IhsAdke.com

निश्चित लागत की गणना कैसे करें

किसी परियोजना या कंपनी की निश्चित लागत वह हिस्से है जो उत्पादन के अनुसार वृद्धि या घटती नहीं है। उचित निर्धारण करने के लिए अपनी निश्चित लागत जानना आवश्यक है क्योंकि इससे आपको यह पता करने में मदद मिलती है कि आप अपना व्यवसाय चलाने के लिए हर महीने कितना खर्च करना चाहते हैं। सामान्य तौर पर, तय की गई लागत कम समय के लिए अनुमानित होती है (छह महीने से एक वर्ष तक), क्योंकि आमतौर पर समय के साथ कीमतों में सुधार होता है। कुल मिलाकर, यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रति वर्ष निर्धारित लागतों पर कितना खर्च होता है।

चरणों

विधि 1
निश्चित लागत ढूँढना

चित्र शीर्षक निश्चित चरण की गणना करें चरण 1
1
एक निश्चित अवधि के लिए सभी खर्चों की सूची बनाएं आम तौर पर खर्च तिमाही या वर्ष से सत्यापित होते हैं। यदि आपके पास नकद किताब या लेखा सॉफ्टवेयर नहीं है, तो आपको आदतों को बदलने और अपने व्यवसाय के लिए लेखांकन करना शुरू करना होगा। खरीद के लिए सभी रसीदें रखें और कम से कम सप्ताह में एक बार, नकदी किताब या अपनी पसंद के अन्य स्थान पर सभी खर्च लिखें। खर्च के सभी विवरण लिखें, जिनमें शामिल हैं:
  • मान।
  • तिथि।
  • खर्च का कारण
  • लिखना अगर व्यय आवर्ती हो रहा है (क्या यह हर महीने होने वाला खर्च है?)
  • चित्रा शीर्षक से तय की गई लागत चरण 2 की गणना करें
    2
    परिवर्तनीय लागत से निर्धारित लागत अलग करें निश्चित लागत में परिवर्तन नहीं होता है, चाहे कितना भी उत्पादन किया जा रहा हो। अगर आपके पास एक पोस्टकार्ड कारखाना है, तय लागत में यह परिवर्तन नहीं होता है कि क्या यह 100 या 100,000 कार्ड बनाती है। दैनिक रूप से कितना उत्पादित किया जाता है इस पर निर्भर करते हुए परिवर्तनीय लागत में परिवर्तन उदाहरण के लिए, पोस्टकार्ड कारखाने में आप निम्न प्रकार की लागतों को सॉर्ट कर सकते हैं:
    • स्थिर लागत: संपत्ति, सुरक्षा, करों, बीमा का किराया / वित्तपोषण
    • परिवर्तनीय लागत: पेपर, स्याही, शिपिंग फ्रेट
  • पिक्चर शीर्षक से फिक्स्ड कॉस्ट की गणना करें चरण 3
    3
    निश्चित लागत पर ध्यान दें जिन पर लोग आम तौर पर भूल जाते हैं। उन खर्चों के लिए नकद पुस्तक को देखो, जो हर महीने नियमित रूप से भुगतान किया जाता है या साल में एक बार। व्यापार के लिए निश्चित लागतें आवश्यक हैं, और यदि आपके व्यवसाय में भी बढ़ो या सिकुड़ते हैं तो यह भी बढ़ सकती है या कम हो सकती है हालांकि, इन खर्चों में उत्पादित वस्तुओं की मात्रा के साथ एक सीधा संबंध नहीं है। इसके अलावा कुछ लागत संकर, निश्चित और एक चर वाले हैं। उदाहरण के लिए:
    • पेरोल व्यय: कितने कार्ड का उत्पादन किया जा सकता है इसके आधार पर अधिक कर्मचारी नियुक्त करना आवश्यक हो सकता है, तथापि, प्रशासनिक क्षेत्र, एकाउंटेंट आदि में कर्मचारियों की संख्या। एक ही रहेगा, जब तक कंपनी बहुत बढ़ती है।
    • कर, शुल्क, लाइसेंस आदि: कुछ करों की वृद्धि कंपनी के बिलिंग के रूप में बढ़ सकती है, लेकिन लाइसेंस के कुछ फीस, नवीकरण, आईपीटीयू, आईपीवीए, इत्यादि। एक ही मूल्य रहना
    • रखरखाव: हो सकता है कि आपकी कंपनी को कोई रखरखाव नहीं करने के लिए छह महीने की हो, लेकिन अचानक सभी मशीनरी को तय किया जाना चाहिए। रखरखाव के साथ लागत वैरिएबल लग सकता है, लेकिन वे हर व्यवसाय में अपरिहार्य हैं। पुराने वित्तीय रिकॉर्ड, या 12 महीने की अवधि में औसत मरम्मत की लागत को देखो, और आप देखेंगे कि मशीन रखरखाव एक निश्चित लागत है।
  • पिक्चर शीर्षक से फिक्स्ड कॉस्ट की गणना करें चरण 4
    4
    उत्पादित कुल इकाइयों द्वारा निर्धारित लागत को विभाजित करें यह कीमतों को सेट करने और आपके व्यवसाय को बेहतर बनाने के तरीके खोजने में मदद करने का एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण तरीका है। उदाहरण के लिए, एक महीने में एक छोटे पोस्टकार्ड व्यवसाय की निर्धारित लागत $ 100 है। मान लीजिए कि कंपनी ने उस महीने 200 कार्ड का उत्पादन किया था। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक कार्ड का उत्पादन $ 0.50 की एक निश्चित लागत था। अधिक कार्ड जो आप करते हैं, कम लागत, जिसके परिणामस्वरूप उच्च मुनाफा होता है।
    • यह मान "निश्चित लागत प्रति इकाई" के रूप में जाना जाता है
  • पिक्चर शीर्षक फिक्स्ड कॉस्ट की गणना करें चरण 5
    5
    समझे कि कितना बड़ा उत्पादन प्रति इकाई तय लागत कम करता है निश्चित लागत अनिवार्य है, और उन्हें समाप्त करने का एकमात्र तरीका है कि कंपनी को बंद करना है। आम तौर पर उन्हें सीधे कम करना संभव नहीं होता है, लेकिन विनिर्माण और अधिक बेचकर प्रभाव कम किया जा सकता है। यही कारण है कि द्रव्यमान उत्पादन कारीगर उत्पादन से सस्ता माना जाता है। पोस्टकार्ड के उदाहरण पर लौटना:
    • मान लें कि कुल निश्चित लागत $ 500,000 है प्रत्येक इकाई के लिए उत्पादन के लिए कागज, पेंट और श्रम में आर $ 0.50 खर्च करना आवश्यक है।
    • यदि आप 500,000 कार्ड बनाते हैं, तो प्रत्येक इकाई को निश्चित लागतों में $ 1 का खर्च आएगा। परिवर्तनीय लागत (स्याही, कागज, आदि) के अलावा, प्रत्येक कार्ड की कुल लागत मूल्य $ 1.50 होगी।
    • यदि कार्ड आर $ 2.50 प्रति यूनिट के लिए बेच दिया जाता है, तो लाभ प्रति कार्ड प्रति आर $ 1 होगा।
    • हालांकि, अगर 1,000,000 कार्ड्स का उत्पादन और बेचा जाता है, तो निश्चित लागत प्रति कार्ड आर $ 0.50 तक आ जाएगी, जिससे कुल लागत $ 1.00 हो जाएगी। कार्ड की कीमतों को बदलने की आवश्यकता के बिना लाभ अब प्रति कार्ड $ 1.50 होगा
      • हालांकि, ध्यान रखें कि वास्तव में यह इतना आसान नहीं है उत्पादन में वृद्धि नाटकीय ढंग से तय लागत बढ़ा सकती है, हालांकि परिवर्तनीय लागत भी कम हो सकती है। हालांकि, बड़े पैमाने पर उत्पादन के माध्यम से तय लागत को कम करने का बुनियादी विचार
  • विधि 2
    भविष्य में निर्धारित लागतों को डिजाइन करना

    पिक्चर शीर्षक फिक्स्ड कॉस्ट की गणना चरण 6
    1



    कंपनी के स्वास्थ्य का निर्धारण करने के लिए मूल्यह्रास, ब्याज और करों के आधार पर अपनी निश्चित लागत अनुमान समायोजित करें ऊपर दिखाए गए गणना, जबकि सरल हैं, यह जांचने के लिए अच्छे उपकरण हैं कि लागत कैसे वितरित की जाती है और पैसे बचाने के तरीकों का पता लगाता है। हालांकि, समय के साथ अपनी वास्तविक निर्धारित लागत प्राप्त करने के लिए आपको निम्न समीकरण का उपयोग करना होगा:
    निश्चित लागत = लागत + मूल्यह्रास + निवेश पर ब्याज + बीमा और करों.
    यह आपको यह देखने में मदद करता है कि भविष्य में आपको रियल एस्टेट वित्तपोषण या मशीनरी जैसे बड़े निश्चित लागतों में कितना भुगतान करना होगा। यद्यपि यह जटिल लग सकता है, समीकरण केवल दिखाता है कि आपका उपकरण कितना मूल्यवान होगा अगर कंपनी को सब कुछ बंद करना और बेचना था
    • चलो अगले 10 वर्षों के लिए एक प्रक्षेपण ग्रहण करते हैं। हालांकि, आप जितने भी समय को पसंद करते हैं, उतनी ही आप सेट कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक फिक्स्ड कॉस्ट की गणना चरण 7
    2
    "लागत" सेट करें यहां सामान्य निर्धारित लागत निर्धारित की गई है उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने $ 10,000 पोस्टकार्ड मशीन खरीदी है, यह लागत होगी अब कल्पना कीजिए कि राशि नकदी में नहीं दी गई थी, लेकिन आप ऋण के लिए इसके लिए भुगतान कर रहे हैं, प्रति वर्ष 2,000 डॉलर का भुगतान करते हैं। "लागत" के रूप में आर $ 10,000 के रूप में अभी भी हिसाब होना चाहिए।
    • मशीन के रखरखाव लागत को जोड़ने के लिए मत भूलना। सादगी के लिए, मान लें कि लागत प्रति वर्ष केवल 100 डॉलर है। इसका मतलब है कि 10 वर्षों के बाद, आप मरम्मत में $ 1,000 का भुगतान करेंगे (10 x $ 100)
    • मुद्रण मशीन के लिए 10 साल से अधिक की कुल निश्चित लागत (सीएफटी) = आर $ 11,000 + मूल्यह्रास + निवेश पर ब्याज + बीमा और कर
  • पिक्चर शीर्षक फिक्स्ड कॉस्ट की गणना चरण 8
    3
    अनुमान लगाकर अवमूल्यन का पता लगाएं कि यह उपकरण कितना मूल्यवान होगा जब आप इसे बेचेंगे अब से दस साल बाद, आप एक नए प्रिंटर को बदल सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप नहीं बेचते हैं, तो आपको इस राशि के लिए लागत के रूप में खाता होना चाहिए। सबसे पहले यह अजीब लग सकता है, लेकिन इसे "प्रिंटर किराए पर लेना" के रूप में सोचें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि ज्यादातर प्रिंटर 10 वर्षों के बाद 500 डॉलर खर्च करते हैं। इस अवधि के दौरान इसे बेचने में असफल होने के कारण, आप $ 9,500 दे रहे हैं कि आप अगर आप बेचते हैं तो कमाते हैं इस तरह से:
    • छपाई मशीन के लिए 10 साल के लिए सीएफटी = आर $ 11,000 + आर $ 9,500 + निवेश ब्याज + बीमा और कर
  • पिक्चर शीर्षक फिक्स्ड कॉस्ट की गणना करें चरण 9
    4
    मशीन द्वारा वास्तव में भुगतान की जाने वाली राशि का निर्धारण करने के लिए, वित्तपोषण पर रुचि शामिल है शायद यह एक ऋण बनाने के लिए आवश्यक था, अर्थात, प्रत्येक किस्त में ब्याज का भुगतान भी होता है। सरल बनाने के लिए, मान लें कि ब्याज दर प्रति वर्ष 10% है 10 वर्षों के बाद, लगभग $ 10,000 ब्याज का भुगतान किया जाएगा। इस लागत में जोड़ें
    • छपाई मशीन के लिए 10 साल के लिए सीएफटी = आर $ 11,000 + आर $ 9,500 + आर $ 10,000 + बीमा और कर
  • पिक्चर शीर्षक से फिक्स्ड कॉस्ट की गणना करें चरण 10
    5
    बीमा और करों सहित अतिरिक्त भुगतानों को जोड़ना चाहिए। प्रति कर वर्ष के लिए $ 500 का भुगतान करना आवश्यक हो सकता है, प्लस आर $ 10 प्रति माह के लिए मशीन बीमा (आर $ 120 प्रति वर्ष) अन्य लागतों को भी शामिल किया जा सकता है, जैसे वार्षिक सुरक्षा निरीक्षण $ 100 इस तरह आप उन लागतों की गणना करेंगे जिनकी भुगतान 10 वर्षों की अवधि में किया जाना चाहिए। लोगो:
    • छपाई मशीन के लिए 10 साल के लिए सीएफटी = आर $ 11,000 + आर $ 9,500 + आर $ 10,000 + आर $ 7,200
  • पिक्चर शीर्षक फिक्स्ड कॉस्ट की गणना करें चरण 11
    6
    कुल निश्चित लागत प्राप्त करने के लिए इन सभी खर्चों को बढ़ाएं, अर्थात यह 10 साल की अवधि में कितना खर्च होगा यदि यह बेचा नहीं है। यह दीर्घकालिक निवेश के प्रभाव को देखने का एक शानदार तरीका है। केवल दिन-प्रतिदिन की लागतों को देखते हुए, आप अपनी उत्पाद की रणनीतिक कीमत के आधार पर कुल लागत के बारे में दीर्घकालिक रणनीति की योजना बना सकते हैं।
    • छपाई मशीन के लिए 10 साल के लिए सीएफटी = आर $ 11,000 + आर $ 9,500 + आर $ 10,000 + आर $ 7,200 = आर $ 37,700.
  • युक्तियाँ

    • भविष्य की लागतों का आकलन करते समय, केवल थोड़ी ही, सामान्यतः सबसे सुरक्षित विकल्प हो सकता है, हालांकि अधिकतर आकलन करना इस तरह आप बड़े खर्चों के लिए और अधिक तैयार रहेंगे, जो दीर्घकालिक बचत उत्पन्न कर सकते हैं
    • यदि आप निर्धारित लागतों की गणना नहीं कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, यह एक नई खोला गया कंपनी है), इंटरनेट पर समान कंपनियों की लागतों को देखें

    चेतावनी

    • बाजार कैसे है इसके आधार पर तय लागतें बदल सकती हैं एक मकान मालिक, उदाहरण के लिए, अप्रत्याशित रूप से किराए में वृद्धि कर सकता है याद रखें कि ये संख्याएं अनुमान हैं, जरूरी नहीं कि यह वास्तविकता होगी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com