IhsAdke.com

किसी मित्र को धन कैसे उधार लेना है

हर किसी को एक दोस्त से निपटने की जरूरत है जो कहते हैं, "क्या आप मुझे कुछ पैसे उधार दे सकते हैं? मैं वादा करता हूँ कि मैं भुगतान करूंगा। " यद्यपि धन उधार आपका निर्णय है, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको अपना पैसा वापस पाने में मदद करेंगे और अपनी मित्रता बरकरार रखें।

चरणों

  1. 1
    तय करें कि आप उधार लेना चाहते हैं पैसा. जब आपका मित्र आपको पूछता है कि आपको "हाँ" कहने की ज़रूरत नहीं है अगर आप इसके साथ सहज महसूस करते हैं तो ध्यान से सोचें। कुछ पहलुओं पर विचार किया जा सकता है:
    • आपका मित्र कैसे से संबंधित है पैसा? अगर उसे कभी वित्तीय समस्या नहीं होती है और हमेशा समय पर बिल का भुगतान करता है, तो ऋण बनाने के दौरान आप शायद अधिक सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। अगर आपका मित्र हमेशा कर्ज में रहता है तो दोबारा सोचना सबसे अच्छा है, वह कहीं ज्यादा पैसा नहीं लेते जहां वह जाता है।
    • आपका दोस्त कितना चाहता है? उधार पैसा एक जोखिम है भले ही आपका मित्र पूरी तरह भरोसेमंद और समय पर आपको भुगतान करने के लिए पूरी तरह तैयार हो, तो कुछ अप्रत्याशित हो सकता है। इसलिए, आपको जितना भी ज़्यादा ज़रूरत नहीं उतनी उधार देनी चाहिए। यदि आप समय पर अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो पैसे उधार न दें।
    • आपके मित्र को क्यों चाहिए पैसा? हमेशा पूछें कि ऋण का उद्देश्य क्या है और आपका दोस्त इतनी अच्छी तरह से आर्थिक रूप से क्यों नहीं है अपने दोस्त के अलावा पैसा, ये प्रश्न आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि यह ऋण अच्छा विचार है या नहीं। यदि आपके मित्र को अप्रत्याशित आपातकाल को कवर करने के लिए धन की ज़रूरत होती है तो आप शायद उधार देने पर परेशान नहीं करेंगे। सावधान रहें और इससे पहले कि आप उधार दे दें, इससे पहले कड़ी मेहनत करें, मगर एक दोस्त के पास जो महंगी और शानदार सामानों से धन दूर करने के लिए कर्ज लेता है
    • शेड्यूल को अद्यतित रखने के लिए मूल्य और भुगतान की आवृत्ति तय करें।
    • अगर भुगतान की अनदेखी की जाती है तो क्या होता है पर चर्चा करें संभवत: आपको समय पर भुगतान करने की उम्मीद है, लेकिन यह अभी भी बेहतर है कि आप क्या सोचें कि आपके मित्र भुगतान का भुगतान कितना करते हैं। इस तरह, दोनों परिणामों के बारे में पता हो सकता है
    • अगर कोई समस्या है तो आपको बताए अपने मित्र को प्रोत्साहित करें आप इस पर भी जोर दे सकते हैं - "यदि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो मैं चाहता हूं कि आप इसे बताएं।" संचार में असफलता आपकी दोस्ती को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं आप अपने दोस्त को याद दिलाने के लिए "गलत" रिश्ते की तरह महसूस कर सकते हैं कि उसे भुगतान करना होगा आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आपका मित्र दायित्वों से दूर जाना चाहता है समझे कि वह शर्मिंदा महसूस कर सकता है या शर्मिंदा हो सकता है कि वह इसे सही समय पर बर्दाश्त नहीं कर सकता और यह स्पष्ट कर दे कि आपको कुछ भी होने पर बताया जाना चाहिए।
    • अगर आपको खो दिया जा सकता है की तुलना में एक बड़ा राशि के लिए कहा जाता है, तो आप एक तरह की गारंटी के लिए पूछ सकते हैं यह आइपॉड, एक गिटार आदि के रूप में आ सकता है। सबसे सुरक्षित तरीका यह है कि आप कितनी समय सीमा तय करने के बाद गारंटी ले सकते हैं और पैसे वापस प्राप्त करें। इसे नीचे लिखें आपको एक वकील की ज़रूरत नहीं है बस अपने और आपके मित्र और साइन के बीच एक सौदा लिखें
  2. 2
    पेशेवर रिश्ते का एक प्रकार रखें पहले भुगतान के दिन अपने खुद के कैलेंडर पर लिखें और अपने मित्र को याद दिलाना। उसके बाद, यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि क्या वह आपको सही तिथि के बिना किसी अनुस्मारक के भुगतान करता है। अन्यथा, उसे अगले दिन उसे / उसे याद दिलाएं कि भुगतान की समय सीमा समाप्त हो गई है। अगले भुगतान की तारीख से पूछें और देरी के कारणों के लिए पूछें। स्पष्टीकरण सुनने के बाद, नई समय सीमा निर्धारित करें
  3. 3



    Enrolações पहचानो और उन्हें जितनी जल्दी हो सके समाप्त करें। मानव स्थिति एक प्रवाह की तरह है - जैसा हमने पहले कहा था, चीजें होती हैं। एक दोस्त को ऋण बनाने के बारे में अच्छी चीजों में से एक यह है कि, भाग्य के साथ, आप बड़े, अपरिचित निगम की तुलना में थोड़ा अधिक लचीला और समझा जायेंगे। हालांकि, यदि आपका मित्र आपकी सद्भावना का लाभ उठा रहा है, तो आप इस तरह के रवैए की दृष्टि से अंधे आँखें बदलकर उसे / उसकी या आपकी दोस्ती की मदद नहीं करेंगे।
    • जेसन आपसे 100 डॉलर उठाता है और आपको एक सप्ताह में भुगतान करने का वादा करता है। सप्ताह के अंत में, वे कहते हैं कि उन्हें कुछ और समय की आवश्यकता होगी क्योंकि कार टूट गई है। आप सहमत हैं एक हफ्ते बाद, वह कहते हैं कि उनके काम के साथ कुछ समस्याएं हुई हैं जो अभी भी बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं। इस बीच, जेसन ने बीयर, मूवी और वीडियो गेम्स पर बहुत पैसा व्यतीत किया। वह अपने कर्ज को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, लेकिन वह उनसे दौड़ रहा है। जितनी जल्दी आप इसे पहचानते हैं, जितनी जल्दी आप उससे निपट सकते हैं।
    • अगर जेसन सिर्फ एक गधे है, तो आप बेहतर सोचते हैं कि पैसे चले गए हैं और दोस्ती जारी रखें। हालांकि, जेसन को फिर कभी पैसा उधार न दे।
    • यदि आप वास्तव में आपको उस पैसे की ज़रूरत है, आपको इस तथ्य का सामना करना होगा कि आप और जेसन गंभीरता से बहस करेंगे शायद वह पैसे वापस करने के बाद दोस्ती समाप्त हो जाएंगे। ऐसी स्थिति में कार्य करने के बारे में सावधानी से सोचें
  4. 4
    एक दोस्त पर ज़ोर देना कभी नहीं जो एक अच्छा व्यक्ति है जैसा कि ऊपर दिए गए उदाहरणों में दिखाया गया है, आप अपना पैसा खो सकते हैं या उसकी दोस्ती
    • आप $ 1000 को कार्ला के लिए उधार देते हैं, जो आपको $ 100 की दस किश्तों में भुगतान करने का वादा करता है वह सही तारीख पर कुछ महीनों के लिए भुगतान करती है, लेकिन उसकी नौकरी खोने समाप्त हो जाती है आप उसे चिंता न करें - आप हमेशा एक नई नौकरी के साथ वापस भुगतान कर सकते हैं 4 महीने तक काम करते हैं जब तक वह काम पर वापस नहीं जाती। आप कार्ला से एक नया निपटान करने के लिए बात करने की कोशिश करते हैं, लेकिन पता है कि यह मुश्किल है। आप एक आवाज संदेश भेजते हैं - और वह स्पष्ट रूप से आपसे बच रही है वह आपकी ओर से दौड़ती है क्योंकि वह जानती है कि उसे पैसे चाहिए। उसे इसके बारे में बुरा लगता है वह अपनी उपस्थिति से बचने की कोशिश करेगी जब तक कि वह भुगतान न करे - और इसमें कुछ समय लग सकता है एक बार फिर, आपको पैसा नहीं मिल सकता है या वापस दोस्त
      • ये अंतर यहाँ है कि कार्ला खराब महसूस कर रही है वह जानता है कि वह आपको बकाया है यदि आप इसे भूल जाते हैं, तो यह आपको बुरा महसूस करने के लिए जारी रखने से जारी रखेगा। ऐसा न होने दें, भले ही आप ऋण को माफ कर सकें। इसके बजाय, उसके घर पर फोन करें या दिखाएं, उसके साथ चेहरे का सामना करना "कार्ला, मुझे पता है आपको बुरा लगता है, लेकिन मैं नहीं चाहता कि आप मुझसे बचें। तुम मेरे दोस्त हो मैंने तुम्हें पैसे उधार दिए क्योंकि मुझे यह था और मैंने तुम पर भरोसा किया। और मैं अभी भी विश्वास करता हूँ मुझे पता है कि आप बहुत भाग्यशाली नहीं हैं, और मुझे यह भी पता है कि आप जितनी जल्दी हो सके मुझे वापस भुगतान करने जा रहे हैं। चिंता मत करो - मुझे विश्वास है तुम। जब मैं कर सकता हूं तो मुझे भुगतान करें। "
    • कार्ला को छह महीने दें और उसकी स्थिति से अवगत रहें। आपको भुगतान पर जोर देने के लिए प्रकट होने की ज़रूरत होगी अगर वह आपको फिर से टालने लगती है "यदि आप प्रति माह 100 डॉलर खर्च नहीं कर सकते हैं, ठीक है - कैसे एक महीने में $ 20?" इस तरह, आप उसे एक छोटी सी राशि का भुगतान कर सकते हैं जिसे भुगतान किया जा सकता है इसलिए आपको उससे बचने के लिए उसके लिए कोई आवश्यकता नहीं होगी आप उसे पीछा करना बंद कर सकते हैं वह इसे से बचने से रोक सकती है अगर आपको लगता है कि उसे आपको अंतिम भुगतान देना नहीं है तो उसे वह पसंद आएगा - लेकिन आप समझेंगे कि उसने आपको पूरी तरह से और खुद को भुगतान किया है। जब वह अंतिम भुगतान करता है, तो वह आत्मसम्मान लौट आएगी, क्योंकि वह एक दायित्व पूरी करने में सक्षम हो गई है। तथ्य यह है कि वह आपको भुगतान करने से पहले इतनी आसानी से आपका सामना नहीं कर पाएगा। इसलिए इसे दूर मत चलो - दोस्ती बरकरार रखना महत्वपूर्ण है।

युक्तियाँ

  • कभी भी मत भूलो कि आपको कौन बकाया है यहां तक ​​कि कुछ ऋण अपनी जेब को खतरे का प्रतिनिधित्व करने के लिए जोड़ना शुरू कर सकते हैं। लेकिन एक हाथी भी नहीं हो आप चीजों को कह सकते हैं, "देखो, मैं इसे आज यहां खरीदता हूं और आप इसे बाद में खरीद सकते हैं, है ना?" यहां तक ​​कि अगर यह काफी ऋण नहीं है, तो जितना संभव हो उतना करीब दोस्तों के बीच काफी अच्छा है।
  • किसी अन्य प्रकार का पत्रिका का उपयोग करें ताकि आप दूसरों पर निर्भर हो सकें
  • गारंटी के अनुसार उधार ली गई राशि की समान या उसके बराबर मूल्य होना चाहिए।
  • लेनदेन को संभालने के लिए एक ऋण एजेंसी का उपयोग करें एक छोटे से शुल्क के लिए, वे सही कागजी कार्रवाई प्रदान करेंगे और स्वचालित रूप से इलेक्ट्रॉनिक भुगतान स्थानांतरित करेंगे।
  • मान लें कि यह पैसे उधार लेना अच्छा है और इसे वापस नहीं लेना चाहिए।
  • पता है कि आप कितना पैसा उधार दे रहे हैं

चेतावनी

  • पैसे वापस चुराओ मत यह आपको एक चोर जैसा दिखता है और शायद आपकी दोस्ती को प्रभावित करेगा। क्या अधिक है, निष्क्रिय कार्रवाई के जवाब में यह एक आक्रामक रुख है। वापस शांतिपूर्वक आदेश दें या पैसे के लिए इंतजार न करें।
  • पैसा तुम्हारा है, इसलिए हमेशा उन लोगों को जानें जिनके लिए आप ऋण बनाते हैं
  • विचार करें कि कोई आपसे पैसे के लिए पूछ रहा हो सकता है बिना इसका उपयोग कैसे करें, आपको एक प्रकार की बैंक के रूप में देख रहा है इस तरह के व्यक्ति को बढ़ने की जरूरत है और पता है कि पैसे को बेहतर नियंत्रण कैसे करें। उसे कुछ कक्षाओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • सामान्य तौर पर, एक दोस्त को पैसे उधार देने के लिए यह एक बुरा विचार है अगर दोस्त आपको भुगतान नहीं करता है, तो आप दोस्त और पैसा खो देते हैं उसे थोड़ी सी राशि देना उधार देने से बेहतर विकल्प है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com