IhsAdke.com

आपका व्यक्तिगत वित्त कैसे व्यवस्थित करें

ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप अपने व्यक्तिगत जीवन की वित्तीय स्थिति में सुधार कर सकते हैं। वे सभी में एक घटक है जो आम है: स्वयं-अनुशासन कोई भी तरीका काम नहीं करेगा यदि आप लाभ और व्यय की अच्छी आदत बनाने और बनाए रखने में सुसंगत नहीं हैं। यदि आप व्यक्तिगत वित्त को व्यवस्थित करने के बारे में गंभीर हैं, तो निम्न कदमों पर विचार करें।

चरणों

एक मासिक बजट चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
1
संगठित फाइलिंग सिस्टम बनाएं उदाहरण के लिए, अपने वित्तीय जीवन को कई श्रेणियों में विभाजित करें: बिल, चेक और प्राप्तियां। कालानुक्रमिक क्रम में सब कुछ रखें ताकि इसे आसानी से पहुंचा जा सके।
  • बैंक खाता चरण 17 को बंद करें
    2
    कृपया अपने बैंक और क्रेडिट खातों को साफ करें। निष्क्रिय खातों को न छोड़ें वे केवल वित्तीय पोर्टफोलियो में जमा करने की सेवा देते हैं और आपके क्रेडिट को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • बैंक खाता चरण 3 को बंद करें
    3
    अपनी बैंक खातों की मात्रा सीमित करें केवल उन लोगों को रखें जिनके लिए आपको सक्रिय रूप से उपयोग करना होगा कुछ लोगों को केवल एक की आवश्यकता हो सकती है दूसरों को आर्थिक, आर्थिक और आपातकालीन धन राशि में विभाजित करना पसंद कर सकते हैं।
  • एक मासिक बजट चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी क्रेडिट कार्ड की सीमा को सीमित करें कई कार्ड बनाए रखने से आपको और अधिक खर्च करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है अन्यथा नहीं। आप जो भी उपयोग करना चाहते हैं, इसके बावजूद, यह महत्वपूर्ण है कि उनमें से कोई भी एक महीने से दूसरे महीने तक कर्ज न हो। हर महीने चालान लें या कम से कम न्यूनतम मासिक आवश्यकताओं का भुगतान करें।
  • एक मासिक बजट चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5



    बजट सेट करके अपने खर्च पर नियंत्रण रखना खरीदारी की सूची बनाएं और उसे छड़ी दें सभी रसीदें सहेजें और खर्च किए गए खर्चों को नोट करें उन लोगों में से एक मत बनो जो कहते हैं "मुझे नहीं पता कि मेरा पैसा कहाँ चला गया"!
  • कोई क्रेडिट कार्ड के साथ क्रडिट कार्ड प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    6
    क्रेडिट कार्ड पर अधिकतर खरीदारी करें यदि आप अपने साथ कार्ड लेना सहज महसूस करते हैं और मासिक भुगतान के साथ अनुशासित होते हैं, तो अपनी खरीदारी क्रेडिट पर करें इसके दो कारण हैं:
    • मासिक बयान वास्तव में दिखाएंगे कि आपने पैसे कहाँ से लिए हैं
    • अधिकांश कार्ड छूट, रिटर्न या उपहार के रूप में पुरस्कार प्रदान करते हैं। अगर आपको लगता है कि हर महीने तुरन्त छूट देता है, यह शायद सबसे व्यावहारिक पुरस्कार उपलब्ध है (संभवत: अधिकतम "मज़ा" नहीं) सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने बजट से परे खरीदारी नहीं करें। यह तय करने के लिए कि आप कितना खर्च कर सकते हैं, अपनी क्रेडिट सीमा की अनुमति नहीं दें
  • टैक्स नाम के चित्र टैक्स के लिए एक एक्सटेंशन फ़ाइल चरण 8
    7
    उन खातों को फ़ाइल करने के लिए एक स्थान व्यवस्थित करें, जिनका भुगतान नहीं किया गया है और भुगतान के लिए एक दिन निर्धारित करें, हर एक या दो सप्ताह ध्यान दें कि भुगतान का समय समाप्त होने पर और उस दिन वित्त के लिए एक विशिष्ट दैनिक एजेंडा पर चिह्नित करें।
  • चित्र बनाओ एक बिक्री प्रस्तुति चरण 2
    8
    चलो प्रौद्योगिकी आपके वित्त के आयोजन में आपकी मदद करे। अपने नियमित खातों के लिए स्वचालित भुगतान सेट करें, और आप देर से कभी नहीं करेंगे इस मोड के साथ, आपको शायद ईमेल या डाकघर के माध्यम से अनुस्मारक मिलेंगे। इन तिथियों को अपने कैलेंडर में लिखें और सुनिश्चित करें कि आपके पास उचित खाते में पर्याप्त धन है प्रत्येक भुगतान के लिए एक नोट बनाएं और उसे उचित फ़ोल्डर में छोड़ दें।
  • आपकी रिटायरमेंट चरण 8 की घोषणा शीर्षक वाली छवि
    9
    पासवर्ड के साथ, अपने सभी उपयोगकर्ता नामों की एक सूची बनाएं इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें बिलों का भुगतान करते समय आपको इस जानकारी का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए उन्हें उपलब्ध कराने के लिए महत्वपूर्ण है
  • पेपर के विच्छेदन का शीर्षक चरण 10
    10
    एक पेपर तकलीफ में निवेश करें अवांछित वित्तीय दस्तावेज़ों को गोपनीय जानकारी के साथ-साथ साझा किए गए क्रेडिट कार्ड ऑफ़र को नष्ट करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com