IhsAdke.com

एटीएम से पैसा कैसे लें

डेबिट कार्ड बहुत सुविधाजनक है क्योंकि आप इसे दुनिया में लगभग कहीं भी निकालने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अगर आपने खाता खोला है और मेल में अपना कार्ड प्राप्त किया है, तो आप इसे किसी भी एटीएम पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पैसे निकालने का तरीका बताया गया है।

चरणों

भाग 1
एटीएम चुनना और पंजीकरण करना

एक स्वचालित टेलर मशीन के चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि एटीएम आपके बैंक के नेटवर्क से संबंधित है। इस प्रकार, आप प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करने से बचें। कई बैंक एक बड़े नेटवर्क से संबंधित हैं, और आप यह पता लगाने के लिए वेबसाइट पर जांच सकते हैं कि एटीएम प्रोसेसिंग फीस का शुल्क नहीं लेंगे।
  • एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन चरण 2 से प्रेषक कैद का शीर्षक चित्र
    2
    चलें या एटीएम पर जाएं यदि आपके पास अपनी कार में बच्चे हैं, तो ड्राइव-एटीएम का उपयोग करना आसान है I यदि आप पैर पर हैं और इस तरह के एटीएम का उपयोग करें, कारों के बारे में सावधान रहें
  • एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन स्टेप 3 से प्रेषण कैद का शीर्षक चित्र
    3
    अपने डेबिट कार्ड को एटीएम में सामने की तरफ मुकाबले में डालें। अपना कार्ड डालने के तरीके को दिखाने वाला आरेख देखें मशीन कार्ड को स्वीकार नहीं करेगी या अगर इसे गलत तरीके से रखा जाएगा तो उसे वापस नहीं लाया जाएगा (वहां आपको इसे सम्मिलित करने का सही तरीका मिलेगा)।
  • एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन चरण 4 के साथ नकद शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    भाषा चुनें यह विकल्प सभी देशों के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन कुछ में, संयुक्त राज्य अमेरिका के रूप में, आप या तो अंग्रेजी या स्पेनिश चुन सकते हैं
  • एक स्वचालित टेलर मशीन से निकासी नकद शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    अपना पासवर्ड दर्ज करें यह आपके खाते खोलते समय बैंक में चुनी गई संख्याओं का क्रम है। यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो आपको बैंक को कॉल करना होगा। टाइप करने के बाद, "Enter" टैप करें या दबाएं।
  • भाग 2
    सेवा करना

    एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन चरण 6 के साथ नकद शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    मुख्य मेनू में "बाहर निकलें" विकल्प टैप या दबाएं। एटीएम पूछ सकता है कि क्या आप चेकिंग खाते या बचत खाते से वापस लेना चाहते हैं, यदि लागू हो। कुछ एटीएम जल्दी वापसी के लिए प्री-सेट मान ऑफ़र करते हैं, और आप आर $ 20.00, आर $ 50.00 और आर $ 100.00 का चयन कर सकते हैं।
  • एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन से निकासी नकद शीर्षक वाली तस्वीर चरण 7
    2
    उस राशि को दर्ज करें जिसे आप वापस लेना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप $ 20 प्राप्त करना चाहते हैं, तो टाइप करें 20 और टैप करें या "प्रविष्ट करें" या "पुष्टि करें" दबाएं। याद रखें कि कई एटीएम में मूल्यों का आदान-प्रदान नहीं होता है, इसलिए $ 25, $ 55, और इतने पर ऑर्डर न करें।
  • एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन चरण 8 के साथ नकद शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपने लेनदेन की प्रक्रिया के लिए मशीन की प्रतीक्षा करें पैसा आमतौर पर खजांची के निचले बाएं किनारे पर स्थित एक उद्घाटन से बाहर आ जाएगा। अगर आपके चेकिंग खाते में पर्याप्त पैसा नहीं है, तो स्क्रीन पर एक संदेश आपको सूचित करेगा।
  • एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन से निकासी नकद शीर्षक वाली तस्वीर चरण 9
    4
    यदि एटीएम आपके बैंक के नेटवर्क का हिस्सा नहीं है तो प्रोसेसिंग शुल्क को स्वीकार करने के लिए "ओके" या "हाँ" दबाएं या टैप करें। दर का मान कुछ रीएस से सेंट से भिन्न होता है।
  • भाग 3
    एक वाउचर प्राप्त करना




    एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन स्टेप 10 से कैद के साथ शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    सेट करने के लिए बटन दबाएं या "हाँ" या "नहीं" स्क्रीन पर टैप करें या नहीं, आप वाउचर चाहते हैं या नहीं वाउचर के लिए पूछना और उसे अपने बटुए में छोड़ना तब तक अच्छा होता है जब तक आप इसे अपने व्यक्तिगत वित्तीय रिकॉर्ड या स्प्रेडशीट पर दर्ज नहीं कर सकते।
  • एक स्वचालित टेलर मशीन चरण 11 के साथ नकद शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    पैसे और वाउचर लें हमेशा यह देखने के लिए राशि जांचें कि क्या यह सही है। यदि यह गलत है, तो समस्या को ठीक करने के लिए आपको सामान्य कारोबारी घंटे के दौरान बैंक जाना चाहिए।
  • एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन स्टेप 12 से अपड्रा कैश नाम वाली तस्वीर
    3
    तय करें कि आप अन्य लेनदेन करना चाहते हैं। यह संतुलन को देखने का एक अच्छा समय है, जांच और बचत खातों के बीच स्थानान्तरण करना या एटीएम को ऐसी सेवाएं प्रदान करना अगर जमा करना। स्क्रीन टैप करें या "हां" या "नहीं" दबाएं जब बॉक्स आपको पूछता है कि क्या आप एक अन्य लेनदेन करना चाहते हैं
  • एक स्वचालित टेलर मशीन चरण 13 के साथ नकद शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपने कार्ड को पकड़ो और पैदल या कार द्वारा अपने पैसे के साथ बाहर निकलो अपने निजी रिकॉर्ड में निकाली हुई राशि या निजी वित्त संगठन के किसी भी अन्य तरीके से आप का उपयोग करें उसके बाद आप वाउचर को दूर कर सकते हैं जब तक आपको इसे किसी कारण के लिए पेश करने की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 4
    एटीएम में घोटाले और घोटाले से बचना

    एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन स्टेप 14 से अपड्रा कैश नाम वाली तस्वीर
    1
    यह देखने के लिए देखें कि आपका पासवर्ड टाइप करते समय कोई आपको देख रहा है या नहीं। हवाई अड्डों या ट्रेन स्टेशनों और बस स्टेशनों पर और भी अधिक देखभाल करें। व्यक्ति को थोड़ा विनम्रता से दूर जाने या किसी दूसरे एटीएम की तलाश करें।
  • एक स्वचालित टेलर मशीन चरण 15
    2
    पासवर्ड दर्ज करते समय कीबोर्ड को कवर या अपने हाथ से स्क्रीन को टैप करें इस तरह, चोरों द्वारा स्थापित छुपे हुए कैमरे टाइप किए गए नंबरों को देखने में सक्षम नहीं होंगे। कार्डबोर्ड प्रवेश के लिए देखें जो कि एटीएम में डॉक किए गए हैं।
  • एक स्वचालित टेलर मशीन स्टेप 16 से कैद के साथ शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    एटीएम का उपयोग करें जिनके पास कैमरा मॉनिटरिंग है और जो अंधेरे या पृथक क्षेत्रों में हैं। मशीनों को देर से रात में उपयोग न करें और यदि संभव हो तो सप्ताह के कुछ हफ्तों तक यात्राएं सीमित करें। एटीएम गैस स्टेशनों, बाजारों, सुविधा स्टोरों और कियोस्क में पाया जाता है, बैंकों की तुलना में अक्सर अधिक धोखाधड़ी वाले कार्ड रीडिंग डिवाइस होते हैं।
  • एक स्वचालित टेलर मशीन चरण 17
    4
    अपने खाते की शेष राशि की जांच अक्सर करें यह धोखाधड़ी और चोरी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। बैंक को तत्काल सूचित करें यदि आपने कोई भी निकासी नहीं की है जो आपने नहीं किया है यदि आप जितनी जल्दी हो सके बैंक को इस घटना की रिपोर्ट करते हैं, तो आपको निकासी या व्यय के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • बैंक का कोई ग्राहक न हो, जो हर बार जब आप एटीएम का उपयोग करते हैं तो शुल्क का शुल्क लेते हैं या फीस चार्ज न करने के लिए चेकिंग खाते में बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है। अपने इलाके के कई बैंकों में जाने के लिए, जो सबसे कम दरों के साथ सबसे अच्छी सेवा प्रदान करता है।
    • अगर एटीएम एक अंधेरी जगह में है जो सुरक्षित नहीं दिखता है, तो उसका उपयोग न करें।
    • अगर आप विदेश यात्रा करने की योजना बना रहे हैं और अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यह देखने के लिए पहले बैंक में जाएं कि यह संभव है - तो आप उस देश का स्थानीय मुद्रा में वापसी करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं जिसे आप देख रहे हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • एटीएम / नकद मशीन
    • डेबिट कार्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com