IhsAdke.com

विनिमय दर की गणना कैसे करें

अगर आप दूसरे मुद्रा के लिए अपने पैसे की यात्रा और विनिमय की योजना बना रहे हैं, तो यह जांचना एक अच्छा विचार है कि मुद्रा बनाने के बाद आपके पास कितनी राशि होगी। इसके अलावा, यह जानने के लिए कि आपका पैसा कितना लायक है, अपमानजनक शुल्क से आरोप लगाया जा सकता है क्योंकि आप नुकसान की गणना कर सकते हैं और योजना का चयन कर सकते हैं जिसे आप अग्रिम में उपयोग करेंगे। विदेशी मुद्रा में अपने पैसे के मूल्य के बारे में जागरूक होना, यात्रा करते समय एक बुद्धिमान निर्णय होता है, क्योंकि यह कई समस्याओं से बच सकता है।

चरणों

विधि 1
अपने खुद की गणना

चित्र शीर्षक विनिमय दर चरण 1 की गणना करें
1
अनुमान करें कि आप कितना व्यापार करना चाहते हैं। इस बारे में सोचें कि आप यात्रा पर कितना पैसा लेंगे, अगर आप जानते हैं कि गंतव्य देश में आपको कितना की आवश्यकता होगी, इसके विपरीत, विदेशी मुद्रा का उपयोग करना और उस मूल्य को परिवर्तित करना जहां से आप रहते हैं।
  • चित्र शीर्षक विनिमय दर चरण 2 की गणना करें
    2
    उस मुद्रा की विनिमय दर देखें जिसे आप परिवर्तित करना चाहते हैं। यह जानकारी आसानी से एक Google खोज या बैंकिंग वेबसाइटों और वित्तीय बाजार समाचार के माध्यम से मिल सकती है
    • ध्यान दें कि आपको अपने द्वारा बनाए गए मुद्रा को 1 पर सेट करना होगा - जो आप स्वैपिंग कर रहे हैं उसके बगल में सूचीबद्ध मूल्य विनिमय दर है
  • चित्र शीर्षक विनिमय दर चरण 3 की गणना करें
    3
    गणना करें कि मुद्रा के बाद आपके पास कितना पैसा होगा विनिमय दर से आपकी यात्रा के लिए अलग-अलग पैसे को गुणा करना है - आप जितनी राशि प्राप्त करें, वह एक्सचेंज बनाने के बाद आपके पास क्या होगा। अगर "ए" मुद्रा में मुद्रा है और "बी" विनिमय दर है, प्रक्रिया के बाद "सी" का परिणाम मूल्य होगा जल्द ही, ए * बी = सी और ए = सी / बी.
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप यू.एस. डॉलर को यूरो में परिवर्तित करना चाहते हैं। जब यह आलेख लिखा गया था, 1 डॉलर की कीमत 0.7618 यूरो थी। विनिमय दर 0.7618 है यदि आप $ 1500 के साथ आपके साथ लाने की योजना बनाते हैं, तो बस 0.7618 द्वारा 1500 गुणा करें। परिणाम (1142.7), यह है कि आप यूरो में, एक्सचेंज के बाद कितना होगा।
    • यहां "इसके विपरीत" विधि का एक उदाहरण है मान लीजिए कि आप अपनी यात्रा के लिए 20,000 हंगरीय फ़ोरिंट्स की ज़रूरत है, यह जानते हुए कि $ 1 की कीमत 226.43 है। मौजूदा विनिमय दर को लेकर आपको कितने डॉलर चाहिए, यह पता लगाने के लिए 226.43 द्वारा 20,000 को विभाजित करें। जवाब, 88.33, डॉलर की राशि है जिसे बदला जाना चाहिए।
  • विधि 2
    अन्य रूपांतरण उपकरण का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक विनिमय दर चरण 4 की गणना करें
    1
    ऑनलाइन रूपांतरण साइट के माध्यम से जांचें कई ऐसे पते हैं जो साइट को दुनिया भर में मुद्राओं के विनिमय दर के साथ लगातार अपडेट करते हैं। एक्सचेंज रेट की जांच करने के लिए ये शानदार स्थान हैं - फिर वांछित मुद्रा में योग की गणना करने के लिए चरण 3 में समीकरण का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक विनिमय दर चरण 5 की गणना करें



    2
    सबसे अधिक विनिमय विनिमय दरों के लिए सरकार से संपर्क करें यदि आप चाहें, तो अपने देश में ट्रेजरी विभाग या अन्य सरकारी एजेंसी से बात करें ताकि वांछित मुद्राओं के लिए नवीनतम विनिमय जानकारी प्राप्त कर सकें।
  • चित्र शीर्षक विनिमय दर चरण 6 की गणना करें
    3
    अपने इच्छित रूपांतरण के लिए Google पर खोजें बस उस विनिमय दर को दर्ज करें जिसे आप साइट के खोज पट्टी में जानना चाहते हैं और यह मुद्रा कनवर्टर का उपयोग करते हुए उत्तर दिखाएगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप यूरो के लिए 1,000 डॉलर की विनिमय दर जानना चाहते हैं, तो दर्ज करें यूरो के लिए 1000 डॉलर Google पर और उत्तर सेकंड में दिखाई देगा।
    • हालांकि, यह Google टूल मौद्रिक दरों पर अपडेट को लगातार ट्रैक नहीं करता है, इसलिए यह जानकारी एक के रूप में और भी देखी जानी चाहिए आकलन और इन्हें नहीं माना जा सकता है कि वे रूपांतरण के सटीक मिनट के आंकड़े थे।
  • विधि 3
    एक्सचेंज को ले जाना

    चित्र शीर्षक विनिमय दर चरण 7 की गणना करें
    1
    अपने बैंक से पूछें कई बैंक, विशेष रूप से बड़े वाले, जैसे कि बेंको डू ब्रासील और ब्रैडेस्को, अपनी शाखाओं में विदेशी मुद्रा हैं सामान्यतया, उनमें से एक पर जाना और एक्सचेंज बनाना जरूरी है, लेकिन कुछ बैंक पहले ही ऑनलाइन प्रक्रिया को चलाने का मौका प्रदान करते हैं इसके अलावा, भले ही आप कोई बैंक ग्राहक नहीं हैं, तो आप एक शुल्क के लिए विनिमय की मांग कर सकते हैं।
    • यदि आपकी बैंक की शाखा में विदेशी मुद्रा नहीं है, तो वे आपके लिए ऑर्डर कर सकते हैं, जिसमें 2 से 5 व्यावसायिक दिन लगते हैं।
    • नोट: छोटे बैंक और क्रेडिट यूनियन विदेशी मुद्रा विनिमय नहीं ले सकते।
  • चित्र शीर्षक विनिमय दर चरण 8 की गणना करें
    2
    मुद्रा विनिमय सुविधा का उपयोग करें अधिकांश मॉल और कई अन्य स्थानों में मुद्रा विनिमय सेवाएं हैं हवाई अड्डों पर, कई कंपनियां अपने गंतव्य पर पहुंचने वाले यात्रियों को सहायता करने के लिए केवल इस सेवा की पेशकश करती हैं
    • इन सेवाओं के लिए शुल्क दर बैंकों के मुकाबले बहुत अधिक है, जब मुद्रा विनिमय कार्यालय रणनीतिक स्थानों (जैसे कि हवाई अड्डों) पर हैं, जहां लोगों को स्थानीय मुद्रा की जल्दी आवश्यकता होती है
  • चित्र शीर्षक विनिमय दर चरण 9 की गणना करें
    3
    किसी विदेशी देश में एटीएम का उपयोग करें। कभी-कभी पैसे का आदान-प्रदान करने का सबसे आसान तरीका आपके एटीएम कार्ड के दौरान होता है जब आप यात्रा करते हैं आपकी बैंक संभवत: आपको एक अंतरराष्ट्रीय लेनदेन शुल्क लगाएगा, जो कि कुल राशि निकालने के प्रतिशत (अधिकतर मामलों में 1 से 3%, अधिक है), साथ ही किसी अन्य बैंक के कैशियर का उपयोग करने के लिए शुल्क।
  • युक्तियाँ

    • विनिमय दर क्या है यह जानने के लिए हमेशा अपडेट की गई रूपांतरण दरों की जांच करें मुद्रा विनिमय दरों में अक्सर उतार-चढ़ाव होता है यद्यपि पुराने मूल्यों के अनुमान प्राप्त करना संभव है, यदि एक सिक्का बदलता है और आप बड़ी राशि बदलते हैं, तो अंतर बहुत अच्छा होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com