक रणनीति विकसित करें यह एक कदम दर कदम योजना के रूप में होना चाहिए और उस प्रकार का वर्णन करना चाहिए कि किस प्रकार किया जाना चाहिए, किस अवधि में, निवेश का आकार और कौन सी टीम जिम्मेदार है।
  • एक संगठन के लिए एक सामरिक योजना लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    व्यवहार्यता और बढ़ते लक्ष्यों के अनुसार अपनी रणनीतियों को प्राथमिकता दें अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी कदमों को ध्यान में रखते हुए, साथ ही साथ उन लक्ष्यों तक पहुंचने के महत्व का क्रम, कालानुक्रमिक क्रम में अपनी सामरिक योजना का विस्तार करें। उदाहरण के लिए, डिलीवरी के उद्देश्य के लिए ट्रक के अपने बेड़े को चलाने का लक्ष्य दीर्घकालिक लक्ष्य माना जा सकता है क्योंकि यह बहुत महंगा होगा और आपके पास पहले से तीसरे पक्षों के माध्यम से वितरण के साथ एक अस्थायी योजना है- इसलिए , आप अधिक जरूरी लक्ष्यों को प्राथमिकता दे सकते हैं और उन्हें सूची के शीर्ष पर रख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप कंपनी के सभी सदस्यों, वरिष्ठ प्रबंधन से अंशकालिक श्रमिकों, विकासशील दृष्टि और मिशन वक्तव्य में शामिल करने पर विचार कर सकते हैं। सामरिक योजना के इस स्तर पर सभी को सम्मिलित करके, आप अपनी कंपनी में टीम वर्क, स्वायत्तता और जिम्मेदारी की संस्कृति को बढ़ावा देते हैं।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से पूरा कर रहे हैं, नियमित रूप से अपनी रणनीतिक योजना को पुन: सौंपें, और यह कि आपका लक्ष्य अभी भी मिशन वक्तव्य और कंपनी के मूल्यों के अनुरूप है। उदाहरण के लिए, कई साल पहले एक नए ऑफिस सुइट कॉम्प्लेक्स को बढ़ाने के लिए धन जुटाने का एक महत्वपूर्ण लक्ष्य हो सकता है, लेकिन आपको लगता है कि आपका कर्मचारी टेलिविज़न के माध्यम से लगातार बढ़ रहा है, जिससे यह प्राथमिकता को ओवरराइड करना संभव हो सकता है लक्ष्य और अधिक जरूरी लोगों के लिए रास्ता बनाना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com