IhsAdke.com

कैसे बिक्री के लिए एक व्यवसाय का मूल्यांकन करने के लिए

बाजार में केवल 30% व्यवसाय वास्तव में बेचते हैं। यदि आप अपने व्यवसाय को बेचना चाहते हैं और संभावना हासिल कर सकते हैं, या किसी व्यवसाय को खरीदने के लिए तैयार हैं, तो उचित मूल्य निर्धारित करें - सभी ऋण का भुगतान करें और फिर भी उस निवेश पर उचित रिटर्न दें। बिक्री मूल्य की गणना के लिए कई मूल्यांकन विधियां हैं यह लेख आपको सिखाता है कि बिक्री के लिए एक व्यवसाय का मूल्यांकन कैसे करें।

चरणों

  1. 1
    बाजार के परिप्रेक्ष्य से व्यापार के साथ डील करें। व्यापार के विश्लेषण का मूल्यांकन करना शुरू करने के लिए आपूर्ति और कानून की समीक्षा करें।
    • इस क्षेत्र में किसी अन्य समान व्यवसाय की कीमत तय करके "गोल्डन नियम" के व्यापक अनुमान से प्रारंभ करें। हालांकि कोई दो समान कंपनियों नहीं हैं, एक ही आकार, व्यवसाय मॉडल, उद्योग और सेवा क्षेत्र की कंपनियों की औसत बिक्री मूल्य एक बेंचमार्क और एक प्रारंभिक बिंदु प्रदान करते हैं
    • परिसंपत्तियों का मूल्यांकन दो तरीकों में से एक का उपयोग करें: निपटान मूल्य (एक निश्चित और तेजी से बिक्री परिदृश्य के चेहरे में संपत्ति का मूल्य) या राजस्व का पूंजीकरण (ऐतिहासिक आधार पर भविष्य के राजस्व का अनुमान)। ध्यान रखें कि एक छोटी सी कंपनी, जो कि अधिक मामूली संपत्ति के साथ, लेकिन एक बड़े वफादार ग्राहक आधार के साथ एक कंपनी की तुलना में आप के लिए अधिक मूल्यवान हो सकती है, जो बड़ी परिसंपत्तियों के साथ बेचना मुश्किल होगा।
  2. 2



    पैसे का पालन करें पता लगाएँ कि कितना और कितना राजस्व आ रहा है, और वित्तीय विवरणों में राजस्व के रूप में क्या माना जाता है।
    • "स्वामी लाभ" या "वर्णनात्मक नकदी प्रवाह" मॉडल के साथ कुल राजस्व की गणना करें। फॉर्मूला को प्रीटेक्स लाभ, मालिक के मुआवज़ और नकद समकक्ष लाभ को जोड़कर शुद्ध आय को समायोजित करने की आवश्यकता है, फिर खाते के हितों और मूल्यह्रास को लेकर।
    • संभावित लाभों को निर्धारित करने के लिए आय विवरणों की जांच करें: कार, स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम, जीवन और कार बीमा, या यहां तक ​​कि निजी खर्च, जिसे कंपनी के खर्च के रूप में वर्णित किया गया है। उन मदों के बारे में अपने अकाउंटेंट से बात करें जो सवाल उठाते हैं और उन लाभों को छूट देते हैं जो रिकॉर्ड्स में प्रकट नहीं होते हैं, क्योंकि इस पर टैक्स ऑडिटिंग का नतीजा हो सकता है
    • ब्याज और मूल्यह्रास को जोड़ने से आप मालिकों की जेब में अधिक पैसा जोड़कर करों को कम करने के लिए इन खर्चों पर विचार कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको इस परिदृश्य को छूट देना होगा यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि आपको पूंजी व्यय, रखरखाव लागत या एक बड़े ऋण पर और मूल्यह्रास या ब्याज जोड़ने की आवश्यकता है
  3. 3
    सूचकांक की गणना करें कीमत पर पहुंचने के लिए मार्केट इंडेक्स द्वारा नकदी प्रवाह का नतीजा गुणा करें
    • अपने अनुमानित अनुमानित आय से औसत की तुलना करके अपने मार्केट रिसर्च की समीक्षा करें क्या वह लगातार औसत मात कर देती है?
    • व्यापार की प्रकृति और इतिहास पर विचार करें। एक छोटी कंपनी, एक पेशेवर सेवा या बुरा लेग कंपनी की अच्छी तरह से स्थापित कंपनी या कम प्रतियोगिता (या बड़े सार्वजनिक) से कम सूचकांक है।
    • जोखिम के संदर्भ में सोचें जितना अधिक जोखिम, कम सूचकांक
  4. 4
    बिक्री के रूप का विश्लेषण करें बेचने की कला जिस तरह से धन चालें बदलती है
    • एक विक्रेता, जिसे नकद प्राप्त करने की आवश्यकता है, उसके मुकाबले छोटी संभावनाएं हैं जो वित्तपोषण या क्रेडिट के साथ काम करता है।
    • यह भी विचार करें कि डिफ़ॉल्ट की अपेक्षा कितनी है। यह संपूर्ण वित्तीय संरचना को आनुपातिक रूप से प्रभावित कर सकता है, साथ ही साथ निवेश पर लाभ (आरओआई)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com