IhsAdke.com

शेयरधारकों की इक्विटी की गणना कैसे करें

मूलतः, इक्विटी एक व्यवसाय में संपत्ति की मात्रा का प्रतिनिधित्व करती है जिसे ऋण (ऋण) के संकुचन से नहीं खरीदा गया था चाहे आप हो निवेश

और किसी कंपनी के शेयरों को खरीदना या शुरुआत लेखाकार है, इक्विटी की गणना करना सीखना एक महत्वपूर्ण वित्तीय उपकरण का प्रतिनिधित्व करना है। लेखा में, इक्विटी डबल प्रविष्टि के साथ लेखा पद्धति के बुनियादी समीकरण का एक तिहाई है: संपत्ति = देयताएं + शेयरधारकों की इक्विटी. निवेशकों के लिए, आप एक कंपनी की नेट वर्थ की तुरंत गणना कर सकते हैं, जिससे महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णय लेने के लिए गणना आवश्यक है। अपने निवल मूल्य की गणना करने के सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीकों के लिए पढ़ें।

चरणों

विधि 1
घटाव तकनीक

कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` class=
1
निर्धारित करें कि क्या आप इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए, आपको कुल संपत्ति और देनदारियों की राशि जानना होगा। अगर यह एक निजी कंपनी है, तो इस तरह के आंकड़े प्रबंधन की प्रत्यक्ष भागीदारी के बिना प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अगर यह एक सार्वजनिक कंपनी है, तो उसे कानून द्वारा इस रिपोर्ट को बैलेंस शीट के साथ वित्तीय रिपोर्ट में प्रदर्शित करना होगा।
  • किसी सार्वजनिक कंपनी के लिए डेटा खोजने के लिए, इंटरनेट पर नवीनतम वित्तीय रिपोर्ट देखें यह कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर पाया जा सकता है।
  • कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    कंपनी की परिसंपत्तियों के कुल मूल्य का पता लगाएं मूल्य की गणना के लिए सूत्र निश्चित परिसंपत्तियों के साथ-साथ वर्तमान संपत्ति के बराबर है। इसमें कंपनी द्वारा स्वामित्व वाली सभी चीजें शामिल हैं, पैसा और भूमि और उत्पादन उपकरण के बराबर।
    • फिक्स्ड परिसंपत्तियों में इक्विटी, संपत्ति और पूंजी परिसंपत्तियों के मूल्य शामिल हैं जो कि एक से अधिक वर्ष कम होकर इन परिसंपत्तियों से घटी किसी भी अवमूल्यन के लिए उपयोग में आ जाएंगे।
    • वर्तमान संपत्ति प्राप्य के रूप में परिभाषित की जाती है, कार्य प्रगति पर है, माल या पैसा अकाउंटिंग शब्दावली में, 12 महीनों से कम के लिए कंपनी की किसी भी परिसंपत्ति का प्रबंधन करना वर्तमान संपत्ति का प्रतिनिधित्व करता है।
    • सबसे पहले, प्रत्येक वर्ग के लिए मूल्य प्राप्त करने के लिए प्रत्येक श्रेणी (अचल संपत्ति और मौजूदा संपत्तियां) जोड़ें और कुल संपत्ति मूल्य प्राप्त करने के लिए दोनों को जोड़ें।
    • उदाहरण के लिए, मौजूदा परिसंपत्तियों आर कुल के साथ एक कंपनी की कल्पना $ 535,000 (आर नकद + आर अल्पकालिक निवेश + आर खातों में $ 85,000 प्राप्य + आर सूची + आर प्रीपेड बीमा में $ 30,000 में $ 225,000 में $ 60,000 में $ 135,000 ) और आर $ 75,000 निश्चित परिसंपत्तियों में (आर $ 60,000 इक्विटी निवेश + आर $ 15,000 बीमा में) आर $ 535,000 + आर $ 75,000, या आर $ 610, 000 प्राप्त करने के लिए दो राशि जोड़ें। यह राशि परिसंपत्तियों के कुल मूल्य के बराबर है
  • कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    कंपनी की संपत्ति के कुल मूल्य की स्थापना कुल परिसंपत्तियों की गणना की तरह, कुल देनदारियों के लिए सूत्र दीर्घकालिक देयताओं के साथ-साथ वर्तमान देनदारियों के बराबर है। देनदारियों में धन शामिल है जिसे कंपनी को लेनदारों को भुगतान करना होगा, जैसे बैंक ऋण, देय लाभांश और देय खातों
    • दीर्घकालिक देयताएं तुलन पत्र में किसी भी ऋण का प्रतिनिधित्व करती हैं जिसके लिए अगले वर्ष पूर्ण भुगतान की आवश्यकता नहीं होती है।
    • वर्तमान देनदारियां एक वर्ष से कम समय में देय होने वाली देय खातों, वेतन, ब्याज और अन्य बिल का प्रतिनिधित्व करती हैं।
    • प्रत्येक श्रेणी (दीर्घकालिक और वर्तमान देनदारियों) को पहले प्रत्येक के लिए एक मान प्राप्त करें और देनदारियों का कुल मूल्य प्राप्त करने के लिए दोनों जोड़ें।
    • उदाहरण में, कल्पना करो कि एक ही कंपनी R $ 165,000 (आर खातों में $ 90,000 देय + आर $ 10,000 वेतन + आर हित में $ 15,000 देय + आर करों में $ 5000 देय + आर कर्ज में $ 45,000 में देय कुल देनदारियों है अल्पावधि) और आर अल्पकालिक ऋण + आर बैंक ऋण + आर वित्त पोषण + आर आस्थगित आय करों में $ 85,000) में $ 80,000 में $ 40,000 में लंबी अवधि के दायित्व में $ 305,000 (आर $ 100,000। आर $ 165,000 + आर $ 305,000, या आर $ 470,000 पाने के लिए दो राशि जोड़ें। यह कुल देनदारियों का प्रतिनिधित्व करता है
  • कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    नेट वर्थ की गणना करें शेयरधारकों की इक्विटी निर्धारित करने के लिए कुल संपत्तियों से कुल देयताएं घटाएं यह बस बुनियादी लेखा सूत्र का पुनर्गठन है: संपत्ति = देयताएं + शेयरधारकों की इक्विटी हो जाता है इक्विटी = संपत्ति - देयताएं.
    • पिछले उदाहरण को जारी रखते हुए, बस कंपनी (आर $ 470,000) शेयरधारकों की इक्विटी, जो आर $ 140,000 के बराबर है के मूल्य के लिए कुल संपत्ति (आर $ 610000) के कुल देनदारियों घटाना।
  • विधि 2
    समग्र तकनीक




    कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` class=
    1
    पता लगाएँ कि क्या आप इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपनी वित्तीय रिपोर्ट या लेजर में कंपनी की बैलेंस शीट से डेटा प्राप्त करना होगा। अगर यह एक सार्वजनिक कंपनी है, तो रिपोर्ट इंटरनेट पर उपलब्ध होगी। हालांकि, अगर यह एक निजी कंपनी है, तो प्रबंधन की प्रत्यक्ष भागीदारी के बिना जानकारी प्राप्त करना अधिक मुश्किल हो सकता है।
    • इंटरनेट पर नवीनतम वित्तीय रिपोर्ट खोज कर डेटा खोजें। सार्वजनिक कंपनियों के मामले में, वे शायद आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।
  • कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` class=
    2
    कंपनी के शेयर पूंजी की गणना करें मूल्य शेयरों की बिक्री से प्राप्त कंपनी की पूंजी की राशि का प्रतिनिधित्व करता है। सामान्य और पसंदीदा शेयरों की बिक्री से आय दोनों को सामाजिक पूंजी माना जा सकता है।
    • शेयर की गणना करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली राशि शेयर की बिक्री मूल्य के बराबर है, वर्तमान बाजार मूल्य नहीं है। इसका कारण यह है कि कंपनी द्वारा वास्तव में शेयरों की बिक्री से प्राप्त धन का प्रतिनिधित्व करता है
    • उदाहरण के लिए, आर $ 200,000 के साथ एक कंपनी को आम शेयरों और आर $ 100,000 से पसंदीदा शेयरों की कल्पना करें। पूंजीगत स्टॉक की कुल राशि, इस मामले में, आर $ 300,000 के बराबर होगी
    • कुछ मामलों में, जानकारी को अलग-अलग स्टॉक, पसंदीदा स्टॉक और अतिरिक्त पूंजी (या अतिरिक्त पूंजी) के रूप में अलग से वर्णित किया जा सकता है। शेयर पूंजी के मूल्य को प्राप्त करने के लिए, बस इन घटकों को जोड़ दें
  • कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` class=
    3
    सौदा के लिए रखी हुई कमाई की जांच करें मूल्य उस कुल लाभ का प्रतिनिधित्व करता है जो आवश्यक लाभांश का भुगतान करने के बाद कंपनी को उपलब्ध होगा। फिर से बनाए गए आय तब कंपनी में पुन: निवेश किए जाते हैं। ज्यादातर मामलों में, बनाए रखी गई आय किसी भी अन्य घटक की तुलना में निवल मूल्य का एक बहुत बड़ा हिस्सा है।
    • रखी कमाई को आमतौर पर कंपनी द्वारा एक विशिष्ट मूल्य के रूप में वर्णित किया जाता है। हमारे उदाहरण में, यह राशि $ 50,000 के बराबर है
  • कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` class=
    4
    कंपनी के स्टॉकहोल्डर इक्विटी में कोषागार शेयरों के मूल्य की पुष्टि करें यह राशि कंपनी द्वारा जारी किए गए किसी भी शेयर का प्रतिनिधित्व करती है जिसे पहले से ही पुनर्खरीद कर दिया गया है। वैकल्पिक रूप से, यह पहले कभी भी सार्वजनिक रूप से बिक्री के लिए जारी नहीं किया गया हो सकता है।
    • रखी आय के रूप में, ट्रेजरी में शेयरों का मूल्य आमतौर पर किसी भी गणना की आवश्यकता नहीं होती है। हमारे उदाहरण में, उन्हें केवल आर $ 15,000 के रूप में सूचीबद्ध किया गया है
  • कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` class=
    5
    नेट वर्थ की गणना करें इस मूल्य की खोज के लिए, पूंजी को बनाए रखा आय में जोड़ें और खजाने में शेयर घटाएं।
    • पिछले उदाहरण जारी रखते हुए, प्रतिधारित कमाई (आर $ 50,000) और subtrairíamos R $ 15,000 आर इक्विटी में $ 335,000 के लिए राजकोष शेयरों से संबंधित करने के लिए पूंजी (आर $ 300,000) somaríamos।
  • युक्तियाँ

    • इक्विटी को अक्सर इक्विटी के रूप में भी जाना जाता है दोनों शब्द विनिमेय हैं
    • शब्द "सामाजिक पूंजी" भी इक्विटी का उल्लेख किया जा सकता है और (सामान्य और पसंदीदा शेयरों द्वारा भुगतान की गई राशि को देखें) एक दूसरे के साथ मूल उपयोगकर्ता भ्रमित करने के लिए आसान है। इस बात को स्पष्ट करने के लिए अपने स्रोतों की सावधानीपूर्वक जांच करें कि शब्द का अर्थ क्या है
    • लेखांकन नियमों में हुए परिवर्तनों पर ध्यान दें। संपत्ति और देनदारियों के वर्गीकरण में परिवर्तन के परिणामस्वरूप कंपनी की इक्विटी गणना की समीक्षा हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com