IhsAdke.com

6 महीने में वित्तीय स्थिरता कैसे अर्जित करें

किसी भी अर्थव्यवस्था में वित्तीय स्थिरता महत्वपूर्ण है। हालांकि, घरेलू खर्च, भोजन और अन्य खर्चों के साथ मासिक आधार पर जमा होता है, जब तक कि कार्रवाई की कोई योजना बनाई और पालन नहीं की जाती है, तब तक इसे जीतना बहुत मुश्किल है। इस योजना को बनाना मुश्किल हो सकता है, जब तक कि आप नए बजट को विकसित करने के कुछ बुनियादी कदमों को नहीं जानते। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो छह महीने में वित्तीय स्थिरता हासिल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

छः महीने में आर्थिक रूप से स्थिर बनने वाली छवि चरण 1
1
अपने वर्तमान खर्च का विश्लेषण करें प्रत्येक चेक, क्रेडिट कार्ड भुगतान, और पैसा खर्च करें। समूहों में इन निकासों को वर्गीकृत करें जैसे: भोजन, किराया / घर वितरण, सेवाएं, मज़ेदार, यात्रा, बीमा, स्वास्थ्य और कपड़े। यदि आपके बच्चे स्कूल जा रहे हैं, तो आपको उस श्रेणी को भी शामिल करना होगा। एक समूह कई भी हो सकता है कि यादृच्छिक खर्च के लिए आवश्यक है।
  • चित्र छह महीने में आर्थिक रूप से स्थिर हो जाएं चरण 2
    2
    वेतन, निवेश और रियल एस्टेट आय सहित सभी आने वाले पैसों का विश्लेषण करें
  • छः महीने में आर्थिक रूप से स्थिर बनें चित्र 3। चरण 3
    3
    खर्च और राजस्व की तुलना करके अपनी प्रगति (या उसके अभाव) की गणना करें यदि व्यय खर्च से कम है, तो तुरंत ही एक परिवर्तन किया जाना चाहिए।
  • चरण 4: छह महीने में आर्थिक रूप से स्थिर हो जाएं चरण 4
    4
    अपने निर्धारित व्यय के आधार पर बजट बनाएं ऐसे व्ययों को देखें, जिन्हें कम किया जा सकता है, जैसे रेस्तरां रात्रिभोज, फिल्मों, या कुछ निश्चित खर्चों को भी कम करते हैं, जैसे कि एयर कंडीशनर को बंद करना। हर दिन रेस्तरां में खाने के बजाय दोपहर का भोजन करने के लिए काम करें बेकरी को चलाने के बजाय अपनी कॉफी बनाओ हर दिन एक सोडा खरीदने के बजाय अपने पेय को कार्यालय में ले जाएं
  • छः महीने में आर्थिक रूप से स्थिर बनने वाली छवि चरण 5
    5



    क्रेडिट कार्ड, विशेष रूप से बहुत अधिक ब्याज दरें वाले लोगों का उपयोग करना बंद करें रोजमर्रा की वस्तुओं को खरीदने के लिए कार्ड के पूर्ण संतुलन का भुगतान करने में विफलता का मतलब है कि वे ब्याज की वजह से ज्यादा महंगा हो रहे हैं।
  • छह महीने में आर्थिक रूप से स्थिर बनें चरण 6
    6
    अपने खाते साफ़ करें खातों को अतिदेय या बहुत अधिक ब्याज दर के साथ प्राथमिकताएं हैं का पालन करने के लिए एक अच्छा नियम मूल्य के क्रम में बिलों का भुगतान करना है, सबसे महंगी से सबसे महंगी सभी अतिदेय खातों के भुगतान के लिए मासिक योजना निर्धारित करें।
  • छः महीने में आर्थिक रूप से स्थिर बनने वाला चित्र, चरण 7
    7
    अतिरिक्त बिल का उपयोग करें (यदि कोई हो) अन्य बिलों का भुगतान या बचत पर बचत। खर्च न करें इसकी स्थिरता प्राप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल करें
  • छः महीने में आर्थिक रूप से स्थिर बनने वाली छवि चरण 8
    8
    अगर बजट अभी भी संतुलित नहीं है, तो अतिरिक्त कार्य प्राप्त करें या आय का दूसरा स्रोत प्राप्त करें। यहां तक ​​कि अगर आपको बिलों का भुगतान करने में सक्षम होने के लिए थोड़े समय के लिए काम करना पड़ता है, तो यह एक अच्छा बलिदान है
  • छः महीने में आर्थिक रूप से स्थिर बनने वाली छवि चरण 9
    9
    मुफ्त गतिविधियों की तरह जानें। फिल्मों पर जाने के बजाय, मूवी किराए पर या टेलीविजन देखना मनोरंजन पार्क जाने के बजाय सिटी पार्क पर जाएं।
  • छः महीने में आर्थिक रूप से स्थिर बनें चित्र 10
    10
    अपने राजस्व का मूल्य लगभग 3 से 6 गुना के साथ एक आपातकालीन निधि बनाएं यह फंड घर या कार के साथ अप्रत्याशित खर्चों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, या यदि आप बेरोजगार बन गए तो बैकअप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com