IhsAdke.com

किसी मित्र से धन उधार कैसे करें

किसी मित्र से पैसे उधार लेना एक बैंक से उधार लेने के अलावा या कुछ अन्य सामान्य तरीके से आसान, सुरक्षित और अधिक लचीला विकल्प होना चाहिए। हालांकि, दोस्ती के साथ पैसे का मिश्रण आपदा के लिए एक नुस्खा होगा यदि अनुरोध जल्दबाजी में और आवश्यक योजना और विचार के बिना किया जाता है। किसी मित्र को ऋण के लिए आवेदन करने से पहले, यह विचार करें कि यह सबसे अच्छा विकल्प है, उचित देखभाल और परिशुद्धता के साथ प्रक्रिया को संभाल लें, और दोस्ती और आपके चेकिंग खाते की भलाई को बनाए रखने के लिए जो कुछ भी होता है उसे करें।

चरणों

भाग 1
ऑपरेशन को वैध बनाना

तस्वीर एक मित्र से पैसे उधार लेना चरण 1
1
ऋण को गंभीरता से लें आपको किसी सूट पर लगाए जाने या बैंक प्रबंधक के सामने बैठने की ज़रूरत नहीं पड़ती है, लेकिन किसी मित्र से पैसे उधार लेना एक मामूली मामला नहीं माना जाना चाहिए। ऋण बनाना एक गंभीर निर्णय है और इस तरह के रूप में इलाज किया जाना चाहिए।
  • ऋण आवेदन के कारण के बारे में एक प्रस्तुति या भाषण तैयार करें नहीं, आपको संभवत: एक लेने की आवश्यकता नहीं होगी PowerPoint लेकिन अपने इरादों का एक स्पष्ट विचार दें आप अपनी दोस्ती का फायदा उठा रहे होंगे (और इसलिए इसे गलत तरीके से जोखिम में डालकर) यदि आपको लगता है कि "क्योंकि मुझे इसकी आवश्यकता है" ऋण आवेदन के लिए पर्याप्त औचित्य है।
  • मूल्य की आवश्यकता के बारे में यथार्थवादी रहें और कर्ज चुकाने की आपकी क्षमता। अपना होमवर्क करें और निर्धारित करें कि आपको कार को ठीक करने की आवश्यकता है, एक बड़े अपार्टमेंट में ले जाएं, एक ऐसा कोर्स चुनें जो आपकी नौकरी की संभावनाओं को बेहतर बनाता है। ऐसा मत सोचो कि "मैं जितना जल्दी कर सकता हूं, आपको पैसे वापस करने के लिए जा रहा हूं" पर्याप्त समय है, एक पुनर्भुगतान शेड्यूल तैयार करें, सभी समयसीमा निर्धारित करें
  • ब्रेस डॉट फ्रॉम अ फ्रेंड स्टेप 2
    2
    ऋण को वैधता पर जोर देते हैं। सबसे अधिक संभावना है, आपका मित्र प्रकाश लेने (या कम से कम ऐसा करने के लिए मजबूर महसूस करेगा) और किसी भी बकाया बकाया, वारंटी, या पुनर्भुगतान शर्तों को माफ़ कर देगा। आप इसे एक फायदा समझ सकते हैं, लेकिन अगर आप दोस्ती की रक्षा करना चाहते हैं, तो कहें कि आप केवल तभी उधार ले सकते हैं जब दोनों पक्षों, विशेष रूप से ऋणदाता
    • ब्याज का भुगतान करें यह भुगतान के साथ ऋण और गंभीरता के लिए कृतज्ञता का प्रदर्शन करेगा। बचत खातों की पेशकश की गई ब्याज दरों की तर्ज पर कम से कम एक राशि पर जोर देते हैं। अन्यथा, आप इस एक के लिए पूछ रहे होंगे।
    • प्रस्ताव गारंटी यह एक और तरीका है कि यह दिखाना कि वे एक ऋण को गंभीरता से लेते हैं और ऋण का भुगतान करने का हर इरादा रखते हैं। ऑफ़र करें कि टेलीविज़न ने आपके दोस्त को बहुत अधिक ईर्ष्या बनायी है, या वह झुमके जो हमेशा उधार लेती हैं
    • देर से भुगतान के लिए विकल्प पर चर्चा करें समझाओ कि आप समय पर ऋण चुकाने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करेंगे, लेकिन किसी भी देरी के लिए एक स्पष्ट योजना तैयार करें। विकल्प औपचारिक हो सकते हैं, जैसे कि एक दंड या ब्याज दरों में बढ़ोतरी, या अधिक अनौपचारिक, जैसे कपड़े धोने या अपने दोस्त के बगीचे की देखभाल एक महीने के लिए
  • तस्वीर एक मित्र से पैसे उधार लेना चरण 3
    3
    कागज पर समझौते को रखो। कम और कम भूमिकाओं वाली दुनिया में, एक हस्ताक्षरित दस्तावेज की तुलना में अधिक लेनदेन को वैध नहीं बनाता है। एक दस्तावेज़ बनाएं, जिसका उपयोग आप संदर्भ के रूप में कर सकते हैं, नियमों, शर्तों और प्रक्रियाओं का वर्णन कर सकते हैं।
    • यदि आप अधिक औपचारिक वचन नोट बनाना चाहते हैं, तो ट्यूटोरियल ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जैसे कि इस विकीहाउ लेख.
    • फर्म को पहचानने पर विचार करें यदि आप अत्यंत औपचारिक चाहते हैं इस प्रक्रिया की लागत ज्यादा नहीं होगी और लेनदेन को वैध बनाना होगा।
    • यदि आप कम औपचारिक दस्तावेज पसंद करते हैं, तो ई-मेल या हस्तलिखित पेपर स्पष्ट रूप से परिभाषित मानों, पुनर्भुगतान योजनाएं, ब्याज दरें, गारंटीयां और दंड के साथ प्रत्येक पक्ष के लिए अधिक सुरक्षित और लेनदेन के साथ सहज महसूस करने के लिए पर्याप्त होगा ।
  • तस्वीर एक मित्र से धन उधार शीर्षक चरण 4
    4
    व्यवसाय के निवेश के बारे में स्पष्ट रहें अगर ऋण किसी ऐसे कंपनी से है जो आप वर्तमान में खोल रहे या ऑपरेट कर रहे हैं, तो लेनदेन के स्वरूप के बारे में विशेष रूप से स्पष्ट होना महत्वपूर्ण है
    • क्या यह सिर्फ एक ऋण है या क्या यह पूंजी निवेश है? क्या यह व्यापार में किसी भी भागीदारी या कुछ लाभ साझाकरण (या जोखिम और नुकसान) की गारंटी देता है?
    • व्यक्ति को यह विश्वास करने का कारण नहीं बताएं कि अगर आप अपनी भागीदारी नहीं चाहते हैं, तो आप व्यापार में शामिल होना चाहिए, कृपया लेनदेन की प्रकृति को बहुत अच्छी तरह से स्पष्ट करें। इसके अलावा एक असफल व्यवसाय में एक मित्र को अनिच्छा से शामिल न करें।
  • भाग 2
    मैत्री और पैसा रखते हुए

    तस्वीर एक मित्र से पैसे उधार लेना चरण 5
    1
    सही दोस्त चुनें संभवत: आपके पास कुछ दोस्त हैं जिनके लिए आप उधार ले सकते हैं, और आप यह मान सकते हैं कि सबसे ज्यादा पैसे वाला कोई सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, व्यक्ति के व्यक्तित्व और आपके बीच के संबंध कम से कम उसके बैंक खाते के रूप में महत्वपूर्ण हैं।
    • किसी दोस्त के लिए ऋण के लिए पूछें जिसे आप जानते हैं, जिसे आप भरोसा करते हैं, और जिनके साथ आप कई अलग-अलग विषयों पर आराम से संवाद कर सकते हैं। याद रखें, पैसे बातचीत को शर्मिंदा कर सकते हैं, इसलिए बुरा विचार विमर्श के दौरान एक निश्चित स्तर के आराम आपके पक्ष में काम करेगा।
  • तस्वीर एक मित्र से पैसे उधार लेना चरण 6
    2
    सौदा मत करो यहां तक ​​कि अगर आप सौदेबाजी से प्यार करते हैं, तो अब सबसे अच्छा सौदा पाने का प्रयास करने का समय नहीं है। किसी भी तरह की शिकायत के जोखिम को कम करने के लिए, विचार और कृतज्ञता दिखाएं कि आपका दोस्त आपकी मदद करने के लिए तैयार होने के लिए बहुत उदार है।
    • आवश्यक राशि के बारे में स्पष्ट रहें, लेकिन कई ऋण विकल्पों को प्रस्तुत करें और उस व्यक्ति को स्वीकार करें जो (या ऊपर देता है) को स्वीकार करता है। दो हज़ार डॉलर प्राप्त करना जब आपको दस हजार की ज़रूरत होती है तो इससे कुछ भी बेहतर नहीं होता है और संभवत: एक दोस्त को खोने से भी ज्यादा बेहतर होता है।
    • एक संधि तक पहुंचने का प्रयास करने की बजाय विनम्रता से इन शब्दों को नकार दें जो आपको संतुष्ट करता है हाँ, यह अजीब होगा कि पैसे के लिए किसी मित्र से पूछने के लिए, "नहीं धन्यवाद", लेकिन इलाज के लिए यह बहुत आसान असंतोष है कि किसी व्यक्ति को ऋण शर्तों को स्वीकार करने के लिए बाध्य होने का एहसास होता है जिसे वह महसूस नहीं करता आरामदायक। कहते हैं कि आप उपलब्ध सभी विकल्पों पर पुनर्विचार नहीं करेंगे।
  • तस्वीर एक मित्र से पैसा उधार लेना चरण 7
    3
    एक जवाब के लिए नहीं ले लो हां, यह किसी भी तरह के वार्ता से बचने के लिए पिछले सलाह का खुलासा है, लेकिन यह एक कदम ही है जो चरण के लिए ही योग्य है। किसी मित्र को मत दबाएं जो आपको पैसा उधार देने के लिए तैयार नहीं है (या संकोच)
    • आप दोस्ती का फायदा उठा रहे होंगे यदि आप किसी को ऋण पाने के लिए दबाव डालते हैं, और किसी मित्र का फायदा उठाते हैं तो इसे खोने का तेज़ तरीका है
    • रिश्ते के कारण हुई क्षति के अलावा, यह बहुत कम लाभकारी स्थितियों के साथ ऋण प्रदान करने की संभावना है, और आप उन्हें स्वीकार करने के लिए दबाव महसूस करेंगे। बस "संभावित ऋणदाता सूची" के अगले दोस्त के पास जाएं



  • तस्वीर एक मित्र से पैसे उधार लेना चरण 8
    4
    ऋण चुकौती को प्राथमिकता दें ऋण को गंभीरता से लें और इसे पूरी तरह से और समय पर भुगतान करने का हर संभव प्रयास करें। आप अपने दोस्त के लिए, अपनी दोस्ती के लिए, और अपने आप को देय है
    • भुगतान करने के लिए हर महीने (या एक अन्य निर्धारित समय के भीतर) राशि को आरक्षित करें पैसे को एक मुहरबंद लिफाफे में रखो, अपने चेकिंग खाते से एक स्वचालित स्थानांतरण सेट अप करें, यह सुनिश्चित करने के लिए जो कुछ भी होता है, हर महीने ऋण का भुगतान किया जाता है।
    • यदि संभव हो तो कम से कम भुगतान अग्रिम में करें मैत्री में कुछ अतिरिक्त अंक अर्जित करने का यह एक तरीका है।
  • तस्वीर एक दोस्त से पैसे उधार लेना चरण 9
    5
    जब भी संभव हो वित्तीय लोगों से अलग सामाजिक संबंध। किसी पार्टी या अन्य सामाजिक सभा के दौरान ऋण के बारे में बात न करें, और अगर कोई समस्या हो तो अपने दोस्त को ऐसा करने के लिए कहें। इस मुद्दे पर विशेष रूप से और अलग-अलग चर्चा करें, इससे दोस्ती को भ्रमित होने से रोक दिया जाएगा जो मूल रूप से सिर्फ एक वित्तीय लेनदेन है।
    • हालांकि, कुछ देर के भुगतान के बारे में अपने मित्र / ऋणदाता से बात करने से बचने के लिए इसका प्रयोग करने का कोई बहाना नहीं है। अपनी कठिनाइयों और उनसे निपटने के लिए उपलब्ध विकल्प के बारे में स्पष्ट और स्पष्ट रहें - बस उचित संदर्भ में ऐसा करें व्यक्ति से संपर्क करें, उसे भुगतान न करने के बाद उसे पीछे छोड़ने के लिए मजबूर न करें
    • इस दोस्त को सभी सम्मान के साथ व्यवहार करें यदि उनकी दोस्ती उनकी प्राथमिकता है ऋण और जीवन में दोनों खुले और ईमानदार रहें
  • भाग 3
    अन्य विकल्पों को ध्यान में रखते हुए

    एक मित्र से पैसे उधार लेते हुए चित्र शीर्षक 10
    1
    अपनी वित्तीय स्थिति को अच्छी तरह से जांचें जब भी आपको बैंक या मित्र से पैसा उधार लेने की आवश्यकता महसूस होती है, तो यह विचार करके शुरू करें कि आप इस स्थिति में क्यों हैं और अन्य विकल्प उपलब्ध हैं या नहीं।
    • यदि अपर्याप्त धन आपके जीवन में एक निरंतर समस्या है, तो अपने परिवार के बजट का विश्लेषण करने और सभी खर्चों का ट्रैक रखने के लिए समय निकालें कई कार्यक्रम और अनुप्रयोग हैं जो आपको इस कार्य में मदद कर सकते हैं, लेकिन एक पेपर और कलम करेंगे।
    • ऋण के लिए आवेदन करने से पहले, अपनी वित्तीय स्थिति की एक स्पष्ट तस्वीर सेट करें। आपको अन्य विकल्प मिल सकते हैं या, सबसे खराब, आपको आवश्यक मान का एक स्पष्ट विचार और समय सीमा जिसमें आप ऋण चुकाने में मदद कर सकते हैं।
  • तस्वीर एक मित्र से धन उधार शीर्षक चरण 11
    2
    पैसे बचाने के लिए या अधिक पैसा बनाने के तरीके ढूंढें क्या आप पे-टीवी रद्द कर सकते हैं? कूपन का उपयोग करें? अतिरिक्त आय प्राप्त करने के लिए लॉन मयूर करें या अन्य सेवाएं करें? कार बेचते हैं और बस या बाइक से काम करते हैं? विचार करें कि आप अपनी वित्तीय समस्याओं में किसी अन्य व्यक्ति, विशेष रूप से एक दोस्त से पहले शामिल होने से पहले अपने दम पर क्या कर सकते हैं।
    • कैसे पैसा बचाने के लिए और अन्य लेख wikiHow पर कितना अच्छे विचारों को बचत खाते में एक बचत खाते में एक स्वचालित जमा (अवरुद्ध कर के समान) स्थापित करना, घर पर खाने और थोक में किराने का सामान खरीदने, पानी और बिजली बचाने के लिए , किराया राशि पर बातचीत करें या अधिक किफायती आवास पर जाएं और मुफ्त या सस्ती अवकाश विकल्प (हाइकिंग, सामुदायिक घटनाओं आदि) को ढूंढें।
    • उसी तरह, बिना ऋण किए बिना धन कैसे प्राप्त करें कैसे स्पॉट्स बनाने, इंटरनेट या बाजार के माध्यम से अनावश्यक वस्तुओं को बेचने और अनुसंधान और वैज्ञानिक अध्ययन में भाग लेने के बारे में सलाह देता है।
  • ब्रीज मनी से एक मित्र स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अन्य सभी ऋण विकल्पों को छोड़कर प्रारंभ करें शायद आपको पता है कि किसी मित्र से पैसे उधार लेने का अंतिम उपाय होना चाहिए। किसी प्रकार के ऋण में कई जोखिम शामिल हैं, लेकिन अन्य विकल्पों में से कोई भी दोस्ती को नष्ट करने की शक्ति नहीं है।
    • आप उच्च ब्याज दरों, प्रतिबंधों और एक वित्तीय संस्थान के साथ ऋण में शामिल लचीलेपन की कमी के बारे में चिंतित हैं, लेकिन थोड़ा शोध करने की कोशिश करें, कई बैंक विभिन्न प्रकार के ऋण और ऋण की लाइन प्रदान करते हैं जो आपके की जरूरत है। इसके अलावा, बैंक ऋण का भुगतान बैंक के साथ आपके क्रेडिट को बढ़ाने का एक तरीका है।
    • कई वेबसाइटें हैं जो आप ऑनलाइन ऋण प्राप्त करने के लिए, दूसरे व्यक्ति के साथ सीधे और अज्ञात रूप से (लेकिन जरूरी नहीं) अनजाने में पहुंच सकते हैं। हालांकि, एक वेबसाइट और एक ऋणदाता चुनने से पहले अपना होमवर्क और कठिन प्रयास करें।
    • यदि आपके पास धन के लिए एक विशिष्ट योजना, प्रोजेक्ट या उद्देश्य है, तो एक बनाने का विचार करें सामूहिक वित्तपोषण ऑनलाइन।
  • तस्वीर एक मित्र से पैसे उधार लेना चरण 13
    4
    संभव आँकड़ों के लिए अपनी आँखें खुली रखें पैसे से समाप्त होने वाली दोस्ती की कल्पना करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आसानी से होता है वास्तव में, कुछ लोग सलाह देते हैं कि जब तक आप अपनी दोस्ती खोने को तैयार न हों तब तक किसी मित्र से पैसे उधार लेना न हो।
    • अकेले अमेरिका में, यह अनुमान है कि कम से कम 89 अरब डॉलर प्रति वर्ष (2008 के एक अनुमान) मित्रों और परिवार से उधार लिया जाता है, और हालांकि अमेरिका के 95% का दावा प्रियजनों को पैसे उधार की है, उनमें से 43% पूरी तरह से वापस नहीं किया गया था
    • पैसा, सब बुराई की जड़ नहीं किया जा सकता के रूप में पुरानी कहावत है, लेकिन यह आसानी से अन्य कार्यों कि कई भागीदारी, विवाह और दोस्ती के विनाश के लिए योगदान के अलावा, अविश्वास, ईर्ष्या, स्वार्थ और impulsivity बढ़ावा देता है।
  • बोन डैम फ्रॉम फ्रॉम फ्रॉम फ्रेंच स्टेप 14
    5
    किसी ऋण की मांग करने से पहले, सलाह या सहायता मांगें दोस्त एक-दूसरे की मदद करना चाहते हैं, इसलिए वे पैसा उधार देने के लिए सहमत हो सकते हैं भले ही उन्हें लगता है कि यह सही है। उन्हें पैसे के उधार लेने या नहीं, तय करने की लगभग हमेशा शर्मनाक स्थिति में डालकर उन्हें अन्य तरीकों से मदद करने का मौका दें
    • ऐसा होने की संभावना है कि आपके मित्र ने जीवन में कुछ बिंदुओं पर पहले से वित्तीय समस्याओं का सामना किया है, इसलिए इस बात पर सुझावों के लिए पूछें कि खर्च को कम कैसे करें या अधिक कुशलता से बचें।
    • वैकल्पिक रूप से, क्या आप कुछ टिप या नौकरी के मौके पर बात कर सकते हैं? पूछो और देखें कि क्या होता है
    • दिखाएं कि आप अपने मित्र की राय का महत्व मानते हैं और आपने पैसे उधार लेने से पहले सभी संभव विकल्पों पर ध्यान दिया है।
  • युक्तियाँ

    • किसी को सुनने के लिए तैयार रहें आप जितना ज्यादा पैसा चाहते हैं उतना धन उधार देने में सक्षम नहीं हो सकते या डरना नहीं है कि ऋण जोखिम में दोस्ती डाल देगा। कारण के बावजूद, उसे न कहने का पूरा अधिकार है अपनी जरूरत की राशि प्राप्त करने के लिए योजना ख बनाने का प्रयास करें
    • यदि आप महसूस करते हैं कि आप मासिक भुगतान नहीं कर पाएंगे, तो ऋण की शर्तों को बदलने की कोशिश करने के लिए अपने मित्र से बात करें शायद वह लंबी अवधि के लिए छोटी किस्तों को प्राप्त कर सकते हैं। सही मूल्य और समय सीमा तय करना सही है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे खरीद सकते हैं। आप राशि का भुगतान किया जा सकता है कि और ऋण के भुगतान के लिए समय सीमा के और भी सुनिश्चित करें कि आप ऋण के मामले में एक परिवर्तन की आवश्यकता है, के बाद से अपने ऋणदाता बहुत खुश अगर आप कुछ ही महीनों में एक और परिवर्तन करने की आवश्यकता नहीं होगी होना चाहिए।

    चेतावनी

    • उस व्यक्ति से बचना न करें जब भुगतान में देरी हो। यद्यपि आपको यह समझा जाना आवश्यक है कि आप संयुक्त राशि का भुगतान नहीं कर सकेंगे, यह दुनिया का सबसे मजेदार अनुभव नहीं है, इससे स्थिति खराब हो जाएगी। इस के बाद आप देय राशि इकट्ठा करने के लिए चलाने के लिए होने की अजीब स्थिति में अपने दोस्त को जगह होता है, और वह अनुमान सकता है कि आप दूर चल रहे हैं क्योंकि वे तुम्हें क्या देना है भुगतान करने के लिए नहीं करना चाहती। संचार की समस्याएं दोस्ती खत्म कर सकती हैं, इसलिए अपने मित्र से बात करें, भले ही यह मुश्किल हो।
    • खर्च नियंत्रण में रखें जब तक आप ऋण के लिए पूछा नहीं करते हैं, तब तक वह व्यक्ति आपकी ज़रूरतों के लिए पैसे उधार लेता है, अनावश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए नहीं। यदि आप फिल्मों में जाते हैं या कभी-कभी रात के खाने में जाते हैं, तो वह शायद परेशान न हों लेकिन समय पर भुगतान करते रहें। हालांकि, इस दोस्त को लगता है कि इस्तेमाल किया जा सकता है और दोबारा आपको धन उधार देने से पहले दोबारा लगता है अगर आप कई महंगी वस्तुओं को खरीदते रहते हैं या फिर हर समय रात के खाने के लिए बाहर निकलते समय एक या अधिक भुगतान में देरी करते हैं।
    • झूठ मत बोलो ऋण के कारण या भुगतान करने में सक्षम नहीं होने के कारण जितना संभव हो उतना ईमानदार रहें यह काफी संभावना है कि दोस्ती समाप्त हो जाएगी यदि व्यक्ति को पता चला कि आपने झूठ बोला है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com