IhsAdke.com

कैसे अपने पैसे का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा

कई लोगों के लिए धन का चिंता का कारण है आप जितना अधिक खर्च कर सकते हैं और बाद में पछतावा करना बहुत आसान है बेहतर आर्थिक रूप से संगठित होने के लिए, बजट से शुरू करें पता लगाएँ कि आप कर्ज में न आने के दौरान प्रत्येक महीने कितना खर्च कर सकते हैं वहां से, जब खर्च करने की बात आती है तो अच्छा विकल्प बनाने का प्रयास करें आपको वास्तव में क्या जरूरत है और इसके लायक क्या है पर पैसा खर्च करें। अंत में, खर्च को कम करने के तरीकों के बारे में सोचें दिनचर्या में छोटे परिवर्तन, जैसे कि सड़क पर कम खाया जा सकता है, प्रत्येक महीने के अंत में खाते में अधिक पैसा कमा सकता है

चरणों

विधि 1
उपभोक्ता के रूप में अच्छी आदतें विकसित करें

ट्रैवल ओवरसीज़ बाय ओनेस्ल्फ चरण 9
1
उपभोक्ता वस्तुओं से अधिक अनुभव के साथ व्यय करें बहुत से लोग उत्पादों को सेवाएं पसंद करते हैं जब आप अपने पैसे को बेहतर तरीके से खर्च करने की कोशिश करते हैं, तो ऑब्जेक्ट्स की तुलना में अनुभवों पर अधिक खर्च करना एक अच्छा विचार हो सकता है। लिविंग रूम में डाल करने के लिए महंगी स्टिरिओ खरीदने के बजाय, आप पास के शहर में एक सप्ताहांत यात्रा ले सकते हैं और जगहों पर जा सकते हैं
  • अनुभवों के लिए मौद्रिक मूल्य को व्यक्त करना मुश्किल है। वे समय के साथ नए अर्थों को लेते हैं और याद रखने के लिए खुशी की यादें बन जाते हैं। जब एक भौतिक वस्तु खरीदते हैं, समय के साथ नवीनता की भावना खो जाती है, विशेष रूप से एक भोजन या पेय जो जल्दी से भस्म हो जाएगा। हालांकि, एक अनुभव की खुशी लंबे समय तक चलती है।
  • माल पर अतिरिक्त पैसा खर्च करने के बजाय महान अनुभवों को बचाने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है उदाहरण के लिए, कुछ महीनों के लिए सप्ताहांत रेस्तरां में रात के खाने के पैसे बचाएं। उस राशि के साथ, एक परिवार की छुट्टी की योजना बनाएं।
  • विदेश में अपनी हॉलिडे ट्रिप योजना के शीर्षक वाले चित्र (भारतीय) चरण 3
    2
    छोटे सुखों का आनंद लें खरीदारी करते समय, छोटे सुखों के लिए लक्जरी वस्तुओं का त्याग करें लोग अक्सर पाते हैं कि किसी उत्पाद या सेवा पर अधिक व्यय का मतलब है कि यह किसी तरह बेहतर या अधिक मनोरंजक होगा जो काफी सच्चाई नहीं है मनुष्य अक्सर बड़े, महंगी वस्तुओं की तुलना में छोटे सुखों का आनंद लेते हैं।
    • एक शो देखने के लिए सबसे महंगी सीट खरीदने के बजाय, एक सस्ता खरीद लें और पैसा बचाए हुए, दूसरे शो पर जाएं यह एक की कीमत के लिए दो पर्यटन होगा और संभवत: अधिक मजेदार होगा क्योंकि आप खर्च किए गए पैसे के बारे में नहीं सोचेंगे। कुछ पर बहुत पैसा खर्च करके, अनुभव का लाभ लेने के लिए थोड़ा दबाव हो सकता है क्योंकि यह बहुत महंगा था और इसके लायक होना चाहिए।
    • जब यह भोजन की बात आती है, खाने के समय कम खर्च करने की कोशिश करें मुख्य पाठ्यक्रम को देने के बजाय ऐपेटाइज़र के साथ भोजन करें वे संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त होंगे, शायद सामान्य से भी ज्यादा, साथ ही बहुत सस्ता होने के साथ-साथ।
  • चित्रित शीर्षक अंतिम संस्कार खर्च चरण 1
    3
    बहुत महंगा खरीदारी करने से पहले प्रतीक्षा करें अगर आप कुछ खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो थोड़ा इंतजार करें अध्ययनों से पता चलता है कि लोगों को किसी घटना की आशंका करते समय अधिक उत्तेजित होता है, इसलिए ऐसा करने से इंतजार करने का कार्य अंत में अधिक संतुष्टि का परिणाम देगा। इसके अलावा, इंतजार का मतलब है कि वर्तमान में बेहतर निर्णय लेना चाहिए। यह जानकर कि निकट भविष्य में आप अच्छे पैसे खर्च करेंगे, पहले से खर्च कम करना आसान होगा। यह जानकर कि आप अपने अगले वर्षगांठ की तारीख में एक बहुत महंगे रेस्तरां में रात के खाने के लिए बाहर जा रहे हैं, इस महीने आपको खरीद पर कम खर्च करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, कुछ उत्पादों को समय के साथ सस्ता मिलता है। उदाहरण के लिए, आईफोन का नवीनतम संस्करण, लॉन्च की तारीख में बहुत महंगा है, लेकिन महीने नीचे जाने के बाद मूल्य नीचे चला जाता है।
  • गेट इन इन जर्नलिज़्म चरण 5 में छवि का चित्रण
    4
    प्रचार के लिए ईमेल करें बहुत से लोग केवल कुछ उत्पादों को खरीदने के लिए मोहक हैं क्योंकि वे छूट गए हैं। इससे उन उत्पादों पर खर्च होता है जो वास्तव में आवश्यक नहीं हैं। इस व्यवहार से बचने का एक तरीका पसंदीदा स्टोरों से प्रचार और ऑफ़र प्राप्त करने के लिए एक अलग ईमेल बनाना है योजनाबद्ध खरीद करने से पहले, वांछित वस्तु के लिए इस ईमेल को घुला दें इस तरह, एक डिस्काउंट पर खरीद सिर्फ एक बढ़ावा नहीं होगा इसके लिए एक विशेष ईमेल बनाएं, और उन स्टोरों की वेबसाइटों पर साइन इन करें जहां आप आमतौर पर खरीदते हैं।
  • छवि शीर्षक में प्राप्त करें पत्रकारिता चरण 2
    5
    नोट्स बनाएं अपने साथ एक छोटी नोटबुक रखें और सभी खर्च डालें आप अपने पैसे खर्च करने की जिम्मेदारी लीजिए। यह संभावना है कि दैनिक राशि धीरे-धीरे कम हो जाएगी क्योंकि आपको यह पता चलता है कि व्यर्थ खरीद में कितना पसीने वाला पैसा निकलता है
    • लिखो कि आप दोपहर के भोजन के लिए कितना खर्च करते हैं, और मिठाई या स्नैक्स जैसे अन्य छोटी खरीद दिन के अंत में सब कुछ जोड़ें सप्ताह के अंत में एक नई गणना करें
    • आप पर आश्चर्य हो सकता है कि छोटे पर कितना पैसा खर्च होता है, लेकिन आसानी से ख़राब खरीदारी उदाहरण के लिए, घर के रास्ते पर नाश्ते पर रोजाना $ 3.00 खर्च करने में ज्यादा नहीं लगता है। लेकिन यह प्रति सप्ताह $ 15.00, या $ 60.00 प्रति माह देता है। यह व्यय बाजार पर कुकीज़ खरीदने और उन्हें काम करने के लिए ले कर आसानी से कम किया जा सकता है
  • विधि 2
    योजना और बजट

    जीवन में संघर्ष के दौरान अच्छे विकल्प बनाओ शीर्षक से चित्र चरण 6
    1
    अपने सभी खर्चों को नीचे लिखें बजट शुरू करने के लिए, आपको एक महीने में सभी खर्चों की समीक्षा करनी होगी। इसमें स्पष्ट रूप से शामिल है, जैसे कि किराया और प्रकाश और पानी के बिल लेकिन कम स्पष्ट लागतों के बारे में भी सोचें। स्वास्थ्य योजना के बारे में क्या? दंत योजना? क्रेडिट कार्ड? ऋण? इसे भी ध्यान में रखें
    • उन खर्चों पर भी विचार करें जो आवश्यक नहीं हैं, लेकिन ये हैं। इसमें आम तौर पर खाने, खरीदारी, अवकाश और भोजन शामिल है किसी न किसी अनुमान का अनुमान करें, यदि आपको पता नहीं है कि आप मासिक रूप से कितना खर्च करते हैं यदि आपके पास अपने ऑनलाइन बैंक खाते तक पहुंच है, तो उस महीने के इतिहास पर गौर करें ताकि आप अनावश्यक खर्चों पर कितना खर्च कर सकें।
  • एक डाउन मार्केट में अपना होम बेस्ट शीर्षक वाला इमेज
    2
    सभी आय जोड़ें एक बार जब आप जानते हैं कि आप कितना खर्च करते हैं, तो किराया शामिल करें यह मूल रूप से वेतन का शुद्ध मूल्य होना चाहिए। लेकिन किसी भी पैसे में आने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। क्या आय के किसी भी अन्य स्रोत हैं? एक अतिरिक्त या अस्थायी नौकरी? कोई लाभ? दूसरे परिवार के सदस्यों से पैसा? इन सभी स्रोतों को नीचे लिखें और कुल गणना करें।
  • एक बिजनेस स्प्रैड खोलें जिसका शीर्षक है चित्र 3
    3
    किराया से मासिक व्यय घटाएं इस चरण में, आपको अधिकतम मासिक डिस्पोजेबल आय जानने की जरूरत है इसके लिए, कुल मासिक आय का कुल मासिक खर्च घटाना यह संख्या अधिकतम है जिसे हर महीने खर्च किया जाना चाहिए।
    • परिणाम अपेक्षित से छोटा हो सकता है यह जानकर आश्चर्य की बात हो सकती है कि आपके पास बहुत अधिक आय उपलब्ध नहीं है लेकिन अब इसे साकार करने से आप अपने पैसे को भविष्य में बेहतर खर्च करने में मदद करेंगे।
    • हो सकता है कि यह एक नकारात्मक संख्या है। इसका अर्थ है कि व्यय आय से अधिक है यद्यपि यह बहुत ही असुविधाजनक स्थिति है, इसे अपने पीने की आदतों का मूल्यांकन करने का अवसर मानें क्या क्रेडिट कार्ड खाता बहुत अधिक है? ज्यादातर पैसे कहाँ जाते हैं? क्या एकमात्र समाधान बेहतर वेतन वाला काम है? जब आपको यह पता चलता है कि आप जितना अधिक प्राप्त कर रहे हैं, खर्च करने के लिए पहली चीज खर्चों में कटौती की जाती है या बेहतर नौकरी तलाशती है



  • चित्र शीर्षक से लाइफ ए लाइफ़ फ्री से बाधाएं चरण 1
    4
    निर्धारित करें कि अतिरिक्त पैसा कैसे खर्च करें यदि महीने के अंत में कुछ पैसे के बारे में, तो यह एक अच्छा विचार है कि इसे खर्च करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। मासिक व्यय सूची पर वापस जाएं और अतिरिक्त भाग देखें। अतिरिक्त धन के अधिकांश कहाँ जाते हैं? क्या आप खुश हैं कि इतने ज्यादा पैसा खर्च करें, सप्ताहांत पर बाहर जा रहे हैं? या फिर कहीं और अतिरिक्त पैसे डाल देना बेहतर होगा?
    • प्रत्येक महीने अतिरिक्त पैसे खर्च करने के बारे में जागरूक और बेहतर विकल्प बनाएं। तय करना कि वास्तव में इसके लायक क्या है हर शुक्रवार की रात में दोस्तों के साथ घूमने में नाकाम रहने का मतलब इतना बुरा नहीं हो सकता है कि अगर परिवार रविवार को एक अच्छे रेस्तरां में खाने के लिए तैयार हो जाता है।
    • हम प्रति माह आर $ 300 के बारे में बताते हैं। परिवार के साथ खाने के लिए बाहर जाना महत्वपूर्ण है, इसके लिए $ 150 बुक करें सप्ताह के दौरान एक पिज्जा के लिए थोड़ा अच्छा खाना भी हो सकता है और यहां तक ​​कि कुछ के बारे में भी। शेष राशि, $ 150, का उपयोग पूरे महीने छोटी खरीदारी करने के लिए किया जा सकता है।
    • नोटबुक में बजट को नीचे लिखें और महीने के दौरान खुद का ट्रैक रखें, आप अनुमानित अनुमान से अधिक खर्च न करने की कोशिश कर रहे हैं। पहले कुछ महीनों के दौरान, बजट को जारी रखना मुश्किल हो सकता है और यह संभावना है कि यह अक्सर असंभव होगा और अंततः पास हो जाएगा यह ठीक है बस कोशिश करना जारी रखो, और अंततः यह सीमाओं के भीतर रहना आसान होगा
  • एक घर खरीदते समय गलती से बचें छवि शीर्षक 15
    5
    पैसा बचाने पर विचार करें सभी अतिरिक्त पैसे खर्च करने और कुछ नहीं छोड़ने के लिए यह एक अच्छा विचार नहीं है बचत खाते में पैसे बचाने की कोशिश करें यदि आपके पास आपके ऑनलाइन बैंक खाते तक पहुंच है, तो निर्धारित स्थानान्तरण करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, प्रत्येक महीने के 10 वें दिन, $ 100 स्वचालित रूप से चेकिंग खाते से बचत खाते में स्थानांतरित हो जाएंगे। या, हर महीने मैन्युअल रूप से वांछित राशि और सबसे अच्छी तारीख के साथ स्थानांतरण करें।
  • विधि 3
    अत्यधिक खर्च से बचना

    एक व्यस्त जीवन के रहने के दौरान खो वजन का शीर्षक चित्र 15
    1
    घर पर खाओ यह एक थकाऊ दिन के बाद फोन पर खाना ऑर्डर करने, या दोपहर के भोजन के समय रेस्तरां में भोजन करने के लिए आकर्षक हो सकता है। बहरहाल, इन आदतों को आप की लागत को बहुत महंगा अंत घर पर अधिक भोजन करने का प्रयास करें प्रति सप्ताह खरीदारी पर 50 डॉलर खर्च करना रोजाना भोजन करने के लिए केवल $ 10 से $ 20 के बीच खर्च करने से ज्यादा सस्ता होता है
    • सप्ताह के लिए अपने भोजन की योजना बनाने की कोशिश करें रविवार को, उदाहरण के लिए, अधिकांश सप्ताह समाप्त होने के लिए पर्याप्त भोजन करें भोजन को बर्तन में विभाजित करें और केतली को काम पर लाओ।
    • योजना रात का भोजन, भी अगर आपको खाना पकाना पसंद नहीं है, तो साधारण विकल्प के बारे में सोचें। एक त्वरित अंडेलेट करें और खुद को रसोईघर से मुक्त करें। या, एक स्वस्थ विकल्प, पूरी गेहूं की रोटी, कुछ दलिया और दुबला प्रोटीन के साथ सैंडविच बनायें।
  • अपने कुत्ते के लिए एक बिल्कुल सही स्वस्थ और सुरक्षित घर का भोजन योजना बनाने के बारे में जानें
    2
    थोक में खरीदें बड़ी मात्रा में खरीदी जाने पर कुछ वस्तु सस्ता हो सकती है। इसके लिए विशेष स्टोर हैं प्रत्येक महीने की शुरुआत में, पूरे महीने के लिए कागज तौलिया और टॉयलेट पेपर खरीद लें। नॉन-डिषिमेटेबल फूड, जैसे बीन्स और चावल, बल्क में खरीदने की कोशिश करें। साप्ताहिक खरीद को बचाने के लिए, हमेशा मूल भोजन और कुछ सफाई उत्पादों को उपलब्ध कराने के लिए यह एक अच्छा विचार है
  • चित्र शीर्षक से तय है कि क्या दंत चिकित्सा उपचार के लिए विदेश जाना है चरण 6
    3
    24 घंटे के बैंक प्रभारों से सावधान रहें कई बैंक खातों में प्रति माह एक सीमा सीमा उपलब्ध है और जब सीमा पार हो जाती है, तो ग्राहक प्रत्येक वापसी के लिए भुगतान करेगा। यद्यपि यह केवल तीन से पांच रिएस के बीच होता है, वहीं उन लोगों के लिए पैसा खर्च हो सकता है जो अक्सर पैसे वापस लेते हैं। बैंक के स्वयं के एटीएम ढूंढने की कोशिश करें, जो बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करना आसान होना चाहिए। या, ऐसे स्थानों पर खरीदना पसंद करते हैं जो डेबिट कार्ड स्वीकार करते हैं, इसलिए आपको नकद भुगतान नहीं करना पड़ता है।
  • चित्र शीर्षक से आपका जीवन चरण 1 की सराहना करते हैं
    4
    मज़े के लिए दुकान न करें अक्सर, लोग खरीदारी करते हैं क्योंकि वे ऊब हैं अगर आपके पास दोपहर के भोजन के समय में एक खाली समय है, यह एक ऐसी प्रलोभन है जिसे आपको जितना संभव हो उतना से बचना चाहिए, या आप उस उत्पाद को खरीद सकते हैं जिसे आपको वास्तव में आवश्यकता नहीं है। एक नया स्वेटर इस समय एक अच्छा निवेश की तरह लग सकता है, लेकिन इसके बारे में सोचो। क्या यह वास्तव में आवश्यक है? क्या यह $ 40 खर्च करने योग्य है?
    • यदि यह छोड़ने के लिए वास्तव में एक मुश्किल आदत है, तो एक स्वस्थ बजट में फिट होने के तरीके हैं। यह महीने में केवल एक बार करें और उस महीने की खरीदारी के बजट से अधिक न हो। तो आप अपने बजट को बर्बाद किए बिना वास्तव में कुछ ऐसा कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक खरीदें गुणवत्ता पूरक चरण 5
    5
    विशेष उत्पादों से बचें वे आमतौर पर एक अच्छा विचार नहीं है। यद्यपि आइसक्रीम के एक स्कूप के लिए सुविधाजनक है, क्या यह 20 डॉलर बचाने के लिए और सामान्य चम्मच का उपयोग करना बेहतर नहीं है? एक सब्जी पिलर खरीदने के लिए वास्तव में जरूरी नहीं है जब चाकू एक ही सेवा कुशलता से कर सकती है ये ऐसी चीजों के प्रकार हैं जो उपहार के लिए अच्छे हैं, लेकिन शायद खुद के लिए अनावश्यक हैं
  • चित्र शीर्षक खरीदें गुणवत्ता पूरक चरण 1
    6
    शॉपिंग सूची के अलावा कुछ भी मत खरीदो। बाजार की बातों के बारे में एक सूची खर्च करने का एक शानदार तरीका है। इसके साथ, और खुद को शामिल करने में सक्षम होने पर, आवेग खरीदारी की संभावना बहुत कम है जब भी आप खरीदारी करते हैं, तो लिख लें कि आपको एक कागज के टुकड़े या सेल फोन पर क्या ज़रूरत है। उन वस्तुओं को खरीदना न करें जो इस सूची में नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • ऊर्जा बचत युक्तियाँ धन बचत युक्तियाँ हैं बहुत ज्यादा गैस या पेट्रोल खर्च नहीं है जब आप एक कमरे से बाहर जाने आइसक्रीम बर्तन के रूप में प्लास्टिक के कंटेनर का पुन: उपयोग रोशनी को बंद, और औसत गति से गाड़ी चला की तरह थोड़ा काम करें। ये युक्तियां आपकी मदद कर सकती हैं, यहां तक ​​कि आदत के छोटे बदलाव के साथ भी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com