IhsAdke.com

लाभ की गणना कैसे करें

जब कोई व्यवसाय चलाने की बात आती है, तो लाभ राजा होता है। के रूप में परिभाषित कुल आय कम कुल व्यय

, यह मौद्रिक राशि का प्रतिनिधित्व करता है जो एक विशेष व्यवसाय है पैदा करता है एक निश्चित समय पर आम तौर पर, अधिक लाभ जो आप करते हैं, उतना ही बेहतर है कि इसे व्यवसाय में पुन: निवेश किया जा सकता है या मालिकों द्वारा बनाए रखा जा सकता है। आपके व्यवसाय के लाभ को सही ढंग से निर्धारित करने में सक्षम होना आपके वित्तीय स्वास्थ्य को ठीक से न्याय करने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, यह कौशल आपको यह तय करने में मदद करती है कि अपने सामान और सेवाओं की कीमत कैसे तय करें, कर्मचारियों का भुगतान कैसे करें और अधिक। अपने व्यवसाय के लाभ की गणना शुरू करने के लिए नीचे चरण 1 पढ़ें।

चरणों

विधि 1
किसी व्यवसाय के लाभ की गणना

पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 1
1
कुल व्यवसाय आय के लिए मूल्य के साथ शुरू करें अपने व्यवसाय का लाभ जानने के लिए, उस समय के कुछ ही समय में (जैसे, एक चौथाई, साल, महीना, आदि) सभी पैसे का उत्पादन किया गया है, उसको संक्षेप करके शुरू करना महत्वपूर्ण है। प्रश्न की अवधि में व्यापार की माल या सेवाओं की कुल बिक्री बढ़ाएं यह विभिन्न स्रोतों से किया जा सकता है, जिनमें बेचे गए उत्पाद, सेवाओं को प्रदान किया गया, सदस्यों को भुगतान किया गया है या, सरकारी एजेंसियों के मामले में, फीस, करों, संसाधन अधिकारों की बिक्री और इतने पर।
  • ध्यान दें कि आपकी कुल आय की सही मात्रा जानने के लिए, रिटर्न या कानूनी विवादों के मामले में, ग्राहकों को चुकाए जाने वाले किसी भी राशि को घटा देना आवश्यक होगा।
  • उदाहरण के तौर पर किसी व्यवसाय के मुनाफे की गणना की प्रक्रिया को समझना आसान है। हमें यह मानिए कि प्रकाशनों के क्षेत्र में हमारे पास एक छोटा सा व्यापार है। पिछले महीने, हमने स्थानीय खुदरा विक्रेताओं को $ 20,000 मूल्य की पुस्तकों की बिक्री की। हालांकि, हमने आर 7,000 डॉलर के लिए हमारे बौद्धिक संपदा अधिकारों के अधिकारों को भी बेच दिया और प्रचार सामग्री के कारण पुस्तक खुदरा विक्रेताओं से $ 3,000 की रकम प्राप्त की। अगर ये मूल्य आय के सभी स्रोतों का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो हम यह कह सकते हैं कि कुल प्रवाह आर $ 20,000 + आर $ 7,000 + आर $ 3,000 = आर $ 30,000.
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 2
    2
    इस लेखांकन अवधि में अपने व्यवसाय के कुल खर्च की गणना करें। किसी व्यवसाय का खर्च उस पर किए गए कार्यों के प्रकार के आधार पर काफी भिन्न हो सकता है। सामान्य शब्दों में, समीक्षाधीन अवधि के दौरान खर्च किए गए सभी पैसे के लिए व्यवसाय खाते का कुल बहिर्वाह। किसी व्यवसाय में उपस्थित होने वाले व्ययों के प्रकार के विस्तृत विघटन के लिए नीचे दिए गए अनुभाग देखें।
    • हमारे उदाहरण में, मान लें कि हमारे व्यवसाय ने कुल महीने में $ 13,000 खर्च किए, जो 30,000 डॉलर मिले इस मामले में, हम उपयोग करेंगे आर $ 13,000 कुल उत्पादन के लिए मूल्य के रूप में
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 3
    3
    कुल आय से कुल व्यय घटाएं एक बार जब आपको कुल इनपुट और आउटपुट के लिए सटीक मूल्य मिलते हैं, तो लाभ की गणना मुश्किल नहीं होगी। बस इसे प्राप्त करने के लिए प्राप्त आय के खर्चों को घटाएं। लाभ के लिए प्राप्त मूल्य उस प्रश्न की अवधि में अर्जित किए गए धन की राशि का प्रतिनिधित्व करता है। यह पैसा व्यापार के मालिकों से संबंधित है, इसका इस्तेमाल करने के लिए वे चाहते हैं। वे व्यापार में पैसा फिर से निवेश कर सकते हैं, इसका इस्तेमाल ऋण चुकाने के लिए कर सकते हैं, निवेशकों को लाभांश का भुगतान कर सकते हैं, या इसे बचा सकते हैं।
    • हमारे उदाहरण में, क्योंकि हमारे पास इनपुट और आउटपुट के लिए सटीक और निश्चित मूल्य हैं, हमारे व्यवसाय के लाभ की गणना काफी सरल है प्राप्त आय से हमारे खर्च को घटाकर आर $ 30,000 का लाभ मिलेगा - आर $ 13,000 = आर $ 17,000. जैसा कि हम मालिक हैं, हम इस पैसे का इस्तेमाल हमारे प्रकाशकों के लिए एक नया औद्योगिक प्रिंटर खरीदने के लिए कर सकते हैं, जो कि पुस्तकों की मात्रा बढ़ाकर मुद्रित किया जा सकता है और संभावित रूप से लंबे समय तक अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 4
    4
    ध्यान दें कि लाभ से संबंधित नकारात्मक मूल्य कहा जाता है शुद्ध हानि. यह बताते हुए कि एक व्यवसाय लाया गया नकारात्मक लाभ, हम आम तौर पर कहते हैं कि उनका एक था शुद्ध हानि या एक शुद्ध परिचालन हानि. यदि आपका व्यवसाय नकारात्मक लाभ उत्पन्न करता है, तो इसका मतलब है कि, उस अवधि में सवाल यह हुआ कि इसके मुकाबले इसके मुकाबले ज्यादा पैसा खर्च किया गया था। लगभग हर व्यवसाय में, यह ऐसा कुछ है जिसे टाला जाना चाहिए - हालांकि, शुरुआत में, यह ऐसा कुछ है जो कभी-कभी अपरिहार्य होता है शुद्ध घाटे के मामलों में, किसी व्यवसाय को एक ऋण पर परिचालन व्यय का भुगतान करना पड़ सकता है या निवेशकों से अतिरिक्त पूंजी भी प्राप्त करनी पड़ सकती है।
    • शुद्ध हानि का यह मतलब नहीं है कि व्यवसाय नकारात्मक स्थिति में है (हालांकि, कर सकते हैं मामला हो) शुरुआती निवेश (कार्यालय खरीद, ब्रांड सेटिंग, आदि) की आवश्यकता होती है, जब तक कि वे लाभदायक न होने तक व्यवसायों को नुकसान पहुंचाना असामान्य नहीं है। उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन डॉट कॉम के नौ साल (1994 से 1 99 3) में नुकसान हुआ था, इससे पहले कि वह लाभ कमा सके।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 5
    5
    इनपुट और आउटपुट को जानने के लिए, वर्ष के लिए आय का बयान, या व्यापार का ड्रे, देखें। के रूप में एक व्यापार के लाभ पता करने के लिए इस्तेमाल किया गणना काफी स्पष्ट हैं, किसी दिए गए लेखांकन अवधि के लिए प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा अक्सर इनपुट और आउटपुट के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त की जा रही समाप्त होता है। सौभाग्य से, अधिकांश व्यवसायों को आवश्यक लेखांकन दस्तावेजों को लाभ और हानि बयान, या डीआरई कहा जाता है, जो कंपनी के आय के स्रोत और व्यय को विवरण में सूचीबद्ध करता है। आम तौर पर, डीआरई में कंपनी के स्रोतों के आय और व्यय का गहराई से विवरण होता है, जो अध्ययन के अंतर्गत लेखा अवधि से उत्पन्न किसी भी लाभ के सापेक्ष कुल राशि के अतिरिक्त होता है। डीआरई में दी गई जानकारी के साथ, व्यवसाय की कुल लाभ की गणना करना काफी संभव है।
    • अगले खंड में, हम आय स्रोतों और व्यवसायिक व्यय के एक चरण-दर-चरण के टूटने की खोज करेंगे, जैसे हम एक DRE में मिलेंगे।
  • विधि 2
    इनपुट और आउटपुट का विवरण देना

    चित्र कैप्चर प्रॉफिट चरण 6
    1
    अपने व्यवसाय के शुद्ध बिक्री मूल्य के साथ शुरू करें यद्यपि एक कंपनी का लाभ आम तौर पर राजस्व घटाव व्यय के रूप में परिभाषित किया जाता है, यहां तक ​​कि इन दो राशियों को आमतौर पर विविध इनपुट और आउटपुट से गणना की जाती है। इस तरह, यदि आप स्क्रैच से शुरू कर रहे हैं, जब किसी व्यवसाय के लाभ की गणना करते हैं, तो आपको उनमें से प्रत्येक के लिए एकल मानों के बजाय कई इनपुट और आउटपुट मानों के साथ काम करना पड़ सकता है। इस खंड में, हम चरणों में लाभ की गणना करने के लिए एक व्यवसाय की आय और व्यय को विभाजित करेंगे। शुद्ध बिक्री के साथ शुरू करें - व्यापार से सामानों और सेवाओं की बिक्री से उत्पन्न धन की मात्रा, अनुपलब्ध या क्षतिग्रस्त वस्तुओं के लिए लाभ, छूट और क्रेडिट वापस लेना।
    • किसी व्यवसाय के इनपुट और आउटपुट को विभाजित करने की प्रक्रिया को वर्णन करने के लिए, हम इस अनुभाग में एक उदाहरण समस्या के साथ काम करेंगे। कल्पना कीजिए कि हमारे पास एक छोटी सी कंपनी है जो उच्च गुणवत्ता वाली स्नीकर्स बनाती है। वर्तमान तिमाही के लिए, मान लें कि हम 350,000 डॉलर के जूते के जूते बेचते हैं। हालांकि, कुछ उत्पादों की वापसी के कारण, हमें रिफंड में $ 10,000 का भुगतान करना था। इसके अलावा, असंबद्ध छूट और छूट के कारण हमने आर $ 2,000 का भुगतान किया। इस मामले में, हमारी शुद्ध बिक्री आर $ 350,000 के बराबर होती है - आर $ 10,000 - आर $ 2,000 = आर $ 338,000.



  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 7
    2
    सकल आय प्राप्त करने के लिए बेचए गए सामान की लागत घटाएं। आम तौर पर बोलना, व्यवसायों को पैसा बनाने के लिए पैसा खर्च करने की आवश्यकता होती है कच्चे कच्चे माल से उत्पाद बनाने की ज़रूरत है और क्योंकि न तो वे और न ही उनके उत्पादन के लिए आवश्यक कार्यबल मुफ़्त है, इसका मतलब है कि किसी व्यवसाय के लिए बेचा जाने वाले उत्पादों का निर्माण करने के लिए पैसे की कीमत है। इस व्यय को बेची गई वस्तुओं की कीमत कहा जाता है। बेची गई वस्तुओं की लागत बेची जाने वाली उत्पाद के निर्माण से जुड़ी सामग्री और श्रम लागतों में शामिल होती है, लेकिन वितरण, माल और बिक्री आयोग जैसी अप्रत्यक्ष लागतों में नहीं होती है। सकल आय नामक मूल्य में बिक्री परिणामों की शुद्ध राशि से बेचे गए माल की लागत को घटाकर
    • जूते कंपनी के उदाहरण में, उत्पादों के निर्माण के लिए कपड़े और रबड़ खरीदना आवश्यक है, साथ ही कच्चे माल को उपयोगी उत्पादों में बदलने के लिए जिम्मेदार कारखाने के कर्मचारियों को भुगतान करना आवश्यक है। हम कहते हैं कि हम आर वस्त्र और रबर में 30,000 $ बेचा और अनुसंधान हमारे कारखाने के श्रमिकों के लिए $ 35,000 सामूहिक रूप से तिमाही के दौरान सकल व्यापार आय बराबर आर करने के लिए $ 338,000 का भुगतान किया - अमेरिका $ 30,000 - अमेरिका $ 35,000 = आर $ 273,000.
    • ध्यान दें कि ऐसी परिस्थितियों में जहां व्यवसाय में किसी भी भौतिक उत्पाद (जैसे परामर्श फर्मों के मामले में) नहीं बेचता है, उसी तरह के मूल्य का उपयोग सामान की लागत के लिए किया जाता है, जिसे किराया लागत कहा जाता है आय की लागत में सीधे व्यापार बिक्री से संबंधित खर्च शामिल हैं, जैसे कि श्रम लागत और बिक्री आयोग, लेकिन ओवरहेड शामिल नहीं है, जैसे कर्मचारी वेतन, किराए, उपयोगिताओं, और इसी तरह।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 8
    3
    सभी ऑपरेटिंग व्यय घटाएं व्यवसायों को उपभोक्ताओं को उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। उन्हें कर्मचारियों, मार्केटिंग के प्रयासों का भुगतान करना पड़ता है और अभी भी चल रहे कार्यालयों का प्रकाश रखना है। इन व्यय को सामूहिक रूप से ऑपरेटिंग व्ययों कहा जाता है, जो कि व्यापार को चलाने के लिए जरूरी हैं और जो उत्पाद या सेवाओं के निर्माण या कार्यान्वयन से संबंधित नहीं होते हैं
    • हमारे उदाहरण के मामले में, मान लें कि हम अपने कर्मचारियों को कारखाने (बिक्री बल, प्रबंधकों, आदि) के बाहर भुगतान करते हैं, कुल राशि $ 120,000, सामूहिक रूप से इसके अलावा, हमने किराया और उपयोगिताओं में $ 10,000 का भुगतान किया और व्यापार पत्रिकाओं में विज्ञापन के साथ $ 5,000 का खर्च किया। अगर ये हमारे सभी परिचालन खर्च हैं, तो हम आर $ 273,000 घटा सकते हैं - आर $ 120,000 - आर $ 10,000 - आर $ 5,000 = आर $ 138,000.
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 9
    4
    अवमूल्यन और परिशोधन व्यय घटाना व्यवसाय की परिचालन व्यय को कम करने के बाद, अवमूल्यन और परिशोधन के कारण व्यय घटाना महत्वपूर्ण है। मूल्यह्रास और परिशोधन संबंधित हैं (लेकिन समान नहीं) खर्च अवमूल्यन संपत्ति के मूल्य में हानि का प्रतिनिधित्व करता है वास्तविक, जैसे उपकरण और औजार, पहनने के कारण और सामान्य कार्यों के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाली आंसू के कारण इसकी उपयोगी ज़िंदगी परिशोधन संपत्ति के मूल्य में नुकसान का प्रतिनिधित्व करता है अमूर्त, जैसे पेटेंट और कॉपीराइट, इसके उपयोगी जीवन के दौरान चालू खर्चों से परिचालन व्यय को घटाकर, इन व्यय को घटाकर, आपके व्यवसाय की परिचालन आय में परिणाम होगा।
    • हमारे नमूना जूते कंपनी में, हम कहते हैं कि जूते का निर्माण करने वाली मशीनरी 100,000 डॉलर खर्च करती है और 10 साल का जीवन काल होता है। एक रैखिक अवमूल्यन को मानते हुए, मशीनरी प्रति वर्ष आर $ 10,000, या प्रति तिमाही R $ 2,500 का मूल्य घटा देता है। यदि यह हमारा केवल मूल्य अवमूल्यन और परिशोधन से संबंधित है, तो हम परिचालन आय प्राप्त करने के लिए आर $ 138,000 - R $ 2,500 घटा सकते हैं, जो कि बराबर है आर $ 135,500.
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट स्टेप 10
    5
    अन्य मौजूदा खर्च घटाएं फिर आपको सामान्य व्यापारिक परिचालनों में शामिल किसी असाधारण खर्च के लिए खाता नहीं होना चाहिए। इनमें ऋण पर ब्याज, ऋण की चुकौती, नई परिसंपत्तियों की खरीद और अधिक से होने वाले व्यय शामिल हो सकते हैं। वे एक अकाउंटिंग अवधि से दूसरे तक भिन्न हो सकते हैं, खासकर अगर व्यवसाय की व्यावसायिक रणनीति में बदलाव आते हैं।
    • मान लीजिए कि हमारे फुटवियर कंपनी अभी भी शुरुआती ऋण का भुगतान कर रही है जो हमने व्यवसाय शुरू करने के लिए किया था। अंतिम तिमाही में, हमने उसे $ 10,000 का भुगतान किया था। इसके अलावा, हमने आर $ 20,000 के लिए जूते के उत्पादन के लिए एक नई मशीन खरीदी। यदि ये राशि तिमाही से संबंधित हमारे सभी असाधारण खर्चों का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो आर $ 135,500 घटाना संभव है - आर $ 10,000 - आर $ 20,000 = आर $ 105,500.
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 11
    6
    अवधि में प्राप्त किसी एकल आय जोड़ें। असाधारण खर्च करने के अलावा, एक व्यवसाय में अनूठे आय स्रोत भी हो सकते हैं। इसमें अन्य कंपनियों के साथ व्यापार सौदों, मूर्त सामान की बिक्री, जैसे कि उपकरण, और अमूर्त वस्तुओं की बिक्री जैसे कॉपीराइट और ट्रेडमार्क शामिल हो सकते हैं
    • मान लीजिए कि अंतिम तिमाही में हमने $ 5,000 के लिए जूते बेचने के लिए एक मशीन बेची और हमारे लोगो को $ 10,000 के लिए किसी अन्य कंपनी के विज्ञापन में इस्तेमाल करने के लिए लाइसेंस दिया। इस मामले में, हम मौजूदा कुल में एकल आय जोड़ देंगे: आर $ 105,500 + आर $ 5,000 + आर $ 10,000 = आर $ 120,500.
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट स्टेप 12
    7
    शुद्ध आय खोजने के लिए करों का घटाना अंत में, जब सभी निविष्टियां और आउटपुट का हिसाब किया जाता है, तो आखिरकार खर्च किए जाने वाले अंतिम व्यय को ड्रे में किसी व्यवसाय की आय से घटाया जाता है। ध्यान दें कि उन्हें एक से अधिक सरकारी संस्था (उदाहरण के लिए, आपको राज्य और संघीय दोनों करों का भुगतान करना पड़ सकता है) द्वारा व्यवसाय के लिए शुल्क लिया जा सकता है। इसके अलावा, कर की दरें कंपनी के स्थान और लाभ की मात्रा के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। करों के खर्चों को कम करने के बाद, परिणामी राशि आपके व्यवसाय की शुद्ध आय का प्रतिनिधित्व करती है, जिसका इस्तेमाल स्वामियों की इच्छा के अनुसार किया जा सकता है।
    • हमारे उदाहरण में, मान लें कि, करों से पहले आय के स्तर पर आधारित, हमने आर $ 30,000 का संग्रह प्राप्त किया आर $ 120,500 घटाकर - आर $ 30,000 = आर $ 90,500 `. यह हमारे व्यापार की शुद्ध आय का प्रतिनिधित्व करता है, जिसका मतलब है कि हमने इस तिमाही में $ 9 500 कमाया था। बुरा नहीं है!
  • युक्तियाँ

    • सभी परिचालन खर्चों को ध्यान में रखना आवश्यक है विज्ञापन, व्यवसाय कार्ड और लंबी दूरी की कॉल्स में उच्च लागत नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे खर्च हैं जो जल्दी से जमा करते हैं
    • पता है कि आप एक बिक्री मूल्य के प्रतिशत की गणना करके अपने शुद्ध लाभ मार्जिन को निर्धारित कर सकते हैं जो अंत में लाभ बन जाएगी। दूसरे शब्दों में, शुद्ध आय द्वारा परिचालन आय को विभाजित करें और उस मान को प्रतिशत में बदल दें। उदाहरण के लिए, यदि शुद्ध बिक्री आर $ 1,000 तक पहुंच जाती है, तो बेची गई माल की लागत आर $ 300 के बराबर होती है और ऑपरेटिंग व्यय का मूल्य R $ 200 होता है, आपका लाभ मार्जिन आर $ 1,000 के बराबर होगा - R $ 500 = आर $ 500 - आर $ 500 / आर $ 1,000 = 0.5 = 50%.

    चेतावनी

    • यदि आपके अपने घर में एक छोटा सा व्यवसाय है, तो पेशेवरों से घरेलू खर्च को अलग करने का ध्यान रखें। उपयोगिताओं का केवल एक हिस्सा, इंटरनेट और टेलीफोन सेवाओं को व्यवसायिक व्ययों के रूप में माना जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com