IhsAdke.com

आपकी वित्तीय व्यवस्था कैसे प्रबंधित करें

"होम इकोनॉमिक्स" का विषय आमतौर पर स्कूलों में अनदेखा होता है, लेकिन यह कुछ ऐसा होता है जिसे हर किसी को वयस्क जीवन में सामना करना पड़ता है .. यहां कुछ आंकड़े दिए गए हैं: लगभग 58% अमेरिकियों में सेवानिवृत्ति योजना नहीं है यद्यपि वे आम तौर पर मानते हैं कि उन्हें रिटायर होने के बारे में 3,00,000 डॉलर की आवश्यकता होगी, औसतन अमेरिका में वहां पहुंचने के लिए केवल 25,000 डॉलर हैं। यदि ये तथ्य आपके लिए खतरनाक हैं, तो बेहतर भविष्य के लिए पढ़िए।

चरणों

विधि 1
बजट सेट करें

अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
एक महीने के लिए, अपने सभी खर्चों को लिखें आपको पैसे बचाने की ज़रूरत नहीं है अभी तक: बस आपके मासिक खर्च का एक विचार है सभी रसीदें रखें और ध्यान दें कि आपको अगले महीने कितना पैसा मिलेगा यह जानने के लिए आप कितना खर्च करते हैं, इसकी तुलना में आपको कितना ज़रुरत है।
  • आपकी धन प्रबंधन का शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    पहले महीने के बाद, आप जो खर्च करते हैं उसका स्टॉक लें लिखना न करें कि आप क्या खर्च करना चाहते हैं, लेकिन आप कितना वास्तव में खर्च किए। अपनी खरीदारी को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करें जिससे आप को समझ में आ जाए। मासिक खर्चों की एक साधारण सूची ऐसा कुछ है:
    • मासिक आय: आर $ 3,150.00
    • खर्च:
      • किराया: आर $ 800,00
      • घरेलू खर्च (पानी, बिजली और टेलीफोन): आर $ 125.00
      • भोजन: आर $ 300.00
      • बाहर डिनर: आर $ 125,00
      • ईंधन: आर $ 100.00
      • स्वास्थ्य योजना: $ 400.00
      • विविध खर्चों के लिए नकद: आर $ 400.00
      • बचत: आर $ 900.00
  • शीर्षक छवि जिसका प्रबंधन अपने धन चरण 3
    3
    अब अपने बजट की योजना बनाएं महीने के खर्चों और अपने स्वयं के खर्च के इतिहास के आधार पर, प्रति माह प्रत्येक श्रेणी में आप कितना खर्च करना चाहते हैं, इसे फिर से परिभाषित करें। यदि आप चाहें, तो आपका बजट प्रबंधित करने में सहायता के लिए डिजिटल बजट प्लेटफॉर्म का उपयोग करें, जैसे कि मिंट डॉट कॉम।
    • अपने योजनाबद्ध बजट की तुलना में अपनी स्प्रेडशीट में कॉलम बनाएं और वास्तव में आपने कितना खर्च किया आपका नियोजित बजट यह है कि आप किसी श्रेणी पर कितना खर्च करना चाहते हैं, जो कि महीने से महीने में ही रहना चाहिए और महीने की शुरुआत में गणना की जाएगी। आपके वर्तमान खर्च हैं कि आप वास्तव में कितना खर्च करते हैं यह महीने से महीने में बदलता रहता है और प्रत्येक माह के अंत में गणना की जाती है।
    • बहुत से लोग बचत के लिए बजट में महत्वपूर्ण स्थान छोड़ते हैं बचत को शामिल करने के लिए आपको अपने बजट की संरचना नहीं है, लेकिन यह एक बढ़िया विचार है। पेशेवर वित्तीय योजनाकारों ने अपने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे जो वास्तव में कमाते हैं, उनमें से 15% से 20% की बचत होती है।
  • अपने वित्तीय प्रबंधन का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने बजट के बारे में स्वयं के साथ ईमानदार रहें पैसा है आपके - तो यह समझ नहीं आता कि आप कितना खर्च करना चाहते हैं एकमात्र व्यक्ति जो आप को धोखा देगा वह स्वयं है दूसरी ओर, अगर आपको पता नहीं है कि आप अपना पैसा कैसे खर्च करते हैं, तो आपको संगठित होने के लिए कुछ महीने लग सकते हैं। इस बीच, बजट को स्पष्ट रूप से सेट न करें जब तक कि आप निर्धारित न करें कि आप वास्तव में कितना खर्च करते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बचत के लिए $ 500.00 प्रति माह अलग-अलग है, लेकिन उस पैसे को बचाने के लिए मुश्किल है, तो अपने लक्ष्य को मत फेंकना इसके बजाय, एक अधिक यथार्थवादी संख्या चुनें। अपने बजट पर नजर डालें और देखें कि क्या आप इसे बदल सकते हैं और बचाने के लिए कहीं कम पैसा खर्च कर सकते हैं।
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    महीने के दौरान अपने बजट को नियंत्रित करें एक बजट रखने का सबसे कठिन हिस्सा यह है कि आपके खर्च महीने से महीने में भिन्न हो सकते हैं बजट स्थापित करने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप वर्ष के दौरान अपने खर्च को ट्रैक करने में सक्षम होंगे।
    • एक बजट सेट करना आपकी आंखों को खुल जाएगा कि आप कितना खर्च करते हैं बहुत से लोग, बजट निर्धारित करने के बाद, पता है कि वे बेकार चीज़ों पर पैसे खर्च करते हैं। यह ज्ञान किसी व्यक्ति को अपनी आदतों को समायोजित करने और अधिक महत्वपूर्ण क्षेत्रों में बजट को निर्देशित करने की अनुमति देता है।
    • अप्रत्याशित के लिए योजना बजट निर्धारित करना आपको अनपेक्षित स्थितियों से निपटने के तरीके भी सिखाना होगा। बेशक, कोई भी एक कार ब्रेक या एक चिकित्सक की जरूरत के लिए एक बच्चे की योजना नहीं चाहता है, लेकिन यह इन घटनाओं के लिए योजना बना देता है यदि वे होते हैं।
  • विधि 2
    धन खर्च कुशलता से

    अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    जब आप कुछ उधार ले सकते हैं, तो इसे खरीदना न करें। कितनी बार आप एक डीवीडी खरीदा है इसे साल के लिए धूल लेने के लिए? आप एक पैसा कमाते हुए किताबें, पत्रिकाएं, डीवीडी, उपकरण और खेल उपकरण किराए पर भी कर सकते हैं। अक्सर उपकरणों के एक टुकड़े को किराये पर लेना रखरखाव की आवश्यकता को समाप्त करता है
    • आँख बंद करके कुछ भी किराया मत करो यदि आप बहुत अधिक वस्तु का उपयोग करते हैं, तो इसे खरीदने के लिए बेहतर है यह देखने के लिए एक लागत विश्लेषण करें कि आइटम किराए पर लेने या खरीदने के लिए आपके लिए सर्वोत्तम है या नहीं।
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    यदि आपके पास बहुत अधिक पैसा है, उदाहरण के लिए, अपने कर्ज का भुगतान आगे। इसका मतलब ब्याज दरों को कम करने और पैसे बचाने के लिए
  • छवि का शीर्षक शीर्षक अपने धन का प्रबंधन चरण 8
    3
    अपने क्रेडिट कार्ड को धन के रूप में समझो - यही वह है जो वास्तव में है कुछ लोगों का मानना ​​है कि क्रेडिट कार्ड एक पैसा मशीन है और कर्ज में आ जाता है जब उन्हें पता चलता है कि वे न्यूनतम बिल का भुगतान नहीं कर सकते हैं। यदि आप करते हैं, ब्याज और आसमान-उच्च शुल्क पर बहुत से पैसा खर्च करने के लिए तैयार रहें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक अपना धन 9
    4
    थोड़ा क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर ध्यान दें इसका मतलब है कि उनका खर्च कुल कार्ड सीमा से कम होना चाहिए। सादे अंग्रेजी में, इसका मतलब यह है कि यदि आपके क्रेडिट कार्ड पर आपके पास आर $ 200.00 का औसत मासिक शेष राशि है और आपकी सीमा आर $ 2,000 है, तो आपकी सीमा के लिए आपकी सीमा का अनुपात बहुत कम है: आसपास 10%। हालांकि, यदि आपके क्रेडिट कार्ड पर आर $ 200.00 का औसत मासिक शेष राशि है और आपकी सीमा R $ 400 है, तो इसका मतलब है कि आप अपने कार्ड की सीमा का उपयोग कर रहे हैं - लगभग 50%!
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    5
    आपके पास क्या खर्च करें, न कि आप क्या कमाएंगे आप सोच सकते हैं कि आप बहुत कमाते हैं, लेकिन यदि आपका बटुआ अन्यथा कहता है, तो आप अपने आप को पैर में एक शॉट दे रहे हैं। पैसा खर्च करने का पहला और सबसे बड़ा नियम यही है: जब तक यह कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है, बस आपके पास पैसा खर्च करें, न कि वह धन जो आपके पास है। यह आपको ऋण से बाहर रखना चाहिए और भविष्य की योजना में सहायता करेगा।
  • विधि 3
    स्मार्ट निवेश करें




    अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    अपने आप को अलग-अलग निवेश विकल्प से परिचित कराएं जैसे ही हम बढ़ते हैं, हम जानते हैं कि वित्तीय दुनिया की तुलना में हम बच्चों के रूप में कल्पना की तुलना में बहुत अधिक जटिल हैं। उदाहरण के लिए, आप "काल्पनिक" वस्तुओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं, ऐसी चीजों पर अटकलों और कार्यों के परिष्कृत संकुल को भी बना सकते हैं। जितना अधिक आप वित्तीय साधनों और संभावनाओं के बारे में जानते हैं, उतना ही बेहतर होगा जब आप अपने पैसे का निवेश करेंगे, भले ही आप केवल तभी वापस आ सकें जब भी आप सीखें।
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    2
    सेवानिवृत्ति की योजना है कि नियोक्ताओं की पेशकश का लाभ ले लो अगर यह संभव नहीं है, तो निजी पेंशन के लिए विकल्प चुनें
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 13
    3
    यदि आप शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं, तो इसके साथ खेलना न करें। बहुत से लोग हर रोज छोटे लाभ और शेयरों की हानि पर सट्टेबाजी द्वारा बाजार में पैसा बनाने की कोशिश करते हैं। यद्यपि यह अनुभवी व्यक्ति के लिए पैसा बनाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, यह एक अत्यंत जोखिमपूर्ण प्रक्रिया है, और आपके पैसे के साथ एक महान मजाक है। यदि आप शेयर बाजार में एक सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं, तो दीर्घ अवधि में निवेश करें। इसका मतलब है कि पैसे 10, 20, 30 साल या इससे अधिक के लिए जाने दें।
    • स्टॉक के खरीदते समय कंपनी के खंभे को देखो (यह कितना पैसा है, सफल उत्पादों का इतिहास, कितना वे अपने कर्मचारियों, रणनीतिक गठबंधन, आदि का महत्व देते हैं) आप मूल रूप से एक शर्त बना रहे हैं कि वर्तमान शेयर की कीमत का सही मूल्यांकन नहीं है और भविष्य में बढ़ेगा।
    • सबसे सुरक्षित दांव के लिए, स्टॉक खरीदते समय निवेश फंड की तलाश करें म्युचुअल फंड मूल रूप से जोखिम के जोखिम को कम करने के लिए एकत्र किए गए शेयरों का एक समूह है। इसके बारे में इस तरह सोचें: यदि आप एक ही शेयर और मूल्य में कमी में अपने सभी पैसों का निवेश है, तो आप गंभीर समस्याओं आप अपने सभी पैसा निवेश किया लेकिन यदि 100 विभिन्न कार्यों में समान रूप से सामना करेंगे, कई कार्यों अपने निवेश को प्रभावित किए बिना मूल्य कम कर सकते हैं एक पूरे के रूप में यह मूल रूप से है कि निवेश निधि को जोखिम कम करने के तरीके
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    4
    अच्छा बीमा करें वे कहते हैं कि स्मार्ट लोग अप्रत्याशित उम्मीद करते हैं। आपको कभी नहीं पता होगा कि आपातकाल कब होगा। अच्छी बीमा आपको वित्तीय संकट से उबरने में मदद कर सकता है विभिन्न प्रकार के बीमा के बारे में अपने परिवार से बात करें, जो आपको आपात स्थिति में मदद करने के लिए कर सकते हैं:
    • जीवन बीमा (यदि आप या आपके पति अप्रत्याशित रूप से मर जाते हैं)
    • स्वास्थ्य योजना (अगर स्वास्थ्य आपातकालीन होती है)
    • आवासीय बीमा (यदि कोई नुकसान पहुंचा या अपने घर को नष्ट कर देता है)
  • विधि 4
    बचत में निवेश

    अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    जितना आप कर सकते हैं उतनी बचत करना प्रारंभ करें। अपने जीवन में प्राथमिकता को बचाओ। भले ही आपका बजट छोटा हो, अपनी वित्तीय स्थिति को समायोजित करें ताकि आप अपनी कुल आय का 10% बचा सकें।
    • रेसिओसिन: यदि आप प्रति वर्ष आर $ 10,000.00 बचा सकते हैं - आर $ 1,000.00 से कम प्रति माह - 15 वर्षों में आपके पास आर $ 150,000.00 होगा। एक अच्छा कॉलेज में एक बच्चे को रखने के लिए पर्याप्त पैसा है, घर खरीदने या यहां तक ​​कि आपके पास जो भी भुगतान होता है उसका भुगतान भी करें।
    • युवा को कम करने शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी स्कूल में हैं, तो बचत महत्वपूर्ण है। जो लोग अच्छी तरह से बचाते हैं वे इसे जरूरी बात के रूप में नहीं देखते हैं, लेकिन सावधानी के तौर पर। यदि आप पैसे जल्दी से बचाते हैं, और फिर इसे बुद्धिमानी से निवेश करते हैं, तो पैसे का एक बहुत ही छोटा सा योग महान हो सकता है दूर सोच बहुत फायदेमंद हो सकता है!
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2
    आपातकाल के लिए पृष्ठभूमि बनाएं सहेजा जा रहा है अनावश्यक व्यय काटने का मतलब डिस्पोजेबल आय का मतलब होने पर कोई कर्ज नहीं होता है कर्ज नहीं होने पर आपातकाल के लिए तैयार होने का मतलब है। मुश्किल दिनों के लिए बचत करने से पैसे बचाने के लिए बहुत मदद मिल सकती है।
    • पुनः कारण: आपकी कार टूट जाती है और अचानक आपको मरम्मत में $ 2,000.00 का भुगतान करना पड़ता है। चूंकि आपने अपनी वित्तीय योजना नहीं बनाई है, आपको एक ऋण लेना होगा। क्रेडिट मुश्किल हो रही है, जो ब्याज दरें बढ़ाती है बहुत जल्द, आप प्रति माह 6% या 7% ब्याज का भुगतान करेंगे, जिससे आप छह महीने तक बचत कर सकते हैं।
      • यदि आपके पास एक आपातकालीन निधि है, तो आप उधार लेने और ब्याज से निपटने से बचा सकते थे। सावधान रहना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • शीर्षक छवि जिसका प्रबंधन अपने वित्तीय चरण 17
    3
    जब आपने अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचत शुरू की है, तो 3 से 6 महीने के लिए आपातकालीन फंड में धन जमा करें। सहेजा जा रहा है सब कुछ के खिलाफ तैयार किया जा रहा है यदि आपको निकाल दिया गया है या आपकी कंपनी आपका वेतन कम कर रही है, तो अपने बिलों का भुगतान करने के लिए कर्ज में लपेटें नहीं। तीन, छः या नौ महीने के लिए पैसे अलग करना यह सुनिश्चित करेगा कि आपदाओं के मामले में भी ठीक हो जाए।
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    4
    जब आपकी स्थिति स्थिर होती है तो अपने कर्ज का भुगतान करना शुरू करें दीर्घकालिक ऋण बचत की संभावना के साथ समाप्त होता है सबसे ज्यादा ब्याज दर वाले ऋण के साथ आरंभ करें अगर यह घर का प्रावधान है, उदाहरण के लिए, कुछ किश्तों को अग्रिम करने की कोशिश करें - हालांकि, बेहतर है कि दूसरे ऋण पर पहले ध्यान दें। तो सबसे ऊंची ब्याज दर के साथ सबसे बड़ा ऋण के लिए जाओ, और इसी तरह।
  • अपनी वित्तीय व्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 19
    5
    सेवानिवृत्ति में कट्टरपंथी निवेश करें यदि आप सेवानिवृत्ति की उम्र के करीब हैं, तो निजी सेवानिवृत्ति योजना को एक साथ रखें और जितना आप कर सकते हैं उतना योगदान करें।
    • सेवानिवृत्ति के लिए एक बहुत ही उच्च प्राथमिकता में पैसे बचाने के लिए - अधिक, यहां तक ​​कि बच्चों के संकाय के लिए बचत की तुलना में। रिटायरमेंट से कॉलेज को निधि करना आसान है
    • एक वित्तीय योजनाकार से परामर्श करें यदि आपको नहीं पता कि बचत कहां से शुरू की जाए, तो पेशेवर से बात करें उन्हें अपने पैसे को बुद्धिमानी से निवेश करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, और आमतौर पर निवेश पर वापसी का लाभ (आरओआई) होता है। एक के लिए, आपको अपनी सेवाओं के लिए भुगतान करना होगा - दूसरी ओर, आप अधिक पैसा बनाने के लिए भुगतान कर रहे हैं। एक बुरा सौदा नहीं
  • वीडियो

    अपने वित्त का प्रबंधन करने के बारे में विस्तृत बात (50 मिनट)

    युक्तियाँ

    • अपनी योग्यता में सुधार करें प्रतियोगिता से आगे रहने के लिए अपने ज्ञान और कौशल को अपग्रेड करने के लिए समय निकालें। इससे भविष्य में आपको अधिक पैसा बनाने की संभावना बढ़ जाएगी।
    • डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड के लिए एक खराब विकल्प है I यह अन्य को आपके बैंक खाते में एक मध्यस्थ के रूप में क्रेडिट कार्ड प्रदाता के बिना प्रत्यक्ष पहुंच प्रदान करता है इसके अलावा, कोई व्यक्ति आपका पैसा लॉक कर सकता है भले ही आप कुछ भी खरीदना बंद न करें उदाहरण के लिए, यदि आप लंबी अवधि की खरीद करते हैं और घर पर उत्पाद प्राप्त करने की आवश्यकता रखते हैं, तो विक्रेता कोई उत्पाद भेजने के बिना धन का भुगतान कर सकता है।

    चेतावनी

    • जब आपको नई क्रेडिट कार्ड की पेशकश मिलती है, तो गिरावट जैसा कि बैंक की पेशकश के रूप में आकर्षक है, लगता है कि एक हज़ार बार पहले। क्रेडिट कार्ड ऋण के लिए बैंक का पीछा करते हुए कुछ भी अधिक परेशानी नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com