IhsAdke.com

एक बैलेंस पॉइंट विश्लेषण कैसे करें

तोड़ भी विश्लेषण एक लागत लेखांकन तकनीक है जो बहुत उपयोगी है। यह एक बड़ा विश्लेषणात्मक मॉडल का हिस्सा है, जिसे लागत-वॉल्यूम-प्रॉफिट विश्लेषण कहा जाता है, और यह निर्धारित करने में सहायता करता है कि आपके व्यवसाय को अपनी लागतों को कम करने और लाभ का पता लगाने के लिए कितने उत्पाद इकाइयों को बेचना होगा। ब्रेक-पॉइंट पॉइंट बनाने के लिए सीखना कुछ कदमों का पालन करने का मामला है।

चरणों

एक उच्च पेइंग टेक्नोलॉजी जॉब ढूँढें शीर्षक वाली छवि चरण 5
1
अपनी कंपनी की निश्चित लागत निर्धारित करें निश्चित लागतें सभी लागतें हैं जो उत्पादन की मात्रा पर निर्भर नहीं करती हैं। किराया और उपयोगिताओं निश्चित लागतों के उदाहरण होंगे क्योंकि आप उनके लिए एक ही राशि का भुगतान करेंगे, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने इकाइयां जो उत्पादित करते हैं या बेचते हैं किसी निश्चित अवधि के लिए अपनी कंपनी की निश्चित लागतों को वर्गीकृत करें और उन्हें हटा दें।
  • एक युवा आयु चरण 1 पर प्रारंभ बिल्डिंग वेल्थ शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने व्यवसाय की परिवर्तनीय लागतों का निर्धारण करें परिवर्तनीय लागत उन हैं जो उत्पादन की मात्रा के साथ उतार-चढ़ाव करेंगे। उदाहरण के लिए, तेल कंपनियां जो तेल परिवर्तन करती हैं, उन्हें अधिक एक्सचेंजेस बनाने पर ज्यादा तेल खरीदना होगा, इसलिए तेल खरीदने की लागत एक परिवर्तनीय लागत है। वास्तव में, जैसा कि कंपनी को प्रत्येक एक्सचेंज के लिए तेल के एक कंटेनर खरीदने की उम्मीद है, इस लागत को प्रत्येक तेल में परिवर्तन के लिए आवंटित किया जा सकता है।
  • एक युवा आयु चरण 2 पर प्रारंभ बिल्डिंग वेल्थ नाम वाली छवि
    3
    उस मूल्य का निर्धारण करें, जिस पर आप अपना उत्पाद बेचेंगे। मूल्य निर्धारण रणनीतियों विपणन रणनीति का अधिक व्यापक हिस्सा हैं और काफी जटिल हो सकती है। हालांकि, आप जानते हैं कि आपकी कीमत कम से कम उतनी ही उच्च होगी जितनी आपकी उत्पादन लागत (वास्तव में, लागत को नीचे बिक्री से बाहर रखने के कानून हैं)।



  • संचित अवमूल्यन चरण 3 के लिए खाता शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी इकाई योगदान मार्जिन की गणना करें इकाई योगदान का मार्जिन यह दर्शाता है कि प्रत्येक यूनिट बेची गई अपनी स्वयं की वैरिएबल लागत को वापस लेने के बाद कितना पैसा लाया जाता है। इसकी गणना बिक्री मूल्य से एक यूनिट की परिवर्तनीय लागत से घटाकर की जाती है। तेल परिवर्तन का उपयोग करते हुए निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें
    • पूर्ण तेल परिवर्तन का उपभोक्ता मूल्य 80 डॉलर है (ध्यान दें कि यह गणना किसी भी मुद्रा में मान्य है)। तेल के प्रत्येक पूर्ण विनिमय में 3 संबंधित लागतें हैं: तेल फिल्टर के लिए $ 10, तेल के लिए आर $ 20 और कर्मचारी द्वारा प्रदान की गई सेवा के लिए R $ 10। ये तेल परिवर्तन से जुड़े चर लागत हैं
    • एक तेल परिवर्तन के लिए अंशदान का अंतर 80 के बराबर है - (10 + 20 + 10) या आर $ 30 किसी ग्राहक को तेल परिवर्तन प्रदान करने से कंपनी को 40 लाभ मिलते हैं (अपनी वैरिएबल लागत को वापस लेने के बाद)
  • पिक्चर का शीर्षक एक्सप्रे एक व्यय चरण 4
    5
    अपने व्यवसाय के ब्रेक-पॉइंट पॉइंट की गणना करें ब्रेक-यहां तक ​​कि सभी लागतों को कवर करने के लिए आपको बिक्री की मात्रा का संकेत मिलता है यह आपके उत्पाद की अंशदान मार्जिन से आपकी सभी निर्धारित लागतों को विभाजित करके गणना की जाती है।
    • उपर्युक्त उदाहरण का प्रयोग करके, कल्पना करें कि किसी एक महीने के लिए आपकी कंपनी की निर्धारित लागत 4,000 डॉलर है। तो यह तोड़ भी है: 4000/40, या 100 इकाइयां जब एक महीने में 100 तेल एक्सचेंज किए जाते हैं, तो कंपनी शेष राशि में होगी।
  • डॉट ब्रेक भी विश्लेषण चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने अनुमानित लाभ या हानियों का निर्धारण करें एक बार जब आप संतुलन मात्रा निर्धारित करते हैं, तो आप अनुमानित मुनाफे का अनुमान लगा सकते हैं ध्यान रखें कि प्रत्येक अतिरिक्त यूनिट बेचे जाने पर आपके योगदान के अंतर के बराबर राजस्व का उत्पादन होगा। इसलिए, ब्रेक-पॉइंट पॉइंट के ऊपर बेचा प्रत्येक यूनिट उसके अंशदान मार्जिन के बराबर मुनाफा कमाएगा, और ब्रेक-पॉइंट पॉइंट के नीचे बेची गई प्रत्येक यूनिट उसके योगदान मार्जिन के बराबर नुकसान उत्पन्न करेगा।
    • उपर्युक्त उदाहरण का उपयोग करना, कल्पना करें कि आपकी कंपनी एक महीने में 150 तेल परिवर्तन प्रदान करती है। ब्रेक-पॉइंट के लिए केवल 100 तेल परिवर्तन आवश्यक थे, इसलिए 50 अतिरिक्त तेल परिवर्तन ने 40 डॉलर का लाभ कमाया, कुल $ 50 * या $ 2000
    • अब कल्पना करो कि आपके व्यवसाय ने एक महीने में केवल 90 तेल परिवर्तन किए हैं। आप शेष राशि तक नहीं पहुंचे और इसलिए नुकसान हुआ। ब्रेक-पॉइंट बिंदु के नीचे 10 तेल परिवर्तनों में से प्रत्येक ने कुल (10 * 40) या आर $ 400 के लिए, आर $ 40 का नुकसान उत्पन्न किया।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप ब्रेक-भी विश्लेषण की सीमाओं को समझते हैं। चूंकि यह अनुमानित लागत और मात्रा पर आधारित है, यह लाभ या हानि के लिए बिल्कुल सटीक आंकड़ा तैयार करने में सक्षम नहीं होगा।

    आवश्यक सामग्री

    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com