IhsAdke.com

अपना खुद का व्यवसाय कैसे खोलें

कंपनी के आकार और कार्य के अनुसार, एक लघु उद्यमी होने के नाते अनोखी चुनौतियां हैं। व्यवसाय के सफल होने की कोशिश करते समय एक छोटे व्यवसाय के मालिक को कुछ या कोई कर्मचारी के साथ बिक्री, वितरण, वित्तपोषण, प्रशासन और व्यवसाय विकास की सभी चुनौतियों से निपटना होता है। सभी का सबसे महत्वपूर्ण समय कम अवधि में गतिशील बनाने के लिए ग्राहकों, विक्रेताओं और कर्मचारियों जैसे सभी इच्छुक पार्टियों के हित को बनाए रखना है। छोटे व्यवसाय बनाने पर कुछ सुझाव इन चुनौतियों से निपटने के लिए आसान बना सकते हैं।

हालांकि, एक छोटे से व्यवसाय होने से आर्थिक और व्यक्तिगत रूप से दोनों बहुत फायदेमंद हो सकते हैं।

चरणों

  1. 1
    आपके लिए अपने बैंक का काम करें
    • सभी छोटे व्यवसाय के मालिकों को पेश करने वाले सभी विकल्पों की खोज करके और अपने व्यवसाय की "वित्तीय योजना" के लिए सही बैंक का चयन करके अपने छोटे व्यवसाय की वित्तीय क्षमता को रखें। कई वित्तीय संस्थानों में निम्न दर वाले खाते, लघु व्यवसाय खाता धारकों के लिए फीस या नि: शुल्क प्रत्यक्ष जमा कार्यक्रम। संस्था के साथ सौदा करने से आपको सबसे अच्छा सौदा करने से आपको प्रत्येक पैसा से अधिक लाभ मिल सकता है।
  2. 2
    क्रेडिट नियंत्रण अनुप्रयोग का उपयोग करने पर विचार करें जो छोटे व्यवसायों को दिन-प्रतिदिन नकद संग्रह और ग्राहक क्रेडिट नियंत्रण कार्यों के बेहतर प्रबंधन के माध्यम से अपने नकदी प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह आपको नए ग्राहक डेटा रिकॉर्ड करने या मौजूदा ग्राहक डेटा को मॉनीटर करने, चालान भुगतान या चल रहे कैश संग्रह को अधिक सुरक्षित रूप से ट्रैक करने की अनुमति देगा। ऐसे कई सॉफ्टवेयर विक्रेताओं हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं, जैसे कि आईकेएमसी, जहां से आप निशुल्क परीक्षण संस्करण प्राप्त कर सकते हैं।
  3. 3
    एक लघु व्यवसाय विकास केंद्र देखें, जैसे सेब्रे
    • सेब्रे व्यापार के जीवन चक्र के विभिन्न चरणों के दौरान सहायता प्रदान करता है। वे आपको एक अविश्वसनीय व्यापार योजना बनाने में मदद कर सकते हैं और विकास हमेशा मुफ़्त है।
  4. 4
    एक व्यवसाय योजना बनाएं
    • एक छोटा सा व्यवसाय रखने के रहस्यों में से एक है एक व्यवसाय योजना है जो आपके लक्ष्यों को रेखांकित करती है और विकास की रूपरेखा तैयार करती है। अपने वित्तीय रूपरेखाएँ ताकि आप जान सकें कि निवेश किए गए धन की वसूली के लिए आपको कौन से बिक्री संख्या की जरूरत है और व्यापार के विकास के लिए आपके लक्ष्यों को निर्दिष्ट करें।
  5. 5
    जितना संभव हो उतना नेटवर्किंग करें
    • इन व्यवसायों के मालिकों के साथ नेटवर्किंग करके अपने शहर के अन्य छोटे व्यवसायों से समर्थन प्राप्त करें। छोटे व्यवसाय संघों में शामिल होकर और सामुदायिक घटनाओं में भाग लें, ताकि आपके व्यवसाय को और अधिक देखा जा सके। अपने समुदाय में काम में भाग लेना, ताकि संभावित ग्राहकों को आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में पता हो।
  6. 6



    अपनी सूची कुशलतापूर्वक प्रबंधित करें
    • एक लघु व्यवसाय में प्रबंध सूची महत्वपूर्ण हो सकती है, इसलिए इस बिंदु को सावधानी से प्रबंधित करें ताकि आप प्रत्येक पैसा निवेश को अधिकतम कर सकें। पहले छोटी मात्रा में इन्वेंट्री में निवेश करें और संख्याओं की निगरानी करें ताकि आपको पता हो कि बेची जा रही है और क्या नहीं है। उन उत्पादों को निकालकर सूची को स्विच करें जो खराब तरीके से बेचते हैं और नए आइटम को जगह में डालते हैं।
  7. 7
    व्यवस्थित रहें
    • अपना समय व्यवस्थित करना, आपके कर्मचारियों की गतिविधियों, वित्तीय और सूची एक लघु व्यवसाय की सफलता के लिए एक कुंजी है। एक स्प्रेडशीट बनाएं जो आपको सभी महत्वपूर्ण विवरणों का ट्रैक रखने में मदद करता है ताकि आपको उन्हें अपने मन में रखना न पड़े, और सप्ताह में कम से कम एक बार - सब कुछ की समीक्षा करने के लिए समय निर्धारित करें।
  8. 8
    अपने व्यापार को जानें
    • अपने बाजार में नए या प्रवृत्ति के भीतर रहें ताकि आपके छोटे व्यवसाय के उद्योग में प्रतिस्पर्धी बने रहें। स्थानीय उद्योगों की वर्तमान घटनाओं के बारे में सूचित रहने के लिए स्थानीय पत्रिकाओं या समाचार पत्रों की सदस्यता लें।
  9. 9
    अपना लाइसेंस प्राप्त करें
    • अपने विशिष्ट व्यवसाय के उद्योग में अपने छोटे व्यवसाय के लिए लाइसेंस प्राप्त करने और लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अपने आप से बोना यह कदम यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने व्यवसाय में कानूनी हैं और नियमों के अनुसार आपके द्वारा प्रदत्त सेवाओं के लिए अनुमतियां प्राप्त करने का प्रयास करें, जैसे कि आवासीय सेवानिवृत्ति या कर रिपोर्टिंग, जिसके लिए पंजीकरण और आपके स्वयं के प्रमाण पत्र की आवश्यकता हो सकती है
  10. 10
    प्रमाणित कर्मचारी किराया
    • अपने क्षेत्र में प्रमाणित लोगों को किराए पर लेना, जैसे लेखांकन की डिग्री या विद्युत मरम्मत तकनीशियन प्रमाणित कर्मचारी होने के बाद यह सुनिश्चित होगा कि उनके पास क्या कौशल है और उनके व्यवसाय में अपने ग्राहकों के विश्वास में वृद्धि होगी ..
  11. 11
    ऑफ़र संदर्भ
    • संतुष्ट ग्राहकों की एक सूची संकलित करें जो संभावित ग्राहकों के संदर्भ में सेवा करने को तैयार हैं। इससे संभावित ग्राहकों को आपके काम और ग्राहक सेवा की जांच करने की क्षमता मिल जाएगी।
  12. 12
    स्पष्ट रूप से परिभाषित करें कि आप क्या बेचते हैं
    • स्पष्ट रूप से परिभाषित करें कि आप क्या बेचते हैं और किसके लिए अपना व्यवसाय बनाने में पहला कदम है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com