IhsAdke.com

स्थिर विकास दर की गणना कैसे करें

व्यवसाय के टिकाऊ विकास दर की दर से एक व्यवसाय के अस्तित्व का रास्ता मिल सकता है। बुनियादी शब्दों में, व्यवसाय की वृद्धि व्यापार में इक्विटी की मात्रा के द्वारा अक्सर सीमित होती है। कंपनी की अधिक पूंजी, विकास के लिए अपनी क्षमता अधिक है। हालांकि, अगर कोई व्यवसाय बहुत तेज हो जाता है तो विकास को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं हो सकती है। यदि कोई व्यवसाय बहुत धीरे-धीरे बढ़ता है तो वह स्थिर हो सकता है। यह एक कंपनी के लिए एक आदर्श विकास दर हासिल करना महत्वपूर्ण है, जो कि कभी-बदलती अर्थव्यवस्था, नीति, उपभोक्ताओं और प्रतियोगियों के बीच में निरंतर रह सकती है। टिकाऊ विकास दर, कंपनी की भविष्य की इक्विटी को लाभ के आधार पर तैयार करती है, जो मौजूदा इक्विटी से हासिल की जा सकती है और अपनी पूंजी में पुनर्निवेश के मुनाफे का प्रतिशत। चूंकि यह जानकारी किसी व्यवसाय को सही रास्ते पर रखने में सक्षम है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कंपनी अपने सतत विकास दर की गणना कैसे जानती है

चरणों

सिक्वनेबल ग्रोथ रेट चरण 1 की शीर्षक वाली तस्वीर
1
इक्विटी पर वापसी की गणना करें
  • कंपनी की इक्विटी को निर्धारित करें यह कंपनी की इक्विटी की राशि होगी
  • गणना की जाने वाली अवधि के लिए शुद्ध आय निर्धारित करें शुद्ध आय केवल कंपनी के लिए मूल्यांकन की सभी राजस्व (सकल आय) के कम व्यापार लागत और करों का कुल है।
  • शुद्ध आय वास्तव में इक्विटी (आरओई) पर वापसी होगी, लेकिन पूंजी द्वारा आय को विभाजित करके वापसी की दर की गणना की जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि निवल मूल्य 100 डॉलर है और शुद्ध आय $ 20 है तो आरओई दर 20% होगी यह निवेशकों के लिए अपने निवेश की निगरानी करने के लिए भी उपयोगी है।
  • सिक्वनेबल ग्रोथ रेट चरण 2 की शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    लाभांश वितरण दर की गणना करें
    • इक्विटी में पुनर्निवेश के शुद्ध आय की राशि निर्धारित करें उदाहरण के लिए, यदि ऊपर से मुनाफे का आर $ 10 पुनर्निवेश किया गया है, तो लाभांश वितरण दर 50% होगी



  • प्रतिमान की वृद्धि दर चरण 3 की गणना करें
    3
    टिकाऊ विकास दर की गणना करें वास्तविक गणना निम्नानुसार होगी: ROE x (1 - लाभांश वितरण दर) इसलिए, ऊपर के उदाहरण में, गणना के रूप में किया जाएगा इस प्रकार है: (ROE) 20% x (1- (डीपीआर) 0.5 x) = 20% x 10% = 5। सतत विकास दर 10% है आर $ 10 को नए पूंजीगत मूल्य को आर $ 110 तक बढ़ाने के लिए पुन: निवेश किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • टिकाऊ विकास दर को देखने का एक और तरीका यह है कि इसे अधिक से अधिक वृद्धि के रूप में परिभाषित करना जो एक व्यवसाय को अतिरिक्त वित्तपोषण को सुरक्षित करने की आवश्यकता के बिना खड़ा कर सके। जब एक कंपनी बढ़ता है, यह मजदूरी पर वृद्धि हुई खर्च अतिरिक्त कर्मचारियों, उच्च लागत किराया करने के लिए कि उत्पादों की बिक्री, संचालन जरूरतों और इतने पर के लिए और अधिक सुविधाएं होने के लिए अतिरिक्त लागत लेता है,। जब कोई कंपनी बाद में धन जुटाता है, या तो शेयर जारी कर या पैसे उधार लेता है, तो इससे उसकी निवल मूल्य और भविष्य की पूंजी वृद्धि प्रभावित होती है।

    चेतावनी

    • एक सतत विकास दर विस्तार करने का अवसर बताती है। यदि यह अवसर मौजूद नहीं है या इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है, तो इक्विटी पर वापसी की दर और इक्विटी में पुनर्निवेश के मुनाफे पर असर पड़ेगा। कंपनी की लाभप्रदता और विकास intertwined हैं टिकाऊ विकास दर योजना विकास के लिए एक उपयोगी उपकरण है, लेकिन अन्य कारकों पर इसका प्रभाव भी है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com