IhsAdke.com

कैसे ऋण से छुटकारा और पैसा बचाओ

ऋण एक ऐसी बीमारी है जो हमें एक सामान्य और हर्षित जीवन जीने से रोकता है, हमारे अस्तित्वों पर नियंत्रण रखता है। हम में से अधिकांश यह भी नहीं जानते हैं कि हम किस स्थिति में हैं, हमारे क्रेडिट के साथ जो कुछ ख़रीदना है वह हमारी संस्कृति का हिस्सा बन गया है। हालांकि, ऋणों को अब अपने जीवन को नियंत्रित नहीं करने दें। आप इसे फिर से ले सकते हैं ऋण के बिना रहने की कल्पना करो!

चरणों

चित्र से बाहर हो जाओ ऋण और सहेजें पैसे चरण 1
1
नया कर्ज करार करना रोकें सबसे महत्वपूर्ण बात अब शुरू करना है कल शुरू न करें अगले सप्ताह शुरू न करें अब ऋण का संग्रह बंद करो इस समस्या को स्वीकार करें - पहला कदम यह स्वीकार करना है कि यह मौजूद है। यह समझे कि यह समस्या किसी की गलती नहीं है, लेकिन आप कुछ मुश्किल हो सकते हैं - लेकिन फिर भी बहुत महत्वपूर्ण है। अपने आपको बताएं कि आप कर्ज में हैं क्योंकि आप नई चीजें खरीदते रहें जो आप बर्दाश्त नहीं कर सकते। आप अपने भविष्य से उधार लेना जारी रखते हैं पैसा खर्च करना बंद करो जो आपने अभी तक नहीं बनाया है।
  • छवि का शीर्षक आउट आउट ऑफ डेट और सहेजें मनी चरण 2
    2
    खर्च बंद करो यदि आप कर्ज में हैं, तो सबसे पहले करना आपके क्रेडिट कार्ड को नष्ट करना है वे मदद नहीं करते हैं, लेकिन केवल समस्या के आकार में वृद्धि करते हैं। मानो: जैसे ही आप उनसे छुटकारा मिलते हैं, आप उन्हें अब याद नहीं करेंगे।
  • छवि का शीर्षक आउट आउट ऑफ डेट और सहेजें मनी चरण 3
    3
    केवल जरूरत पर ही खर्च करें, जैसे महीने की खरीद, ऊर्जा बिल, गैस आदि।. (केबल टीवी में आवश्यकताएं शामिल नहीं हैं)। समायोजन करें अपने मासिक व्यय देखें और कुछ वस्तुओं को कम करें जैसे खाने से बाहर। खरीदारी से पहले इंटरनेट से कूपन प्रिंट करें आप अपने आप को ध्यान देकर कितना पैसा बचा सकते हैं पर आपको आश्चर्य होगा
  • चित्र से बाहर निकलना और पैसा बचाओ चरण 4
    4
    एक आपातकालीन निधि की स्थापना - ऋण का भुगतान करने से पहले बचाना थोड़ा पैसा है। एक आपातकालीन निधि के लिए एक बचत खाता खोलें और अपने खाते से स्वचालित स्थानांतरण शुरू करें। आपको कितना बचा जाना चाहिए? आदर्श रूप से, यह 1,000 डॉलर से शुरू हो सकता है यह पैसा केवल आपातकाल में इस्तेमाल किया जा सकता है इसे तरल रखें, लेकिन तत्काल पहुंच योग्य नहीं। अपने आपातकालीन फंड को डेबिट कार्ड में नहीं चलो। गैर-जरूरी वस्तुओं पर पैसे खर्च करने की सुविधा प्रदान करके अपने प्रयासों को तोड़कर न करें। ऑनलाइन बैंक में बचत खाते खोलने पर विचार करें, जैसे आईएनजी या आप्रवासी जब कोई आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है, तो आप आसानी से धन को अपने नियमित खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं। यह तब होगा जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, लेकिन एक तरह से नहीं कि आप इसे सहज रूप से खर्च कर सकते हैं अगर अप्रत्याशित व्यय उठते हैं और आपके पास कोई आपातकालीन निधि नहीं है, तो आप उन्हें भुगतान करने के लिए ऋण भुगतान को समाप्त कर देंगे। आपातकालीन फंड आपके कर्ज से भुगतान की रक्षा करेगा नियंत्रण खर्च आपके खर्च का ट्रैक रखना मुश्किल हो सकता है और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपनी खर्च की योजना पर ध्यान दें। यहाँ कुंजी है: प्रारंभ में, आपातकालीन निधि पर जमा करें। फिर अपने कर्ज का भुगतान करें फिर, मासिक बिल का भुगतान करें और अंत में, इसे अलग-अलग लिफाफे में रखकर नकदी में चर मात्रा को वापस ले लें। यह एक पुरानी आदत है, लेकिन यह काम करता है, क्योंकि आप अत्यधिक खर्च के बारे में चिंता नहीं करेंगे जब लिफाफे खाली है, तो आप अब खर्च नहीं कर सकते खर्च की योजना के भीतर रहने के लिए जितना भी खर्च कर सकते हैं उतना खर्च करना जरूरी नहीं है।
  • छवि का शीर्षक आउट आउट ऑफ डेट और सेव मनी चरण 5



    5
    एक ऋण वर्गीकरण लागू करें अब जब आपका वित्त अपेक्षाकृत नियंत्रण में है, तो आप उन्हें छंटाई शुरू कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक आउट आउट ऑफ डेट और सहेजें मनी चरण 6
    6
    अपने ऋण को न्यूनतम से उच्चतम तक क्रमबद्ध करें
  • चित्र से बाहर निकलना और पैसे बचाओ चरण 7
    7
    हर महीने कर्ज का भुगतान करने के लिए निश्चित राशि का नाम दें
  • छवि का शीर्षक आउट आउट ऑफ डेट और सहेजें मनी चरण 8
    8
    सबसे कम राशि वाला एक को छोड़कर सभी ऋणों का न्यूनतम भुगतान करें
  • छवि का शीर्षक आउट आउट ऑफ डेट और सेव मनी चरण 9
    9
    सबसे कम राशि के साथ ऋण के लिए निर्देशित सभी मुद्राओं को छोड़ दें जब यह ऋण बंद हो जाता है, तो मासिक भुगतान की गई राशि को परिवर्तित नहीं करें, लेकिन सबसे कम निकट मूल्य वाले ऋण पर जितना संभव हो उतना फेंकें। बड़ी मरम्मत करें जब आप अपनी वित्तीय स्थिति को नियंत्रित करते हैं और अपना खुद का ऋण वर्गीकरण शुरू करते हैं, तो इसका विस्तार करने के लिए हमेशा नए तरीके होंगे - और उसी तरह, गति बढ़ाएं, जिसके साथ आप कर्ज से बाहर निकल सकेंगे। बड़े खर्चे को देखो - उनको खत्म करने या कटौती करने के तरीके हैं? क्या आप इस्तेमाल की गई छोटी मॉडल के लिए अपनी कार बेच सकते हैं? क्या आप किराए के लिए एक छोटा घर या अपार्टमेंट पा सकते हैं? क्या आप अपना घर बेच सकते हैं और एक सस्ता किराया कर सकते हैं? क्या यह सिर्फ एक कार के साथ रखना संभव है? क्या आप कुछ ऐसी सेवाओं को समाप्त कर सकते हैं जो आप उपयोग कर रहे हैं? जो भी आपकी अदालत, उस राशि को अपने डेट रेटिंग में निवेश करें - इसे खर्च न करें अपनी आय बढ़ाएं अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें या उन वस्तुओं को बेचें जिन्हें आप ईबे या अन्य जगहों पर नहीं उपयोग करते हैं, या कुछ और करें जो आपको कुछ अतिरिक्त आय ला सकता है। इस तरह आप एक ऋण मुक्त जीवन तेजी से हो सकता है। अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें अपने ऋण वर्कशीट में, ऋण की कम राशि का एहसास करने के लिए, इसे प्रत्येक payday (या भुगतान की आवृत्ति के अनुसार) अपडेट करना सुनिश्चित करें आप पूरी तरह से कर्ज मुक्त होने से पहले कितने महीनों की गणना कर सकते हैं, यह जानने में सक्षम होना चाहिए। यह थोड़ा दूर हो सकता है, लेकिन यह दृष्टि में है!
  • 10
    बोनस चरण: मनाएं! यह जरूरी है कि आप पूरी तरह से कर्ज मुक्त होने से पहले ही कितने महीनों को मनाएं, लेकिन जैसा कि आप एक-एक करके खत्म करते हैं मज़ा लो! इसे एक साहसिक बनाएं यह खर्च बंद करने और अपने वित्त का नियंत्रण वापस लेने के लिए अविश्वसनीय रूप से संतोषजनक हो सकता है। मुफ्त मनोरंजन विकल्प ढूंढें, और अपने आप को मितव्ययिता के साथ चुनौती दें हां, आप एक जीवन मुक्त हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com