IhsAdke.com

पूंजी पर वापसी की गणना कैसे करें

पूंजी पर लौटें (आरओआईसी) एक सबसे महत्वपूर्ण अनुपात में से एक का प्रतिनिधित्व करता है जिसे किसी कंपनी में निवेश करते समय माना जाना चाहिए। यह मूल्य है जो व्यापार को नियोजित पूंजी पर कितना धन उत्पन्न कर सकता है इसका उपाय करता है। आमतौर पर, यह आपकी पसंद के स्टॉक दलाल के मौलिक डेटा अनुभाग में प्रदर्शित होता है। हालांकि, कंपनी के वित्तीय वक्तव्यों से इसकी गणना करना भी संभव है।

चरणों

विधि 1
पूंजी पर वापसी की गणना

कैपिटल रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
कंपनी के वित्तीय विवरण इकट्ठा पूंजी पर वापसी की गणना के लिए सूत्र ROIC = (शुद्ध परिणाम + लाभांश) / कुल पूंजी है जैसा कि आप देख सकते हैं, आपको तीन डेटा की जरूरत है, जिनमें से प्रत्येक को एक अलग वित्तीय विवरण में प्रस्तुत किया गया है।
  • शुद्ध परिणाम आय विवरण में पाया जा सकता है।
  • लाभांश भुगतान नकदी प्रवाह विवरण में है
  • कुल पूंजी की गणना बैलेंस शीट से की जाती है।
  • कैपिटल रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 2 में शीर्षक वाले चित्र
    2
    आय विवरण के वर्ष के लिए शुद्ध परिणाम लें। आम तौर पर, यह मान अंतिम पंक्ति पर मौजूद है। प्रदर्शित आय संतुलन एक प्रसिद्ध सार्वजनिक कंपनी के बैलेंस शीट से निकाला गया था। यह दर्शाता है कि 31 दिसंबर को समाप्त वर्ष के लिए शुद्ध परिणाम, आर $ 11,025,000,000 के बराबर था (ध्यान दें कि शेष संख्या हजारों का प्रतिनिधित्व करती है)
  • कैपिटल रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कंपनी द्वारा जारी किए गए लाभांश घटाएं कंपनियों के लिए लाभांश जारी करने के लिए अनिवार्य नहीं है, लेकिन बहुत से लोग करते हैं डिस्ट्रीब्यूटेड डिविडेंड की राशि कंपनी के कैश फ्लो बैलेंस शीट में पाया जा सकता है (या कुछ इसी तरह का शीर्षक) वित्तपोषण गतिविधियों (या कुछ इसी तरह के शीर्षक) से आने वाले पैसे पर।
    • लाभांश एक निगम की आय का एक हिस्सा है जो निगम शेयरधारकों को भुगतान करते हैं। लगभग हमेशा, ये नकदी में भुगतान की गई राशि है, लेकिन यह शेयर या अन्य संपत्तियों में भी भुगतान किया जा सकता है।
    • शेयरधारकों को लाभांश देने के बजाय कंपनियां कमाई (पुनर्गठन के लिए) को रोक सकती हैं।
  • कैपिटल रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 4 नाम की तस्वीर
    4
    वर्ष की शुरुआत में कुल पूंजी निर्धारित करें आपको ये जानकारी बैलेंस शीट में मिल जाएगी। ऋण और कुल शेयरधारक इक्विटी (जिसमें पसंदीदा शेयर, सामान्य शेयर, अतिरिक्त पूंजी और बनाए रखा आय शामिल है) जोड़ें।
    • 200 9 की शुरुआत में कंपनी की बैलेंस शीट केंद्रीय कॉलम में है। दिसंबर 31, 2008 के आंकड़ों का इस्तेमाल करते हुए यह देखा गया है कि कुल पूंजी आर $ 330,067,000,000 (दीर्घकालिक ऋण) + आर $ 104,665,000,000 (शेयरधारकों की कुल इक्विटी) = आर $ 434,732,000,000 के बराबर है।
      • इसके अलावा, ध्यान रखें कि केवल दीर्घावधि ऋण शामिल हैं, क्योंकि परिभाषा के अनुसार, अल्पकालिक ऋण, एक वर्ष से कम के भीतर भुगतान किया जाना चाहिए। इस तरह, कंपनी उस वर्ष के लिए पैसे का उपयोग नहीं करेगी जिसमें लाभ बनेगा।



  • कैपिटल रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 5 नामक चित्र
    5
    शुद्ध आय से लाभांश घटाएं और कुल पूंजी द्वारा विभाजित करें। यह आपको पूंजी पर वापसी देता है इस उदाहरण में, आरओआईसी आर $ 11,025,000,000 / आर $ 434,732,000,000 = 0,025, या 2,5% के बराबर है। इसका मतलब है कि कंपनी ने 2009 में उपलब्ध पूंजी पर 2.5% की वापसी का उत्पादन किया था। पूंजी पर कुल रिटर्न को लाभांश माना जाता है और शुद्ध परिणाम बनाए रखा आय में स्थानांतरित कर दिया जाता है।
  • विधि 2
    ROIC को समझना

    कैपिटल रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 6 नामक चित्र
    1
    कंपनी के प्रबंधन की प्रभावशीलता निर्धारित करें ROIC, निवेशकों की पूंजी को लाभ में बनाने में कंपनी की प्रभावशीलता को मापता है। एक कंपनी जो लगातार 10-15% की ROICs उत्पन्न कर सकती है, शेयरधारकों और बॉन्डधारकों को निवेश करने वाले पैसे लौटाने में उत्कृष्ट है। जब आप कंपनियों में निवेश करना चाहते हैं, तो यह दर काफी उपयोगी हो सकती है।
    • उच्च ROIC वाले कंपनियों को देखें मूल्य जितना अधिक होगा, उतना ही कंपनी मुनाफे में निवेश किए धन को बदल सकती है।
  • कैपिटल रिटर्न ऑन कैपिटल के चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अच्छे से बुरा अलग करने के लिए ROIC का उपयोग करें मान लीजिए कि $ 500,000 के ठेके के एक शुद्ध परिणाम वाली कंपनी ऋण में $ 10 मिलियन है। इसके बाद शुद्ध आय में $ 1 मिलियन की कमाई होती है, 100% की शुद्ध आय में वृद्धि अगर आपने अभी आय वृद्धि देखी है, तो आप यह नहीं देख पाएंगे कि कंपनी ने इस $ 1 मिलियन की वृद्धि के लिए 10 करोड़ डॉलर खर्च किए थे। इस मामले में 10% की ROIC, इतनी प्रभावशाली नहीं है।
    • यह एक अच्छा सादृश्य हो सकता है: बास्केटबॉल खिलाड़ियों के बारे में सोचो। आप सोच सकते हैं कि एक खिलाड़ी 20 पॉइंटों में से 15 अंकों में स्कोर करने में सक्षम खिलाड़ी 30 अंक अर्जित करने के बाद एक शानदार समय था। हालांकि, अगर आपको लगता है कि उसे 30 अंक प्राप्त करने के लिए 60 बोली बनाने की ज़रूरत है, तो आप यह महसूस कर सकते हैं कि खेल सभी के बाद इतना अच्छा नहीं था, क्योंकि वह आमतौर पर उनकी बोलियों में कम कुशल था।
    • ROIC उसी तरह काम करता है बास्केटबॉल के सादृश्य में, ROIC आपको बताएगा कि खिलाड़ी कितना प्रभावी स्कोरिंग अंक पर है।
  • कैपिटल रिटर्न ऑन कैपिटल चरण 8 पर चित्र शीर्षक
    3
    अन्य शुल्क के बजाय ROIC का उपयोग करें इक्विटी पर रिटर्न इक्विटी (आरओई) पर वापसी या परिसंपत्तियों (आरओए) पर लौटने से निवेश पर बेहतर रिटर्न है। इसका कारण यह है कि ये अन्य दरें अधूरे या संभवतः गलत आंकड़ों पर आधारित हैं।
    • ROE के संबंध में, यदि आप किसी व्यवसाय की शुरुआत में आर $ 1,000 का निवेश करते हैं, आर $ 10,000 का उधार लेते हैं और एक वर्ष के बाद आर $ 500,00 बनाते हैं, आरओई R $ 500.00 / R $ 1,000 की उदार राशि के बराबर होती है , 00, या प्रति वर्ष 50%। यह सच होना अच्छा लगता है - और यह वास्तव में है। निवेशित पूंजी पर सही वापसी आर $ 500.00 / (आर $ 1,000.00 + आर $ 10,000) = 4.55%, एक अधिक उचित मूल्य के बराबर है।
    • आरओए विश्वसनीय नहीं है यह एक अच्छा समय की लागत और इसके बाजार मूल्य के बीच अंतर के कारण होता है।
  • युक्तियाँ

    • पूंजी पर जितना अधिक होगा, बेहतर होगा यहां देखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संगति. अगर किसी कंपनी को कम से कम 10 वर्षों के लिए पूंजी पर लौटने में 15% या उससे अधिक की हो, तो यह एक उत्कृष्ट कंपनी होने की संभावना है। हालांकि, पिछले प्रदर्शन हमेशा भविष्य के परिणामों की गारंटी नहीं देता है इसके अलावा, कंपनी की पूंजी पर आपके प्रतिद्वंद्वियों के साथ वापसी की तुलना करना महत्वपूर्ण है, जब आप यह निर्णय लेना चाहते हैं कि कहां निवेश करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com