IhsAdke.com

प्रावधान व्यय कैसे करें

प्रावधानों का खर्च लेखा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। खर्च किए गए खर्च लेकिन किसी भी खाते की अवधि के अंत में दर्ज नहीं किए गए हैं, तो प्रोद्भवन के आधार के तहत अर्जित व्यय के रूप में इलाज की आवश्यकता है। किसी व्यय को सही तरीके से प्रावधान करने के तरीके के बारे में जानने के लिए, लेखांकन के आवश्यक सिद्धांतों के ठोस ज्ञान होना आवश्यक है, लेकिन सौभाग्य से, प्रक्रिया खुद बहुत सरल है।

चरणों

पिक्चर का शीर्षक एक्सप्रे एक व्यय चरण 1
1
समझें कि प्रावधान क्या है एक अर्जित व्यय तब होता है जब एक लेखा अवधि समाप्त हो रही है और इसमें खर्च और अन्य देनदारियां दर्ज नहीं होती हैं। उदाहरण के लिए, अर्जित मजदूरी लेकिन अभी तक संवितरित नहीं एक प्रावधान व्यय का प्रतिनिधित्व करेंगे। यह सामान्य डायरी में की गई प्रविष्टियों में समायोजन के माध्यम से प्रावधान किए गए खर्चों के बारे में बताता है।
  • पिक्चर शीर्षक एक्स्प्रे ए एक्सपेस चरण 2
    2
    समझे कि आपको खर्चों को प्रावधान करने की आवश्यकता क्यों है पैसे क्यों वितरित किए जा रहे समय पर हम एक व्यय (जैसे कर्मचारी के वेतन का भुगतान) केवल रिकॉर्ड क्यों नहीं कर सकते? इसका जवाब यह है कि यह अकाउंटिंग दक्षता शासन के मूल सिद्धांतों का उल्लंघन करेगा। एक सिद्धांत है जो व्यायाम के लेखांकन को कम करता है।
    • यह क्षेत्राधिकार के शासन का सिद्धांत है प्रोद्भवन शासन का कहना है कि जब वे उत्पन्न होते हैं और संबंधित राजस्व से ऑफसेट होता है तो व्यय रिकॉर्ड होता है। तो जब एक कार के विक्रेता ने एक वाहन बेचने के लिए उत्पन्न होने वाले राजस्व को उसी अवधि में दर्ज किया जाना चाहिए जिसमें कारखाना से कार खरीदने के लिए खर्च किया गया था।
    • क्षेत्राधिकार के सिद्धांत का दूसरा भाग है उसी सिद्धांत के अनुसार, राजस्व तब पहचाना जाता है जब उन्हें माना जाता है (या माना जाता है) और अर्जित किया जाता है। मौद्रिक प्रतिबद्धता प्राप्त होने पर राजस्व "एहसास" होता है, और जब एक अच्छा स्थानांतरित किया जाता है या सेवा की गई है तो "अर्जित" किया जाता है।
    • यह अनुमान लगाता है, तो, आपको धन की प्रतीक्षा करने के लिए मालिक को बदलने के लिए हमेशा खर्च करना पड़ता है। यदि, उदाहरण के लिए, किसी कर्मचारी ने भुगतान किए वेतन के साथ भुगतान अवधि के दौरान काम किया है, तो वे मजदूरी अर्जित की गई थी। उन्हें चालू लेखा अवधि के दौरान दर्ज किया जाना चाहिए, भले ही कर्मचारी का पेचेक अगली लेखा अवधि तक नहीं लिखा जाएगा।
  • चित्र व्यय एक व्यय चरण 3
    3
    व्यय को निर्धारित करें जो कि प्रावधान की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपकी कंपनी की वार्षिक ब्याज दर 8 प्रतिशत (ध्यान दें कि यह उदाहरण अन्य मुद्राओं के साथ समान रूप से अच्छी तरह से काम करेगा) के साथ $ 10,000 की एक लंबी अवधि के वचन पत्र है। हर साल आर $ 800 अर्जित ब्याज यदि आपकी कंपनी तिमाही को लेखांकन अवधि के रूप में उपयोग करती है, तो प्रत्येक तिमाही के अंत में, $ 200 का खर्च प्रावधान होना चाहिए।
    • यह व्यय प्रविष्टियों में समायोजन के माध्यम से किया जाएगा। याद रखें, प्रविष्टियों का समायोजन किसी लेखा अवधि के अंत में होता है और 1 बैलेंस शीट खाते और 1 आय स्टेटमेंट खाते को प्रभावित करता है।
    • प्रविष्टियों के समायोजन निम्नानुसार होंगे: ब्याज व्यय खाते से आर $ 200 का डेबिट, और ब्याज देय खाते में आर $ 200 का क्रेडिट। याद रखें, ऋण खर्च खातों में वृद्धि, और क्रेडिट देयता खातों में वृद्धि



  • पिक्चर का शीर्षक एक्सप्रे एक व्यय चरण 4
    4
    उचित समायोजन करें। उपरोक्त निर्दिष्ट प्रविष्टियों के समायोजन को रिकॉर्ड करें, व्यय खाते से डेबिट कर और देयता खाते में जमा किया गया। यदि प्रवेश नहीं किया जाता है, तो खर्च और दायित्वों को कम करके आंका जाएगा और शुद्ध परिणाम बहुत अधिक हो जाएगा।
  • पिक्चर का शीर्षक एक्सप्रे एक व्यय चरण 5
    5
    निविष्टियां बंद करने पर उचित समायोजन करें चूंकि प्रवेश के समायोजन से खर्च खाते पर शुल्क आता है, इसलिए हमें खाता बंद करना होगा। याद रखें, व्यय खाते अस्थायी हैं - प्रत्येक खाते की अवधि के अंत में उनके पास 0 का संतुलन होना चाहिए। खाते को बंद करने में 2 छोटे चरण शामिल हैं I
    • आय सारांश खाते के साथ व्यय खाते को बंद करें। बस व्यय खाते से शेष राशि को सारांश खाते में स्थानांतरित करें, और व्यय खाता बंद हो गया है। जब सभी व्यय और राजस्व खाते बंद हो जाते हैं, तो आय का सारांश कंपनी के शुद्ध परिणाम के बराबर होगा।
    • अर्जित लाभ खाते के साथ आय सारांश खाते को बंद करें आय सारांश भी एक अस्थायी खाता है, इसलिए इसे बंद भी किया जाना चाहिए। शेष राशि को संचित लाभ खाते में स्थानांतरित किया जाता है। आय सारांश खाते का उद्देश्य समापन प्रक्रिया के दौरान संगठित अर्जित लाभ खाते को बस रखना है।
  • युक्तियाँ

    • अंतरिम लेखांकन विभिन्न देशों के समान सिद्धांतों के तहत चल रहा है, जबकि प्रत्येक देश के पंजीकरण पैटर्न के आधार पर अर्जित व्यय रिकॉर्ड करने की सटीक प्रक्रिया भिन्न हो सकती है। उपर्युक्त उदाहरण अमेरिकी मानक के साथ संगत हैं, आम तौर पर स्वीकार्य लेखा मानक (जीएएपी)।

    आवश्यक सामग्री

    • लेखांकन सॉफ्टवेयर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com