IhsAdke.com

कैसे मालिक की राजधानी की गणना करने के लिए

मालिक की राजधानी अनिवार्य रूप से एक व्यवसाय के मालिक या मालिकों के लिए बकाया क्या है व्यवसाय के मालिक के पास सिद्धांत के कारण होता है क्योंकि स्वामी ने व्यवसाय में निवेश किया है। व्यवसाय ने मालिक द्वारा कंपनी द्वारा किए गए सभी लाभों के लिए भी बकाया है। समीकरण की दूसरी तरफ, एक निवेशक (मालिकों) के रूप में मालिकों को भी व्यापार से नुकसान को अवशोषित करना होगा, इसलिए इसमें कोई गारंटी नहीं है कि व्यवसाय में मालिक की इक्विटी होगी, न ही इक्विटी या कितनी राशि हो सकती है। उपलब्ध मालिक की इक्विटी की राशि व्यवसाय की सफलता या विफलता पर निर्भर करती है।

चरणों

विधि 1
व्यापारिक राजधानी की गणना

चित्र शीर्षक की स्वामी के इक्विटी चरण 1
1
अपनी व्यावसायिक संपत्तियों की कुल राशि की गणना करें इसमें व्यापार जैसे कार्यालय फर्नीचर, व्यापार मशीनरी, सूची और रियल एस्टेट, साथ ही मूर्त संपत्ति के स्वामित्व वाली अमूर्त संपत्ति शामिल हैं व्यापार अमूर्त संपत्ति के उदाहरण: कॉपीराइट या ट्रेडमार्क, अनुकूल स्थान, समुदाय जागरूकता, दीर्घकालिक अनुबंध, और कर्मियों
  • अपने मौजूदा मूल्य का उपयोग करके मूर्त व्यापारिक परिसंपत्तियों के मूल्य की गणना करना याद रखें, न कि मूल खरीद लागत उदाहरण के लिए, कार्यालय फर्नीचर, उम्र और उपयोग-अचल संपत्ति के साथ मूल्य में कमी कर सकते हैं, यदि यह आपके व्यवसाय से संबंधित है, तो आप इसकी सराहना कर सकते हैं या इसे मूल्य में घटा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के मालिक की इक्विटी चरण 2
    2
    अपनी व्यावसायिक जिम्मेदारियों की कुल गणना करें



  • चित्र शीर्षक से मालिक की इक्विटी चरण 3
    3
    अपने व्यापारिक परिसंपत्तियों से आपकी कुल व्यापार देयताओं को घटाना अगर कुछ भी, यह राशि कंपनी की राजधानी या मालिक की राजधानी है। चूंकि मालिक को व्यापार के नुकसानों के प्रभाव को अवशोषित करना चाहिए, इसलिए मालिक या मालिकों को पास करने के लिए-पूंजी के बजाय व्यवसाय की देनदारी हो सकती है
  • विधि 2
    स्वामी की राजधानी की गणना करना

    1. चित्र शीर्षक के मालिक की इक्विटी चरण 4
      1
      व्यवसायों की कुल इक्विटी मालिकों की संख्या से विभाजित करें- अगर उनके पास कंपनी का बराबर शेयर है-या प्रत्येक मालिक की प्रतिशतता का स्वामी परिणामी आंकड़ा हर व्यवसाय के मालिक के लिए मालिक की इक्विटी है तो अगर व्यापार में दो बराबर मालिक हैं, तो प्रत्येक मालिक की इक्विटी आधे कुल कारोबार की कुल संपत्ति होगी। यदि दो मालिक हैं, लेकिन एक कंपनी का 60 प्रतिशत मालिक है, जबकि दूसरा 40 प्रतिशत का मालिक है, पूर्व की पूंजी कॉर्पोरेट इक्विटी के 60 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती है, जबकि उत्तरार्द्ध के मालिक की इक्विटी शेष 40 प्रतिशत होगी।

    युक्तियाँ

    • मालिक की इक्विटी को खोजने का एक अन्य तरीका जानने के द्वारा, अनिवार्यतः, व्यवसाय कितना मूल्यवान है अगर एक व्यापार में एक से अधिक मालिक या निवेशक हैं, तो व्यापार की इस सामान्य राजधानी को मालिकों के बीच प्रत्येक व्यक्ति के शेयर की हिस्सेदारी का प्रतिनिधित्व करने के लिए राशन किया जाना चाहिए।
    • मालिकों के बीच व्यापारिक पूंजी के विभाजन के लिए विशिष्ट प्रावधान कंपनी से भिन्न हो सकते हैं, और शुरुआती निवेश चरण के दौरान मालिकों के बीच तैयार किए जाएंगे।
    • मालिक की इक्विटी जरूरी कीमत नहीं है जिस पर आपको अपना व्यवसाय बेचना चाहिए। एक बिक्री मूल्य भी सद्भावना सहित अन्य कारकों पर विचार करेगा, या मालिक की इक्विटी से अधिक का व्यवसायिक मूल्य, आमतौर पर अमूर्त संपत्ति जैसे ब्रांड पहचान और व्यवसाय की स्थिति के रूप में मापा जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com