IhsAdke.com

कैसे एक छोटे से व्यवसाय बढ़ो बनाने के लिए

व्यवसाय शुरू करने से व्यवसाय शुरू करना आसान होता है। आप एक व्यवसाय विचार प्राप्त कर सकते हैं और इसमें निवेश करने का एक रास्ता खोज सकते हैं, लेकिन अगर आप छोटे व्यवसाय को बढ़ने की कोई योजना नहीं है, तो यह कभी भी जीवित नहीं रहेगा। इस कारण से, दरवाजे खोलने से पहले आपको व्यवसाय के विकास में कुछ सक्रिय कदमों पर विचार करना चाहिए।

चरणों

एक लघु व्यवसाय चरण 1 बढ़ने वाला चित्र
1
एक व्यवसाय योजना का विकास करना और उसे कागज पर रखना सुनिश्चित करें कि यह अन्य लक्ष्यों के अलावा व्यापार बढ़ने, विपणन विधियों, बिक्री लक्ष्यों और उत्पाद विकास पर केंद्रित है। आपके व्यवसाय के लिए एक ठोस मॉडल बनाने के लिए प्रत्येक क्षेत्र की रणनीतियां एक साथ काम करना चाहिए।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 2 को बढ़ाना शीर्षक वाला चित्र
    2
    विज्ञापन में निवेश करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक तंग बजट है, तो विज्ञापन उद्देश्यों के लिए संसाधन सेट करें अपने पैसे का उपयोग बुद्धिमानी से करें और विज्ञापन तरीकों को खोजें जो आपके निवेश के लायक हैं यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका व्यवसाय हर किसी के लिए प्रदर्शन पर है और अंततः पहचान लेता है यदि आप इसे बढ़ाना चाहते हैं।
  • ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जितना संभव हो उतना स्वचालित करके समय, पैसा और काम को बचाएं। स्वचालन सटीक और कुशल है, जबकि मैन्युअल श्रम लागत पैसे और समय। स्वचालन व्यवसायिक श्रम की सीमाओं से उद्यमी को मुक्त कर देता है और विविधता लाने का बेहतर अवसर प्रदान करता है।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 4 बढ़ने वाली तस्वीर
    4
    सक्षम और बुद्धिमान कर्मचारियों को काम पर रखने और उन्हें रहने के लिए कारण देकर एक ठोस नींव तैयार करें। आपका व्यवसाय केवल उन लोगों के समान ही मजबूत है, जिन्हें आप किराया करते हैं। लोगों को अपने से ज्यादा चालाक देने से डरो मत, बस सुनिश्चित करें कि आप उनसे सीखते हैं एक कार्यबल बनाएँ जो आपके बिना व्यवसाय लेता है। अगर आप को दूर या बीमार होने की जरूरत है तो आप नहीं चाहते कि सब कुछ खत्म हो जाए।



  • ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने संपर्कों में सुधार करें और अधिक पाने के तरीके ढूंढें। ऐसी घटनाओं में भाग लें, जो आपको क्षेत्र के दूसरे व्यापार मालिकों के साथ संपर्क में डालते हैं, जिनके साथ आप रिश्तों का निर्माण कर सकते हैं। अन्य व्यवसायों के साथ सकारात्मक रिश्तों का निर्माण करना एक तरह से चारों ओर घूमने का एक तरीका है। यदि आप दूसरों को जानते हैं, तो वे शब्द को फैलाने में मदद कर सकते हैं, दूसरों को बता सकते हैं कि आप मौजूद हैं और संदर्भ दे सकते हैं। लेकिन उनके लिए ऐसा करना याद रखना।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 6 को बढ़ाकर चित्र दिखाएं
    6
    अपने ग्राहकों को बस उन्हें बताएं कि वे क्या कहें हैं, उनका व्यवसाय करते हैं। कई बार ग्राहक बताएंगे कि वे किसी व्यवसाय में क्या देख रहे हैं, यह वह उत्पाद या सेवा जिसे वे चाहते हैं। सुनो और जानें और उन विचारों को लागू करने का प्रयास करें जो आपके व्यवसाय को समर्थन और सुधारते हैं।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 7 को बढ़ाना शीर्षक वाला चित्र
    7
    ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं और कर्मचारियों से परामर्श करें और पता करें कि क्या काम करता है और क्या नहीं। इन टिप्पणियों को सुनने से डरो मत रहें क्योंकि वे सीखने के लिए बहुमूल्य अवसर हैं कि किस प्रकार सुधार की जरूरत है और क्या अपूर्ण बनाए जाने की आवश्यकता है। इस तरह की निगरानी अक्सर अज्ञात की पीड़ा और हताशा से बचाती है और अंत में छोटे व्यवसायों की वृद्धि की ओर जाता है।
  • ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने व्यवसाय के लिए जुनून बनाए रखें व्यापार शुरू करने के लिए अपने कारण याद रखें और उस पाठ्यक्रम को कभी भी खोना न भूलें। यदि आप अपने उत्साह को खो रहे हैं तो पता लगाएं कि क्यों प्रारंभ में एक कारण था, इसलिए ध्यान केंद्रित रहें और सकारात्मक रहें। जुनून के बिना, आपका व्यवसाय नहीं बढ़ेगा
  • युक्तियाँ

    • शैक्षणिक अवसरों का लाभ उठाते हुए, उद्योग और नवीनतम समाचार और प्रवृत्तियों के बराबर रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com