IhsAdke.com

किस प्रकार का बैंक खाता खोलने का निर्णय कैसे करें

ऐसे कई बैंक हैं जो विभिन्न प्रकार के खातों की पेशकश करते हैं। एक व्यक्ति के लिए अच्छा हो सकता है एक व्यक्ति दूसरे के लिए अच्छा नहीं हो सकता है अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति के साथ, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका बैंक खाता आपको अच्छी तरह से सेवा देता है, और यह आपको इससे अधिक लाभ मिलता है।

चरणों

चित्र का शीर्षकः चरण 1 खोलने के लिए किस प्रकार का बैंक खाता खोलें
1
एक चेकिंग खाता खोलने पर विचार करें चेकिंग खाता एक ऐसा खाता है जिसे आप नियमित आधार पर जमा और निकासी कर सकते हैं और आम तौर पर कोई लेन-देन प्रतिबंध नहीं है। आप शायद अपने पैसे के हित में एक चेकिंग अकाउंट के साथ एक बचत खाता खोलना चाहते हैं, न कि अभी भी खड़े होने के लिए एक चेकिंग अकाउंट आपको आपके फोन बिल, केबल अकाउंट, आदि जैसी चीज़ों के लिए भुगतान करने के लिए खाता चेक की लचीलापन प्रदान करता है।
  • चित्र का शीर्षकः चरण 2 खोलने के लिए किस प्रकार का बैंक खाता खोलें
    2
    मनी मार्केट अकाउंट (एमएमए) खोलने पर विचार करें एक मनी मार्केट अकाउंट एक चेकिंग अकाउंट के समान है, जिसका मतलब है कि यह आपको खाता जांचने में लचीलेपन की अनुमति देता है। हालांकि, इस खाते में आमतौर पर लेन-देन सीमाएं होती हैं, जैसे प्रति माह केवल कुछ ही संख्या में चेक जारी करना। ऐसे खाते का लाभ यह है कि ब्याज दरें एक जाँच खाते से अधिक हैं। मनी मार्केट की ब्याज दर आम तौर पर परतों में बढ़ती है, और आप अपने खाते में मौजूद कुल जमा राशि के आधार पर ब्याज अर्जित करते हैं
  • `चित्र



    3
    एक नियमित बचत खाते खोलने पर विचार करें लगभग सभी के लिए एक नियमित बचत खाता एक बढ़िया विकल्प है जब भी आपके पास बचत खाता है तो आप नियमित जमा और लेनदेन से अप्रतिबंधित निकासी भी कर सकते हैं यह पैसा कमाने के साथ-साथ बचत बाजार खाते के लाभ भी प्रदान करता है। हालांकि, एक नियमित बचत खाते में ब्याज दर होती है जो भिन्न नहीं होती हैं, भले ही आपके बैलेंस में परिवर्तन हो। यह पैसा बचाने का एक शानदार तरीका है ताकि बच्चे कॉलेज जा सकें, कार खरीद सकें या भविष्य के घर पर जा सकें।
  • चित्र शीर्षक, किस प्रकार का बैंक खाता खोलने के लिए चरण 4 खोलें
    4
    एक सर्टिफिकेट ऑफ डिपाजिट (सीबीडी) में निवेश करने पर विचार करें। किसी अन्य प्रकार के खाते की तुलना में जमा का एक प्रमाणपत्र आमतौर पर उच्च ब्याज दर है। हालांकि, एक सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉज़िट में निवेश करने के लिए नुकसान हैं। सबसे पहले, आपको निश्चित समय के लिए जमा प्रमाणपत्र प्राप्त करने की आवश्यकता है - आम तौर पर यह एक महीने से 10 साल या उससे अधिक है जितना अधिक आप चुनते हैं, उतनी अधिक ब्याज दर। दूसरे, यदि आप इसे समाप्त होने से पहले पैसे वापस लेने का विकल्प चुनते हैं, तो आप दंड के अधीन होंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपको कम पैसे मिलेंगे।
  • चित्र का शीर्षक तय करें कि किस प्रकार का बैंक खाता खोलने के लिए चरण 5
    5
    वैकल्पिक विकल्पों पर चर्चा करने के लिए निवेश प्रतिनिधि से बात करें यदि इन खातों में से कोई भी आकर्षक नहीं है, या आपके पास एक बड़ी राशि है जिसे आप निवेश करने के लिए तैयार हैं, तो वैकल्पिक खाता विकल्पों पर विचार करने के लिए एक निवेश प्रतिनिधि से बात करें आम तौर पर, जब आप किसी निवेश प्रतिनिधि से निवेश करते हैं, तो आपको नुकसान का अधिक जोखिम होगा, लेकिन आपके पास अपने निवेश से अधिक पैसा बनाने का मौका भी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आपके लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्पों पर चर्चा करने के लिए निवेश प्रतिनिधि से नीचे बैठो वह आपकी वित्तीय स्थिति देखेंगे और आपके साथ तय करेंगे जो सबसे अच्छे विकल्प हैं
    • एकाधिक खाते खोलें कई लोगों के लिए, एक से अधिक प्रकार के खाते वाले काम करने और पैसे कमाने के लिए अच्छा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com