IhsAdke.com

आपकी व्यक्तिगत वित्त कैसे नियंत्रित करें

अपने सभी निजी खर्चों पर नियंत्रण रखना मुश्किल, थकाऊ और निराशाजनक भी हो सकता है, लेकिन अधिकांश लोगों के लिए यह एक आवश्यक बुराई है आप जितना कमाते हैं उससे अधिक खर्च करके, आप निश्चित रूप से कर्ज में फंसेंगे और मूलभूत जरूरतों को खरीदने के लिए भी संघर्ष कर सकते हैं। सौभाग्य से, वित्त को नियंत्रित करना सीखना मुश्किल नहीं है, हालांकि इसमें समय और अनुशासन की आवश्यकता होती है अपने पैसे को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने का तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए तरीकों में से एक का पालन करें।

चरणों

विधि 1
मैन्युअल रूप से वित्तीय नियंत्रण

आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का शीर्षक रखें छवि 1 चरण
1
एक नियंत्रण प्रणाली बनाएं खर्च को नियंत्रित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात एकरूपता है जो भी मोड आप अपने लेनदेन को रिकॉर्ड करने के लिए उपयोग करते हैं, आप उन्हें आसानी से और मज़बूती से क्वेरी करने में सक्षम होना चाहिए। महत्वपूर्ण जानकारी जैसे तारीख, राशि प्राप्त या व्यय, और व्यय श्रेणी शामिल करना सुनिश्चित करें। हमेशा रिकॉर्ड में नियमितता बनाए रखने का प्रयास करें, भले ही आप लेनदेन रिकॉर्ड हों या सप्ताह में केवल एक बार।
  • खर्च श्रेणियां दर्ज करना यह पता लगाने का एक आसान तरीका है कि आप सबसे अधिक पैसा कैसे खर्च करते हैं आप खर्चों को आवास, घरेलू खर्च, किराने का सामान, स्वास्थ्य, पालतू जानवर, व्यक्तिगत खर्च और मनोरंजन जैसे श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं। श्रेणियां अलग-अलग में अलग-अलग होती हैं और आप उन्हें किसी भी तरह से अनुकूलित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने खर्चों को केवल ज़रूरतों में विभाजित कर सकते हैं या चाह सकते हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके वर्गीकरण प्रत्येक लेन-देन के लिए संगत है।
  • आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का ट्रैक रखें शीर्षक चरण 2
    2
    एक नोटबुक का उपयोग करें खर्च को नियंत्रित करने का सबसे सरल तरीका एक नोटबुक में प्रत्येक लेनदेन को लिखना है इस तरह, आप यह जान सकते हैं कि आपका पैसा कहाँ चला जाता है प्रत्येक अवधि (प्रत्येक सप्ताह या महीने, उदाहरण के लिए) के अंत में, आप नोट्स को एक डिजिटल वर्कशीट में स्थानांतरित कर सकते हैं ताकि आप उन्हें आसानी से एक्सेस कर सकें।
    • आप नोटबुक को अलग-अलग तरीकों से व्यवस्थित कर सकते हैं सादगी के लिए, आप इसका उपयोग केवल अपने खर्चों को रिकॉर्ड करने के लिए कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप नोटबुक को एक पत्रिका के रूप में, आपकी आय रिकॉर्ड कर सकते हैं, आपके व्यय और आपके चेकिंग खाते का बैलेंस का इलाज कर सकते हैं। हालांकि, कुछ लोग केवल नकदी के खर्चों को रिकॉर्ड करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, बाद में डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर किए गए खर्चों के साथ संयोजन करते हैं।
  • आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का ट्रैक रखें शीर्षक चरण 3
    3
    चेकबुक पर लेनदेन रखें यह पुराने जमाने का लग सकता है, लेकिन चेकबुक पर लेनदेन रिकॉर्ड करना अभी भी नियंत्रित वित्त का एक सरल और विश्वसनीय तरीका है। पंजीकरण प्रक्रिया में लेनदेन के मूल्य को लिखना है, यह वर्णन करना (श्रेणी को जोड़ने के लिए एक अच्छी जगह), और अंत में आपके खाते से शेष राशि जोड़ना या घटा देना। अधिक जानकारी के लिए, देखें इस अनुच्छेद अपनी चेकबुक को कैसे प्रबंधित करें यह जानने के लिए
  • आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का ट्रैक रखें शीर्षक चरण 4
    4
    कंप्यूटर पर एक स्प्रेडशीट बनाओ Excel जैसे किसी प्रोग्राम में एक सरल स्प्रेडशीट का उपयोग करके, आप अपने खर्चों को व्यवस्थित कर सकते हैं और अपने खर्चों को बेहतर ढंग से समझने के लिए चार्ट बना सकते हैं। ऐसा करने के अनगिनत तरीके हैं आप एक साप्ताहिक या मासिक आधार पर व्यक्तिगत बजट बनाकर शुरू कर सकते हैं प्रत्येक लेनदेन की राशि, तिथि और श्रेणी जैसे जानकारी शामिल करने के लिए मत भूलना।
    • व्यक्तिगत बजट बनाने के लिए, महीने के अनुमानित किराया से मासिक नियत व्यय (जैसे किराया, बिजली, पानी और गैस) को घटाकर शुरू करें आवश्यकता के अनुसार अन्य लेनदेन को जोड़ या घटाना
  • आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का ट्रैक रखें शीर्षक चरण 5



    5
    प्रत्येक महीने के अंत में वित्त की समीक्षा करें आपके लेन-देन को रिकॉर्ड करने के लिए आपके द्वारा चुने गए विधि के बावजूद, आपको माह के अंत में अपने खर्चों को गठबंधन और विश्लेषण करने के लिए एक प्रभावी तरीके की आवश्यकता होगी। इसके साथ आप देखेंगे कि आपका पैसा कहाँ जा रहा है और यदि आवश्यक हो तो आप अगले महीने समायोजन कर सकते हैं।
    • अपने सभी खर्चों को जोड़कर शुरू करें और राशि की तुलना मासिक आय में करें। जाहिर है, अगर आप जितना अधिक खर्च कर रहे हैं, आपको अपने अत्यधिक खर्च के स्रोत की पहचान करनी होगी और कुछ बदलाव करने का प्रयास करना होगा ताकि यह अगले महीने पुनरावृत्ति न करे।
    • जहां धन चल रहा है, यह पहचानने के लिए, श्रेणी द्वारा कुल खर्च की गणना करने का प्रयास करें। यही है, आपको प्रत्येक श्रेणी में सभी खर्चों को जोड़ना चाहिए और उनकी तुलना एक दूसरे के साथ या कुल व्यय के साथ करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक वर्ग की कुल राशि को महीने में खर्च के कुल योग से विभाजित कर सकते हैं, प्रत्येक श्रेणी का प्रतिनिधित्व करने वाले कुल खर्च का प्रतिशत प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार, यह पहचानना संभव होगा कि आप अतिरिक्त में कहां खर्च कर रहे हैं।
    • आप इस जानकारी का उपयोग भी कर सकते हैं अच्छा बजट बनाएं अगले महीने के लिए
  • विधि 2
    व्यक्तिगत व्यय प्रबंधन अनुप्रयोग का उपयोग करना

    आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का ट्रैक रखें शीर्षक चरण 6
    1
    व्यक्तिगत व्यय प्रबंधक एप्लिकेशन चुनें मोबाइल फोन और इंटरनेट ब्राउज़रों दोनों के लिए उपलब्ध खर्च प्रबंधन एप्लिकेशन के बहुत सारे हैं वे आपके खर्चों को रिकॉर्ड, संकलन और विश्लेषण करने के लिए सेवाएं प्रदान करते हैं। इसके अलावा, वे एक बजट सृजन उपकरण से एक विकल्प के लिए कई विशेषताओं की पेशकश करते हैं जो एक ही स्थान पर आपकी सभी संपत्तियां प्रदर्शित करता है जब आप चुनते हैं, तो अपने वित्तीय लक्ष्यों और आवेदन का उपयोग करने की आपकी क्षमता पर विचार करें।
    • आप एक पूर्ण आवेदन का विकल्प चुन सकते हैं जो आपके बैंक खातों, सेवानिवृत्ति खातों और अन्य स्रोतों से सभी वित्तीय जानकारी एकत्र करता है। ये आवेदन अक्सर उन खातों को रिकॉर्ड करने में सक्षम होते हैं जिन्हें आपको भुगतान करना चाहिए और उनकी नियत तारीखों की याद दिलाती है। सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं:
      • टकसाल (केवल अंग्रेज़ी में उपलब्ध)
      • Mobills।
      • Organizze।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक सरल आवेदन पसंद कर सकते हैं, बस अपने खर्चों और / या आपकी आय का ट्रैक रखने में सक्षम है। इन एप्लिकेशन को बैंक खाते से भी जोड़ा जा सकता है, लेकिन वे अधिक पूर्ण अनुप्रयोगों की तुलना में एक सरल इंटरफ़ेस और कम विकल्प प्रदान करते हैं। कुछ अच्छे उदाहरण हैं:
      • गाइडिंग सिस्टम
      • बिलगर्ड (केवल अंग्रेज़ी में उपलब्ध)
    • अंत में, यदि आप अपने वित्तीय प्रबंधन के लिए किसी एप्लिकेशन का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन अपनी बैंक जानकारी (जैसे कि पासवर्ड या खाता संख्या) प्रदान करने के विचार के साथ सहज नहीं हैं, तो ऐसे अनुप्रयोग हैं जो एक डेटा विश्लेषण उपकरण के रूप में काम करते हैं जो मैन्युअल रूप से दर्ज होता है । कुछ उदाहरण हैं:
      • मेरी बचत
      • आपको एक बजट की आवश्यकता है (केवल अंग्रेज़ी में उपलब्ध है)
  • आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का ट्रैक रखें शीर्षक 7
    2
    आवेदन में अपनी जानकारी दर्ज करें यदि आपके द्वारा चुने गए विकल्प के लिए आपकी बैंक जानकारी आवश्यक है, तो उन्हें दर्ज करें और तुल्यकालन पूरा होने तक प्रतीक्षा करें। अन्यथा, मैन्युअल रूप से अपना लेनदेन दर्ज करें और उस विकल्प को देखें जो कि एप्लिकेशन उपलब्ध कराता है। एप्लीकेशन आमतौर पर आपको इस प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।
  • आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का शीर्षक रखें छवि 8 कदम
    3
    एप्लिकेशन रिपोर्ट का विश्लेषण करने का तरीका जानें समय-समय पर, आप अपनी पीने की आदतों के बारे में रिपोर्ट प्राप्त करेंगे उन्हें ध्यान से पढ़ें और यदि आवश्यक हो तो व्यय को समायोजित करने के बारे में चिंतन करें। कुछ एप्लिकेशन पैसे बचाने के लिए सुझाव और दिशानिर्देश भी प्रदान कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इस लेख का उद्देश्य मुख्य रूप से अपने खर्चों को नियंत्रित करने में मदद करना है। अपने वित्तीय प्रबंधन और पैसे बचाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, निम्नलिखित लेख देखें: आपकी वित्तीय व्यवस्था कैसे प्रबंधित करें और पैसे बचाने के लिए कैसे.
    • नकदी के इस्तेमाल को कम करने की कोशिश करें डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर आयोजित होने पर आपके खर्चों को ट्रैक करना बहुत आसान है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com