IhsAdke.com

बचत खाते से पैसे वापस कैसे लें

बचत खाता आपको उस सभी धन को बचाने की अनुमति देता है जो आपको तुरंत नहीं चाहिए। हालांकि, यह आपातकाल के मामले में इसे त्वरित पहुंच प्रदान करता है इस तरह के निवेश का एक लाभ यह है कि सरकार द्वारा निश्चित राशि तक इसकी गारंटी दी जाती है। बचत में बहुत बड़ी सुरक्षा है, लेकिन आय आनुपातिक नहीं है। यही है, लाभप्रदता बहुत छोटी है - यह राशि एसएलआईसी दर पर काफी निर्भर करती है, लेकिन यह प्रति माह लगभग 1% घूमती है। यह लेख आपको एक बचत खाते से पैसे निकालने के विभिन्न तरीकों को सिखाना होगा। पढ़ते रहो!

चरणों

भाग 1
व्यक्तिगत बचत

  1. 1
    आपको अपने खाते के विवरण जानना चाहिए। क्या यह व्यक्ति या संयुक्त है? यदि आप एकमात्र धारक हैं, तो इस विधि को पढ़ना जारी रखें। यदि बचत में दो या अधिक धारक हैं, तो अगले विधि पढ़ें।
  2. एक बचत खाते से निकासी मनी से शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    बैंक को कॉल करें या निकासी की सीमाओं को जानने के लिए संस्था की वेबसाइट पर जाएं। एटीएम पर, आपको बैंक द्वारा निर्धारित दैनिक सीमाओं का पालन करना चाहिए। कैशियर के मुंह में, यह सीमा अधिक है - बहुत बड़ी मात्रा में, आपको केवल कुछ दिन पहले ही बैंक को सूचित करना होगा।
  3. एक बचत खाते से निकासी मनी से शीर्षक चित्र 3
    3
    इंटरनेट बैंकिंग तक पहुंचें यदि आप बचत खाते से एक चेकिंग खाते में पैसा खर्च करना चाहते हैं, तो यह सबसे अच्छा विकल्प है यह लेन-देन हस्तांतरण माना जाता है और वापसी नहीं की जाती है क्योंकि इसमें कोई अन्य पक्ष शामिल नहीं है - केवल आप और एक ही बैंक।
    • इस तरह के एक हस्तांतरण आमतौर पर बहुत सरल है। राशि दर्ज करें और आप कर रहे हैं! प्रसंस्करण तत्काल है
  4. एक सेविंग अकाउंट के साथ पेड माउन्ट नाम वाली तस्वीर स्टेप 4
    4
    यदि दोनों बचत और चालू खाते जुड़े नहीं हैं, तो आपको बैंक जाना होगा और कैशियर के मुंह में एक कर्मचारी से बात करना होगा। वह आम तौर पर एक फोटो आईडी (आमतौर पर आरजी) के लिए पूछेंगे और आपको खाता पासवर्ड दर्ज करने के लिए भी कहेंगे।
  5. एक बचत खाते से निकासी मनी नाम वाली तस्वीर चरण 5
    5



    डेबिट कार्ड का उपयोग करें चाहे वह दुकानों में खरीदारी कर रहा हो या एटीएम पर नकदी ले रहा हो, यह सबसे आम विकल्प है अपना पासवर्ड मत भूलो! मशीन पर, राशि निकालने से पहले आप अपना खाता विवरण देख सकते हैं।
    • याद रखें कि प्रत्येक बैंक की एटीएम निकासी के लिए एक अलग सीमा है। अधिक जानने के लिए संस्था से संपर्क करें।

भाग 2
संयुक्त बचत

  1. 1
    कई प्रकार के संयुक्त बचत हैं सेवा के समय, आपको अपने बिल्कुल प्रकार के बारे में जानना होगा। संयुक्त खाते में, किसी भी धारक के हस्ताक्षर के साथ आंदोलन होता है। गैर-संयुक्त खाते में, सभी धारकों को वापसी की अनुमति देना चाहिए। इस मामले में, डेबिट कार्ड आमतौर पर यहां तक ​​कि प्रदान नहीं किया जाता है। मिश्रित खाते में, धारक स्वयं नियमों को निर्दिष्ट करते हैं। एक संयुक्त खाते में अधिकतम 10 सुर्खियाँ हो सकती हैं
  2. सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट का शीर्षक चित्र 10
    2
    बयान की जांच के लिए इंटरनेट बैंकिंग तक पहुंचें और पता लगाएं कि वापसी की स्थिति क्या है। यदि ऑनलाइन प्रक्रिया बेहद जटिल है, तो दूसरे बैंक की तलाश शुरू करने के बारे में कैसे?
  3. 3
    एक ही खाते धारक और उसी बैंक से चालू खाते में धन हस्तांतरित करें। यह प्रक्रिया बहुत सरल है हालांकि, आपको व्यक्तिगत रूप से एक एजेंसी में जाना चाहिए।
    • संयुक्त खाते में, धारक केवल डेबिट कार्ड प्राप्त करते हैं यदि सभी सहमत हों। वित्तीय संस्था की नीति को जानना बहुत महत्वपूर्ण है।
  4. सेविंग मनी से बचत खाते से स्टेप 12 नाम की तस्वीर
    4
    हस्तांतरण सीमाएं जानें याद रखें कि संयुक्त खाते की सीमाएं व्यक्ति के समान हैं एटीएम पर, दैनिक सीमा अपेक्षाकृत कम है - और यदि आप एक बैंक कार्ड है तो आप उस तरीके से केवल वापस निकाल सकते हैं

युक्तियाँ

  • जब आपके खाते से जमा जमा और निकासी की निगरानी, ​​केवल बैंक स्टेटमेंट पर भरोसा नहीं करते हैं। सभी लेनदेन को स्वतंत्र रूप से लिखें और, महीने में एक बार, बयान के साथ इस तरह के नोट्स की तुलना करें।
  • यदि आप खाते को स्वचालित रूप से बंद नहीं करना चाहते हैं, तो शेष राशि को कभी भी नहीं छोड़ दें। यह महत्वपूर्ण है कि खाता न्यूनतम मूल्य पर रहता है बेंको डो ब्रासिल में, उदाहरण के लिए, यह राशि आर $ 5.00 है।

चेतावनी

  • कृपया ध्यान दें कि वापसी के समय बैंक शुल्क ले सकते हैं। संस्था से संस्था में यह परिवर्तन
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com